WPS Office क्या है? Wps Office उपयोग कैसे करें? की पूरी जानकारी

दोस्तों WPS Office एक मोबाइल एप्लीकेशन है, जिसकी मदद से कंप्यूटर में MS Office के माध्यम से बनाये जाने वाले डाक्यूमेंट्स (MS Word, Excel, PPT) को हम अपने मोबाइल में आसानी से तैयार कर सकते है। यदि आप बिना कंप्यूटर का उपयोग किये कोई डॉक्यूमेंट, स्प्रेडशीट या प्रेजेंटेशन बनाना चाहते है या किसी फाइल को PDF में कन्वर्ट चाहते है तो यह आपके लिए काम का एप्लीकेशन है। इस लेख में जानें WPS Office Full Form क्या है और WPS Office In Hindi से जुडी पूरी जानकारी।

आज हम अधिकतर काम अपने मोबाइल से ही कर सकते है। हम मोबाइल में ही अपने Documents बनाकर Save कर सकते है। ऐसे बहुत से Apps है जिसकी मदद से हमारे अधिकतर काम आसान हो जाते है। अगर हमें कोई रिपोर्ट बनानी होती है या Presentation तैयार करनी होती है तो हम उसे कंप्यूटर के माध्यम से बनाते है लेकिन अब यह काम हम अपने स्मार्टफोन की मदद से भी कर सकते है।

WPS Office एक बेहतरीन मोबाइल एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है जिसके द्वारा हम घर बैठे कभी भी कहीं भी आसानी से कोई भी डॉक्यूमेंट, Power Point Presentation (PPT) या Spreadsheet आसानी से बना सकते है। यदि आप भी WPS Office Kya Hota Hai (What is WPS Office in Hindi) और Full Form of WPS Office के बारे जानना चाहते है और सीखना चाहते है कि इसका उपयोग कैसे करते है तो ये सभी जानकारी आज मैं आपके लिए इस लेख के माध्यम से लेकर आई हूँ।

 

WPS Office क्या है? Wps Office उपयोग कैसे करें? की पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

WPS Office क्या है? 

 

WPS ऑफिस (WPS office) एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप कंप्यूटर पर बनाए जाने वाले Microsoft Word, Excel, PowerPoint, Google Docs को Adobe PDF Format में बदलने के साथ-साथ वर्ड, पीडीएफ, प्रेजेंटेशन, स्लाइड, शीट, मेमो और स्कैनर आदि अपने स्मार्टफोन में आसानी से बना भी सकते है। यदि आपको Letter, List, Presentation, Report आदि बननी है तो आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से बना सकते है।

 

 

 

WPS Office Full Form क्या है? (What is WPS Office Full Form)

 

WPS ऑफिस का फुल फॉर्म “Writer, Presentation and Spreadsheets” होता है, हिंदी में WPS Office Ka Full Form “राइटर, प्रेजेंटेशन और स्प्रेडशीट्स” होता है।

अभी आपने जाना कि WPS Office Kya Hai in Hindi, अब यदि आपका प्रश्न यह है कि WPS Office Ko Samjhaie पुरे विस्तार से, तो चलिए एक-एक करके समझते है इसका उपयोग कैसे करते है।

 

WPS Office कैसे डाउनलोड करे? (How to download WPS Office)

 

यदि आप अपने स्मार्टफोन में प्रेजेंटेशन, स्प्रेडशीट्स और डाक्यूमेंट्स आदि बनना चाहते है या किसी डॉक्यूमेंट को PDF फॉर्मेट में बदलना चाहते है तो इसके लिए आपको WPS Office App को अपने Android के Play Store से और Apple के ऐप से स्टोर से डाउनलोड करना होगा।

  • सबसे पहले WPS Office की ऑफिसियल वेबसाइट “www.wps.com” पर विजिट करें।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करेंगे, तो आपको सभी सपोर्टेड डिवाइसेस के डाउनलोड लिंक दिखेंगे।
  • Download Button पर क्लिक करके इसे डाउनलोड और इनस्टॉल कर लें।

 

  • जब आप इसे अपने डिवाइस में डाउनलोड और इनस्टॉल कर लेते है उसके बाद आप इसका उपयोग करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

अब आप यह तो जान गए कि WPS Office Kya Hai, और WPS Office Meaning in Hindi क्या होता है, अब आगे मैं आपको WPS Office Kaise Use Kare, इसके बारे में समझाऊंगी।

 

WPS office कैसे कार्य करता है? (How WPS Office Works)

 

WPS office में हम किसी भी File को open करने के साथ-साथ किसी नई File को create भी कर सकते है | जैसे की- हम इसमें Document बना सकते है | किसी भी तरह का डाटा तैयार कर सकते है | और Presentation बना सकते है | और साथ ही साथ Document file को PDF file में convert कर सकते है |

  • WPS office को open करे |
  • उसमे + का sign होगा उस पर Click करे |

 

  • उसमे से आप जिस किसी भी Software की file create करना चाहते है उस software को open कर ले |

 

  • जैसे – आपने Doc को ओपन किया है | तो यह बिल्कुल M.S word के जैसे ही काम करेगा |इसमें हम document को phone mode तथा night mode में use कर सकते है | इसमें blank document के साथ -साथ कुछ document के templets भी दिए होते है |

 

Wps Office उपयोग कैसे करें? (How to use Wps Office)

 

अब आगे हम आपको एक-एक करके WPS Office Kaise Use Kare इस बारे में बताने जा रहे है इसलिए निचे दी जानकारी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

WPS Office में नया डॉक्यूमेंट, प्रजेंटेशन, रिपोर्ट, स्लाइड आदि बनाने के लिए आपको इस App को अपने स्मार्टफोन में Open करना होगा। ऐप ओपन करने पर आपको New या + का चिन्ह दिखाई देगा, आपको इस पर Click करना है।

अब आपके सामने डॉक्यूमेंट, प्रेजेंटेशन बनाने के ऑप्शन दिखाई देंगे, यहां हम डॉक्यूमेंट बना रहा है तो उस पर क्लिक करें। फिर नया Blank Page खुलेगा, उस पर आपको जो भी लिखना है लिखकर WPS Tool पर क्लिक करना है।

 

1. Home Menu

 

होम मेनू की सहायता से आप टेक्स्ट का साइज कम या ज्यादा कर सकते है, टेक्स्ट को कलर में दे सकते है, टेक्स्ट को Bold, Italic, Underline आदि कर सकते है। साथ ही साथ Headings, Bullets आदि सारी एडिटिंग भी कर सकते है। इसमें आपको MS Office में मिलने वाली लगभग सारी सुविधाएँ देखने को मिलेंगी।

 

 

2. File Menu

 

फाइल मेनू ऑप्शन के द्वारा डॉक्यूमेंट को सेव, शेयर व PDF में कन्वर्ट कर सकते है। इसमें आपको कई सारे ऑप्शन्स मिलेंगे, जिनके उपयोग के बारे में आपको आगे बताया है।

Save As: Save As के द्वारा आप अपने बनाये गए डॉक्यूमेंट को .Doc/, .Docx/, .Text/, .Pdf इत्यादि 4 फॉर्मेट में Save कर सकते है।
Export To PDF: इसकी सहायता से आप अपनी बनाई गई File या डॉक्यूमेंट को PDF में Save कर सकते है।

Encrypt: यदि आप अपने फाइल या डॉक्यूमेंट में पासवर्ड लगाना चाहते है तो Encrypt का उपयोग कर सकते है। लेकिन जब भी आपको डॉक्यूमेंट खोलना होगा, तो आपको पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
Print: इस ऑप्शन की सहायता से आप अपने बनाये गए डॉक्यूमेंट की Print ले सकते है या आपके द्वारा तैयार किया डॉक्युमेंट प्रिंट के बाद कैसा दिखेगा, यह देखने के पेज का Preview भी देख सकते है।
File Info: फाइल इन्फो के द्वारा आप बनाये गए डॉक्यूमेंट या फाइल की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे- फाइल का नाम, साइज, टाइप, लोकेशन, लास्ट मॉडिफाइड, टाइटल आदि।
Help And Feedback: यदि आप WPS टूल में कोई सहायता चाहते है या कोई प्रतिक्रिया (Feedback) देना चाहते है तो आपको इसमें कई सारे विकल्प दिए गए होते है।

 

3. Insert Menu

 

यदि आप अपने डॉक्यूमेंट में कोई एडिटिंग या कुछ Add करना चाहते है जैसे- Picture, Text Box, Shape, Table, Blank Page, Page Number, Date & Time, Hyperlink आदि बहुत कुछ तो आप इस मेनू या सेक्शन का उपयोग करके कर सकते है। यह मेनू डॉक्यूमेंट या फाइल को आकर्षक या अट्रैक्टिव बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

 

4. View Menu

 

व्यू मेनू की मदद से आप पेज का बैकग्राउंड बदल सकते है, आपके द्वारा तैयार किया गया डॉक्यूमेंट का वर्ड काउंट क्या है यह देख सकते है। साथ ही साथ किसी विशेष वाक्य को ढूंढने के लिए Find & Replace ऑप्शन का उपयोग भी कर सकते है।

WPS Office App की विशेषताएं क्या है? (What are the features of WPS Office App)

यह उपयोगकर्ता की सुरक्षा और उपयोगिता के आधार पर बनाया गया एक बेहतरीन ऐप है इसमें मिलने वाले फीचर्स हमने आपको आगे बताये है।

Files Protection: इस ऐप में डाक्यूमेंट्स और फाइलों को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड सुरक्षा जैसी नई सुविधाओं जोड़ी गयी है। यह आपकी फाइलों को किसी भी अनधिकृत पार्टी के हमले से बचाएगा।
User-Friendly Interface: इसे उपयोगकर्ता की सुविधा के दृष्टिकोण से बनाया है। WPS Office ऐप की सुविधाजनक और आसान इंटरफेस के कारण इसका उपयोग करना बहुत आसान है।

PDF Conversion: WPS ऑफिस ऐप की Product Key आपको किसी भी वर्ड फाइल को खोलने में भी मदद करेगा। इसके अलावा, यह सभी डॉक्यूमेंट एवं फाइल्स को एक पीडीएफ फॉर्मेट में बदलने में भी सक्षम है।
Presentation: यह आपको सरल और आसान तरीके से बेहतरीन प्रेजेंटेशन बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, आप इसमें दिए गए टूल की मदद से अपनी प्रेजेंटेशन में इमेजेज, ऑडियो, साउंड्स और अन्य मीडिया जोड़ सकेंगे।

 

   

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख WPS Office क्या है? Wps Office उपयोग कैसे करें? की पूरी जानकारी   जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

WPS Office क्या है? Wps Office उपयोग कैसे करें? की पूरी जानकारी

 

Leave a Comment