YouTube Go क्या है? YouTube Go की विशेषताएं की पूरी जानकारी

दोस्तों YouTube Go क्या है? आज मैं आपको बताने जा रहा हूं YouTube Go के बारे में.ये एक ऐसा Application है जिसके माध्यम से आप YouTube के वीडियोस अपने फोन में डाउनलोड करने के साथ-साथ उसे शेयर भी कर सकते हैं. YouTube ने कुछ समय पहले अपने अप में Offline सेव उपलब्ध करवाई थी जिसके द्वारा आपके पास जब फ़ास्ट इन्टरनेट होता था तो आप इस Offline सेव कर लेते थे और फिर इसे आप कभी भी देख सकते थे बिना इन्टरनेट के भी.

अब इससे भी बेहतरीन Features लेकर आया है यूट्यूब अपने नए App YouTube Go में जिसमे इसके जैसा ही पर इससे काफी बेहतर सेवा आपको मिलेगी. आप YouTube Go के माध्यम से स्लो इंटरनेट में भी विडियो देख पाएंगे, इसे Save कर पाएंगे ताकि कभी और देख सकें इसे और साथ ही आप इस विडियो को दोस्तों के साथ शेयर भी कर पाएंगे.

YouTube Go में कुछ मजेदार आप्शन है जिसके बारे में आप सभी को जानना बेहद जरुरी है. इस लिए इस पोस्ट को आप पूरा पढ़े क्योंकि मैं इस पोस्ट में आप सभी को YouTube Go के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवा रहा हूँ.

गूगल ने YouTube Go के बारे में घोषणा पिछले साल सितम्बर में ही की थी पर अब जाकर इसके बीटा वर्शन को सभी के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है जिसे आप Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं.

 

YouTube Go क्या है? YouTube Go की विशेषताएं की पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

YouTube Go क्या है? (What is YouTube Go)

 

YouTube Go, Google के द्वारा बनाया गया application है जो किसी भी platform जैसे Android और iOS पर काम कर सकता है. ये application खास कर की Indian users को दिमाग में रख कर बनाया गया है क्यूंकि हमारे देश में ऐसे बहुत से जगह पर बहुत poor internet connectivity होती है।

जिसके वजह से लोग YouTube के videos को अच्छी तरह से देख और enjoy नहीं कर पाते हैं. इसी चीज को ध्यान में रखते हुए Google ने इस नए app के बारे में घोषणा की है जो YouTube के experience को और भी बेहतर बनाने के लिए बनाया गया है.

 

 

YouTube Go की विशेषताएं (Features of YouTube Go)

 

1) YouTube Go YouTube की तरह ही एक normal app है जहाँ आप videos देखने के लिए search box में लिख कर search कर सकते हैं. अगर आपका internet बहुत slow है तो आप उस search किये हुए videos को download कर बिना internet के भी देख सकते हैं।

और इस app की मदद से आपको video download करने के लिए बहुत ही कम data खर्च करना पड़ेगा, ये इस app का बहुत ही अच्छा feature है की आप ज्यादा data बिना खर्च किये आसानी से कोई भी videos normal video की तरह download कर सकते हैं.

2) कई बार ऐसा होता है की हम जो videos देखना चाहते हैं उसको search करके हम download कर लेते हैं, पर download करने के बाद पता चलता है की जो हम देखना चाहते थे वो इस video में मौजूद नहीं है।

इसलिए YouTube Go पर जब भी आप video download करना चाहेंगे तो download करने से पहले आपको वहां preview करने का option मिलेगा जहाँ उस video के कुछ 5-6 frames दिखेंगे जिसे देख कर आप समझ जायेंगे की ये video आपके काम का है या नहीं. वो देख लेने के बाद आप ये तय कर सकते हैं की आपको ये video download करना है या नहीं.

3) YouTube Go की एक और खासियत है की अगर आपका internet connection slow है या 2G network पर है तब भी आपका video रुक रुक कर नहीं चलेगा, बस उसकी क्वालिटी उतना अच्छा नहीं होगा. लेकिन बिना किसी buffering के आप पूरा video आराम से देख सकते हैं.

4) YouTube Go से download की गयी videos को आप अपने दोस्तों के साथ share भी कर सकते हैं और share करने के लिए आपको data की जरुरत बिलकुल भी नहीं पड़ेगी. इस app की मदद से videos भेज भी सकते हैं और अपने दोस्तों से videos ले भी सकते हैं।

YouTube में भी हम videos download तो कर सकते हैं लेकिन उसे share नहीं कर सकते हैं. ये features आपको सिर्फ YouTube Go के app पर ही प्राप्त होगी।

 

YouTube Go App Ko Download Aur Install Kaise Kare

 

a) सबसे पहले PlayStore पर YouTube Go की app को download करके Install कर लीजिये. अब जब आप app को करेंगे तो सबसे पहले आपको अपनी Language select करनी है.

b) अब आपको अपना mobile number type करके next button पर click करना है. अब अपनी email select करके next button पर click करना है.

c) अब आपको अपना mobile number verify करने के लिए verify now button पर click करना है. अब कुछ ही seconds में आपका mobile number verify हो जायेगा.

d) Congratulations! आपके mobile में YouTube Go App active हो गयी है. नीचे image में आपको YouTube Go app की Home और Saved screen नजर आ रही है.

Update: YouTube Go App को Feb, 2017 में launched किया था और उस time ये app playstore पर beta version में मोजूद थी लेकिन शायद आपको पता ना हो beta apps को limited users के लिए ही provide किया जाता है और youtube go app की वो limit इसके launched होते ही ख़त्म हो गयी यानी अब आप PlayStore पर YouTube Go app को search तो कर सकते है लेकिन वहां से Install नही कर सकते.

लेकिन आप इस AppMirror website के link पर click करके उस website पर जाकर YouTube Go download kar सकते है. YouTube Go App सिर्फ 8MB की app है इसलिए मैं कहूँगा इसे जल्दी से download करके install करिये और फिर Mazze udaao, Data nahi

 

 

 

यूट्यूब गो से ऑफलाइन और शेयर करें (Offline and Share With YouTube Go)

 

यूट्यूब दुनिया में सबसे ज्‍यादा देखे जाने वाली वेबसाइटों में एक है, इससे पहले यूट्यूब ने भारत में यूट्यूब ऑफलाइन फीचर उपलब्‍ध कराया था, YouTube Go क्या है? जिससे आप बिना इंटरनेट के भी यूट्यूब वीडीयाे को देख सकते हैं, यह आपके फोन में डाउनलोड किया जा सकता है, पर इसमें अब तक शेयर करने का ऑप्‍शन नहीं था लेकिन अब आप यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड भी कर सकते हैं और अपने दोस्‍तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं इसके लिये- 
    • आपको प्‍ले स्‍टोर में जाना होगा और वहां टाइप करना होगा YouTube Go
    • यह एप्‍लीकेशन केवल 6MB की है, अभी यूट्यूब गो का बीटा संस्करण ही Play Store पर उपलब्‍ध है 
    • जब आप यूट्यूब गो (YouTube Go) को पहली बार रन करेंगें तो आपसे भाषा विकल्‍प पूछा जायेगा
    • इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जायेगा उसी तरह जैसे व्‍हाट्सएप जैसे एप्‍प पूछा जाता है इससे एक बात और पता चलेगी कि आपके किन दोस्‍तों के फोन में यह यूट्यूब गो (YouTube Go) इंस्‍टॉल है
    • इसके बाद आपके Gmail खाते को इस एप्‍लीकेशन से जोडने के लिये पूछा जायेगा, इसके बाद आपके नंबर पर OTP भेजा जायेगा और यूट्यूब गो (YouTube Go) वेरीफाई हो जायेगा 
    • अब आपके सामने दो टैब होगें पहला होम पेज और दूसरा सेव वीडियो, होम पेज पर आप कोई वीडियो सर्च करेगें तो वीडियो देखने से पहले यूजर को उनके प्रीव्यू देखने का विकल्प मिलेगा और वीडियो पर टैप करेंगे तो आपसे उस वीडीयो को SD कार्ड में सेव करने के लिये पूछा जायेगा, यहां आपको अलग-अलग वीडीयो क्‍वालिटी और वीडियो साइज दिखाई देगा, यानि वीडियो सेव करते समय यूजर उसका रेजोल्यूशन भी चुन सकते हैं। जिस भी साइज और क्‍वालिटी को आप सलेक्‍ट करेगें वीडियो उसी क्‍वालिटी में आपके फोन में सेव हो जायेगा
    • अब इस ऑनलाइन वीडीयो को आपको किसी को भेजना है तो आपको नीचे दो बटन दिखाई देगें सेंड और रिसीव जब आप सेंड पर क्लिक कर इसे किसी दोस्‍त को भेजेंगे तो आपके फोन का फाईफाई ऑन हो जायेगा और आपके दोस्‍त के फोन में यह वीडीयो आसानी से सेंड हो जायेगा

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख YouTube Go क्या है? YouTube Go की विशेषताएं की पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

YouTube Go क्या है? YouTube Go की विशेषताएं की पूरी जानकारी

 

Leave a Comment