Height कैसे बढ़ाये? लंबाई बढ़ाने का बेस्ट तरीका

दोस्तों Height कैसे बढ़ाये?  :- एक उम्र सीमा को पार कर लेने के बाद लोगों की हाइट बढ़ना रुक जाती है। यदि आप भी अपने कद को लेकर चिंतित हैं, तो आज का ये पोस्ट ‘हाइट कैसे बढ़ाए’ ख़ास आपके लिए है। क्योंकि वर्तमान समय में अधिकतर लोग अपनी हाइट को लेकर Conscious (जागरूक) रहते है। एक अच्छे कद की कामना में वह अक्सर Height Kaise Badhaye यह सोचते रहते है तथा हाइट बढ़ाने के तरीके खोजते और अपनाते रहते है।

कम हाइट होना एक आम समस्या है। ऐसे बहुत से लोग होते है जिनकी हाइट कम होती है और वह अपनी कम हाइट की वजह से बहुत परेशान रहते हैं। इसका एक कारण यह भी है की कुछ नौकरियों के लिए एक हाइट की aहाइट होने की वजह से लोगों में आत्मविश्वास की कमी भी हो जाती है जिसके कारण वह किसी के सामने अपनी बात भी नहीं रख पाते है।

वैसे तो इंसान की लम्बाई उसके जेनेटिक या DNA, जो वह अपने माता-पिता से प्राप्त करते है उस पर 80% निर्भर करती है। तथा बाकी के 20% लम्बाई कुछ अन्य कारकों जैसे- Nutrition (पोषण), होर्मोनेस, मेडिकल कंडीशन्स, आदि पर निर्भर करती है। आज इस पोस्ट में हम उन्हीं कारकों पर आधारित कुछ ऐसे सरल तरीके आपको बताने वाले हैं जिनसे आपको हाइट बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

तो आइये जानते है Lambai Kaise Badhaye यदि आप भी हाइट बढ़ाना चाहते है तो इस पोस्ट Height Kaise Badhaye Gharelu Upay Hindi को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप अपनी हाइट बढ़ा पाएँगे।

 

Height कैसे बढ़ाये? लंबाई बढ़ाने का बेस्ट तरीका
TEJWIKI.IN

 

Height कैसे बढ़ाये ? (How to increase height)

 

हमारी हाइट पर्सनालिटी से जुड़ी होती है। एक परफेक्ट हाइट पर्सनालिटी को और भी आकर्षक बना देती है। अगर आप आप भी अपनी छोटी हाइट से परेशान है तो आगे बताये गए लंबाई बढ़ाने का आसान तरीका आपकी हाइट को बढ़ाने में मदद करेगा।

 

1) सप्लीमेंट्स ले सावधानी के साथ –

 

कुछ मामलों में जैसे ऐसी स्थिति जो आपके मानव विकास हार्मोन के उत्पादन को प्रभावित करती है तो आप मानव विकास हार्मोन युक्त सप्लीमेंट्स लंबाई बढ़ाने की दवा का प्रयोग कर सकते है लेकिन डॉक्टर से परामर्श के बाद

 

2) सही मुद्रा अपनाएं –

 

सही खड़े होने, बैठने पर भी आपकी हाइट निर्भर करती है गलत मुद्रा शरीर के लिए प्रतिकूल होती है जो हाइट को बढ़ने से रोक देती है। ज्यादा झुकाव से बचे। सीधी मुद्रा के साथ उचित मुद्रा में रहने से लम्बाई दिखती है।

 

 

 

3) उपयुक्त डाइट लें –

 

लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए यह भी आपको पता होना चाहिए। आहार ही शरीर को हष्ट पुष्ट बनाने में मदद करता है। आप क्या खा रहे है इसका असर हाइट पर भी होता है। इन आहार से हाइट बढ़ने में मदद होती है जिनमें शामिल है – मछली, शकरकंद, बादाम, हरे पत्तेदार सब्जियां, अंडा, फाइबर खाद्य पदार्थ, फल, दही।

 

4) अच्छी नींद लें –

 

अपर्याप्त नींद या अशांत आधी नींद से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव होता है। हाइट बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद बहुत जरुरी है क्योंकि सोते समय शरीर में वृद्धि हार्मोन का उत्पादन होता है।

5) सक्रिय रहे –
सक्रिय रहने से मतलब है की सुस्त ना रहे। शरीर को चलने फिरने दे। इससे मांसपेशियों और हड्डियां मजबूत होती है। इसके लिए व्यायाम करे, खेले, वॉक करे।

 

6) विटामिन डी –

 

हड्डियों के विकास के लिए विटामिन डी बहुत ही महत्वपूर्ण है। विटामिन डी प्राप्त करने का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य है। सुबह – सुबह की धुप में १५ मिनट बैठे। सूरज विटामिन डी का सबसे अच्छा और आसान तरीका है।

 

7) योग का प्रयोग करें –

 

योग को आजमाएं। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है। योग से शरीर लचीला होता है जो आपको लम्बा दिखाने में मदद करेगा। योग के लिए इन पोज का अभ्यास कर सकते है। माउंटेन पोज

कोबरा पोज, चाइल्ड पोज, सूर्यनमस्कार आदि।

 

 

लंबाई बढ़ाने का बेस्ट तरीका (Best way to increase height)

 

कुछ आसान तरीको से भी आप हाइट बढ़ा सकते है। तो जानिए 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे।

1) लम्बाई बढ़ाने के लिए पानी बहुत ही महत्वपूर्ण है। पानी शरीर में पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। रोजाना 2 लीटर पानी पिएं।

2) स्विमिंग भी हाइट बढ़ाने में मददगार है। अगर आपको स्विमिंग आती है तो स्विमिंग करे और ड्राई स्विमिंग भी की जा सकती है। इसके लिए आप फर्श पर चटाई बिछाकर पेट के बल लेट जाएं और पानी में जैसे स्विम करते है वैसे ही करे। इससे शरीर का प्रत्येक अंग नसें पूर्णतया एक साथ काम करने लग जाती हैं।

3) खुश रहे ग्रोथ हार्मोन हमारे दिमाग की पिट्यूटरी ग्रंथि से जुड़ा होता है। तनाव लेने की वजह से इस ग्रंथि की कार्यप्रणाली खराब हो जाती है। इसलिए तनाव ना ले और खुश रहे।

4) अगर आप शराब, तम्बाकू और धूम्रपान का सेवन करते है तो आज से ही बंद कर दे। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते है जो हाइट को बढ़ाने से रोकते है।

5) मिनरल का सेवन करे। खनिज हड्डी के ऊतकों का निर्माण करने में मदद करते है। हड्डी के विकास और शरीर में रक्त प्रवाह में भी सुधार करते हैं। खनिज से भरपूर पदार्थ है – अंगूर, हरी बीन्स, पालक, दाल, मूंगफली, ब्रोकोली, गोभी, फलियां, गाजर, कद्दू, केले।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Height कैसे बढ़ाये? लंबाई बढ़ाने का बेस्ट तरीका  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Height कैसे बढ़ाये? लंबाई बढ़ाने का बेस्ट तरीका

 

Leave a Comment