WhatsApp Beta क्या है इस बीटा Version को कैसे डाउनलोड करें ?

दोस्तों Android के लिए WhatsApp Beta आपको गूगल प्ले स्टोर पर नए फीचर की फाइनल रिलीज से पहले उनका आनंद लेने देता है। WhatsApp Beta क्या है WhatsApp पर जो भी नये फीचर्स आते है वो सबसे पहले Beta Version पर आते है। यदि आप WhatsApp के लेटेस्ट अपडेट जल्दी पाना चाहते है तो आप इसके Beta Version का इस्तेमाल कर सकते है। हालांकि इसके लिए आपको WhatsApp Beta Version Download करना होगा।

WhatsApp Android, iPhone/iOS और Windows और Mac के लिए उपलब्ध है एक क्रॉस-प्लेटफॉर्म मैसेजिंग सेवा है, इसलिए वे सभी डिवाइस एक-दूसरे को मैसेज कर सकते है। व्हाट्सप्प अपने उपयोगकर्ताओं की सुविधानुसार कुछ न कुछ हमेशा लाते रहता है। यदि आप भी WhatsApp का इस्तेमाल करते है तो आपने भी WhatsApp Beta Tester के बारे में सुना होगा।

बहुत से उपयोगकर्ता ऐसे होंगे जिन्हे WhatsApp Beta Version Kya Hai के बारे में शायद ही पता होगा। इसलिए यहां मैं व्हाट्सप्प बीटा वर्जन क्या है और WhatsApp Beta Version Kaise Download Kare की पूरी प्रोसेस बताने जा रहा हूँ।

 

WhatsApp Beta क्या है इस बीटा Version को कैसे डाउनलोड करें ?
TEJWIKI.IN

 

Beta Version क्या होता है ? (What is Beta Version)

 

Beta Version का मतलब किसी प्रोग्राम या ऍप्लिकेशन का एक पहला वर्शन होता है जिसमे बहुत से नए फीचर्स होते है, लेकिन यह पूरे नही होते है । कभी कभी यह वर्शन केवल कुछ चुनिंदा लोगो के लिए उपलब्ध होता है या आम लोगो के लिए उपलब्ध होते है । यह वर्शन आमतौर पर Testing करने और सुझावों (feedback) को पाने के लिए दिए जाते है ।

 

 

Beta Version Meaning in Hindi

 

यह डेवेलपमेंट में दूसरी बड़ी प्रक्रिया होती है, जो पूरी तरह रिलीज करने के पहले होती है । यानी यह किसी प्रोडक्ट या Software के सामान्य रिलीज के पहले का (Pre-Release) वर्शन होता है जो लोगो के एक बड़े समूह को उपयोग करके देखने के लिए दिया जाता है ।

यह बीटा टेस्टिंग से पहले अल्फा टेस्टिंग से होकर गुजरता है, जो दिखने में सामान्य लगता है और फाइनल प्रोडक्ट की तरह लगता है । इसमें डिजाइन में बदलाव होते रहता है। यह Alpha Testing प्रोडक्ट की उपयोगिता की जांच के लिए Developers द्वारा ही की जाती है ।

सॉफ्टवेयर के निर्माण के साथ बीटा टेस्टिंग भी जरूर की जाती है, क्योकि डेवेलोपर्स अपने प्रोडक्ट के बहुत पास में होते है । कोई कंपनी या डेवेलपर आमतौर पर तब बीटा वर्शन रिलीज करते है जब उनका प्रोडक्ट फीचर्स के साथ तैयार होता है लेकिन इसमें कुछ Bug हो सकते है । ये बग तभी दिख पाते है जब इन्हें बड़ी संख्या में यूजर उपयोग करते है ।

 

WhatsApp Beta कैसे डाउनलोड करें ? (How to Download WhatsApp Beta)

 

WhatsApp Beta को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। क्योंकि यह Version हमें PlayStore में उपलब्ध मिल जाता है। आप नीचे दिए गए Steps को फॉलो करके आसनी से इस Version को डाउनलोड सकते हैं।

Step 1 :- WhatsApp Beta को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले Playstore App को ओपन करें।

Step 2 :- इसके बाद उसके Search Bar में सर्च करें WhatsApp Beta .

Step 3 :- अब आप Update के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 4 :- क्लिक करने के कुछ ही देर बाद WhatsApp Beta आपके फ़ोन में डाउनलोड हो जाएगा।

 

 

WhatsApp Beta का उपयोग कैसे करें ? (How to use WhatsApp Beta)

 

WhatsApp Beta का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। बस सबसे आपको इसमें Join होना होता है। तभी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं की इसमें Join कैसे होते हैं।

Step 1 :- सबसे पहले आपको PlayStore App को ओपन करना है।

Step 2 :- इसके बाद आपको सर्च करना है WhatsApp App.

Step 3 :- अब आपको पेज को स्क्रॉल करना है और नीचे Become a Beta Tester पर क्लिक करना है।

Step 4 :- ऐसा भी हो सकता है क़ि आपसे आपके फ़ोन का ईमेल आईडी मांगे। आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डाल देना है

Step 5 :- इतना करने के बाद आपको yes I’am के ऑप्शन पर क्लिक करना है। और फिर Join के ऑप्शन पर करना है।

Step 6 :- join पर क्लिक करने के बाद आप WhatsApp Beta में Join हो जायेगा। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

WhatsApp Beta को Remove कैसे करें ? (How to Remove WhatsApp Beta)

 

दोस्तों अगर आप WhatsApp Beta को Remove करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1 :- सबसे पहले आपको PlayStore में जाकर WhatsApp App Search करना है।

Step 2 :- इसके बाद आपको में अपने फोन में से WhatsApp Beta Version को Uninstall कर देना है।

Step 3 :- इतना करने के बाद आपको अपने फोन में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।

Step 4 :- इसके बाद आपको Google Play Site पर जाना है और वहां पर WhatsApp Beta Test Page को ओपन कर लेना है।

Step 5 :- अब आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा Leave The Program का, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 6 :- क्लिक करने बाद आप तुरंत ही WhatsApp Beta Program से remove हो जायेंगे।

 

Beta Testing क्या होती है ? (What is Beta Testing)

 

Beta Testing का प्रमुख उद्देश्य अलग अलग समूह के उपभोक्ताओं से सुझाव लेने के साथ, विभिन्न प्रकार के नेटवर्क और हार्डवेयर पर अपने प्रोडक्ट की योग्यता का परीक्षण करना होता है।

सामान्यतः बीटा फेज में कोई प्रोडक्ट बहुत से Bug या सिस्टम में खामियां लिए होता है । इसके बाद इस पर काम किया जाता है, सुधार किया जाता है और एक साफ परिणाम के रूप में वास्तविक प्रोडक्ट लांच किया जाता है ।

Beta Phase के बिना सीधे प्रोडक्ट लॉन्च कर देने से कुछ परफॉर्मेंस से संबंधित या अन्य समस्याएं आ सकती है । जिससे यूजर की ओर से नकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिल सकती है । इसीलिए पहले बीटा वर्शन रिलीज किया जाता है ।

 

WhatsApp का Beta Version क्या होता है ? (What is the beta version of WhatsApp)

 

व्हाट्सएप बीटा वर्शन व्हाट्सएप के द्वारा ही डेवलप किया एक वर्शन होता है जिसमे कुछ नए फीचर्स को टेस्ट के लिए उपलब्ध किया जाता है । व्हाट्सएप के इस बीटा वर्शन में ऐसे फीचर्स होते है जो सामान्य व्हाट्सएप वर्शन में पहले रिलीज नही किए जाते ।

इन नए फीचर की टेस्टिंग करने के लिए WhatsApp Beta Version रिलीज किया जाता है । यूजर या बीटा टेस्टर इस व्हाट्सएप बीटा वर्शन को उपयोग कर अपने सुझाव डेवेलोपर्स से साझा करते है ।

WhatsApp Beta Version को प्लेस्टोर से Beta Tester के लिए रजिस्टर करके डाउनलोड किया जा सकता है । इससे आपको किसी एप या गेम के Beta Version के रूप में Early Access मिल जाता है ।

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख WhatsApp Beta क्या है इस बीटा Version को कैसे डाउनलोड करें ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

WhatsApp Beta क्या है इस बीटा Version को कैसे डाउनलोड करें ?

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment