Web Series क्या है? Web Series कैसे देखे? की जानकारी

दोस्तों Web Series क्या है? मुझे अच्छे से याद है की लोग पहले सिर्फ फिल्म या टीवी सीरियल देख कर मनोरंजन करते थे लेकिन जब से web series आया तब से भारतीय इस पर ज्यादा जोर दे रहे है इसलिए आप इस पोस्ट में जानेंगे की Web Series क्या होती है और आप कैसे इसको देख सकते है |

एक समय था की जब आप बोर होते थे तो entertainment के लिए सिर्फ टीवी था जहाँ पर हमेशा पुरानी फिल्मो को दिखाया जाता था और यही कारण है की SET Max पर Suryavansham फिल्म इतनी बार देखने पर मजबूर होना होता था , अगर न्यू फिल्म देखनी होती थी तो एक ही रास्ता था और वो है सिनेमा हाल|

इसके अलावा अगर आप अपनी इच्छा से मनोरंजन करना चाहते तो एक ही रास्ता था CD/DVD प्लेयर इसके अलावा कुछ नही लेकिन जब इन्टरनेट अपने देश में सस्ता हुआ और पोपुलर हुआ तब से Entertainment इंडस्ट्री पूरी तरह से बदल गया है |

 

Web Series क्या है? Web Series कैसे देखे? की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Web Series क्या है ? (What is Web Series)

 

एक Web Series को टेलीविजन Series की तरह डिजाइन किया होता है। दोनों में कई Episodes शामिल हैं जो एक कहानी बताते हैं।

वेब सीरीज, सीरियल या वीडियो एपिसोड की एक श्रृंखला होता है, जिसे इंटरनेट पर रिलीज किया जाता है। वेब शोज या वेब सीरीज चलती आ रही टीवी सेरिअल्स या मूवी से बिलकुल अलग है। वेब सीरीज को देखने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है। वेब सीरीज को Netflix , Amazon Prime Videos जैसे OTT प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित किया जाता है, जो की इंटरनेट पर चलती है।

वेब सीरीज में 10-12 या इससे भी ज्यादा एपिसोड हो सकते है, और वेब सीरीज में 2 से ज्यादा Seasons भी हो सकते है।

Netflix, Amazon Prime Video, YouTube और इस तरह के बहुत से OTT Platform वेब सीरीज के लिए लोकप्रिय है। आज के समय भारत में इस तरह की कई Streaming Service उपलब्ध है। (Source)

 

  

एक WEBISODE और टीवी एपिसोड के बीच एक अंतर लंबाई है। एक सामान्य टेलीविजन शो 30 से 60 मिनट लंबा होता है जबकि वेबिसोडे केवल 5-15 मिनट का होता है।

वेब सीरीज का यही फायदा है की आपको हफ़्तों का इंतज़ार नहीं करना पड़ता सिर्फ यह जानने के लिए की किसने किसको किश किया। बस अगले Webisode पर क्लिक करें और पता करें!

मनोरंजन के इस नए रूप ने अभिनेताओं, लेखकों, स्वतंत्र उत्पाद, निर्देशकों और अन्य सभी बिजनेसमैन के लिए अवसरों का असंख्य निर्माण किया है, जो मुख्यधारा के बड़े बजट प्रस्तुतियों की तुलना में बहुत कम लागत पर अपने रचनात्मक कार्य करना चाहते हैं।

इसका मतलब है कि लगभग एक महान विचार वाला कोई भी व्यक्ति अपना वेब शो शुरू कर सकता है। तुम भी अपने यूट्यूब चैनल पर अपनी खुद की वेब सीरीज शुरू कर सकते हैं।

 

वेब सीरीज की शुरुआत कब हुई? (When did the web series start)

 

यह बात 1995 की है, जब ब्लूमिंगटन, इंडियाना का एक छोटा सा सार्वजनिक प्रोग्राम (Social Program) रॉक्स ने वेबसाइट के ज़रिये अपनी Web Series “ग्लोबल विलेज इडियट्स” को रिलीज़ किया, तबसे वेब सीरीज की शुरुआत हुई और 2000 में वेब सीरीज बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुई।

 

Web Series कैसे देखे? (How to watch web series)

 

वेब सीरीज को देखना आसान है। जैसे आपको टीवी पर कोई भी प्रोग्राम देखने के लिए चैनल चाहिए होते हैं वैसे ही वेब सीरीज के लिए आपको किसी OTT प्लेटफार्म पर रजिस्टर करके उसकी सब्सक्रिप्शन लेनी पड़ती है।

जैसे ही आप किसी OTT प्लेटफार्म की सब्सक्रिप्शन ले लेते हो तो आप कोई भी वेब सीरीज देख पाओगे। OTT प्लेटफॉर्म्स के दाम आम टीवी चैनल के मुकाबले बहुत ही कम होते है। अगर आप जानना चाहते हो की सब्सक्रिप्शन क्या होती है और कैसे लेते है तो आप इससे पढ़ सकते हैं।

NetFlix, Amazon Prime Video, जैसे प्लेटफॉर्म को OTT प्लेटफॉर्म कहा जाता है जिसकी सब्सक्रिप्शन आप ले सकते हो और अपने मन पसंदीदा शोज को देख सकते हो।

ऐसा जरुरी नहीं है की हर किसी प्लेटफार्म पर आपको सब्सक्रिप्शन लेनी पड़ती है। Youtube जैसे कई अन्य प्लेटफॉर्म्स है जो आपको मुफ्त में मनोरजन करने देते हैं। इस तरह के कुछ और प्लेटफॉर्म्स है जहा पर आपको वेब सीरीज देखने के लिए कोई पैसा या सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत नहीं पड़ती है।

लेकिन इन फ्री OTT Platforms पर आपको विज्ञापन या ADS भी दिखाई जाती है। Youtube जैसे प्लेटफॉर्म पर कुछ वेब शोज क्रिएटर पैसा कमाने के लिए ADS लगते है।

 

वेब सीरीज और टीवी सीरियल में अंतर (Difference between web series and tv serial)

 

TV Serials में और वेब शोज में बहुत फर्क होता है। यह किसी टीवी सीरियल्स की तरह किसी एक चैनल पर प्रकाशित नहीं किया जाता। टीवी सेरिअल्स टीवी चैनल पर प्रकाशित किया जाता है और इसका एक निर्धारित समय होता है जब उसको दिखाया जाता है। एक टीवी सीरियल में बहुत ज्यादा एपिसोड्स बन जाते है और यह कई महीनों तक या सालों तक चलता रहता है।

वेब सीरीज इससे बिलकुल अलग होते हैं। यह टीवी चैनल पर प्रकाशित नहीं होता है और ना ही इसको दिखाने का कोई समय होता है। आप जब चाहे जहा चाहे इसको देख सकते हैं। यह इंटरनेट पर रिलीज़ किया जाता है। यह टीवी सेरिअल्स की तरह सालों तक नहीं दिखाया जाता। इसके एक सीजन में 8-15 एपिसोड तक हो सकते हैं।

 

वेब सीरीज कोन बना सकता है? (Who can make web series)

 

कैमरा और Video Sharing Platform पर कोई भी व्यक्ति वेब सीरीज बना सकता है। कुछ वेब सीरीज एमेच्योर द्वारा लिखित और फिल्माई गई है और उपकरण और विशेष प्रभावों के लिए न्यूनतम लागत की आवश्यकता होती है। मित्र और महत्वाकांक्षी अभिनेता कुछ कैमरों के साथ अपनी पंक्तियाँ, फिल्म के दृश्य कहते हैं और एक निष्ठावान ऑनलाइन अनुसरणकर्ता बनाते हैं।

 

वेब सीरीज देखने के लिए ऐप (App to watch web series)

 

फिल्में और वेब सीरीज मनोरंजन के लिए सबसे अच्छा तरीका है और आपके दिमाग को भी तरोताजा करती है। आजकल लोग अधिक वेब सीरीज देखना पसंद करते हैं फिर फिल्में या एपिसोड देखते हैं।

हर दिन Made in Heaven, Kota factory, TVF Pitchers, Mirzapur, The Family Man, sacred games और बहुत सी वेब सीरीज लॉन्च होती हैं। जिन ऐप्स को हम साझा करने जा रहे हैं, आप इन सभी वेब सीरीज को वह देख सकते हैं।

वेब सीरीज और टीवी शो देखने के लिए स्मार्टफोन सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है। उन ऐप्स को खोजना मुश्किल है जो हमारी वेब सीरीज के स्वाद के अनुकूल हैं और वह भी जिसे आप देखना चाहते हैं। लेकिन जो सूची मैं नीचे साझा करेंगे, वह भारत में वेब सीरीज से संबंधित आपकी सभी समस्याओं में आपकी मदद करेंगी।

आपके पिता के समाचार चैनल से लेकर आपके माताओं के भोजन के व्यंजन, बच्चों के पसंदीदा कार्टून चैनल या किशोरों के मनोरंजन, संगीत चैनल हो यह सब टीवी शो और वेब सीरीज ने हम सभी को शो के साथ कवर किया है।

आजकल हर किसी के पास एक स्मार्टफोन है जो हमारे दैनिक जीवन को आसान बनाने में मदद करता है। यहां वे एप्लिकेशन हैं जिन्हें आप वेब श्रृंखला देखने के लिए अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

 

  • Netflix
  • Amazon Prime Video
  • Disney+ Hotstar
  • SonyLIV
  • TVFPlay
  • ZEE5
  • Ullu
  • MX Player
  • ALT BALAJI
  • Voot

 

 

Web Series कितने प्रकार की होती है? (How many types of web series are there)

 

क्या आपको पता है की web series kya hota hai और वेब सीरीज कितने प्रकार के होती है, सायद ही पता होगा आपको इस पोस्ट मे मै आपको कुछ इसके प्रकार भी बता देता हु जैसे की:

  • Drama
  • Suspense
  • Crime
  • Horror
  • Action
  • Comedy
  • Thriller
  • Violence
  • Literary
  • Inspirational
  • Motivational

 

सबसे अच्छी Web Series कौन सी है? (Which is the best web series)

 

आपको कौन कौन सी वेब सीरीज पसंद है हमे कॉमेंट करके जरूर बताएगा फिलहाल मै आपको कुछ वेब सीरीज के नाम बताता हु जिसको आपको जरूर देखना चाहिए। ये वेब सीरीज लगभग सभी लोगों को पसंद आती है और इसे लोग देखना भी पसंद करते है।

  1. Money Heist
  2. Squid Game
  3. Sacred Game
  4. The Family Man
  5. Mirzapur
  6. Raktanchal
  7. Apaharan
  8. Asur
  9. Inside Edge
  10. College Romance
  11. Made in Heaven
  12. Kota Factory

 

FAQ’s- वेब सीरीज पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब:- 

 

Q.1 वेब सीरीज का क्या मतलब है?

वेब सीरीज एक भी फिल्म की तरह दिखने वाली स्टोरी होती है जिसे कई सारे भागों मे डिवाइड करके बनाया जाता है और इसको इंटरनेट के OTT Platform पर लॉन्च किया जाता है।

 

Q.2 वेब सीरीज कैसे देखा जाता है?

वेब सीरीज देखने के लिए आपको फ्री और पैड दो तरीके मिलेंगे ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कौन स ऑप्शन सिलेक्ट कर रहे है। वेब सीरीज को फ्री मे देखने के लिए आप MX Player का प्रयोग कर सकते है और अगर आपके पास पैसे है तो आप Netflix Subscription ले सकते है।

 

Q.3 वेब सीरीज और मूवी में क्या अंतर है?

वेब सीरीज और मूवी मे खास अंतर है जैसे की मूवी की स्टोरी आपक सिर्फ एक ही विडिओ मे देखने को मिल जाती है जबकि वेब सीरीज की स्टोरी आपको 10 से 12 भाग मे देखने को मिलती है और वेब सीरीज हमेस इंटरनेट पर ही लॉन्च किया जाता है जबकि मूवी आप सिनेमा मे भी जाकर देख सकते है।

 

Q.4 पहली वेब सीरीज कौन सी थी?

दुनिया की सबसे पहली वेब सीरीज 1995 मे लॉन्च की गई थी जिसका नाम है Global Village Idiots और भारत मे सबसे पहली वेब सीरीज Permanent Roommates है जो की 2014 मे लॉन्च की गई थी।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Web Series क्या है? Web Series कैसे देखे? की जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Web Series क्या है? Web Series कैसे देखे? की जानकारी

 

 

Leave a Comment