Virtual Card क्या है? Virtual Credit Card कैसे बनाएं पूरी जानकारी

Virtual Credit Card kya hota hai :आप सब ने Debit Card और Credit Card के बारे मे तो जरूर सुना होगा। Virtual Card क्या है मगर क्या कभी आपने Virtual Credit Card के बारे मे सुना है। अगर नही सुना तो कोई बात नही चलिए आज के इस Article मे हम आपको बताने वाले है कि आखिर ये Virtual Card होता क्या है और आप इस Card को Online कैसे बना सकते है। आज का युग एक आधुनिक युग जिसमे सब कुछ Online हो चुका है और इसी बढ़ती आधुनिकता के कारण Online Marketing मे भी काफी बढ़ोत्तरी हो गयी है।

अब तो हर किसी के पास Multimedia Mobile है और इसलिए अब लगभग हर व्यक्ति Internet का प्रयोग Online Marketing कर रहा है। लेकिन कभी कभी हमे Online Marketing की वजह से धोखाधड़ी या Fraud का भी शिकार होना पड़ता है। क्योंकि जब हम Online Shopping करते है तो हमे अपने Debit Card या फिर Credit Card की जानकारी Share करनी पड़ती है और Virtual Card आपके इसी समस्या का सबसे बेहतरीन हल है

क्योकि Virtual Card की मदद से आप बिना अपने Debit Card और Credit Card की महत्वपूर्ण जानकारी को Share किये बिना ही Online Marketing या फिर यूं कहे कि Online Shopping कर सकते है।इसलिए आज के इस Post मे हम आपसे Virtual Credit Card से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों जैसे कि Virtual Credit Card क्या है।, Virtual Credit Card कैसे बनाएं, इसके फायदे और इसके Features आदि को साझा करेगे। Virtual Credit Card से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने के Post को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।

 

Virtual Card क्या है? Virtual Credit Card कैसे बनाएं पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

  

Virtual Credit Card क्या होता है।(Virtual Credit Card kya hota hai)

 

Virtual Credit Card भी Debit Card और Credit Card की तरह ही होता है। इसमे आपको वह सभी फैसिलिटी प्रदान की जाती है जो आपको एक Debit Card और Credit Card मे मिलती है। मगर आप Virtual Card को सिर्फ Internet यानी की Online ही इस्तेमाल कर सकते है।

Virtual Credit Card को आप सिर्फ कुछ वक्त तक के लिए ही बना सकते है, और जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि यह Online ही प्रयोग किया जाता है। इसे आप Debit और Credit Card की भांति ATM Machine में प्रयोग नहीं कर सकते है। जब आप Virtual Credit Card हेतु Apply करते है तो आपको इस Card मे आपका नाम, Card Number, CVV Number और Card Expiry Date जैसी सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाती है।

Virtual Card की Validity बहुत कम समय की ही होती है इसके बाद ये Card अपने आप ही Expired हो जाता है। इस Virtual Card को लेने के बाद आपके पैसो का किसी भी तरह का कोई नुक्सान नही होता है क्योंकि अगर आप इस Card को खरीद लेते है और इसको खरीदने के पश्चात भी इससे किसी तरह की कोई भी Marketing/Purchasing नही करते है।

तो इसके अंतर्गत जितने भी रुपए होते है, वह सब आपके Account मे Credit यानि की जमा हो जाते है। इस तरह इस Virtual Card को लेने के पश्चात भी आपका किसी भी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है।

 

SBI Virtual Card क्या है?

 

SBI वर्चुअल कार्ड एक इलेक्ट्रिक कार्ड या e-Card है। इस कार्ड का उपयोग केवल आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए ही कर सकते हैं। इसके अलावा वर्चुअल कार्ड काफी ज्यादा सिक्योर होते है, इसके अलावा SBI Virtual Card को केवल एक बार यूज़ में लिया जा सकता है यदि आप दुबारा यूज़ में लेना चाहते है तो आपको दुबारा बनाना होता है।

इस कार्ड को बनाने के लिए आपको SBI इंटरनेट बैंकिंग की जरुरत पड़ती है, यदि आपके पास नेट बैंकिंग सर्विस नहीं है तो आप इसे केवल 10 मिनटों में Activate कर सकते हो|

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Virtual card के लिए आवेदन कैसे करें?

 

अभी तक आपने जाना की Virtual Card क्या है यहां हम SBI बैंक के जरिये Virtual Card बनाना बताने जा रहे हैं क्योंकि ज्यादातर लोगो के पास SBI का अकाउंट है. इस कार्ड को बनाने के लिए आपके पास SBI बैंक की Net Banking होना जरुरी है क्योंकि इससे ही इस कार्ड को बनाया जा सकता है

अगर आपके पास SBI की Net Banking सुविधा नहीं है तो आप बैंक में जाकर नेटबैंकिंग का फॉर्म भरकर बैंककिंग की सुविधा ले सकते हैं,तो दोस्तों अगर आपको Virtual Cardके लिए आवेदन करना है तो आपको इन नीचे दिए गए Steps को Follow करना होगा

  • SBI Virtual Card बनाने के लिए आपको सर्वप्रथम अपने SBI Bank Account की Net Banking Site पर LogIn करना होगा
  • इसके बाद आपको Menu मे कई सारे Options दिखेंगे। आपको उन Options मे से E-Service के Options पर Click करना होगा
  • E – Service के Options पर Click करने के बाद आपको यहा पर E-Card के Options पर Click करना है।
  • E-Card के Options पर Click करते ही आपको उसके अंतर्गत तीन और Options मिलेगा इसमे सबसे पहला Options State Bank Virtual Card का होगा। आपको बस इस Option पर Click कर देना है
  • अब आपसे आपके SBI Virtual Card को बनाने हेतु Amount भरना होगा Amount कितना क्या भरना है यह तो आप पर निर्भर करेगा कि आप कितने रूपये तक का Virtual Card बनाना चाहते है यह पर आप कम से कम आप 100 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 50 हजार रुपए तक का Virtual Card बना सकते है‌
  • Amount भरने के बाद आपको अपने Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा। जिसे आपको Box में दर्ज करने के बाद जैसे ही Confirm करते है इसके तुरंत बाद आपका Sbi Virtual Card Generate हो जायेगा। इस Card से आप बड़े ही आराम से कभी भी कहीं भी Online Shopping कर सकते है।
  • इसके तुरंत बाद आपका Sbi Virtual Card Generate हो जायेगा।

कुछ दिनों बाद आप इस Card से आप बड़े ही आराम से कभी भी कहीं भी Online Shopping कर सकते है

अब आपको इस कार्ड को कही पर भी ऑनलाइन शॉपिंग के लिए उपयोग में ले सकते हो

 

इन्हें भी पढ़ें:-

Virtual Credit Card कैसे बनाएं जाते है। 

 

अब तक तो आप ये समझ गए होंगे कि वास्तव मे Virtual Card क्या होता है। अब हम आपको बताते है कि Virtual Card बनाए कैसे जाते है। उदाहरण के तौर पर यहां हम आपको SBI Bank के Virtual Card को कैसे बनाएं उसके बारे मे बताने जा रहे है क्योंकि आज के समय मे ज्यादातर लोगो के पास SBI का ही Account है।SBI Bank के Virtual Card को बनाने के लिए आपके पास SBI Bank की Net Banking Facility का होना आवश्यक है क्योंकि इससे ही इसके माध्यम से ही इस SBI Virtual Card को बनाया जा सकता है।

अगर आपने SBI की Net Banking की Facility को नही लिया है तो आप अपने नजदीकी SBI Bank में जाकर Net Banking का Form भरकर Net Banking की Facility ले सकते है। अगर आप SBI Debit Card का इस्तेमाल करते है तो आप Online भी इस SBI NetBanking की Facility ले सकते है।

 

Virtual Card को बनाने के लिए नीचे दिए गए Steps को Follow करे ।

 

Step 1 – SBI Virtual Card बनाने के लिए आपको सर्वप्रथम अपने SBI Bank Account की Net Banking Site पर LogIn करना है।

Step 2 – इसके पशू आपको Menu मे कई सारे Options दिखेंगे। आपको उन Options मे से E-Service के Options पर Click करना है।

Step 3 – E – Service के Options पर Click करने के पश्चात अब आपको यहा पर E-Card के Options पर Click करना है।

Step 4 – E-Card के Options पर Click करते ही आपको उसके अंतर्गत तीन और Options दिखाई देंगे। इसमे सबसे पहला Options State Bank Virtual Card का होगा। आपको बस इस Option पर Click कर देना है।

Step 5 – अब आपसे आपके SBI Virtual Card को बनाने हेतु Amount भरने के लिए कहा जायेगा। यह पुर्ण रुप से आप पर निर्भर करेगा कि आप कितने रूपये तक का Virtual Card बनाना चाहते है। आप 100 रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक का Virtual Card बना सकते है‌।

Step 6 – Amount दर्ज करने के पश्चात आपके Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा। जिसे आपको Box में दर्ज करने के बाद जैसे ही Confirm करते है। इसके तुरंत बाद आपका Sbi Virtual Card Generate हो जायेगा। इस Card से आप बड़े ही आराम से कभी भी कहीं भी Online Shopping कर सकते है।

Step 7 – आप जब चाहे तब इस Card को Cancel कर सकते है। आप चाहे तो बनाने के पश्चात तुरंत भी इस Virtual Card को Cancel करने का Option आपको यहां मिल जाता है। तो इस तरह आप बड़ी ही आसानी से SBI Net Banking की सहायता से SBI का Virtual Credit Card बना सकते है।

 

Virtual Credit Card (VCC) कैसे काम करता है?

 

एक वर्चुअल केडिट कार्ड केवल ऑनलाइन लेनदेन के लिए ही उपलब्ध है, इससे physically स्वाइप नहीं किया जा सकता है। ऑनलाइन शॉपिंग या खरीदारी के भुगतान के लिए इसका उपयोग करते समय, उपयोगकर्ता को लेनदेन पूरा करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होता है –

1. अपना कार्ड नंबर इनपुट करें।
2. आवश्यक कार्ड वैधता दर्ज करें।
3. पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी के साथ सत्यापित करें।
4. लेन-देन पूरा करे।

 

Virtual Credit Card का उपयोग 

 

अगर आप सामान्यत Online Shopping के लिए अपने Credit Card या फिर Debit Card का उपयोग करते है। तो Virtual Credit का उपयोग करना आपके लिए सबसे समझदारी वाला निर्णय हो सकता है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि आप Virtual Credit Card का प्रयोग सिर्फ Online ही कर सकते है इसलिए आपकी Shopping Online ही होनी चाहिए। अब हम आपको बताएंगे कि आप अपनी Online Shopping हेतु अपने Virtual Credit Card का उपयोग कैसे कर सकते है। इस बारे में कुछ जरूरी दिशानिर्देश नीचे दिए गए है। –

Step 1. – किसी भी Product की खरीददारी या वापसी के बाद Payment करते वक्त, अपनी Virtual Card Window को Open करे।

Step 2 – संबंधित Credentials के साथ अपने Account में Sign In करें, उसके Expired Date को निर्धारित करें और Virtual Card Number Generate करे।

Step 3 – आप Virtual Card का इस्तेमाल कर अपने द्वारा खर्च किए गए Amount पर एक Limit Set कर सकते है।

Step 4. – जब आप Online Payment हेतु आगे बढ़ेंगे तो आप अपने Virtual Number का उपयोग कर सकते है। अगर कभी आप किसी ऐसे Product को Return करते है जिससे आप असंतुष्ट है, तो Refund Amount आपके Linked Credit Card में वापस कर दी जाएगी।

 

Virtual Credit Card की विशेषताएं –

 

  • इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इस Virtual Card के इस्तेमाल होने के पश्चात इसके बारे मे पुनः कोई जानकारी नही प्राप्त की जा सकती है।
  • Virtual Card की Validity एक तय समय सीमा तक के लिए ही मान्य है।
  • इसके अंतर्गत आपके द्वारा लेनदेन की एक Limit Set की जा सकती है।
  • अगर कभी आप किसी ऐसे Product को Return करते है जिससे आप असंतुष्ट है, तो Refund Amount आपके Linked Credit Card में वापस कर दी जाएगी।
  • Virtual Card सिर्फ Online ही काम करता है।
  • लगभग सभी Banks के द्वारा यह Facility प्रदान की जा रही है।

 

Virtual Credit Card से क्या क्या फायदे है

 

 

Virtual Credit Card से आपको बहुत ढेर सारे लाभ मिलते है जो कि निम्नलिखित है। –

  • Virtual Credit Card प्रत्येक लेनदेन हेतु एक Token Generate करता है। इसका प्रयोग Bank और Retailer के मध्य लेनदेन हेतु Transmit होता है। जिससे आपके Virtual Credit Card के बारे मे पता लगा पाना असंभव है।
  • Virtual Credit Card को इस्तेमाल करने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि Virtual Credit Card की Process के अंतर्गत हर एक लेनदेन हेतु एक Unique Number का इस्तेमाल होता है। उस Unique Number के इस्तेमाल होने के पश्चात उसे पुनः प्रयोग नहीं किया जा सकता है।
  • Virtual Credit Card की समय सीमा बहुत ही समय के लिए होती है। इस वजह से Hackers इन Cards के माध्यम से धोखाधड़ी के लिए रूचि नही दिखाते है।
  • Virtual Credit Card को इस्तेमाल करने हेतु Buyers और Sellers दोनों ही तरफ किसी भी खास तरह के Software या Hardware की आवश्यकता नहीं होती है।
  • Virtual Credit Card की Processing Fees भी Internet पर उपलब्ध दूसरी Payment Schemes की अपेक्षा बहुत ही कम होती है।
  • Virtual Credit Card के प्रयोग से आप E – Commerce Sites पर चल रहे विभिन्न Offers का लाभ उठा सकते है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Virtual Card क्या है? Virtual Credit Card कैसे बनाएं पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Virtual Card क्या है? Virtual Credit Card कैसे बनाएं पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment