Starlink internet क्या है? यह कैसे कार्य करता है? पूरी जानकारी

Starlink internet क्या है? इसके बारे में आपने काफी सुना होगा लेकिन अगर आप पूरी जानकारी नहीं है तो हम आपको बताएंगे स्टरलिंक इंटरनेट क्या है और ये कैसे काम करता है और आपको इससे क्या फायदे और नुकसान हो हो सकते है। और कितनी स्पीड मिलेगी, कितने पैसे लगेंगे, क्या हार्डवेयर चाहिए और ये फाइबर इंटरनेट से कैसे अलग है।

तो सबसे पहले आपको बता दें Starlink Elon Musk की कंपनी है। जो की अमेरिका के सबसे अमीर आदमी है। और उनकी अपनी स्पेस एक्स नामक प्राइवेट कंपनी है। अब एलोन मस्क दुनिया भर में सैटेलाइट से इंटरनेट देना चाहते हैं। और इस इंटरनेट कि स्पीड काफी ज्यादा होगी। इस पर बहुत तेजी से काम भी चल रहा है।

एलोन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने लगभग Starlink के 1100 से भी ज्यादा सैटेलाइट लांच कर दिए गए हैं। और बहुत जल्द ये आंकड़ा 12000 के पार होने वाला है। हालाकि अभी ये आंकड़ा बहुत कम है। एलोन मस्क का प्लान 42000 Starlink के सैटलाइट भेजना हैं। इसके जरिए वो पूरी दुनिया को हाई स्पीड सैटेलाइट इंटरनेट देना चाहते हैं।

 

Starlink internet क्या है? यह कैसे कार्य करता है? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Starlink  internet क्या है? Starlink kya hai in hindi

 

स्टरलिंक spacex का एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। जिसकी मदद से वह दुनिया के हर कोने में हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचना उसका लक्ष्य है। यह एक ऐसा परियोजना है जिसमे sapcex 10000 से भी जायदा satellite Earth के निचले orbit में छोड़ेगा जिससे दुनिया के हर कोने इंटरनेट पहुंचना आसान हो जायेगा।Spacex की सैटेलाइट पृथ्वी के ऑर्बिट के चारों ओर एक तरह का जाल बना देंगे – जिससे आपको दुनिया में कहीं से भी हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा ।

आप भी जानते हो अभी भी दुनिया के कई ऐसे हिस्से है जहा high speed इंटरनेट की सुविधा नहीं है। बहुत कम जनसंख्या वाले क्षेत्रों के लिए – यह कुल गेम-चेंजर है। यहां तक ​​कि दूर के द्वीपों में भी जल्द ही दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों के लिए इंटरनेट का उपयोग होगा।

वैसे में इसकी मदद से इंटरनेट पहुंचना आसान हो जायेगा और हर कोई इसे उसे कर पायेगा। Starlink का दावा है की इसकी मदद से वह 50Mbps से ले कर 950mbps तक के स्पीड को मुहैया करवाएगा। अभी इसका Beta testing चल रहा है जिसमे जो उपभोगता है उन द्वारा 150mbps तक की स्पीड को देखा गया है। स्टरलिंक का यह भी दवा है की जैसे जैसे जायदा से जायदा satellite की संख्या में इजाफा होगा। वैसे स्पीड भी अपने आप बढ़ जायेगा।

 

स्टारलिंक की शुरूवात किसने की थी?

 

स्टारलिंक की शुरूवात Elon Musk ने सन 2015 में की थी। उन्होंने छोटे छोटे satellites की mass production शुरू कर दी जिससे की वो Starlink satellite Internet constellation तैयार कर सकें।

elon musk starlink
इससे न केवल पूरी दुनिया में internet की सेवा प्रदान की जा सकती है, बल्कि इसके साथ मिलिटेरी, scientific और exploratory कार्यों को भी आसानी से किया जा सकता है।

 

 

Starlink’s Internet Service कितनी तेज है ?

 

Starlink की internet service की बात करें तो ये काफ़ी ज़्यादा तेज है। यूज़र का कहना है की ये आपको 50 to 150 megabits per second तक की स्पीड प्रदान करता है। वहीं ये मौसम के ऊपर भी निर्भर करता है, यानी की ख़राब मौसम में इसकी स्पीड कम हो सकती है। वहीं साफ़ आसमान में ये बढ़ भी सकती है।

कम्पनी निरंतर रूप से काम कर रही है ज़्यादा satellite लॉंच करने में। ज़्यादा ground स्टेशन इंस्टॉल करने के लिए, इससे वो Starlink की internet service को और भी ज़्यादा बेहतर बना सकें। वहीं इसकी स्पीड को बढ़ा सकें।

वहीं Elon Musk जी ने इसकी स्पीड को क़रीब 300Mbps तक ले जाने का दावा भी किया है आने वाले समय में। उनके अनुसार साल के अंत तक इसकी स्पीड में काफ़ी ज़्यादा बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

 

Starlink Service की क़ीमत कितनी है?

 

Starlink Service की क़ीमत शुरूवात में $499 रखी गयी है जिसमें आपको mountable satellite dish, router और सभी ज़रूरी hardwire दिया जाएगा, जिसे आपको अपने घर में इंस्टॉल करना है। वहीं फिर प्रति माह आपको $99 का भुक्तान करना होगा इनकी unlimited internet सेवा प्राप्त करने के लिए।

लेकिन हाँ, ये सभी अभी के क़ीमत है। हो सकता है भारत में लॉंच होने के बाद कॉम्पटिशन के चलते ये भारत में सस्ती हो जाए।

 

स्टारलिंक इंटरनेट कैसे कार्य करता है?

 

एक बार जब कोई यूज़र एक नए Starlink Internet कनेक्शन ले जाता है, तब उसे एक Starlink Kit प्रदान किया जाता है। उस Kit में आपको मिलता है Starlink (the dish), power supply, mounting tripod, cables के साथ साथ WiFi router भी।

चूँकि Starlink को सठिक रूप से कार्य करने के लिए एक क्लीर आसमान की ज़रूरत होती है, ऐसे में यूज़र को Starlink App का इस्तमाल करना होता है। Starlink internet क्या है ये App आपको Google Play Store या Apple App Store में मिल जाएगा डाउनलोड करने के लिए। इसकी मदद से आप अपने Starlink को इंस्टॉल करने के लिए सठिक जगह खोज सकते हैं।

स्टारलिंक को आकाश के स्पष्ट दृश्य की आवश्यकता होती है क्योंकि स्टारलिंक उपग्रह डिश सीधे उपग्रह से जुड़ता है, जिसे स्टारलिंक एकल बीम के रूप में वर्णित करता है। हालांकि, चूंकि उपग्रह चलता है, बीम भी चलता है, और कोई भी बाधा बीम में हस्तक्षेप कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप इंटरनेट कनेक्शन बाधित हो सकता है।

कंपनी की ओर से, यह उपग्रह भेज रहा है और बैक-एंड समर्थन के लिए अधिक से अधिक ग्राउंड स्टेशन स्थापित कर रहा है।

 

Starlink हम कैसे उपयोग कर सकते है ?

 

अभी की बात करे तो Starlink Internet का अभी Beta Testing चल रहा है।

जिसमे कंस्यूमर के द्वारा 50 से 150Mbps तक का स्पीड देखा गया है।

इसके लिए user को रजिस्ट्रेशन करना पर रहा है। और उसके बाद स्टरलिंक उसे router और reciever मुहैया करा रहा है।

जिसे यूजर खुद अपने घर के छत पे या घर के बालकनी या जमींन पे भी लगा कर इस्तेमाल कर सकते है।

फिर स्टरलिंक एप्लीकेशन application की मदद से उसे इनस्टॉल कर।

आने वाले समय में स्टारलिंक का दावा है की जैसे जैसे सॅटॅलाइट की संख्या में बढ़ौतरी होगी।

इसकी स्पीड में इजाफा देखने को मिलेगा।

 

Starlink Order कैसे करे

 

हम आप को बता दे SpaceX के मालिक Elon Musk का कहना है। की Starlink Order इस तरह लिया जायेगा की पहले आवो और पहले पावो वाली के तरह यह पुरे देश में एप्लीकेशन आर्डर सुरु हो चुके है। और Starlink internet क्या है आप को आर्डर करने के लिए पहले है आप को $99 पेय करने पड़ेंगे। और जब आप को आर्डर कम्पलीट हो जायेगा उसके बाद आप को इसके और ब्रॉडबैंड के तरह एक प्रोड्कट के लिए आप को $500 से $600 के करीब और देना होगा उसके बाद आप का सेटअप तैयार होगा।

अगर आप Starlink Pre Booking Service बुक करने के बाद उसे कैंसले करना चाहते है। तो आप आसानी से उसे refund कर सकते है।

  • आप को वेबसाइट के लिंक https://www.starlink.com पर जाना है।
  • इसक लिंक में दिए गए बॉक्स में अपने देश का नाम लिखना है।
  • अगर वहाँ यह उपलब्ध है तो आगे का प्रोसेस चालू हो जायेगा नहीं तो नहीं होगा।
  • आप को अपने सरे नाम और जानकरी डालने के बाद $99 पहले ही जमा करने होंगे।
  • आप का आर्डर ले लिए जायेंगे। और कम्पलीट होने के बाद आप को जानकरी दी जाएगी।
  • आप के आर्डर कम्पलीट होने के बाद आप को उसके हार्डवेयर के लिए $499 देने होने।

 

 

अभी स्टारलिंक इंटरनेट कहाँ पर उपलब्ध है?

 

अभी के समय में Starlink Internet पूरे विश्व के केवल कुछ ही देशों में महजूद है। लेकिन वो निरंतर रूप से अलग अलग जगहों को भी अपने में शामिल करने वाले हैं। यदि हम उन देशों की बात करें जहां पर Starlink Internet महजूद है उनमें आते हैं US, Canada, the UK, France, Germany, Austria, the Netherlands, Ireland, Belgium, Switzerland, Denmark, Portugal, Australia और New Zealand।

वहीं आने वाले समय में Starlink Internet को दूसरे देशों में उपलब्ध करवाने की उम्मीद की जा रही है। इसमें शामिल होने वाले हैं Italy, India, Poland, Spain और Chile।

 

नाम Starlink Satellite Internet Service
उत्पादक SpaceX
Speed (स्पीड) 17.18 – 115.22 Mbps
मेडेन लॉन्च 22 February 2018
अंतिम लॉन्च 14 September 2021
स्थिति सक्रिय
कीमत $99/month
संस्थापक Elon Musk
वेबसाइट Starlink.com
काम इंटरनेट सर्विस

 

स्टारलिंक इंटरनेट भारत में कब आएगा?

 

स्टारलिंक इंटरनेट भारत में December 2022 तक 2 लाख एक्टिव टर्मिनल्स के साथ ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू करने का लक्ष्य है। अभी तक, स्टारलिंक उस क्षेत्र में बीटा में है जहां यह उपलब्ध है।

 

स्टारलिंक इंटरनेट के फायदा 

 

यहाँ पर हम जानेंगे की Starlink Internet को इस्तमाल करने के क्या क्या लाभ होते हैं।

  • इसमें हमें Potentially fast download speeds देखने को मिलता है क़रीब 150 Mbps की
    Unlimited data (अभी के समय में)
  • खिफ़ायती मूल्य में सर्विस
  • इसमें Lower latency होती है traditional satellite internet की तुलना में

 

स्टारलिंक इंटरनेट के नुकसान 

 

यहाँ पर हम जानेंगे की Starlink Internet को इस्तमाल करने के क्या क्या हानि होते हैं।

  • इसकी equipment की क़ीमत काफ़ी ज़्यादा होती है
  • Limited availability (अभी के समय में)
  • Speeds और latency बहुत ही ख़राब दूसरे उपलब्ध internet options की तुलना में
  • निछले जगहों में Starlink internet ठीक से काम नहीं करता है

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Starlink internet क्या है? यह कैसे कार्य करता है? पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Apple TV Plus क्या है? यह कैसे कार्य करता है? पूर्ण जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment