WhatsApp Beta क्या है? WhatsApp Beta उपयोग कैसे करें?

दोस्तों WhatsApp Beta क्या है? और इस Version से क्या फायदे हैं, आज की इस पोस्ट में हम इसी के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। दोस्तों आपको ये तो पता ही होंगे कि,

WhatsApp एक काफी पुराना एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल दुनिया में लगभग सभी लोग करते हैं। और हाल ही में अभी फेसबुक के Owner ( मार्क ज़ुकेरबर्ग ) ने व्हाट्सप्प को खरीदकर फेसबुक से जोड़ दिया है।

इससे व्हाट्सप्प की यूजर की संख्या और भी बढ़ गयी है। वैसे देखा जाये तो व्हाट्सप्प में काफी अच्छे फीचर्स हैं। जिनसे यूजर को बहुत ही अच्छी वैल्यू परफॉरमेंस मिलती है।

इनके अलावा हाल ही व्हाट्सप्प ने एक नया Beta version फीचर्स सामने ला दिया है। जिससे यूजर को व्हाट्सप्प में काफी अच्छे बदलाव देखने को मिलने वाले हैं। WhatsApp beta क्या है, इसे जाने से पहले हम जानेंगे की आखिर ये Beta Version क्या होता है।

 

WhatsApp Beta क्या है? WhatsApp Beta उपयोग कैसे करें?
TEJWIKI.IN

 

WhatsApp Beta क्या है? (What is WhatsApp Beta)

 

यह WhatsApp की ही एक सर्विस है। जब भी WhatsApp पर कोई नया फ़ीचर आता है तो वह सबसे पहले WhatsApp Beta Version पर ही आता है। इसमें कंपनी आने वाले नए फीचर्स को टेस्ट करने के लिए उपयोगकर्ता को इस्तेमाल करने के लिए देती है। Users इन फीचर्स का इस्तेमाल करके अपने रिव्यु देते है और कंपनी को बताते है। अगर किसी फीचर्स में कोई फाल्ट होता है तो कंपनी उसे सही करके फिर से लाँच करती है।

 

 

WhatsApp Beta Tester कैसे बने? (How to become WhatsApp Beta Tester)

 

WhatsApp LLC अपने WhatsApp Messenger ऐप के नए वर्जन की ऑफिसियल रिलीज़ से पहले उसकी टेस्टिंग के लिए उसे यूजर्स को उपयोग करने के लिए देती है। एक परीक्षक (Tester) के रूप में, आपको एक अपडेट प्राप्त होगा जिसमें WhatsApp Messenger ऐप का एक Testing Version शामिल होगा, जिसमें इसके तत्काल ऐप के रिलीज़ न किए गए संस्करण भी शामिल हो सकते है।

स्टेप 1: WhatsApp बीटा टेस्टर बनने के लिए आपको निचे दी गई इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

स्टेप 2: सबसे पहले अपने डिवाइस के ब्राउज़र में जाएं और इस लिंक को https://play.google.com/apps/testing/com.whatsapp खोलें। आपको कुछ इस तरह का एक पेज दिखाई देगा, अगर आप मोबाइल पर है तो नीचे स्क्रॉल करें जब तक आपको “Become a Tester” बटन दिखाई न दे।

स्टेप 3: अगर आप Play Store पर लॉगिन नहीं है तो अपने Email और Password से उसमें ‘Log In’ करें।

स्टेप 4: अब “Become a Tester” पर टैप करें। कुछ समय बाद आपको बीटा परीक्षण प्रोग्राम में नामांकित किया जाएगा। बीटा टेस्टर बनने में आपको 24 घंटे का लग सकता है, इसलिए धैर्य रखें।

स्टेप 5: यह पुष्टि करने के लिए कि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है, ऊपर दी गयी लिंक पर फिर से जाएं। और यदि आप “Welcome to the testing programme” इस तरह का मैसेज देखते है, तो इसका मतलब है कि आप रजिस्टर्ड हो गए है।

स्टेप 6: अब अपने Play Store में जाएं और वहां WhatsApp सर्च करें। अब जब भी कोई नया वर्जन जारी होगा तब आपको एक अपडेट प्राप्त मिलेगा और आप देख सकते है कि ऐप का नाम WhatsApp Messenger (Beta) में बदल गया है। साथ ही डिटेल्स यह इंगित करेगी कि आप बीटा टेस्टर है।

अब संभावना है कि आपको बीटा टेस्टर बनने का मौका मिले या न मिले, क्योंकि बीटा टेस्टर के लिए स्लॉट सीमित होते है और जिस कारण हर कोई बीटा टेस्टर नहीं बन सकता। अगर आप भाग्यशाली रहे तो Beta Tester के लिए रजिस्टर कर सकते है और परिक्षण के दौरान कोई समस्या आने पर अपने सुझाव दे सकते है।

 

WhatsApp Beta Version Download

 

व्हाट्सएप बीटा टेस्टर बनने के बाद आप प्ले स्टोर से WhatsApp Beta Tester डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करना है।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल के Google Play Store को ओपन करे और उसमें ‘WhatsApp’ टाइप करके सर्च करे।

2. इसके बाद आप देख सकते है कि आपको ‘WhatsApp Messenger (Beta)’ नाम से टाइटल दिखाई देगा।

4. इसके बाद आपको ‘Install’ बटन पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करके आप WhatsApp Beta Version डाउनलोड कर सकते है।

WhatsApp Messenger (Beta) आपको तब दिखाई देता है जब आप WhatsApp Beta Tester बन चुके होते है।

 

WhatsApp Test Program कैसे Join करें? (How to Join WhatsApp Test Program)

 

व्हाट्सएप टेस्ट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। इसके द्वारा आप WhatsApp Test Program Join कर सकते है।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर ऐप को ओपन करे और उसमें ‘WhatsApp’ लिखकर सर्च करे।
  • फिर दिए गए रिजल्ट से व्हाट्सएप मैसेंजर पर क्लिक करें, अब WhatsApp Page को नीचे स्क्रॉल करे।
  • पेज को स्क्रॉल करने पर निचे आपको ‘You’re a beta tester’ करके एक पैनल मिलेगा।
    इसमें आपको ‘I’m In’ का आप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करना है।

इसके बाद अब इसे कन्फर्म करने के लिए कहा जाएगा, जिसके लिए आपको ‘Join’ पर क्लिक करना होगा।
अब आप WhatsApp Test Program में Join हो चुके हो। आपको कुछ घंटों में WhatsApp के लिए एक अपडेट दिखाई देगा जो आपको बीटा संस्करण पर ले जाएगा।

 

यदि आप कभी किसी वजह से WhatsApp Beta Tester को Leave करना चाहते है पर आपको पता नहीं कि इसे कैसे डिसेबल या हटाते है (How to Disable Beta in WhatsApp) तो इसके लिए आपको नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

 

 

WhatsApp Beta का उपयोग कैसे करें ? (How to use WhatsApp Beta)

 

WhatsApp Beta का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। बस सबसे आपको इसमें Join होना होता है। तभी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं की इसमें Join कैसे होते हैं।

Step 1 :- सबसे पहले आपको PlayStore App को ओपन करना है।

Step 2 :- इसके बाद आपको सर्च करना है WhatsApp App.

Step 3 :- अब आपको पेज को स्क्रॉल करना है और नीचे Become a Beta Tester पर क्लिक करना है।

Step 4 :- ऐसा भी हो सकता है क़ि आपसे आपके फ़ोन का ईमेल आईडी मांगे। आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डाल देना है

Step 5 :- इतना करने के बाद आपको yes I’am के ऑप्शन पर क्लिक करना है। और फिर Join के ऑप्शन पर करना है।

Step 6 :- join पर क्लिक करने के बाद आप WhatsApp Beta में Join हो जायेगा। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

WhatsApp Beta Test Program कैसे Leave करें? (How to Leave WhatsApp Beta Test Program)

 

आप जब चाहें तब WhatsApp Beta प्रोग्राम को छोड़ सकते है। आपको बस Google Play Store ऐप को ओपन करके वहां पर WhatsApp का नाम लिखकर सर्च करना है और ऐप सूची से WhatsApp Messenger (Beta) को ओपन करें। अब निचे स्क्रॉल करें, वहां आपको ‘Leave’ सेक्शन के तहत एक बॉक्स दिखाई देगा। Leave के ऑप्शन करने पर क्लिक करने के बाद आपको व्हाट्सएप मैसेंजर के ऑफिसियल वर्जन पर वापस जाने के लिए ऐप को Uninstall करके फिर से Install करना होगा।

जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे, आप इस Program से Leave हो जाएँगे।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख WhatsApp Beta क्या है? WhatsApp Beta उपयोग कैसे करें? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

WhatsApp Beta क्या है? WhatsApp Beta उपयोग कैसे करें?

 

Leave a Comment