Tumblr क्या है? Tumblr पर अकाउंट कैसे बनाएं, की जानकारी हिंदी

दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Tumblr क्या है? Tumblr Account Kaise Banaye क्या आप भी Tumblr पर अकाउंट बनाकर अपना फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Tumblr Par Free Blog Kaise बनाये Tumblr Kaise Use Kare भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

इंटरनेट की दुनिया आज बहुत बढ़ चुकी है। आज हर प्रकार की जानकारी इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। इंटरनेट के माध्यम से आप ब्लॉग बनाकर लोगों को अलग-अलग प्रकार की जानकारी प्रदान कर सकते है। बहुत से लोग आज ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमा रहे है और अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को जानकारी प्रदान कर रहे है।यदि आपने अभी तक अपना कोई ब्लॉग नहीं बनाया है और अच्छे प्लेटफॉर्म की तलाश में है तो आप आप इस पर क्लिक करके Event Blogging Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जान सकते है। इसके लिए हम आपको Tumblr प्लेटफॉर्म की मदद से फ्री में ब्लॉग बनाना बताएँगे।

इसमें आपको Blogging करने के कई तरह के फीचर्स भी मिलेंगे जिसे आप अपने ब्लॉग में इस्तेमाल करके ब्लॉग को ज्यादा अच्छा बना पाएँगे। तो आइये जानते है Tumblr App Kaise Use Kare इस पर ब्लॉग बनाने के लिए यह पोस्ट What Is Tumblr In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको पूरी तरह से इसकी जानकारी प्राप्त होगी और आप अपना एक अच्छा ब्लॉग बना पाएँगे।

 

Tumblr क्या है? Tumblr पर अकाउंट कैसे बनाएं, की जानकारी हिंदी
TEJWIKI.IN

 

Tumblr क्या है? (what is tumblr)

Tumblr नेटवर्किंग वेबसाइट की स्थापना 2007 में डेविड कार्प द्वारा की गई थी Tumblr आपको शॉर्ट-फॉर्म ब्लॉग में मल्टीमीडिया और अन्य सामग्री पोस्ट करने की अनुमति देती है Tumblr एक free microblogging सोशल मीडिया वेबसाइट है मतलब इस पर आप फ्री में अपने ब्लॉग को पोस्ट कर सकते हैं और अपना वेब पेज क्रिएट कर सकते हैं साथ ही साथ Tumblr पर आप अपने blog को promote भी कर सकते हैं ।

Twitter , Facebook , pintrest की तरह ही Tumblr भी एक प्रकार की free सोशल मीडिया वेबसाइट है , मतलब आपको Tumblr का उपयोग करने के लिए कोई पैसे नहीं देने पड़ते और Tumblr का प्रयोग कर आप अपनें ब्लॉग को पोस्ट कर सकते हैं ।

Tumblr ek microblogging platform है किन्तु इस पर आप अपने ब्लॉग को आकर्षक बनाने के लिए images , audio , video , text का प्रयोग भी कर सकते हैं और साथ ही साथ आपने वेब पज को भी आकर्षक रूप से बना सकते हैं हालांकि भारत में अभी इसका इस्तेमाल कम ही होता है और भारत में अभी इसकी लोकप्रियता लोकप्रियता इतनी नहीं है किन्तु फ्री ब्लॉगिंग करने के लिए टंबलर भी एक अच्छा प्लेटफार्म है ।

 

 

यहां bloggers एक दूसरे के blogs का अनुसरण कर सकते हैं। Tumblr पर एक blogger अपने blog को निजी भी बना सकते हैं। वर्तमान में इसका स्वामित्व ऑटोमैटिक के पास है।

Tumblr पर अकाउंट कैसे बनाएं ? (How to create account on Tumblr)

 

Tumblr का अकाउंट बनाने के दो विकल्प मौजूद है आप Tumblr पर अकाउंट बनाने के लिए Tumblr की ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर किसी internet ब्राउज़र का प्रयोग करके Tumblr पर अकाउंट बना सकते हैं।

चलिए आपको बताते हैं Tumblr पर अकाउंट कैसे बनाएं

Tumblr पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है बस आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिन को फॉलो कर आप बहुत ही आसानी से Tumblr पर अपना अकाउंट बना पाएंगे।

  • अगर आप Tumblr ऐप का इस्तेमाल कर अकाउंट बना रहे हैं तो Tumblr की ऐप को खोलें और अगर आप किसी इंटरनेट ब्राउज़र का इस्तेमाल कर Tumblr पर अकाउंट बनाना चाहते हैं तो अपना इंटरनेट ब्राउजर खोलें।
  • internet browser का इस्तेमाल कर आपको Tumblr की ऑफिशियल वेबसाइट tumblr.com कॉम पर जाना होगा।
  • अब आप Tumblr की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर हैं आपको दाहिनी तरफ SIGH UP पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको तीन कॉलम दिखाई देंगे जिसमें आपको अपना ईमेल आईडी , पासवर्ड और blog user name भरना होगा और NEXT पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपनी उम्र डालनी होगी और agree पर टिक करना होगा की आप tumblr की टर्म्स एंड कंडीशन को आप समझते हैं और नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने इंटरेस्ट से जुड़ी कुछ टॉपिक्स को चुनना होगा या फिर आप उसके भी कर सकते हैं।
  • बस आपका tumblr का अकाउंट क्रिएट हो चुका है और आप सीधा अपने Tumblr अकाउंट के डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे

 

 

Tumblr की Features of Tumblr)

 

ब्लॉग प्रबंधन

  • डैशबोर्ड : डैशबोर्ड विशिष्ट Tumblr उपयोगकर्ता के लिए प्राथमिक उपकरण है। यह उनके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले ब्लॉग से हाल की पोस्ट का लाइव फ़ीड है। [३३] डैशबोर्ड के माध्यम से, उपयोगकर्ता अपने डैशबोर्ड पर दिखाई देने वाले अन्य ब्लॉगों की पोस्ट पर टिप्पणी, रीब्लॉग और लाइक करने में सक्षम होते हैं। डैशबोर्ड उपयोगकर्ता को डैशबोर्ड के शीर्ष पर प्रदर्शित एक बटन के एक क्लिक के साथ टेक्स्ट पोस्ट, चित्र, वीडियो, उद्धरण या अपने ब्लॉग के लिंक अपलोड करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता अपने ब्लॉग को अपने ट्विटर और फेसबुक खातों से भी जोड़ सकते हैं; इसलिए जब भी वे कोई पोस्ट करेंगे, तो उसे ट्वीट और स्टेटस अपडेट के रूप में भी भेजा जाएगा। [34]
  • कतार : उपयोगकर्ता अपने द्वारा किए जाने वाले पोस्ट को विलंबित करने के लिए एक शेड्यूल सेट करने में सक्षम होते हैं। वे अपनी पोस्ट को कई घंटों या दिनों में भी फैला सकते हैं। [34]
  • टैग : उपयोगकर्ता टैग जोड़कर अपने दर्शकों को कुछ विषयों के बारे में पोस्ट खोजने में मदद कर सकते हैं। अगर कोई अपने ब्लॉग पर एक तस्वीर अपलोड करता है और चाहता है कि उनके दर्शक चित्र ढूंढ़ें, तो वे टैग #Picture जोड़ देंगे, और उनके दर्शक उस शब्द का उपयोग #Picture टैग वाली पोस्ट खोजने के लिए कर सकते हैं।
  • HTML संपादन : Tumblr उपयोगकर्ताओं को अपने ब्लॉग के स्वरूप को नियंत्रित करने के लिए अपने ब्लॉग की थीम HTML कोडिंग को संपादित करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता अपने ब्लॉग के लिए एक कस्टम डोमेन नाम का उपयोग करने में भी सक्षम हैं।

 

Tumblr की पॉपुलैरिटी (Tumblr’s popularity)

 

Tumblr 18 से 35 वर्ष के आयु वर्ग के साथ सबसे लोकप्रिय है।

इस जनसांख्यिकीय के लगभग 13% ने साइट का उपयोग किया है सभी आगंतुकों में से 66% 35 वर्ष से कम आयु के हैं, जबकि 39% 25 वर्ष से कम आयु के हैं लगभग 36% उपयोगकर्ता माता-पिता हैं।

 

Tumblr Vs Blogger

 

Google का free blogging platform ( blogerspot ), Tumblr का एक बड़ा प्रतिद्वंदी है।

Blogger पर फ्री में Blogging कैसे करें ?

 

  • Google द्वारा उपलब्ध कराए गए ब्लॉगर पर आप फ्री में आर्टिकल लिखकर पब्लिक कर सकते हैं, और अपना ब्लॉग लिख सकते हैं।
  • आपको गूगल ब्लॉगर पर जाकर अपनी जीमेल अकाउंट से Blogger अकाउंट क्रिएट करना होगा और आप फ्री में ब्लॉगिंग करने के लिए तैयार है।
  • अगर आप अपने ब्लॉग पर अच्छा आर्टिकल लिखते हैं और उस पर अच्छा ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है तो आप अपने ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस पर अप्लाई कर सकते हैं।
  • एक बार आपका गूगल ऐडसेंस अप्रूव हो जाएगा तो आपके वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस मोनेटाइज करना और ऐड लगाना शुरु कर देगा।
  • गूगल ऐडसेंस ब्लॉग से ऑनलाइन अर्निंग का एक मुख्य स्रोत है साथ ही साथ आप एफिलिएट मार्केटिंग कर भी अपने ब्लॉग से ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।
  • तो देरी किस बात की है जल्दी से जल्दी अपना फ्री ब्लॉग लिखने के लिए गूगल ब्लॉगर पर जाएं और आज ही अपना आर्टिकल लिखना शुरू करें ।
  • याद रहे आप उसी बारे में लिखें जिस बारे में आपको बहुत जानकारी है और आपको लगता है कि आप बहुत ज्यादा इंटरेस्ट लेकर लिख सकते हैं।

 

 

Tips:-

 

  • सक्रिय रहने का या अपनी कतार (queue) में पोस्ट बनाए रखने के प्रयास करें। इस तरह से Tumblr खुद-ब-खुद अपडेट होता रहेगा।
  • खुद को अभिव्यक्त करने के लिए Post/reblog करें! आपको जबरदस्ती में ही कोई भी चीज़ पोस्ट करने की जरुर नहीं है!
  • लोगों को प्रमोट करने वाले बहुत ज्यादा पोस्ट न करें क्योंकि आपके फॉलोवर्स इन्हें देख देखकर परेशान हो जाएँगे।
  • जब आप शुरुआत करें, तो चाहें तो Tumblr पर प्रेरणा के लिए और भी लोगों को देख सकते हैं, लेकिन कभी भी किसी की नकल ना करें। यदि आप Tumblr पर चर्चित होना चाहते हैं, तो हमेशा असली बने रहें!
  • जल्दी न मचाएँ। बहुत से Tumblr चर्चित लोग सालों से इस पर हैं!
  • एक दिन या एक महीने में ही Tumblr चर्चित बनने का ना सोच लें। अधिकांश लोगों के लिए, यह Tumblr प्रसिद्धि समय लेती है––यदि आप सच में इस में चर्चित होना चाहते हैं, तो आपको इसकी ओर पूरा समर्पण दिखाना होगा।
  • ऐसे ब्लॉग पाएं, जिसकी थीम कुछ-कुछ आपकी थीम से मिलती-जुलती हो और इनके फॉलोवर्स को फॉलो करना शुरू कर दें और हो सकता है कि ये भी वापस आपको फॉलो करें और आपकी तस्वीरों को भी लाइक करें।
  • आप हमेशा ही Tumblr पर लोगों को फ्रेंड्स बना सकते हैं! लोगों को हमेशा ही दूसरों से मेसेज पाकर ख़ुशी होती है। ये आपका प्रमोशन करने में भी खुश होंगे। ये आपकी बहुत मदद कर सकते हैं।

 

How To Make Money Online From Blogging ?

 

आप गूगल के bloger प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर फ्री में ब्लॉग लिखकर पब्लिश कर सकते हैं यह बिल्कुल फ्री है

Tumblr के अन्य विकल्प के रूप में सबसे ज्यादा Google blogspot लोकप्रिय है।

Google के पास अपने उत्पादों के पोर्टफोलियो के बीच अपना स्वयं का ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है Tumblr क्या है? इसे ब्लॉगर कहा जाता है और Tumblr के सामने ये एक अच्छा विकल्प है।

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Tumblr क्या है? Tumblr पर अकाउंट कैसे बनाएं, की जानकारी हिंदी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Tumblr क्या है? Tumblr पर अकाउंट कैसे बनाएं, की जानकारी हिंदी

 

Leave a Comment