Whatsapp Broadcast क्या है? इसका कैसे उपयोग करें

दोस्तों Whatsapp Broadcast क्या है? What Is Whatsapp Broadcast Meaning In Hindi: अगर ब्रॉडकास्ट के हिंदी मीनिंग की बात की जाए तो Broadcast का हिंदी अर्थ प्रसारण होता है, और ब्रॉडकास्टिंग एक ऐसा प्रोसेस होता है जिसमें एक Sender अपने मैसेज को बहुत सारे Recievers के पास एक बार में सेंड करता है या शेयर करता है.

Example: टीवी चैनल्स ब्रॉडकास्टिंग का बेस्ट उदाहरण है, यहां प्रसारण को सभी दर्शकों को एक साथ प्रसारित किया जाता है प्रसारित किया जाता है.

और ऐसा ही एक फीचर व्हाट्सएप में भी दिया गया है, लेकिन यहां आप Broadcasting करने के लिए अपने मैसेज, यानी कि आप व्हाट्सएप पर ब्रॉडकास्टिंग कर सकते हैं जिसमें आप कोई भी मीडिया फाइल या लोकेशन को अपने कांटेक्ट लिस्ट में मौजूद रिसीवर को सेंड कर सकते हैं उनके साथ शेयर कर सकते हैं.

दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि ब्रॉडकास्ट का मतलब क्या होता है और व्हाट इज द मीनिंग ऑफ ब्रॉडकास्ट इन हिंदी. आइए अब आपको व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट क्या है मीनिंग इन हिंदी और इसे कब और कैसे Use करे इसके बारे में बताते हैं.

 

Whatsapp Broadcast क्या है? इसका कैसे उपयोग करें
TEJWIKI.IN

 

Broadcast क्या है? (What is Broadcast)

 

Broadcasting के द्वारा Sender अपने मैसेज को बहुत से Receiver के पास एक ही बार शेयर कर सकता है। यह एक ग्रुप की तरह ही होता है। लेकिन ग्रुप में जितने लोग होते है वह ग्रुप सभी लोगों के पास दीखता है, Broadcasting में ऐसा नहीं होता है। इसमें मैसेज प्राइवेट रहते है।

 

 

Whatsapp Broadcast क्या है? (What is Whatsapp Broadcast)

 

कई बार ऐसा होता है की हम एक ही मैसेज को एक से ज्यादा लोगों को Send करना चाहते है और अगर हम एक-एक करके अलग से सभी को मैसेज करे तो इससे हमारा समय बहुत खराब होता है। जिस वजह से हम ग्रुप बनाकर एक ही मैसेज बहुत सारे लोगों को कर सकते है। Broadcast एक ऐसा फ़ीचर है जो एक साथ कई लोगों को मैसेज भेजने में मदद करता है।

यदि आप Whatsapp में Broadcast List बनाते है और उसके द्वारा एक साथ बहुत से लोगों को Message Broadcast करते है तो वहां से अगर कोई व्यक्ति आपको Reply करता है तो उस मैसेज का Reply सिर्फ आपको ही दीखता है। ग्रुप के किसी और सदस्य को वह मैसेज दिखाई नहीं देता है। Whatsapp Broadcast मैसेज तभी Send किये जा सकते है जब आप Whatsapp Broadcast List बनाते है और Whatsapp Broadcast List में उन लोगों के नम्बर Add करे जिस व्यक्ति का नम्बर आपकी Contact List में है।

 

Whatsapp Broadcast कैसे उपयोग करें (How to use Whatsapp Broadcast)

 

यदि आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। जिसके द्वारा आप Whatsapp Broadcast Message भेज सकते है।

Step 1: Open Whatsapp
सबसे पहले अपना Whatsapp ओपन करे।

Step 2: Click Menu
अब आपको सबसे ऊपर 3 Dots के आप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3: Click New Broadcast
अब Menu पर क्लिक करने के बाद आपको New Broadcast का आप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करे।

 

Step 4: Add Contact Number
अब आपको Broadcast List बनाना है आप जिसे भी इसमें Add करना चाहते है उन्हें Add करे।

 

बस अब आपका Whatsapp Broadcast बन गया है अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है और जो भी मैसेज भेजना चाहे वो भेज सकते है।

 

 

Whatsapp Broadcast से लाभ क्या है ? (What is the benefit of Whatsapp Broadcast)

 

  • Whatsapp Broadcast के कई तरह से फायदे होते है यदि आप Whatsapp Broadcast इस्तेमाल करते है तो आपको इसके कुछ फायदे भी होते है जो आपको आगे बताये गए है।
  • इसके द्वारा आप प्राइवेट मैसेज की तरह ही सबको मैसेज कर सकते है जो सीधे मेम्बर के इनबॉक्स में ही जाता है।
  • Whatsapp Broadcast के द्वारा आप 256 लोगों को एक साथ मैसेज Send कर सकते है।
  • इस ग्रुप में जिन लोगों को आप Add करते है उन्हें पता नहीं होता है की उनके अलावा और कौन-कौन ग्रुप में Add है और कितने मेम्बर Add है।
  • प्राइवेट मैसेज भेजने के कारण इस बात का चांस ज्यादा रहता है की लोग आपके मैसेज को ज़रुर पढेंगे।

 

Cell Broadcast क्या है ? What is Cell Broadcast?

 

Cell Broadcast में एक मोबाइल के द्वारा जो मैसेज भेजा जाता है उस मैसेज को बहुत से Cell Phone तक और इन Cell Phone से सम्बन्धित Cell Phone तक पहुँचाया जा सकता है जिसे Cell Broadcast कहते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको Play Store से Application डाउनलोड करना होगी। जिसके बाद आप Cell Broadcast का प्रयोग कर सकते है।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Whatsapp Broadcast क्या है? इसका कैसे उपयोग करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Whatsapp Broadcast क्या है? इसका कैसे उपयोग करें

 

Leave a Comment