Social Networking क्या है (In Hindi) 2021 पूरी जानकारी

अगर आज आपको अपने किसी दोस्त को जन्मदिन की बधाई देने हो तो आप कहाँ जाएंगे यह सीधी सी बात है Social Networking क्या है आप उसको फेसबुक पर या ट्विटर पर या व्हाट्सएप के जरिए बधाई संदेश देंगे और ऐसा करने वाले आप अकेले नहीँ हैँ आपके और भी कई दोस्त इसी तरह से अपने दोस्‍तो को मिलते हैँ और अपने मैसेज इस के जरिए आपस मेँ बात करते यही है सोशल नेटवर्किंग जिसमेँ आप बिना अपने दोस्त के घर जाए और बिना मिले अपने बधाई संदेश और अन्‍य बातें श्‍ोयर कर सकते हैं,

जहॉ आप  इंटरनेट के माध्‍यम से ही एक दूसरे के सम्‍पर्क में रहते हैं। अपने या अपनी पंसद के फोटो अपलोड कर उन्हें दोस्‍तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।आज के दौर में सोशल नेटवर्किंग हमारे जीवन का अहम हिस्‍सा बन गया है, ज्‍यादातर लोग तो इसके अादि हो चुके हैं। अगर आपको कोई बात पब्लिक के बीच अासानी से पहुॅचानी है तो बस उसे किसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर कर दीजिये।

जहॉ सोशल नेटवर्किंग साइट अपने दोस्‍तों से मिलने का एक बहुत अच्‍छा साधन है वहीं दूसरी ओर यहॉ आप गंम्‍भीर मुद़दो पर चर्चा भी कर सकते हैं और लोगों की राय भी ले सकते हैं। आजकल तो बडे-बडे आन्‍दोलन भी सोशल नेटवर्किंग साइट से ही श्‍ाुरू होते हैं। साथ ही आप बिजनेस प्रमोशन के लिए भी सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं और अपने प्रोडक्‍ट की जानकारियों को बडी आसानी से अपने ग्राहकों तक पहुॅचा सकते हैं और उनकी राय भी जान सकते हैं।

 

Social Networking क्या है (In Hindi) 2021 पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Social Neteorking क्या है ?

 

सोशल नेटवर्किंग, दोस्तों, परिवार, सहपाठियों, ग्राहकों और ग्राहकों के साथ संबंध बनाने के लिए इंटरनेट आधारित सोशल मीडिया कार्यक्रमों का उपयोग है ।

ब्रांड पहचान और वफादारी बढ़ाने के लिए विपणक(Marketers) सोशल नेटवर्किंग का उपयोग करते हैं ।

 

सोशल नेटवर्क क्या है? [What is Social Network? in Hindi]

 

एक सोशल नेटवर्क को व्यक्तियों और उनके व्यक्तिगत संबंधों(Personal relationship) की एक श्रृंखला के रूप में परिभाषित किया गया है। अन्य लोगों के साथ एक कनेक्शन का विस्तार करना एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग व्यक्तिगत(Personal) या व्यावसायिक(Business) दोनों कारणों से किया जा सकता है। सोशल नेटवर्किंग एप्लिकेशन अन्य लोगों के साथ नए कनेक्शन के निर्माण को सुविधाजनक बनाने के लिए व्यक्तियों के बीच संघों(Network) का उपयोग करते हैं। इसका उपयोग नए दोस्तों से मिलने और पुराने लोगों से जुड़ने के लिए किया जा सकता है, जैसा कि कई लोग फेसबुक पर करते हैं, या किसी के पेशेवर कनेक्शन(Profession) का विस्तार करने के लिए

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Social Networking क्या होती है

 

Social Network, internet के माध्यम से बना हुआ (कुछ विशेष व्यक्ति या अन्य असम्बन्धित व्यक्तियों का समूह) होता है। इसमें internet के माध्यम से उस Social Network के अन्तर्गत आने वाला कोई भी व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति से सम्पर्क कर सकता है। क्या अभी भी आप सोच रहे है कि Social Networking क्या होती है ? तो चलिये दोस्तो आगे हम लूग जान लेते है कि Social Networking क्या होती है ?

 

सोशल नेटवर्किंग कैसे काम करता है [How does social social networking work? in Hindi]

 

मार्केटर्स ब्रांड की पहचान बढ़ाने और ब्रांड निष्ठा को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल नेटवर्किंग का उपयोग करते हैं। चूंकि यह एक कंपनी को नए ग्राहकों के लिए अधिक सुलभ बनाता है और मौजूदा ग्राहकों के लिए अधिक पहचान योग्य है, सोशल नेटवर्किंग ब्रांड की आवाज़ और सामग्री(Content) को बढ़ावा देने में मदद करता है।

विपणक रूपांतरण दरों(Marketers conversion rates) में सुधार के लिए सोशल नेटवर्किंग का उपयोग करते हैं। Social Networking क्या है निम्नलिखित के निर्माण से नए, हाल ही में और पुराने ग्राहकों तक पहुंच और संपर्क स्थापित होता है। सोशल मीडिया पर ब्लॉग पोस्ट, चित्र, वीडियो या टिप्पणियां साझा(Comment Share) करने से अनुयायियों(Follower) को कंपनी की वेबसाइट पर प्रतिक्रिया(reaction) करने और ग्राहक(Customer) बनने की अनुमति मिलती है।

 

Social Network का उपयोग क्यों किया जाता है?

 

Social networking sites का उपयोग सभी लोग अलग अलग purpose से करते हैं.

  • अधिकतर व्यक्ति Social media का उपयोग लोगों से connect रहकर विचारों तथा मीडिया का आदान प्रदान करने के लिए करते हैं.
  • वहीँ काफी Brands, companies तथा marketers आदि अपने products तथा services का advertisement करने के लिए social media का उपयोग करते हैं.
  • अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, सहपाठियों तथा अन्य पसंद के लोगों से Connect रहने, उनकी जीवनशैली जानने के लिए तथा अपनी जीवनशैली सांझा करने के लिए Social network का उपयोग करते हैं.
  • देश-दुनिया, समाचार, विचार तथा नयी Updates जानने के लिए भी लोग social network का उपयोग करते हैं.
  • लोगों से जुड़ने तथा समाज, गाँव/ कसबे/ शहर/ देश-दुनिया में सम्बन्ध स्थापित करने के लिए भी लोग Social network का उपयोग करते हैं.
  • एक दुसरे से Email based sms/ message के द्वारा एक दुसरे से communicate करने के लिए लोग social networking sites का उपयोग करते हैं.
  • देश दुनिया में चल रही अच्छी बुरी घटनाओं के लिए विरोध एवं समर्थन हेतु Social networking sites का उपयोग किया जाता है.
  • अपनी Community से जुड़े नए लोगों से जुड़ने अथवा अपना network स्थापित करने के लिए social media का उपयोग किया जाता है. उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति Dancer है तो वह अच्छे तथा popular नए नए dancer से सम्बन्ध स्थापित करने में रूचि रखेगा.
  • किसी भी विषय पर राय देने, देश दुनिया अथवा समाज की घटनाओं पर राय देने तथा किसी व्यक्ति, वस्तु अथवा विषय पर अपना Opinion रखने के लिए social network का उपयोग किया जाता है.
  • किसी Product, service अथवा movie आदि का review देने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग किया जाता है.
  • नए लोगों से मिलने तथा सम्बन्ध स्थापित करने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग किया जाता है.

 

आज सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क क्या है ?

 

फेसबुक अभी भी एक अरब से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क है ।

सोशल नेटवर्किंग साइट आज दुनिया भर में एक दूसरे से जुड़ने का सबसे अच्छा साधन है आज सिर्फ युवा ही नहीं बल्कि बूढ़े और बच्चे भी सोशल नेटवर्किंग साइट्स के दीवाने है। लेकिन सोशल नेटवर्किंग साइट्स को प्रयोग करने वाले लोगो को ये नहीं भूलना चाहिए। कि एक आपकी एक छोटी सी गलती आपको बहुत नुकान पहुँचा सकती है। आज सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर धमकियों , ब्लैकमेलिंग और किडनैपिंग जैसे कई मामले सामने आ चुके है। लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि इन सोशल नेटवर्किंग साइट्स को बंद या ब्लॉक कर दे। अगर यदि आप इन सोशल साइट्स का सुरक्षित तरीके से प्रयोग करेंगे तो ये साइट्स बिल्कुल सुरक्षित है। और बहुत काम की भी।

 

सोशल नेटवर्किंग के फायदे

 

1. असीमित कनेक्टिविटी –

सोशल नेटवर्किंग एक सोने की थाली पर दुनिया भर में कनेक्टिविटी प्रदान करता है। चाहे आप लंबे समय से खोए हुए दोस्त या स्कूल के साथी या अंतर्राष्ट्रीय मित्र की तलाश में हों, आपके पास सोशल नेटवर्क के माध्यम से उस संबंध को बनाने का एक आसान और तेज़ तरीका है । इसके अलावा, आपको दुनिया भर से नए दोस्त बनाने के लिए भी मिलता है।

व्यवसाय अपने आधार का विस्तार भी कर सकते हैं, जिससे उत्पाद विपणन आसान हो जाता है। नौकरी मांगने, रोमांस खोजने, सहायता पाने, करियर के व्यक्तिगत मुद्दों पर सलाह लेने, सेवा देने और उत्पाद रेफरल की पेशकश करने या खोजने और विभिन्न प्रकार के मुद्दों के साथ समर्थन प्राप्त करने पर इस तरह की असीमित कनेक्टिविटी भी मदद कर सकती है।

2. सूचनाओं का वास्तविक समय साझा करना –

यह इस तथ्य के लिए धन्यवाद है कि सोशल साइट्स द्वारा त्वरित मैसेजिंग संभव हो पाई है, जिससे व्यक्तियों को त्वरित और वास्तविक समय में चैट के माध्यम से सूचना का आदान-प्रदान करना संभव हो गया है। यह इस रूप में अपनाया गया है कि यहां तक कि शिक्षक इसे अपने छात्रों के लिए एक प्रभावी शिक्षण उपकरण के रूप में उपयोग कर रहे हैं। यह एक ऐसा फायदा है जो सभी क्षेत्रों में टीम मीटिंग और संभावनाओं और ग्राहकों के साथ बातचीत को आसान बनाने में सहायक है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

3. नि: शुल्क मार्केटिंग और विज्ञापन –

संगठन अब आने वाले उत्पादों, सेवाओं या यहां तक कि धनराशि और अन्य घटनाओं के बारे में शब्द दौर आसानी से पारित कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि सोशल नेटवर्क का उपयोग करते समय, आपके पास कुछ भी पे नहीं करने के बावजूद कुछ घंटों में संदेश साझा करने का मौका होता है। सोशल नेटवर्किंग आपको अपने अभियान को सफल बनाने के लिए एक आसान समय प्रदान करता है, खासकर जब संदेश सही दर्शकों के लिए निर्देशित होता है।

 

 

सोशल नेटवर्किंग आपके व्यवसाय के लिए क्यों महत्वपूर्ण है | Why social networking is important for your business

सोशल नेटवर्किंग आपके व्यापार की मार्केटिंग करते समय सबसे अधिक हिस्सा माना जाता है और बहुत सारे लोग पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं कि यह महत्वपूर्ण क्यों है। यह स्पष्ट करने के लिए कि यह क्यों महत्वपूर्ण है, इसके कुछ कारण हैं।

इस सदी में लोग अपना ज्यादातर समय अपने फोन को समर्पित करते हैं। यद्यपि यह लंबे समय तक प्रकाश उत्सर्जक वस्तुओं का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, फिर भी लोग अक्सर अपने फोन पर चमकते हैं। हालाँकि, यह वास्तविकता है जिसमें हम रहते हैं, इसलिए हमें जी जोर के साथ रोल करना होगा।

सोशल नेटवर्किंग – यह समय जो लोग अपने फोन पर खर्च करते हैं वह मूल्यवान है और विपणन विशेषज्ञ इसका उपयोग अपने लाभ के लिए कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपका लक्षित बाज़ार कौन है ताकि आप उनके लिए विशेष रूप से पोस्ट कर सकें। उन्हें लग सकता है कि आप उनसे सीधे बात कर रहे हैं।

एक व्यवसाय को अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए अपने ग्राहकों को शामिल करने की आवश्यकता होती है। एक ही विज्ञापन या पोस्ट को साझा करने वाले कई लोगों के साथ अपना अधिकांश समय फोन पर नहीं बिताना चाहेंगे। आप एक सोशल नेटवर्क पर कुछ पोस्ट कर सकते हैं जो आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा के बारे में जानकारीपूर्ण है।

सड़क के किनारे एक बिलबोर्ड के लिए बहुत सारे पैसे देने के बजाय इंटरनेट पर विज्ञापनों को पोस्ट करना सस्ता और आसान है। सोशल नेटवर्क पोस्ट के साथ, लोग आसानी से देख सकते हैं कि आपका व्यवसाय क्या है और सीधे प्रश्न पूछ सकते हैं।

सोशल नेटवर्किंग भी ग्राहकों और ग्राहकों को आपके व्यवसाय पृष्ठ और आपके साथ अधिक सहभागिता प्रदान करती है। लोगों का मानना होगा कि आप अपने ग्राहकों की अधिक परवाह करते हैं और उनकी पूछताछ का जवाब देने के लिए तैयार हैं।

हाल की पीढ़ियों को संतुष्ट करना मुश्किल लोग हैं। वे बहुत सारे नए विचारों के प्रति आशान्वित हैं और पुराने सोच को करने से इनकार करते हैं। यह जीतना कठिन लग सकता है लेकिन आप अच्छी तरह जानते हैं कि इस पीढ़ी का अधिकांश हिस्सा केवल फोन या कंप्यूटर पर उत्पादों को देखना चाहेगा। जब तक यह एक स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है, वे कितना खुश होते हैं।

सोशल नेटवर्क मार्केटिंग आपके व्यवसाय को इंटरनेट पर अधिक प्रसिद्धि देता है। उन कीवर्ड का उपयोग करके जिन्हें अक्सर खोजा जाता है, अधिक ग्राहक और ग्राहक आपके काम की गुणवत्ता और आपके समर्पण को देखने के लिए बाध्य हैं। व्यापार उद्योग में आप पर भरोसा करने के लिए अधिक लोगों की आवश्यकता होती है क्योंकि बुरी खबर से तेज कुछ भी नहीं होता है। आपको हमेशा यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि आप जो कुछ पोस्ट कर रहे हैं वह अच्छे तरीके से ध्यान दे रहा है।

 

Popular Social Networking Sites

हम आपको यहाँ पर कुछ Popular social networking websites के द्वारा social
networking के उदहारण बता रहे हैं –

  • Facebook (https://www.facebook.com) वर्तमान में Facebook दुनिया की most popular social networking website है. Facebook के द्वारा लोग अपनी profile बनाकर दोस्तों तथा अन्य लोगों से friend request तथा follow के माध्यम से जुड़ते हैं. इसके द्वारा लोग एक दुसरे से communicate कर पाते हैं तथा post के माध्यम से अपने विचारों तथा समाचारों को साझा करते हैं एवं photo, video तथा media आदि share करते हैं.

 

  • Instagram (https://www.instagram.com) Instagram popular photo sharing platform है. यह भी Facebook के ही स्वामित्व में है. Instagram के माध्यम से लोग pictures के माध्यम से अपनी lifestyle share करते हैं वहीँ marketers, companies एवं brands इसका उपयोग advertisement के लिए करते हैं. Instagram भी अपने users को एक दुसरे से communicate करने की facility allow करता है. Instagram Kyai Hai Iski Poori Jaankari Aap Yaha pad Sakte hai.

 

  • Pinterest (https://www.pinterest.com) Pinterest एक popular picture sharing service है. इसका उपयोग Creativel, unique तथा knowledgeable pictures share करने के लिए किया जाता है. Pinterest आपकी पसंद की pictures का collection तथा group बनाने की भी facility provide करता है. Pinterest का उपयोग भी products तथा services की marketing के लिए किया जाता है.

 

  • Youtube (https://www.youtube.com) Youtube most popular video sharing service है. Youtube का उपयोग अलग अलग category की videos upload करने के लिए किया जाता है. Youtube के माध्यम से लोग video blogs/ vlog तथा fun अथवा entertainment वाली videos share करने के लिए भी किया जाता है. इसमें आपको Dance, music, entertainment, talent, magic, movies आदि लगभग सारी categories की videos देखने मिल जाती हैं. Youtuber Kaise Bane In Hindi – Youtuber कैसे बने.

 

  • Twitter (https://www.twitter.com) Twitter अपने users को 140 character long post mage के साथ share करना allow करता है. यह भी काफी Popular social networking platform है जिसका उपयोग देश दुनिया के अधिकतर लोग अपने विचारों का आदान प्रदान करने के लिए करते हैं.

 

Social Network के नुकसान

 

  • कुछ लोग Social networking sites के आदी हो जाते हैं तथा दिन रात इसका उपयोग करते हैं.
  • लम्बे समय तक Social media का उपयोग करने से लोगो की health पर बुरा असर पड़ता है.
  • काफी लोग अपनी Security ध्यान में न रखकर अपनी personal जानकारियां जैसे – phone number, photo, detail आदि share कर देते हैं जिनका कभी कभी बुरा खामियाजा भुगतना पड़ता है.
  • Social media के द्वारा लोग छोटी सी चूक के कारण अपराधों का शिकार हो जाती है. कुछ लोग पैसों की जालसाजी में फस जाते हैं तो कुछ लोग अनजान व्यक्तियों से सम्बन्ध स्थापित कर धोखाधड़ी, जालसाजी अथवा अपराधों का शिकार हो जाते हैं.
  • Social network का आदी होने से मानसिक तनाव उत्पन्न होता है जिससे कभी कभी मानसिक संतुलन खराब होने अथवा तबियत बिगड़ने का भी ख़तरा रहता है.

 

Social Neteorking  का भविष्य 

 

चूँकि हम Technological दुनिया में जी रहे है जहाँ की हमारे इस्तमाल की सारे चीज़ें technology से पूर्ण हैं. इसलिए Social Media का भविष्य भी काफी उज्जवल है. इसका इस्तमाल कुछ वर्षों में काफी बढ़ गया है. आज लोग अपने पड़ोसियों के बारे में कम लेकिन दूसरों के पड़ोसियों के बारे में ज्यादा जानते हैं.

देखा जाये तो ये Social Media और कुछ नहीं बस virtual world में हो रहे communication को कहा जाता है. जहाँ पर हमारे virtually बहुत सारे दोस्त होते हैं, communities होते हैं इत्यदि. धीरे धीरे सभी चीज़ीं virtual world के तरफ ज्यादा बढ़ रहे हैं. ऐसे में वो दिन दूर नहीं जब हमारी सारी चीज़ें Social Media में उपलब्ध होगीं.

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Social Networking क्या है (In Hindi) 2021 पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Social Networking क्या है (In Hindi) 2021 पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment