UPI 123पे क्या है? UPI 123Pay का उपयोग कैसे करे, पूरी जानकारी

दोस्तों UPI 123पे क्या है? :- क्या आप भी एक स्मार्टफोन यूजर हो? क्या आप भी अपने स्मार्टफोन की मदद से इंटरनेट के द्वारा मिनटों में पैसे ट्रांसफर करते हो? पर अगर हम आपसे ये कहे की आप बिना इन्टरनेट के ही एक बटन यानी की कीपैड फोन से ही पैसे ट्रांसफर कर सकते हो तो क्या आपको यकीन होगा? आपको यकीन हो या न हो लेकिन यह संभव हैं UPI 123Pay के जरिए। यदि आप नही जानते हो की UPI 123Pay क्या है तो आपको इसका जवाब इस लेख में मिलने वाला है।

आज पूरी दुनिया की तरह ही भारत में भी पिछले कुछ सालों से डिजिटलीकरण के ऊपर काफी ज्यादा ध्यान दिया जा रहा हैं। और इसका उदाहरण है की आज पूरे देश में UPI Payment के विकल्प को काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाने लगा है। परिणाम स्वरूप आज लगभग हर एक व्यक्ति जिसके पास स्मार्टफोन है वह कैश में भुगतान करने की बजाय यूपीआई के जरिए डिजिटल भुगतान करना पसंद करता है।

और आने वाले समय में आप देखोगे की ज्यादा से ज्यादा पेमेंट ऑनलाइन ही किया जाएगा। पर इन सब में यह जरूरी चीज ये है की आपको यूपीआइ से पेमेंट करने के लिए स्मार्टफोन की जरूरत तो पड़ती है क्योंकि उसमे आपको इंटरनेट और पेमेंट एप्लीकेशन मिल जाते है भुगतान के लिए। लेकिन आज के इस लेख में आपको हाल ही में लॉन्च हुए UPI 123Pay सेवा के बारे में जानकारी देने।

इस सेवा की मदद से आप आसानी से UPI के द्वारा किसी को भी ऑनलाइन भुगतान कर सकते हो। इसको मुख्य रूप से उन लोगों के लिए लॉन्च किया गया है जिनके पास स्मार्टफोन नही है या जो कीपैड इस्तेमाल करते है और उनको भी ऑनलाइन भुगतान की जररूत पड़ती है। और अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हो परंतु आपको कीपैड फोन चलाना आता है तो यह लेख आपके बहुत काम आने वाला हैं। चलिए फिर जानते है की आखिर UPI 123Pay क्या है और कैसे इसका इस्तेमाल करें।

 

UPI 123पे क्या है? UPI 123Pay का उपयोग कैसे करे, पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

UPI 123पे क्या है? (What is UPI 123 Pay)

 

यूपीआई 123पे एक डिजिटल पेमेंट सुविधा है।  इस सुविधा के तहत फीचर फोन उपयोगकर्ता सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान कर पाएंगे। डिजिटल भुगतान करने के लिए उपयोगकर्ता को किसी भी तरह के इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी वह आसानी से यूपीआई 123पे के माध्यम डिजिटल भुगतान कर पाएंगे। 
इस सेवा के माध्यम से फीचर फोन उपयोगकर्ता बिल भुगतान करना, फास्ट टैग रिचार्ज करना, मोबाइल से जुड़े भुगतान करना आदि डिजिटल ट्रांजैक्शन कर पाएंगे। यह सेवा उपयोगकर्ता के मोबाइल पर 24 घंटे उपलब्ध रहेगी जिसके कारण वह अपने बैंक खाते से आसानी से कोई भी भुगतान कर पाएंगे। इस सेवा में स्कैन भुगतान को छोड़कर सभी प्रकार के भुगतान की सेवा मौजूद होगी जिसका लाभ ऐसे नागरिक उठा पाएंगे जिसके पास स्मार्ट फ़ोन नहीं है। यह सेवा ग्रामीण क्षेत्रों में तथा दूर दराज के इलाको में रहने वाले लोगो के लिए काफी ज्यादा मददगार सभी होगा।

UPI 123Pay के सुविधाएं क्या है? (What are the features of UPI 123Pay)

 

वर्तमान समय में ऐसा कोई भी मोबाइल एप्लीकेशन फीचर फोन के लिए उपलब्ध नहीं था जिसका इस्तेमाल करके डिजिटल भुगतान किया जा सके। इन्ही बातो का ध्यान रखते हुए आरबीआई ने यूपीआई 123पे सेवा की शुरुआत की। जिसके अंतर्गत सभी बैंक ग्राहक अपने मोबाइल नंबर को बैंक खाते से लिंक करके बिना इंटरनेट के लेन देन कर सकेंगे। इस सेवा के तहत ग्राहक निम्नलिखित सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे –
  • बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करना। 
  • फास्टैग का रिचार्ज करना। 
  • हर प्रकार के बिलो का भुगतान करना। 
  • मोबाइल से जुड़े भुगतान करना। 
  • LPG गैस रिफिल 
  • बैंक बैलेंस की जाँच करना आदि। 

 

UPI 123Pay का उपयोग कैसे करे (How to use UPI 123Pay)

 

दोस्तों आपके जानकारी के लिए बता दूँ यह सुविधा केवल फीचर फ़ोन का उपयोग करने वाले लोगो के लिए है जिनके लिए डिजिटल भुगतान सुविधा उपलब्ध नहीं थे। फीचर फ़ोन उपयोगकर्ता को डिजिटल भुगतान की सेवा देने के लिए आरबीआई ने इसको शुरू किया है। आईये हम इस सेवा का इस्तेमाल किस प्रकार करते है उसके बारे में जान लेते है। 
  • सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करे। 
  • अब अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिड कार्ड (ATM) का इस्तेमाल करके एक 6 अंको का यूपीआई पिन बनाये। 
  • यह सब करने के बाद आपको अपने मोबाइल के डायल पैड पर IVR नंबर पर कॉल करना होगा। 
  • कॉल करने के बाद आपके सामने कई सारे विकल्प आ जायँगे। जिसमे मनी ट्रांसफर, गैस रिफिल, फास्टैग रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, EMI रीपेमेंट, बैलेंस चेक आदि विकल्प रहेंगे। 
  • यदि आपको किसी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने है तो उसके लिए आपको मनी ट्रांसफर विकल्प का चयन करना होगा। 
  • विकल्प का चयन करने के बाद आपको जिस भी व्यक्ति को पैसे भेजने है उनका मोबाइल नंबर डालना होगा 
  • इसके बाद भुगतान की राशि डालकर अपना यूपीआई पिन दर्ज करना होगा। 
  • कुछ सेकंड के बाद आपका डिजिटल भुगतान हो जाए। डिजिटल भुगतान होने की जानकारी आपको SMS के माध्यम से प्रदान की जायेगी। 
  • अगर आपको किसी मर्चेंट को पैसे भेजने है तो उसके लिए दो विकल्प है। 
  • पहला एप्लीकेशन के माध्यम से दूसरा मिस्ड कॉल के माध्यम से। 
  • इसके अतिरिक्त आप तुरंत पैसे भेजने के लिए वॉइस मैथड का भी प्रयोग कर सकते है।  

 

UPI 123Pay में किन किन तरीको से भुगतान कर सकेंगे? (In what ways can you make payments in UPI 123Pay)

 

इस नई सेवा के जरिये अब डिजिटल भुगतान करने में काफी ज्यादा सहूलियत मिलेंगी। साथ ही साथ फीचर मोबाइल उपयोगकर्ता को पैसे ट्रांसफर करने जैसे बैंकिंग कार्यो के लिए बैंक में जाकर लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। इस सेवा में ग्राहक निम्लिखित तरीको से डिजिटल भुगतान कर पाएंगे जो इस प्रकार है –
 

Interactive Voice Response (IVR) का तरीका 

 

यूपीआई 123पे में डिजिटल भुगतान करने का सबसे बेहतर और आसान तरीका IVR है। IVR एक कंप्यूटर जनरेटेड आवाज होता है जो कई सारे सुविधाओं को प्रदान करता है। अगर आपने कभी सिम कार्ड बैलेंस चेक करने या किसी प्रकार की परेशानी के चलते कभी कस्टमर केयर में कॉल किया होगा तो आपने गौर किया होगा कि कॉल के दौरान आपको कंप्यूटर आधारित आवाज सुनाई देता है आपको मोबाइल में बटन दबाने को कहता है। 
इसी प्रकार आरबीआई ने यूपीआई 123पे से डिजिटल भुगतान करने के लिए एक नंबर जारी किया है। जिस पर कॉल करके आप आसानी से लेन देन कर सकते है। इस तरिके में आपको आरबीआई के द्वारा प्रदान किये गए नंबर पर कॉल करना होता है। उसके बाद कंप्यूटर की आवाज में आपको कई सारे विकल्प बताया जाता है।  आप जिस भी सेवा का लाभ उठाना चाहते है उस विकल्प को चुनना होगा। 
विकल्प चुनने के बाद आपको अपने छः अंको का यूपीआई पिन डालना होगा। पिन के सही होने पर आपका भुगतान हो जायेगा। 
 

UPI 123Pay Application के माध्यम से 

 

यह बात आपको थोड़ी अटपटी लगेगी कि फीचर फ़ोन में ऐप के माध्यम से कैसे भुगतान करेंगे। तो दोस्तों आपको बता दूँ एक अलग से ऐप को डाउनलोड करके फीचर फ़ोन में भुगतान किया जा सकेगा। आरबीआई जल्द ही इस ऐप को फीचर फ़ोन उपयोगकर्ता के लिए लाने वाला है जिसमे स्कैन एंड पे को छोड़कर हर तरह के डिजिटल भुगतान को किया जा सकेगा। 
इस ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके यूपीआई से संबंधित जानकारी देनी होगी साथ ही साथ अपना छः अंको का पिन भी सेट करना होगा। पिन सेट हो जाने के बाद आप स्मार्टफोन ऐप के तरह ही भुगतान कर पाएंगे। इस ऐप में माध्यम से आप मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान आदि सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। 
 

Missed Call के माध्यम से 

 

सामान्य तौर पर जब हमे किसी दुकानदार को UPI के द्वारा भुगतान करना होता है तो हम दुकान में लगे QR कोड को स्कैन करते है और राशि दर्ज करके भुगतान कर देते है। लेकिन फीचर फ़ोन में कैमरा नहीं होने के करना ऐसा हम नहीं कर सकते। UPI पेमेंट के इसी माध्यम को फीचर फ़ोन उपयोगकर्ताओं के लिए आसान बनाने के लिए आरबीआई में मिस्ड कॉल का तरीका जारी किया है। 
इसमें दुकान पर QR कोड के साथ एक नंबर भी दिया होगा। उस नंबर पर मिस्ड कॉल करना होगा जैसे ही आप मिस्ड साल करते है आपको UPI 123Pay के द्वारा कंप्यूटर जनरेटेड फ़ोन आएगा जिसमे भुगतान से जुडी जानकारी देनी होगी। यह जानकरी भुगतान की राशि आदि हो सकता है। इसके बाद आपको छः अंको का पिन डालना होगा। पिन सही होने के पश्चात आपका भुगतान हो जायेगा। 
 

साउंड बेस्ड पेमेंट के माध्यम से (Proximity Sound-based)

यह डिजिटल पेमेंट करने का सबसे अलग तरीका है इसमें ध्वनि तरंगो का इस्तेमाल करके आसानी से भुगतान किया जा सकता है। इस नई तकनीक के जरिये पेमेंट करने के लिए आपको न ही इंटरनेट की जरूरत होगी और न ही स्मार्ट फ़ोन की जरूरत होगी। 

यूपीआई 123पे से लाभ क्या है (What is the benefit of UPI 123pay)

 

  • UPI 123Pay उन लोगो को सेवाएं प्रदान करेगा जो फीचर फ़ोन का प्रयोग करते है। 
  • UPI 123Pay सेवा में स्कैन एंड पे को छोड़कर बाकि हर तरह की सुविधा मौजूद होगी। 
  • इसमें भुगतान करने के लिए इंटरनेट को आवश्यकता नहीं पड़ती। 
  • इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक को सिर्फ अपने बैंक अकाउंट को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करना होता है। 
  • ग्राहक बैंक खाते को लिंक करने तथा यूपीआई पिन को सेट करने या उसे बदलने में पूरी तरह से सक्षम होंगे। 
  • इस सेवा में चार तकनीकी विकल्प जैसे इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पांस (IVR) नंबर पर कॉल करना, ऐप का इस्तेमाल, मिस्ड कॉल के द्वारा और प्रॉक्सिमिटी साउंड बेस्ड पेमेंट्स शामिल है। 

 

यूपीआई 123पे में परेशानी आने पर क्या करे ? (What to do if there is a problem with UPI 123pay)

 

दोस्तों अगर आपको UPI 123Pay का इस्तेमाल करने के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता है तो उसके लिए आरबीआई ने DigiSaathi लॉन्च किया है। जिसके द्वारा आप अपनी परेशानियों का समाधान आसानी से पा सकेंगे। 
इसके लिए आपको DigiSaathi के वेबसाइट(www.digisaathi.info) पर जाना होगा या फिर आप टोल फ्री नंबर (1800-891-3333) पर भी कॉल कर सकते है। ग्राहकों की सहूलियत के लिए आरबीआई ने digisaathi को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओ में उपलब्ध कराया है। साथ ही साथ आरबीआई ने कहा है की इसमें भुगतान संबंधित हर तरह की परेशानी का समाधान प्रदान किया जायेगा। सबसे अच्छी बात है कि DigiSaathi ग्राहकों के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहेगा। 

UPI 123Pay की आखिर जरूरत क्यों है? (Why is UPI 123Pay needed)

 

भारत एक विशाल देश है और यहां पर स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 180+ करोड़ से ज्यादा है जिनमे से स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 78 करोड़ से अधिक है। बाकी सभी फीचर फोन और अन्य मोबाइल उपयोगकर्ता है। ऐसे आप जानते होंगे की स्मार्टफोन यूजर्स आसानी से तो डिजिटल पेमेंट का उपयोग कर लेते है।

पर डिजिटल पेमेंट की सुविधा हर एक व्यक्ति को आज के टाइम में चाहिए जो की फीचर फोन यूजर्स के लिए मुश्किल है। UPI 123पे क्या है? और इसी मुश्किल से इजाद पाने के लिए आरबीआई की तरफ से इस UPI 123Pay की सुविधा को लॉन्च किया गया है। इस सेवा के उपयोग से हर एक व्यक्ति डिजिटल पेमेंट कर सकता है हो कीपैड फोन का इस्तेमाल करते हैं। और इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख UPI 123पे क्या है? UPI 123Pay का उपयोग कैसे करे, पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

UPI 123पे क्या है? UPI 123Pay का उपयोग कैसे करे, पूरी जानकारी

 

Leave a Comment