Upi पिन भुल गये हैं तो क्या करें? नया UPI पिन कैसे बनाए?

दोस्तों Upi पिन भुल गये हैं तो क्या करें? वर्तमान समय में UPI इस शब्द के बारे में लगभग सभी शूने होंगे। क्योंकि, आज के समय में लगभग सभी स्मार्टफोन के यूजर है। और, आज के डिजिटल इंडिया में 75% लोग Paytm, Google Pay, BHIM, आदि एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते है। शायद आप भी इन एप्लिकेशन के यूजर है। और, Paytm, Google Pay आदि एप के माध्यम से लेनदेन करने वाले उपयोगकर्ता UPI PIN के बारे में अच्छे से जानते होंगे। शायद आप भी UPI PIN के विषय में जानते है। फिर भी, आप लोगों को पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए बता दें कि यह UPI क्या है? 

 

UPI का पूरा नाम है Unified Payments Interface। यह UPI है एक टेक्नोलॉजी अर्थात, ऑनलाइन पेमेंट करने का एक नया प्रक्रिया। UPI प्रक्रिया के माध्यम से आप किसी भी वक़्त बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते है, अर्थात ऑनलाइन banking transaction कर सकते है। यह तो है UPI के बारे में जानकारी। परन्तु, यदि UPI Pin के विषय में बोले तो UPI Pin है 6 या 4 अंकों का एक नंबर। जो उपियोगकर्ता के द्वारा बैंकिंग एप्लीकेशंस में सेट किया जाता है।

 

यह UPI PIN किसी भी financial transaction को  सुरक्षित रखता है। मगर, कई बार ऐसा भी होता है कि एप्लिकेशन के यूजर UPI Pin भूल जाते है। तो इस स्थिति में परेशान होने की कोई बात नहीं है। एक बार UPI Pin भूल जाने पर उसे यानी की pin number को फिर से सेट करना होगा। तो क्या आप जानते है UPI PIN भूल गए है तो क्या करें? और, नया UPI पिन कैसे बनाए। सिर्फ यही नहीं बिना Debit कार्ड के UPI PIN कैसे बनाए? यदि नहीं तो यह पोस्ट आप सभी के लिए बोहोत उपीयोगि होने वाला है।

Upi पिन भुल गये हैं तो क्या करें? नया UPI पिन कैसे बनाए?
TEJWIKI.IN

Upi पिन भुल जाने पर क्या नहीं करना चाहिए?(What not to do if you forget Upi PIN)

 

UPI पिन को भूल जाने के बाद क्या करना चाहिए यह जानने से पहले हमे यह जानना ज्यादा आवश्यक हैं की UPI पिन को भूल जाने पर क्या न करें। क्योंकि अगर हम मोबाईल बैंकिंग कर रहे हैं तो UPI पिन एक महत्वपूर्ण पिन हैं, मोबाईल के माध्यम से ऐसे मे हम अनजाने मे कुछ ऐसी गलती कर देते हैं जिससे हमारा बैंक अकाउंट ऑनलाइन मोबाईल के माध्यम से लेन देन करने के लिए सक्षम न हो पाएं तो चलिए अब जानते हैं की UPI पिन को भूल जाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए। 

  • अगर आप भी अपना UPI पिन भुल गए है तो सबसे पहले टेंशन ना ले, आपका बैंक अकाउंट बिल्कुल सेफ है और आपका UPI पिन रिकवर हो जाएगा।
  • अगर आप भी अपना UPI पिन भुल गए है तो किसी भी व्यक्ति को आप अपने बैंक अकाउंट या ऑनलाइन लेनदेन से जुड़े मैसेज के माध्यम से आए ओटीपी को न बताएं। क्योंकि ऐसे मे कोई भी व्यक्ति आपके UPI पिन भूल जाने का गलत फायदा उठा सकता हैं।
  • बार बार गलत UPI पिन को डालकर सही UPI पिन का पता लगाने का प्रयास न करे क्योंकि ऐसे आपका अकाउंट suspend हो सकता हैं।

 

 

Upi पिन भुल गये हैं तो क्या करें ? (What to do if Upi PIN is forgotten)

 

आप को चिंता करने कि जरुरत नही है, अगर आप अपना UPI पिन भुल गये है तो आपको Upi पिन reset करने कि जरुरत है, जिसके बाद एक नया upi पिन create करना होता है अगर आप भी अपना UPI पिन भुल गए है तो आगे लिखे सभी स्टेप्स को फाॅलो करके upi पिन reset करे और एक नया upi पिन बनायें।

 

फोन पे मे UPI पिन Reset (UPI PIN Reset in PhonePe)

 

  • सबसे पहले आप जिस भी upi transaction पर आधारित ऐप जैसे. फोन पे उसमें जाएं।
  • उसके बाद check balance पर क्लिक करके, अब आपको enter upi pin में कोई भी गलत upi पिन enter करना है और right पर क्लिक करें।
  • अब wrong upi pin लिखा आ जायेगा जिसके नीचे reset upi pin का ऑप्शन लिखा मिल जायेगा जिस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको अपने ATM card के लास्ट के 6 अंक और ATM card expire होने कि तारिख को enter करना और और proceed पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा जो automatic submit हो जायेगा जिसके नीचे आपको एक नया upi पिन सेट करना है।
  • और फिर उस upi पिन को Confirm करें इतना करने के बाद आपका upi पिन रिसेट होकर एक नया upi पिन सेट हो जायेगा।

अगर आप भी अपने upi pin को भुल गए है तो कुछ इस प्रकार अपने भुले हुए upi पिन को रिसेट करके एक नया upi पिन सेट कर सकते है।

 

गूगल पे से UPI पिन Reset (Reset UPI PIN with Google Pay)


  • सबसे पहले अपने फोन के गूगल पे मे जाएं, फिर उसके बाद गूगल पे मे check balance पर क्लिक करके, अब आपको enter upi pin में कोई भी गलत upi पिन enter करना है और right पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने your money has not debited का error लिखा आ जाएगा। जिसके नीचे Forgot PIN लिखा आएगा जिस पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपने बैंक अकाउंट के ATM कार्ड के लास्ट के 6 अंक और Atm कार्ड की expire की तारीख डालनी हैं और ऐरो पर क्लिक करें।
  • अब आपके बैंक अकाउंट से लिंक मोबाईल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी आएगा जिसे enter करे और right पर क्लिक करें।
  • अब एक नया upi सेट करे फिर उसे confirm करें और इतना सब करने के बाद गूगल पे app के माध्यम से आपका upi पिन सफलतापूर्वक Reset हो जाएगा और एक नया upi पिन सेट हो जाएगा कुछ इस प्रकार गूगल पे मे upi पिन भूल जाने पर एक नया upi पिन सेट कर सकते हैं।

 

नया UPI पिन कैसे बनाए (How to create a new UPI PIN)

 

अब तक इस पोस्ट के माध्यम से आप UPI PIN भूल गए तो क्या करे के बारे में जानकारी प्राप्त किए हे। मगर, अब सवाल आता है कि नया UPI पिन कैसे बनाए। इसके उत्तर में बता दें कि नया UPI पिन तैयार करना और, UPI पिन रिसेट करने की प्रक्रिया एक ही जैसा है। इसीलिए Google Pay, PhonePe, BHIM आदि एप्लिकेशन मे UPI PIN रिसेट करने की जो प्रक्रिया के बारे मे उपर में वर्णन किया गया है। 

उस ही, प्रक्रिया का पालन करके आसानी से आप नया UPI PIN बना सकते है। हम इस पोस्ट के द्वारा इस से पहले सिर्फ Google Pay, BHIM, PhonePe में UPI PIN कैसे सेट करे के बारे में बताया है। परन्तु, यदि Paytm की बात की जाए तो उस एप्लिकेशन मे नया UPI पिन कैसे बनाए के बारे मे हमने नीचे विस्तार में बताया है। जैसे

 

Paytm में नया UPI पिन कैसे बनाए (How to create new UPI PIN in Paytm)

 

  1. सबसे पहले, Paytm एप्लिकेशन को ओपन करे।
  1. एप्लिकेशन ओपन हो जाने के बाद, स्क्रीन के ऊपर प्रदर्शित प्रोफाइल पर क्लिक करे।
  1. इसके बाद, आपके सामने कुछ ऑप्शन आएगा उन में से आपको payment settings के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  1. Payment settings में क्लिक करने के बाद, आपको Add another bank में क्लिक करना है।
  1. इसके बाद, जिस बैंक में आपका अकाउंट हे उस बैंक को choose bank name ऑप्शन पर क्लिक करके सेलेक्ट करें।
  1. बैंक सेलेक्ट करने के बाद, set pin ऑप्शन में क्लिक करे। इस में आपके सामने एक पेज आएगा जहा आपको आपकी डेबिट कार्ड की डिटेल यानिकि कार्ड नंबर का अंतिम 6 डिजिट, और कार्ड का expiry date लिखना होगा।
  1. अब, उस स्क्रीन के नीचे ही proceed का बटन में क्लिक करके डिटेल को प्रोसीड करना होगा। 
  1. डिटेल को प्रोसीड करने के बाद, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बैंक से एक OTP आएगा और OTP प्राप्त होने के तुरंत बाद, आपको एप्लिकेशन में 4 अंकों का एक पिन सेट करना होगा। 

इस पिन को दोबारा एंटर करें। और, पिन कोड को कंफर्म करें। 

ऐसे उपर में वर्णन किए गए प्रक्रिया के तहत आप बोहोत आसानी से Paytm में नया UPI पिन तैयार कर सकते है।

 

ध्यान दे “नया UPI PIN सेट करते वक़्त एक बात का जानकारी होना ज़रूरी है कि UPI PIN सिर्फ 4 डिजिट का ही नहीं होता। बैंक कस्टमर के सुरक्षा के अनुसार 6 डिजिट तक पिन सेट करने का भी रूल्स रखता है। जैसे State Bank of India, ऑनलाइन बैंकिंग में कस्टमर के अकाउंट को सुरक्षा प्रदान करने के लिए 6 डिजिट का UPI पिन सेट करने का नियम प्रचलित किया है।”

 

 

बिना Debit कार्ड के UPI Pin कैसे बनाए (How To Create UPI Pin Without Debit Card)

 

 ऊपर में वर्णन किए गए सभी प्रक्रियाओं को अच्छे से पड़ने के बाद आप यह ज़रूर जान गए होंगे कि Google pay, BHIM, और PhonePe का इस्तेमाल करके बोहोत ही आसानी से UPI PIN को सेट किया जा सकता है। परन्तु, यह UPI PIN सेट करने के लिए debit card का होना बोहोत ही ज़रूरी है। क्यों की, यह कार्ड का डिटेल को एंटर करने के बाद ही UPI पिन सेट किया जाता है। और, अब आप सबके मन में   यह सवाल ज़रूर आया होगा कि सब यूजर के पास तो डेबिट कार्ड नहीं होता है। यदि, किसी यूजर के पास debit कार्ड ना हो तब क्या, वो बिना डेबिट कार्ड के ही UPI पिन बना सकता है?

यदि, हा तो बिना Debit कार्ड के UPI Pin कैसे बनाए। इसके उत्तर मे बता दे कि बिना डेबिट कार्ड के UPI Pin तैयार करना असंभव है। क्यों की, UPI Pin  बनाने के लिए कार्ड का डिटेल डालना ज़रूरी होता है। मगर, फिर भी बिना डेबिट कार्ड के UPI Pin सेट करने का एक उपाय है। Upi पिन भुल गये यदि, किसी यूजर यानी कि आपके पास वर्चुअल डेबिट कार्ड है। तब, मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके उसके जरिए आसानी से UPI Pin बनाया जा सकता है। मोबाइल बैंकिंग ऐप यानिकि SBI Mobile Banking App, Kotak-811 & Mobile Banking App, HDFC Mobile Banking App आदि के सहायता से वर्चुअल डेबिट कार्ड प्राप्त करके यूजर UPI पिन सेट कर सकता है। 

अब सवाल हे कि मोबाइल बैंकिंग एप के द्वारा वर्चुअल कार्ड कैसे प्राप्त करें? तो इस विषय में उदाहरण के तौर पे आप SBI Virtual Card के बारे में पड़ कर जानकारी प्राप्त कर सकते है। परन्तु, मुख्य सवाल है वर्चुअल डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके UPI Pin कैसे  बनाए। तो बता दे कि यह प्रक्रिया बोहोत आसान है क्यों कि, ऊपर में हमने पिन सेट करने की जिन सारे प्रक्रियाओं के बारे मे बताया है। ठीक वैसे ही, प्रक्रियाओं का पालन करते हुए plastic डेबिट कार्ड के वजय वर्चुअल डेबिट कार्ड यानी की फोन में रहेने वाले कार्ड का डिटेल डाल के आसानी से UPI Pin सेट किया जा सकता है। 

 

FAQ-UPI PIN सेट प्रक्रिया से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

1. UPI PIN क्या है?

UPI PIN का पूरा नाम है UPI यानी कि Unified Payment Interface अर्थात, एकीकृत भुगतान इंटरफेस। और, PIN का पूरा नाम है Personal Identification Number। यह, UPI PIN एक नंबर है जो उपीयोगकर्ता के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट बैंकिंग एप्लीकेशन पर या फिर, ऑनलाइन भुगतान खाता खोलने पर वहां सेट किया जाता है। यह पिन नंबर किसी भी आर्थिक लेनदेन की अनुमति देता है। और, यूजर की अकाउंट को सुरक्षित रखता है।

 

2. BHIM का सम्पूर्ण नाम क्या है?

BHIM का सम्पूर्ण नाम है Bharat Interface for Money

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Upi पिन भुल गये हैं तो क्या करें? नया UPI पिन कैसे बनाए? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Upi पिन भुल गये हैं तो क्या करें? नया UPI पिन कैसे बनाए?

 

Leave a Comment