Windows defender क्या होता है? इसकी विशेषताएं क्या है?

दोस्तों Windows defender क्या होता है? आजकल डिजिटल युग में, अपने कंप्यूटर को कौन वायरस से सुरक्षित रखना नहीं चाहता है। तो ऐसे में सभी को अपने कंप्यूटर को एंटी वायरस प्रोटेक्शन का इस्तेमाल चाहिए। एंटीवायरस सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर को हैक होने से बचाता है, साथ में आपके पर्सनल डाटा की सुरक्षा भी करता है। ताकि आपके प्राइवेसी सुरक्षित रहें।

लेकिन सवाल यह है, की जो अच्छे एंटीवायरस सॉफ्टवेयर है, वे सभी आपको काफी महंगे कीमत पर मिलते है। तो ऐसे में आपको एक बढ़िया फ्री में या पहले से ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ दिया गया एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का जरूरत पड़ता है।

तो आज हम आपको, Windows ऑपरेटिंग सिस्टम में पहले से दीया गया Defender नामक एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के बारे बतायेंगे। जो आपके लिए बेहद काम का सॉफ्टवेयर है। यह आपको हर तरह के प्राइवेसी तथा डिवाइस प्रोटेक्शन का सुरक्षा प्रदान करता है।

 

Windows defender क्या होता है? इसकी विशेषताएं क्या है?
TEJWIKI.IN

 

Windows defender क्या है? (What is Windows Defender)

 

माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर विंडोज 10 नंबर 2019 से पहले विंडो डिफेंडर के रूप में जाना जाता है या windows10 क्रिएटर अपडेट और बाद में विंडोज डिफेंडर एंटीवायरस माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का एक एंटीमैलवेयर घटक है यह पहली बार विंडोज एक्स पी के लिए डाउनलोड करने योग्य  मुफ्त एंटीस्पाइवेयर। प्रोग्राम के रूप में जारी किया गया था और बाद में विंडोज विस्टा और विंडोज 7 के साथ भेज दिया गया यह विंडोज 8 और बात के संक्रमण ओं के हिस्से के रूप में माइक्रोसॉफ्ट सिक्योरिटी एसेंशियल्स की जगह एक फोन एंटीवायरस प्रोग्राम में विकसित हुआ है।

 

 

Windows defender की विशेषता (Features of Windows Defender)

 

 विंडो 8 से पहले विंडोज डिफेंडर ने केवल स्पाइवेयर के खिलाफ उपयोगकर्ताओं की रक्षा की इसमें कई रियल टाइम सुरक्षा एजेंट शामिल है जो विंडोस के कई सामान्य क्षेत्रों की निगरानी करते हैं जो कि स्पाइवेयर के कारण हो सकते हैं।  यह स्थापित एक्टिव एक्स सॉफ्टवेयर निकालने की क्षमता भी रखता है। विंडोज डिफेंडर ने माइक्रोसॉफ्ट स्पाइनेट के लिए एक एकीकृत समर्थन दिखाइए जो उपयोगकर्ताओं को माइक्रोसॉफ्ट को रिपोर्ट करने की अनुमति देता है कि वह क्या सॉफ्टवेयर मानते हैं और कौन से एप्लीकेशन ऑन डिवाइस ड्राइवर को अपने सिस्टम पर स्थापित करने की अनुमति देते हैं वायरस  वायरस से सुरक्षा को बाद में विंडोज़ 8 में जोड़ा गया था जो विंडो सुरक्षा विशेषताएं जैसा दिखता है। यह मैसेज से सामान्य एंटीमैलवेयर इंजन ऑफ वायरस परिभाषाओं का भी उपयोग करता है।

 

 क्या विंडो डिफेंडर एक अच्छा एंटीवायरस है? (Is Window Defender a good antivirus)

 

 विंडो डिफेंडर एक सभ्य एंटीवायरस है जबकि summing ऊपर यह सबसे अच्छा मुक्त समाधान नहीं है अभी AVतुलनात्मक और AVटेस्ट के अनुसार यह एक उत्कृष्ट उत्पाद बनने के बहुत करीब है। लेकिन अभी तक नहीं है जैसे कि परीक्षण साबित करते हैं Avast,  McAfee, Bitdefender and Bullguard के लिए कुछ सबसे अच्छे विकल्प है।

 

Windows Defender क्या कार्य करता है? (What does Windows Defender do)

 

  1. Device Security: Windows Defender आपके कंप्यूटर को Viruses, Malware, और दूसरे Threats से प्रोटेक्ट करता है। साथ में जब आपका डिवाइस दूसरे डिवाइस के संपर्क में आता है तो उससे फैलने वाले वायरस से भी आपको बचाता है। 
  1. Firewall & Network Protection: यह इंटरनेट पर मौजूदा वायरस से आपके डिवाइस को बचाता है। 
  2. Apps & Browser Control: यह आपके सिस्टम में मौजूदा Apps को भी सुरक्षा प्रदान करता है। तथा इंटरनेट पर ब्राउज़िंग करते समय आपके सिस्टम में दूसरा थर्ड पार्टी प्रोग्राम्स इनस्टॉल न हो जाए इससे भी बचाता है। 
  3. Account Protection: यह आपके डिवाइस में मौजूदा अकाउंट को भी प्रोटेक्ट करता है। 
  4. Device Performance & Health: यह आपके डिवाइस की परफॉरमेंस को भी सही रखता है, जिससे की डिवाइस का हेल्थ बना रहता है। 
  5. Family Options:आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके फॅमिली को मैनेज कर सकते है। मतलब की बच्चे कितना समय कंप्यूटर पर दे रहे है, किस गेम तथा सॉफ्टवेयर को खरीद सकते है, इत्यादि इन सभी को नियंत्रण कर सकते है।  

 

window defender अपने कंप्यूटर में कैसे एक्टिवेट करें? (How to activate window defender in your computer)

 

 विंडो डिफेंडर अपने कंप्यूटर में एक्टिवेट करने के लिए  नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • ध्यान रखें कि आपका विंडो डिफेंडर बंद है:  अपना कंप्यूटर बंद करने से पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपका विंडो डिफेंडर बंद है।  और अगर आप बंद करना भूल गए हैं तो विंडो डिफेंडर डिसएबल हो जाएगा और एक नया एंटीवायरस प्रोग्राम इंस्टॉल हो जाता है। उसके लिए आपको फिर  एंटीवायरस प्रोग्राम को डिलीट करना पड़ेगा  इससे आपके कंप्यूटर में विंडो डिफेंडर  इनेबल हो जाएगा।
  • स्टार्ट पर क्लिक करें:  कंप्यूटर पर सबसे नीचे उल्टे हाथ पर विंडो लोगों पर क्लिक करें।
  • सेटिंग्स खोलें:  उस में जाने के बाद आपको सेटिंग्स को खोलना है।
  • अपडेट एंड सिक्योरिटी पर क्लिक करें:  सेटिंग्स करने के बाद आपको अपडेट एंड सिक्योरिटी पर क्लिक करना है।
  • विंडो सिक्योरिटी पर क्लिक करें:  अपडेट एंड सिक्योरिटी में जाकर आपको काफी सारे ऑप्शंस मिलेंगे उसमें से आपको विंडो सिक्योरिटी पर क्लिक करना है।
  • वायरस एंड threat प्रोटेक्शन पर क्लिक करें:  यह आपको विंडो के बीच में मिलेगा।  इससे विंडो  एक्सपेंड हो जाती है।
  • वायरस एंड threat प्रोटेक्शन सेटिंग पर क्लिक करें:  आप कौन मेनू में पहुंचने के बाद बीच में यह लिंक मिलेगी इस पर क्लिक करें।
  • Real-time प्रोटेक्शन हेडिंग के नीचे आपको ऑफ पर क्लिक करना है:  आपको। Real-time प्रोटेक्शन हेडिंग के नीचे एक ऑफ का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • जब promoted हो जाए तो यस पर क्लिक करें:  ऐसा करने से आप विंडो डिफेंडर को ऑन कर सकते हैं।

 

 

Windows Defender से सम्बंधित आपके सवालों  जवाब :-

 

1. Defender का अर्थ क्या है

गूगल ट्रांसलेटर के अनुसार Defender का अर्थ रक्षक होता है। कोई भी चीज जो बचाव करने का कार्य करती है, उसे हम इंग्लिश भाषा में Defender कहते है। 

2. Windows 10 में Windows Defender क्या है?

Windows 10 में Windows Defender एक एंटी वायरस सॉफ्टवेयर है। जो आपके कंप्यूटर को वायरस से बचाता है तथा आपके पर्सनल प्राइवेसी और डाटा का सुरक्षा  प्रदान करता है। 

3. Windows Defender के तीन फायदे बताएं

1. Easy to Use
2. Free to Use
3. Multiple Functionality इत्यादि।

4. Windows Defender का मुख्य कार्य क्या है?

1. Device Security
2. Firewall & Network Protection
3. Account Protection
4. Device Performance & Health इत्यादि। 

5. Virus क्या होते है?

Virus किसी खाश प्रकार के सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होते है। जो आपके कंप्यूटर को स्लो कर सकते है। आपके कंप्यूटर के डाटा को डिलीट कर सकते है या फिर उन्हें चुरा भी सकते है।

6. क्या Windows Defender के इस्तेमाल से कंप्यूटर हैंग करता है?

नहीं! इसका इश्तेमाल से आपका कंप्यूटर बिलकुल भी कंप्यूटर हैंग नहीं करता है।

7. Windows Defender को कंप्यूटर में कैसे ऑन करते है।

इसके लिए आपको सर्च बार में Windows Defender टाइप कीजिए फिर Windows Security पर क्लीक कीजिए फिर Virus & Threat Protection पर क्लिक कीजिये और अंत में Real Time Protection को On कीजिए।

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Windows defender क्या होता है? इसकी विशेषताएं क्या है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Windows defender क्या होता है? इसकी विशेषताएं क्या है?

 

 

Leave a Comment