Blog को Google Search Console में कैसे Add करे? की जानकारी

दोस्तों Blog को Google Search Console में कैसे Add करे जैसे की हम सब जानते है Google दुनिया का सब से बड़ा और famous Search engine है और देश दुनिया भर से लोग इंटरनेट में गूगल सर्च इंजन के जरिये अपने सवालो के जवाब ढूंढ़ते है । ऐसे में अगर आप ने अपना Blog, Website या कोई Online Business शुरू किया जिसका पता Google को नहीं है तो आप बहुत से Potential customers खो सकते है ।

क्यों की गूगल के माध्यम से आपको मिलते है Free Unlimited Organic Traffic। जिसका मतलब गूगल फ्री में लोगो को आपके ब्लॉग और वेबसाइट में भेजता है और आप से इसके पैसे भी नहीं लेता है। है ना कमाल की बात। तो चलिए चलते है और जानते है की Blog Ko Google Search Console Me Kaise Add Kare? Blog को Search console में add करने से पहले आपको अपना एक ब्लॉग बनाना होगा ?

ब्लॉग बनाने के बाद उस में कुछ Post, Pages और Setting complete करनी होंगे इतना करने के बाद आप अपने ब्लॉग को search console से connect करिये । Blog को गूगल सर्च कंसोल में कैसे जोड़े? सीखने से पहले हम brief में ये जान लेते है की गूगल सर्च कंसोल होता क्या है और काम कैसे करता है?

 

Blog को Google Search Console में कैसे Add करे? की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Google Search Console क्या हैं? (What is Google Search Console)

 

Google webmasters को ही google search console कहते हैं ये google की ही एक free service है जो आपको अपनी website का data search engine में control करने की services देती हैं आपको search engine में क्या दिखाना है और क्या नही दिखाना हैं आप GWT पर setting कर सकते हों मैं इसके बारे में already बता चूका हूँ मैं इस post को ज्यादा बड़ी करना नहीं नहीं चाहूँगा So हम topic पर आते हैं।

 

 

Sitemap क्या हैं? (What are Sitemaps)

 

Sitemap एक XML file है जिस में आपकी website/ blog के सभी URL’s एक जगह रहते हैं sitemap आपकी blog के URL को search engine में दिखाने में help करता हैं सीधा कहू तो sitemap आपकी blog की सभी posts, pages, के links का short index हैं जिसमे से search engine आपकी जरुरत के URL को आसानी से search कर सकता हैं ये आपकी website की total URL से भरी हुई बहुत छोटी file होती हैं। Sitemap बनाने के लिए यहाँ click करें?

 

Blog को Google Search Console में कैसे Add करे (How to Add Blog to Google Search Console)

 

Google Search Console, जो पहले Google Webmaster Tool के नाम से जाना जाता था, ये tool आपको आपके blogs और websites की search performance check करने के लिए use किया जाता है।

इसे use करने के लिए आपको यहाँ register करने की जरुरत नहीं है, पर अगर आप signup करते है तो आप अपने website की search performance को moniter और control कर पाएंगे.

 

Google Search Console क्यों Use करना चाहिए? (Why should you use Google Search Console)

 

चाहे आपका एक blog हो, या फिर आप की एक online business है, या फिर आप कोई SEO expert है, ये tool सभी के लिए फयिदेमंद है. चलिए जान लेते आपको ये tool क्यों use करना चाहिए.

  • आपकी blog या website को index करने में मदद करता है
  • आप अपने online business की Google search performance check कर पाएंगे
  • Google bots आसानी से आपके blog को crawl कर पाएंगे
  • अपने blog या website की malware और spam issue check कर पाएंगे
  • Backlink check करने में मदद करता है

आप manually अपने posts को search results में add या remove कर सकते है
इसके अलावा भी और बहुत सारे फायेदे है पर वो में आपको details में और एक post में बताऊंगा. तो चलिए जान लेते है कैसे अपने blog को Google में कैसे add किया जाता है. ये process को मैंने 2 step में divide कर दिया है.

 

1. Verify Your Blog or Website on Google Search Console

 

ये step कोई जरुरी नहीं है, पर अपने site को moniter करने के लिए और अपने blog की sitemap submit करने के लिए ये आपको करना पड़ेगा. इससे Google को ये पता चल जाता है के ये blog या website का owner आप है.

1) अपने browser में Google Search Console page खोलिए और अपने Google account से login करिए.

ADD A PROPERTY Google Search Console
2) वहां के right side पे आपको “ADD A PROPERTY” का button दिखेगा. वहां click करिए.

Add URL Search Console
Verify Search Console
3) यहाँ आपको आपके website का URL type कर के “Add” बटन में click करना है. अगर आपके blog में SSL है तो आपको http:// के जगह https:// लिखना होगा.
4) Next page में आपको अपने website की ownership verify करना है. अगर आपके पास web hosting है तो आप HTML file को download कर के अपने server में upload कर सकते है, या फिर “Alternate methods” use कर के भी verify कर सकते है.

एक बार आपकी साईट verify हो जाये तो आप next step की और बढिए.

 

2. Submit Your Sitemap

 

अगर आप blogging कर रहे है तो आप sitemap के बारे में सुना ही होगा. ये एक .xml file है, जहाँ आपके blog की या website की सारे posts और pages की permalink रहता है. जिस से Google को आपकी सारे posts तक पहुँचने में मदद मिलता है.

1) एक बार आपकी blog verify हो जाये, आपको आपके blog के link पे click करना है.

2) फिर आपको Crawl → Sitemaps page पर जाना है.

add sitemap Search Console
3) Right side पे आपको “ADD/TEST SITEMAP” का एक button दिखेगा. वहां click करिए.

4) आपको यहाँ आपकी blog की sitemap की address type करना है और “Submit” button पे click करना है.

Google Search Console कुछ time लेता है आपके सारे pages को index करने के लिए. एक बार सारे pages index हो जाते तो फिर आप उन्हें Google search में देख पाएंगे.

 

 

एक Click में Blog को Google से कैसे जोड़े (How to Connect Blog to Google in One Click)

 

अगर अपने एक नया blog बनाया है और आप चाहते है के जल्द ही आपकी site Google के search results में आ जाये तो आप निचे दिए गए procedure को follow करके ये कर सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करना पड़ेगा.

सबसे पहले google.com/addurl पे जाईये और अपने Google account की मदद से login करिए. यहाँ आपको एक URL field दिखेगा. यहाँ आपको अपनी blog का URL देना है, उसके बाद Captcha code को verify करिए और “Submit Request” button पे click करिए.

उसके बाद आपको एक मेसेज आयेगे, “Your request has been received and will be processed shortly.” जैसे ही Google को आपकी index request milege, वो आपकी site को search results में दिखाना सुरु कर देगा.

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Blog को Google Search Console में कैसे Add करे? की जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Blog को Google Search Console में कैसे Add करे? की जानकारी

 

 

Leave a Comment