सबसे सस्ती क्रिप्टोकरेंसी क्या है? – जाने क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें?

दोस्तों सबसे सस्ती क्रिप्टोकरेंसी क्या है? आज के समय में पूरे विश्व में Crypto- Currency का चलन काफी तेजी से फैला है यह लगभग हजारों की संख्या में निवेशकों की ध्यान केंद्रित कर रही हैं परंतु निवेशकों के लिए सबसे बड़ी समस्या यह उत्पन्न हो जाती है कि उन्हें क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल के लिए किसी एक को चयन करना मुश्किल होता है 

कभी-कभी तो ऐसा होता है कि अनजान क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में प्रवेश करके निवेशकों को चूना लगाकर गायब हो जाती हैं जिससे निवेशकों में एक डर सा बना रहता है इन्हीं सब समस्याओं के समाधान के लिए क्रिप्टोकरंसी में Rating list निकाली जाती है जिसमें लोकप्रियता के हिसाब से उन्हें रेटिंग दी जाती है आज इस आर्टिकल के द्वारा Top 10 Best CryptoCurrency( टॉप टेन बेस्ट क्रिप्टो करेंसी) कौन कौन है तथा इनमे इन्वेस्ट कैसे करें उनकी जानकारी आपसे साझा की जाएगी।

 

सबसे सस्ती क्रिप्टोकरेंसी क्या है? - जाने क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें?
TEJWIKI.IN

 

क्रिप्टो करेंसी क्या है? (What is Crypto Currency)

 

क्रिप्टो करेंसी को सरकार द्वारा अधिकृत मुद्रा नहीं है । लेकिन आज दौर में दुनिया भर के कई देशों में इन्हें मान्यता दी जाने लगी है । Crypto currency एक बिंदु से वितरित होने वाले एक सिस्टम से काम करती है जिसे ब्लॉकचेन के माध्यम से मेंटेन किया जाता है ।

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी डिजिटल करेंसी है जिनका ऑनलाइन ही लेने देन की जाती है जैसे वेबसाइट या मोबाइल एप से । cryptocurrency एक virtual currency होती है । 2009 में Introduce किया गया था और पहली crypto currency most popular Bitcoin ही थी ।

वर्तमान में क्रिप्टो ट्रेंडिंग करना एक व्यवसाय बन गया है । इन ऑनलाइन बिज़नेस में लोग रातोंरात लखपति बन जाते है । अगर क्रिप्टो करेंसी के मूल्य की बात करे तो Cryptocurrency price 350 बिलियन अमेरिकी डॉलर से कई अधिक है । 17 बिलियन डॉलर में क्रिप्टो करेंसी को खरीदा गया है ।

यदि आप क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज का ऑनलाइन बिज़नेस करना चाहते है तो www.localbitcoin.com जैसी वेबसाइट के साथ व्यापार शुरू कर सकते है । मगर इनके फायदे व नुकसान पर अवश्य नजर रखे वरना मुनाफे के बजाय नुकसान हो सकता है ।

 

 

साल 2023 की Top सबसे सस्ती क्रिप्टोकरेंसी (Top Cheapest Cryptocurrencies of the Year 2022)

 

( इन करेंसी की पिछले एक सफ्ताह के उतर-चढ़ाव की औसत कीमत हमने बताई है भविष्य में इनकी कीमत बढ़ या कम हो सकती है

 

1. Underdog

 

कीमत: ₹ 0.20-0.40
मार्किट कैप: NA

 

दोस्तों शुरवात करते है Under Dog क्रिप्टो करेंसी से जिसकी कीमत एक रूपए से भी काम है इसलिए आप इस क्रिप्टो में १००-२०० के काम अशी से भी इस कॉइन में निवेश कर सकते है

पिछले 7 दिनों में अंडरडॉग की कीमत 1.01% बढ़ी है। मौजूदा कीमत ₹0.0019380506 प्रति डीओजी है। अगर आप इस में इन्वेस्ट करने की सोच रहे तो लंबे समय के लिए इसे खरीद सकते हैं।

 

2. SHIBA INU

 

कीमत: ₹ 0.001700-0.002700
मार्केट कैप: ₹1,36468 Cr

Shiba Inu एक ऐसी क्रिप्टोकरंसी है जिसे अगस्त 2020 में एक गुमनाम व्यक्ति या कहें गुमनाम सदस्य के द्वारा बनाया गया था और यह एक विकेंद्रित क्रिप्टो करेंसी है।

यानी कि इस क्रिप्टो करेंसी को किसी के भी द्वारा कंट्रोल नहीं किया जाता है हाल ही के दिनों में यह करेंसी काफी ही ज्यादा चलन में है तो भविष्य में इनकी कीमतों में उछाल आ सकता है।

Coin Switch Kuber App से इन क्रिप्टो करेंसी को खरीदे

 

3. BitcoinZ

 

कीमत: ₹ 0.0452300-0.050000
मार्केट कैप: ₹ 528,759,453

 

वैसे तो कथित तौर पर BitcoinZ को 9 सितंबर 2017 को बिना किसी प्रीमाइन, डेवलपर शुल्क, ICO के लॉन्च किया गया था, और यह किसी भी coin का चेन कांटा नहीं था। BitcoinZ ने हमेशा GPU खनन योग्य और ASIC-resi होने के लिए खुद को Committed किया है।

 

4. Telcoin

 

कीमत: ₹ 0.582000-0.673000

मार्किट कैप : 905,000,000

 

Telcoin को सिंगापुर में जुलाई 2017 में Paul Neuner द्वारा बनाया गया था, इस क्रिप्टो करेंसी को किसी के द्वारा भी केंद्रित नहीं किया जाता है।

जिसमें ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है यानी कि टेलकॉइन आपके पास कितना है इसकी जानकारी किसी भी सरकार या किसी भी संस्था को नहीं होती है।

 

5. DOGGY coin

 

कीमत: ₹ 0.1750-0.1815
मार्किट कैप: NA

$DOGGY यह इस तरह का Coin है जो आपको क्रिप्टो डॉगी #NFT के लिए Exchange करने की अनुमति देता है। और इसमें दिखाई देने वाले लोगो एनिमेटेड कुत्ते कुछ चुनिंदा कलाकारों में से एक द्वारा डिज़ाइन किए गए हैं।

 

6. Dock

 

कीमत: ₹ 3.15-3.75
मार्किट कैप: 5,122,656,862

बाकी और पॉपुलर क्रिप्टोकरंसी की तरह इसमें भी ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जहां कोई भी उपयोग करता बिना किसी अपनी पर्सनल जानकारी किसी को साझा किए डॉककॉइन को खरीद कर ला सकता है जिसकी वजह हम इसमें निवेश करके रोजाना इससे पैसे कमा सकते है।

 

7. VeChain

 

कीमत: ₹ 5.0-5.4
मार्किट कैप: ₹ 32021 Cr

यह भी क्रिप्टोकरंसी पूरी तरह से सेफ है और ब्लॉकचेन तकनीक यह क्रिप्टो करेंसी चलती है सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी कीमत बेहद ही कम है।

आज से कुछ दिन पहले देखे तो इसकी कीमत और भी कम थी लेकिन इनके कीमत के बढ़ोतरी को देखते हुए अंदाजा है कि है आगे और भी बढ़ती ही जाएगी।

 

8. (TRX) TRON

 

कीमत: ₹ 5.3-5.5
मार्किट कैप: ₹ 52,715 Cr

इसके कीमत में भी कई सारे बदलाव हुए हैं पहले इसकी कीमत ₹1 से भी बेहद ही कम थी लेकिन आज इस ट्रोन क्रिप्टोकरंसी की कीमत 4.86 रूपए है इस वजह से क्रिप्टोकरंसी सुरक्षित है और आगे आपको फायदा दे सकती हैं।

 

9. Lithium

 

कीमत: ₹ 6.80-6.90
मार्किट कैप: NA

Lithium coin के अभी की कीमत $0.008653 प्रति LIT है, लेकिन पहले इसकी कीमत इतनी नहीं थी जितनी अब है इसलिए इनके कीमतों को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि इनके कीमत अभी सस्ते होने के बावजूद आगे और बढ़ती ही जाएगी।

भविष्य के लिए इसको इनको जरूर खरीद के रखे।

 

10. Aurora Chain

 

कीमत: ₹ 0.078900-0.10101500
मार्किट कैप: 428,000,831

इस क्रिप्टोकरंसी में भी ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है यानी कि यह क्रिप्टोकरंसी पूरी तरह से सुरक्षित है इसमें उपयोगकर्ता की किसी भी प्रकार की कोई जानकारी किसी के साथ साझा नहीं की जाती है।

दोस्तों इसकी कीमत अभी कम है लेकिन इनके बढ़ने के बेहद ही ज्यादा आसार हैं दिख रहे हैं तो इसे भविष्य के लिए जरूर खरीद सकते हैं।

 

11. DOGECOIN

 

कीमत: ₹ 12.2-13.5
मार्किट कैप: 1,58,255 Cr

दोस्तों आपन Dogecoin के बारे में तो जरूर सुन रखा होगा इनके फाउंडर का कहना है कि उन्होंने इस क्रिप्टोकरंसी को मजाक में ही बनाया था लेकिन अचानक इस कॉइन की कीमत इतनी बढ़ गई की जिन लोगों ने इसे एक रुपए के कीमतों में खरीद रखा होगा वही उन्हें 10 गुना उनका मुनाफा मिला होगा।

 

12. Harmony

 

कीमत: ₹ 16.50-18.00
मार्किट कैप: ₹ 19,717

दोस्तों यह क्रिप्टो करेंसी भी बेहद ही पॉपुलर है अपने कम कीमतों की वजह से और दिन पर दिन इनकी कीमतों में उछाल आने की वजह से इसलिए इस बात की बहरी संभावनाएं हैं कि अगर आप अभी इस करेंसी को कम कीमतों में खरीद लेते हैं तो आगे आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

 

13. Request

 

कीमत: ₹ 22.30-24.50
मार्किट कैप: ₹ 2,185 Cr

REQ एथेरियम प्लेटफॉर्म पर आधारित एक ईआरसी-20 टोकन है, आरईक्यू के साथ किए गए अनुरोध एक immutable डिजिटल लेज़र पर सेव किए जाते हैं, यह लेज़र सभी ऑडिटिंग के लिए इंक्रिप्टेड रिजल्ट के रूप में भी काम करता है।

 

14. COTI

 

कीमत: ₹ 24.30-25.75
मार्किट कैप: 2,508 Cr

 

COTI क्रिप्टो करेंसी को खास करके अपने स्टाफ और ऑफिस के कामों के लिए बनाया गया था और इस क्रिप्टोकरंसी में भी ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जो इसे विकेंद्रीकृत क्रिप्टो कॉइन बनाता है।

मतलब की इस क्रिप्टो करेंसी को किसी के द्वारा भी कंट्रोल नहीं किया जाता है और यहां आपकी जानकारी किसी के साथ साझा नहीं कि जाएगी।

 

 

15. CRYPTO.COM COIN (CRO)

 

कीमत: ₹ 30.00-38.00
मार्किट कैप: 967.064,523,644

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस क्रिप्टो कॉइन के कीमत में पिछले 1 साल से अब तक 1400% की बढ़ोतरी हुई है जो इनके आगे बढ़ने के आसार को मजबूत बनाती है।

 

16. Ripple (XRP)

 

कीमत: ₹ 66.50-71.50
मार्किट कैप: 3,16,748 Cr

हमारे इस लिस्ट में दिए गए बाकी सब क्रिप्टोकरंसी के तरह यह करेंसी भी ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल करती है, हालांकि जिस तरह से और सब पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी की कीमत लाखों और हजारों में है वही देखा जाए तो इस करेंसी की कीमत मात्र ₹60 के आस पास ही है।

 

17. (BUSD) BINANCE USD

 

कीमत: 74.50-75.70
मार्किट कैप: ₹ 1,297,217,895,587

इस कॉइन को BUSD Paxos और Binance द्वारा बनाया गया है, इनकी कीमत अभी कम है लेकिन उनके बढ़ने के थोड़े बहुत आसार हैं तो आप अपनी तरफ से भी सर्च करके इस करेंसी में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

 

18. (USDC) USD COIN

 

कीमत: ₹ 78.00-79.70
मार्किट कैप: 3,86,801 Cr

यह क्रिप्टो करेंसी भी यूएस डॉलर पर ही निर्भर करती है क्योंकि वह भी एक स्टेबल करेंसी है कहने का मतलब यह कि इसकी कीमत ज्यादा बढ़ेगी इस बात की उम्मीद बेहद कम है लेकिन इसकी कीमत भी कम है।

 

19. (USDT) TETHER

 

कीमत: ₹ 79.00-80.00
मार्किट कैप: ₹ 5,83,605 Cr

दोस्तों (BUSD) BINANCE USD के तरह (USDT) TETHER क्रिप्टो करेंसी भी एक स्टेबल करेंसी है क्योंकि इसकी कीमत यूएस डॉलर की हिसाब से ही घटती और बढ़ती है।

 

Coin Switch Kuber App से इन क्रिप्टो करेंसी को खरीदे

 

20. Cardano

 

कीमत: ₹ 92.50-95.50
मार्किट कैप: ₹ 3,00,322 Cr

 

कार्डानो मार्केट कैप के हिसाब से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में से एक है। इसे स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट चलाने के लिए एक लचीला, टिकाऊ और स्केलेबल ब्लॉकचैन प्लेटफॉर्म बनने के लिए डिज़ाइन किया गया है – यह क्क्रिप्टो कॉइन भविष्य में अपनी कीमत में उछाल करता जाएगा।

 

क्रिप्टो करेंसी कैसे कार्य करती है? (How does crypto currency work)

 

क्रिप्टो करेंसी ब्लॉक चैन के माध्यम से काम करती है। क्रिप्टो करेंसी में ट्रांजैक्शन दो व्यक्ति के अलावा तीसरा व्यक्ति नहीं देख सकता है। सबसे सस्ती क्रिप्टोकरेंसी क्या है? क्रिप्टो करेंसी की ब्लॉकचेन डिजिटल कोड पर आधारित है। इस करेंसी को हैक करना बहुत मुश्किल काम है। क्रिप्टो करेंसी से ट्रांजैक्शन का डाटा किसी तीसरे इंसान को पता नहीं चल सकता।

उदाहरण के लिए जब हम बैंक से ट्रांजैक्शन करते हैं तो हमारे और बैंक के अलावा थर्ड मेंबर को हमारी ट्रांजैक्शन के बारे में पता होता है, लेकिन क्रिप्टो करेंसी में दो व्यक्तियों की जानकारी किसी तीसरे व्यक्ति के पास नहीं जाती है।

 

क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें (How to invest in crypto currency)

 

वर्तमान में बढ़ती टेक्नोलॉजी के जमाने में Crypto currency का मार्केट तेजी से ग्रो हो रहा है । रातोंरात लखपति बनने के लिए निवेशक अपनी किस्मत आजमाने से पीछे नहीं हटते है । यही कारण है आज क्रिप्टो करेंसी का दुनिया भर के लोग समर्थन करते नजर आ रहे है ।

यदि आप भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते है तो इस बात का ध्यान रखें कि Crypto currency के मार्केट में उतार चढ़ाव लगा रहता है । सबसे सस्ती क्रिप्टोकरेंसी इसलिए सबसे पहले Digital market पर अपनी नजर बनाए रखें । साथ ही साथ आपको कंप्यूटर का नॉलेज होना भी अनिवार्य है ।

क्रिप्टो करेंसी कोई रेग्युलेटेड करेंसी नाम है । चूंकि बहुत सारे Crypto currency exchange है जिनके सहयोग से निवेश किया जा सकता है । लेकिन निवेशकों की सबसे बड़ी चुनौती सही क्रिप्टो एक्सचेंज की पहचान करना है । हालांकि कुछ पॉपुलर क्रिप्टो एक्सचेंज है जिनको यूज़र्स के अनुसार फ्रेंडली बनाया जा सकता है जैसे WazirX, CoinDCX और CoinSwitch Kuber आदि ।

इन प्लेटफार्म पर ट्रेंडिंग करने के लिए सबसे पहले अपना एकाउंट बनाने की आवश्यकता होती है । सबसे सस्ती क्रिप्टोकरेंसी क्या है? साथ ही साथ बैंक खाते से कनेक्ट करने की आवश्यकता होती है । क्योंकि क्रिप्टो एक्सचेंज के लिए पैसे की आवश्यकता होती है । वही मार्केट में तेजी होने पर बैंक में पैसे लेने की जरूरत होती है ।

यहां तक आते आते आपको सही डिजिटल करेंसी का चयन करने की आवश्यकता होगी जैसे – Ethereum, Cardano, Binance Coin, Tether, XRP, Bitcoin आदि । वैसे इनके बारे में एक्सपर्ट का मानना है कि निवेशकों को वैल्युएबल करेंसी में इन्वेस्ट करना चाहिए । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया भर में लगभग 5000 से अधिक डिजिटल करेंसी है । इसलिए यह आवश्यक है कि Cryptocurrency में से निवेश करने से पहले पूरी जानकारी प्राप्त करके करें । एक बात और Crypto account को हैक भी किया जा सकता है ।

अगर हम डिजिटल करेंसी के रेट की बात करे तो इनकी दर प्रतिदिन अलग अलग होती है । जैसे बिटकॉइन की कीमत 44 हजार डॉलर, इथीरियम की दर 3100 डॉलर, cardano की दर 2.25 डॉलर आदि । पर ये मार्केट के अनुसार तय होती है स्थिर नहीं है ।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख सबसे सस्ती क्रिप्टोकरेंसी क्या है? – जाने क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

सबसे सस्ती क्रिप्टोकरेंसी क्या है? – जाने क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें?

 

Leave a Comment