WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाएं? Blue Tick क्या हैं? की जानकारी

दोस्तों, WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाएं? अगर आपके पास Android Phone हैं, तो आप WhatsApp तो आप यूज करते ही होगे, क्योंकि WhatsApp यूज करना आजकल Necessary हो गया है, वैसे तो आपको WhatsApp के बारे में जानते ही होगे फिर भी हम आपको WhatsApp से जुड़े कुछ फैक्ट्स बताते है। व्हाट्सएप के प्ले स्टोर पर 5 बिलियन से अधिक डाउनलोड्स हैं। तथा इसे फेसबुक ने 19.3 मिलियन डॉलर में खरीदा था, तब से इसे Facebook द्वारा मैनेज किया जाता है।

समय समय पर अपने यूजर्स के Experience को बेहतर बनाने के लिए WhatsApp में नए नए फीचर्स Add किए जाते है। बहुत सारे Business तो सिर्फ WhatsApp की मदद से Grow होते है।

जब WhatsApp में नए फीचर्स आते हैं तो ज्यादातर लोगों को तो यह पसंद आते है, लेकिन कुछ लोगो को यह पसंद नहीं आते है। ऐसा ही एक फीचर है Blue Tick का जिसे बहुत से लोगो द्वारा पसंद नहीं किया जाता है। आज हम इसी के बारे में बात करने वाले की Blue Tick क्या है, और WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाएं। इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए बस कुछ ही मिनटों में आप अपने WhatsApp से Blue Tick हटा पायेंगे।

 

WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाएं? Blue Tick क्या हैं? की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Blue Tick क्या हैं? यह कैसे कार्य करता है (What are Blue Ticks? How it works)

 

जब आप WhatsApp पर Chat करते हैं, तो आपके मैसेज के नीचे एक Tick दिखता है जिससे हम पता लगा सकते है कि जिसे हमने मैसेज Send किया है, उस तक पहुंचा या नहीं, या फिर उसने Seen किया या नहीं। मेसेज Send करने के बाद अगर मैसेज के नीचे एक Tick आ रहा है इसका मतलब आपकी तरफ से मैसेज सेंड हो चुका है, दो Black कलर के Tick आ रहे तो जिसे अपने मैसेज सेंड किया है, उनके WhatsApp पर पहुंच गया है, और अगर दोनो Tick Blue हो जाते है तो जिसे अपने मैसेज सेंड किया था उसने मैसेज Seen कर लिया है।

 

  

बहुत से लोग मेसेज Seen करके Reply नही देना चाहते, लेकिन सामने वाले व्यक्ति को Blue Tick से पता चल जाता है कि इन्होंने मैसेज Seen करने पर भी रिप्लाई नहीं दिया, इसीलिए बहुत से लोग इस Blue Tick के फीचर को बंद करना चाहते है जिससे अगर वह किसी का मैसेज Seen करने के बाद भी उसे Reply नही देना चाहते तो सामने वाले व्यक्ति को पता न चले की इन्होंने मैसेज Seen किया या नहीं।

 

WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाएं बेस्ट तरीका (Best way to remove Blue Tick from WhatsApp)

 

ज्यादातर लोगों को पता ही नही होता है की WhatsApp पर Blue Tick का फीचर बंद भी किया जा सकता है। चलिए अब आपको स्टेप बाई स्टेप बताते हैं कि WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाएं।

1.सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाना है और Search Box में WhatsApp Search करके उसे अपडेट कर लेना है। WhatsApp को अपडेट करना जरूरी होता जिससे की अगर WhatsApp में कोई प्रोब्लम आ रही हों तो वह अपडेट करने पर सही हो जाती है।

2.अब आपको WhatsApp को Open करना है, और ऊपर दिख रहे थ्री Dots पर क्लिक करना है। यहां क्लिक करते ही आपको बहुत सारे ऑप्शंस दिखने लगेंगे, आपको सेटिंग्स पर क्लिक करना है।

whatsapp par blue tick kaise hataye (2)
3.Settings पर क्लिक करने पर WhatsApp की सारी सेटिंग्स आपको दिख जायेगी, आपको Account पर क्लिक करना है।

whatsapp par blue tick kaise hataye (2)
4. Account पर क्लिक करने के बाद आपको Privacy पर क्लिक करना है।

whatsapp par blue tick kaise hataye (2)
5.Privacy में आपको बहुत से सेटिंग्स देखने को मिल जायेगी। आपको यहां Read Receipts का ऑप्शन दिख रहा होगा, जोकि On होगा। आपको Read Receipts पर क्लिक करके इसे OFf कर देना है।

whatsapp par blue tick kaise hataye (2)
जिससे आपके WhatsApp पर Blue Tick बंद हो जायेगा।

 

 

Whatsapp पर Blue Tick कैसे हटाएं?  (How To Remove Blue Tick On Whatsapp)

 

स्टेप 1: सबसे पहले मोबाइल में व्हाट्सएप को ओपन करे।

स्टेप 2: व्हाट्सएप ओपन करने के बाद आप ऊपर राइट साइड 3 डॉट लाइन पर क्लिक करे।

स्टेप 3: इसके बाद पॉप अप बॉक्स से सेटिंग ऑप्शन को चुने।

स्टेप 4: सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगले पेज में अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करे।

स्टेप 5: इसके बाद Privacy ऑप्शन में जाए।

स्टेप 6: अब आपको Read Receipts का ऑप्शन दिखाई देगा आप इसे off करे।

 

whatsapp ki blue tick हटाने के तरीके (How to remove whatsapp ki blue tick)

 

इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है

Step 1:-

सबसे पहले आपको नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके इस नए फीचर्स वाले व्हाट्सएप को इंस्टॉल करना होगा।

Whatsapp name – Fouad Whatsapp

Note:- नए व्हाट्सएप को डाउनलोड करने से पहले पुराने वाले व्हाट्सएप का बैकअप लेकर उसे अवश्य uninstall कर ले ।

Step 2:-

अब आपको नए व्हाट्सएप में अपना नंबर डालकर रजिस्टर करना है ,सबकुछ करने के बाद व्हाट्सएप के होम पेज पर आ जाए

अब आप उस चैट पर क्लिक करें जिसके चैट से आप Blue tick को हटाना चाहते हैं , ब्लू टिक शो नहीं करना चाहते हैं ।

Step 3:-

 

अब आपको सबसे ऊपर उसके नाम पर क्लिक करना है क्लिक करते ही काफी सारे ऑप्शन आ जाएगी जिसमें सबसे ऊपर Custom privacy का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें ।

क्लिक करने के बाद hide blue tick को tick करके ओके पर क्लिक कर दें ।

इतना करते ही उस चैट पर तबतक ब्लू टिक शो नहीं होगा जबतक आप उसे ऑफ न कर देते हैं ।

इस तरह आप एक-एक करके सभी चैट से ब्लू टिक को हटा सकते हैं ।

  

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाएं? Blue Tick क्या हैं? की जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाएं? Blue Tick क्या हैं? की जानकारी

 

 

Leave a Comment