यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है? (What is utility software) पूरी जानकारी

दोस्तों यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है – हमलोगों ने System Software और Application Software के बारे में अच्छे से जान लिया है. ऐसे में अब आप यह भी जरुर जानना चाहते होगे की, Utility Softwares kya hai? यूटिलिटी सॉफ्टवेर के features और advantages क्या हैं? तो चलिए विस्तृत में जान लेते है, Utility Software क्या है? What is Utility Software in Hindi?

दरासल कंप्यूटर पर कार्य करने के लिए, software की अलग अलग श्रेणीयाँ और प्रकार है. उन्ही में से एक प्रकार Utility Software का भी है. इसे सर्विस प्रोग्राम भी कहा जाता है. यह आपके कंप्यूटर सिस्टम को अतिरिक्त कार्य क्षमता प्रदान करता है.

Utility software को Utility के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा system software है. जो आपके computer को ठीक ढग से configure, analyze, optimize और maintain करने का काम करते है.

Utility सॉफ्टवेर को ख़ास तौर पर computer hardware, Operating System या एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर को व्यवस्थित करने में, सहायता करने के उद्देशय से डिजाईन किया गया है. चलिए Utility Software के बारे में विस्तृत रूप से जानते है.

 

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है? (What is utility software) पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है? (What is utility software)

 

Utility Software कंप्यूटर सिस्टम का एक ऐसा प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर होता हैं जो कम्प्युटर को Configure, Optimize, Troubleshooting तथा Maintenance करने में मदद करता हैं। यूटिलिटी सॉफ्टवेयर System Software की श्रेणी में आते है इसलिए बहुत सारे यूटिलिटी सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आते है

जैसे- Disk Defragmenter, Disk Cleanup, Windows Defender, Disk Management, Resources Monitor इत्यादि। इसके अलावा कुछ Utility Software अपने जरुरत के अनुसार अलग से भी इनस्टॉल करते है जैसे- Antivirus, Disk Cleaner इत्यादि। सामान्य तौर पर Utility Software को केवल Utility या Utilities भी बोला जाता है।

 

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर के कार्य? (Functions of Utility Software)

 

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर को डायरेक्ट यूजर के कार्यों को करने के लिए विकसित नहीं किये जाते है बल्कि यह उसी कंप्यूटर मशीन की परफॉरमेंस को बेहतर बनाने के लिए, नई फंक्शन जोड़ने के लिए, सुरक्षा देने के लिए या ट्रबलशूटिंग करने के लिए टूल्स के रूप में कार्य करने के लिए बनाये जाते है।
अलग-अलग प्रकार के कार्यों को करने के अलग-अलग प्रकार के Utility Program होते है।

 

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते है? (What are the types of utility software)

 

कार्य के अनुसार कई प्रकार के यूटिलिटी प्रोग्राम होते है जैसे-

 

File Management Program:-

 

फाइल मैनेजमेंट प्रोग्राम कंप्यूटर की सारी फाइल तथा फोल्डर को एक सही Way में Arrange व Manage करने की सुविधा प्रदान करता है। जैसे- Grouping करना, Sorting करना, Folder Size छोटा-बड़ा करना, फोल्डर Delete करना, किसी File अथवा Folder को सर्च करना Etc.
Windows Computer में पाए जानेवाला Windows Explorer एक पॉपुलर File Management Program है।

 

File Compression Program:-

 

फाइल कम्प्रेशन प्रोग्राम कंप्यूटर के किसी भी टाइप के फाइल जैसे-Document, Audio, Video इत्यादि को Compress करके सुरक्षित रखने की सुविधा प्रदान करता है। किसी भी फाइल को कंप्रेस कर देने से वह फाइल Protect हो जाती है तथा उसकी वास्तविक साइज भी कम हो जाती है जिससे वह Disk Space कम यूज़ करती है। Protected File पर वायरस इत्यादि का कोई खतरा नहीं रहता है।
WinZip, WinRAR, 7Zip….ये सभी Third Party File Compression Utility Software के उदाहरण है।

 

Backup & Recovery Tool:-

 

ये टूल कंप्यूटर की सारी डाटा को मेन स्टोरेज के अलावा किसी दूसरे लोकेशन में भी बैकअप रखने की सुविधा प्रदान कराती है जिससे किसी एक्सीडेंट में डाटा गायब होने की कंडीशन में पुनः प्राप्त किया जा सके। आज-कल ज्यादातर Cloud Storage का यूज़ किया जाता है जो इन्टरनेट पर डाटा का बैकअप रखने की सुविधा देता है। Cloud Storage के उदहारण है- Google Drive, One Drive Etc.

 

Security Program:-

 

आज-कल ज्यादातर कंप्यूटर यूजर हमेशा इन्टरनेट से जुड़ा रहता है जिस कारण हमलोगों के कंप्यूटर में वायरस अटैक, मैलवेयर अटैक, हैकिंग इत्यादि का खतरा बढ़ जाता है और ये सभी कंप्यूटर की सिक्योरिटी को ही भंग करने का काम करता है। कंप्यूटर की सिक्योरिटी भंग होना भी बहुत ही बड़ी समस्या है क्योंकि हमारे कंप्यूटर मे बहुत सारी संवेदनशील डाटा हो सकती है जिसको सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी होती है।

Security Program जैसे- Antivirus, Firewall इत्यादि हमारी कंप्यूटर को इन्हीं सारी बाहरी गतिविधियों से बचाये रखती है जिससे कंप्यूटर की डाटा पूर्ण रूप से सुरक्षित रहती है।
Windows OS की Windows Defender तथा Windows Firewall सिक्योरिटी प्रोग्राम के उदहारण है।

 

Disk Management Program:-

 

ये प्रोग्राम कंप्यूटर की स्टोरेज को Arrange तथा Manage करने की सुविधा प्रदान करती है। Windows OS की Disk Manager, Disk Cleanup तथा Disk Defragmenter डिस्क मैनेजमेंट प्रोग्राम के उदहारण है।
इसे अलावा और भी बहुत सारे Utility Software हो सकते है यहाँ हमने कुछ Utility का उदाहरण प्रस्तुत किया है.

 

यूटिलिटी प्रोग्राम से लाभ क्या है ? (What are the Benefits of a Utility Program)

 

Utility Programs के बारे में बस इतना समझ लीजिए की, “बिना यूटिलिटीज के computer system अधूरा हैं” क्यों की इन्ही से computer hardware तथा एप्लिकेशन software का संचालन सुचारू रूप से होता है. चलिए यूटिलिटी प्रोग्राम के कुछ और फायदें के बारे में जान लेते है.

1. यूटिलिटीज एप्लीकेशन में computer system की efficiency को बढ़ाने हेतु, विशेष कार्य और फिचर एड किये होते हैं.

2. Utilities यूज़र को अपने कंप्यूटर में, उनके मन पसंद के हिसाब से desktop या अन्य settings को customize करने में मदद करता है. जैसे स्क्रीनसेवर.

3. ये कंप्यूटर को software threats (वायरस, स्पाईवेयर, मेलवेयर आदि) से भी बचाता हैं.

4. यह आपके computer system को सुरक्षित रखने के लिए, Password सुरक्षा मुहैया कराता हैं. ताकि किसी भी अंजान व्यक्ति से आपका कंप्यूटर safe रहे.

5. ये कंप्यूटर memory के मैनेज करने के साथ साथ, उसकी performance क्षमता को भी बढ़ता हैं.

 

 

एप्लिकेशन तथा यूटिलिटी में अंतर क्या है? (What is the difference between application and utility)

 

आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आ रहा होगा. एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर और युटिलिटी सॉफ्टवेयर में क्या अंतर है. तो देर किस बात की चलिए Difference Between Utility Software and Application Software के बारे में जान लेते है.

1. Utility प्रोग्राम्स computer सिस्टम के कार्य-क्षमता को विकसित करता हैं. तो वहीं Application Software को युजर के आम जिन्दगी में होने वाली समस्यायों का समाधान करने के लिए विकसित किया गया हैं.

2. Utility सॉफ्टवेर का आकार तथा कार्यक्षेत्र छोटे size का होता है. इसलिए ये बहुत ही कम space लेते है. लेकिन Application सॉफ्टवेर ज्यादातर बड़े size के होते हैं और ज्यादा space लेते हैं.

3. ज्यादातर यूटिलिटीज सॉफ्टवेर मुफ्त होते है और Operating System के साथ ही install हो जाते हैं. तो वही Application सॉफ्टवेर अक्सर paid होते हैं और उन्हें अलग से install करना पड़ता है.

4. यूटिलिटीज system संसाधनों का बहुत कम इस्तेमाल करते हैं. तो वही Application सॉफ्टवेयर के लिए ज्यादा रिसॉर्स की जरुरत पड़ती हैं.

5. यूटिलिटीज टेक्निकल प्रोग्राम्स होते है. जब की ज्यादातर Application software को एक आम यूज़र भी आराम से इस्तेमाल कर सकता हैं.

6. Anti-virus program, स्क्रीन सेवर बहुत ही लोकप्रिय utility प्रोग्राम्स है. तो वही video player Application Software का एक बहतरीन उदाहरण हैं.

 

FAQ-यूटिलिटी सॉफ्टवेयर पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर कैसे महत्वपूर्ण है?

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर कंप्यूटर सिस्टम के प्रबंधन और वायरस स्कैनिंग, फ़ाइल मैनेजमेंट, डिस्क कंप्रेशन, नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन, डिस्क स्‍पेस एनेलिसीस और कंप्यूटर परफॉर्मेंस मॉनिटरींग जैसे महत्वपूर्ण मेंटेनेंस कार्यों को करने के लिए महत्वपूर्ण है।

 

सबसे अच्छा पीसी यूटिलिटी सॉफ्टवेयर कौन सा है?

CCleaner Business Edition, Comodo PC Tuneup, और AVG TuneUp।

 

सबसे अच्छा यूटिलिटी सॉफ्टवेयर उदाहरण क्या हैं?

आधुनिक इंटरफ़ेस के साथ सबसे अच्छे यूटिलिटी सॉफ़्टवेयर उदाहरण हैं Avast Ultimate, Ashampoo WinOptimizer, AVG TuneUp और CCleaner।

 

फ़ाइल आकार को कम करने के लिए सबसे अच्छा यूटिलिटी सॉफ्टवेयर कौन सा है?

7-Zip, WinZip, WinRAR और Zip Archiver कुछ बेहतरीन फ़ाइल कंप्रेशन सॉफ़्टवेयर हैं।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है? (What is utility software) पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है? (What is utility software) पूरी जानकारी

 

Leave a Comment