याहू क्या है? (What is yahoo) याहू (Yahoo) की लोकप्रियता क्यों घटी?

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं याहू क्या है? जैसे कि हम सब जानते हैं कि जब भी हमारे मन में जब भी कोई सवाल आता है तो हम उसे सबसे पहले गूगल करते हैं। क्योंकि गूगल एक सर्च इंजन है जिसके द्वारा हमें उस सवाल का जवाब दिया जाता है। इसी तरह से Yahoo भी एक सर्च इंजन है जिसके द्वारा आप अपने मन में आए सवाल को सर्च कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Yahoo क्या है Yahoo Search Engine किसने बनाया और यह कैसे काम करता है जैसी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। कृपया हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ें।

 

याहू क्या है? (What is yahoo) याहू (Yahoo) की लोकप्रियता क्यों घटी?
TEJWIKI.IN

 

याहू क्या है? (What is yahoo)

 

Yahoo का full form होता है “Yet Another Hierarchical Officious Oracle “.Yahoo एक Search Engine है जिस पर आप कुछ भी सर्च कर सकते है. याहू को 1995 में लांच किया गया था और आज Yahoo, Google और Bing के बाद सबसे ज्यादा search किया जाने वाला Search Engine है।

Yahoo को आप Search Engine से ज्यादा एक directory मान सकते है, क्योंकि याहू सर्च के अलावा अपने यूजर्स को 40 से अधिक सेवाएं देता है.

 

 

याहू पर आप Calendar, News, Images, Finance, Gadget, Real State, Yahoo Mail, Music, Sports, Movies आदि सभी के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है. Gmail की तरह याहू की भी एक मेल एर्विस है जिसे Yahoo Mail कहा जाता है. याहू अपनी Question-Answer सर्विस के लिए लोगों में काफी लोकप्रिय हुआ है.

 

Yahoo का इतिहास (History of Yahoo)

 

Yahoo की शुरुआत 1994 में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो स्टूडेंट जेरी यांग (Jerry Yang) और डेविड फिलो (David Filo) ने बनाया था और एक साल बाद यानी 1995 में इए याहू के नाम से लांच किया गया था. याहू ने सबसे पहले एक कमर्शियल Website लांच की जिसमे न्यूज़ के माध्यम से खबर और विज्ञापन चलते थे.

कुछ ही सालों में Internet सर्फिंग वाले लोगों के लिए याहू सबसे बेहतर ठिकाना था. लोग याहू पर ही सब कुछ सर्च किया करते थे. याहू कम्पनी का मुख्य ऑफिस कैलीफोर्निया में है. याहू का पूरा नाम “Yet Another Hierarchical Officious Oracle” है. पहले याहू का नाम “Jerry’S Guide To The World Wide Web” था.

 

याहू (Yahoo) की लोकप्रियता क्यों घटी? (Why did Yahoo’s popularity decline)

 

जब याहू ने अपना काम शुरू किया तो बहुत फेमस सर्च इंजन हुआ करता था। इसकी लोकप्रियता इतनी अच्छी थी की गूगल ने इसे एक बार नहीं दो बार खरीदने की कोशिश की और एक अच्छा विकल्प यानी ऑफर भी प्रदान किया, लेकिन याहू ने दोनों ही बार यह ऑफर ठुकरा दिया। और फ़िर क्या था गूगल ने अपने ऑफर के दम पर बहुत सी कंपनियों को जोड़ता चला गया और अपने फीचर्स (features) कितने ही बदलाव किया और आज तो सभी जानते हैं की गूगल कितना पॉपुलर हो चुका है। बात करें की गूगल ने याहू को कितना बड़ा ऑफर दिया तो उसे खरीदने के लिए याहू को 50 डॉलर ($50) की रकम देनी थी। जिसे आज की तारीख के हिसाब से 522 अरब डॉलर से भी ज्यादा महंगी कंपनी मानी जा सकती थी। आज गूगल लोगों का एक सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन बन गया है लोगों को कुछ भी सर्च करना होता है तो वह याहू पर नहीं गूगल पर ही सर्च करते हैं।

 

Yahoo की मुर्खता बना उसके पतन का कारण (Yahoo’s stupidity became the reason for its downfall)

 

एक समय ऐसा था जब याहू ने Google को खरीदने के दो मौके गंवा दिए थे. जब Google ने याहू को उसे खरीदने का ऑफर दिया तब याहू ने दो बार Google के ऑफर को ठुकरा दिया और आज अंजाम आप देख ही सकते है याहू को आज कोई पूछता भी नहीं और Google के पीछे लोग पागल हुए जा रहे है.

याहू ने Google के ऑफर को यह कहकर ठुकरा दिया था की वे नहीं चाहते की याहू से लोग किसी और Search Engine पर जाए. उस समय Google सिर्फ एक Search Engine था जो कुछ ही सेकंड में यूजर को रिजल्ट दिखा देता था.

उस समय Yahoo को Google की 50 लाख डॉलर की रकम ज्यादा लगी थी और आज Google 522 अरब डॉलर से भी ज्यादा की कम्पनी है. याहू अपने यूजर तक सिमित रहना चाहता था और Google पुरे वर्ल्ड पर राज करना चाहता था और हुआ भी ऐसा ही आज Google को लोग सबसे लोकप्रिय Search Engine मानते है और कुछ भी सर्च करना हो Google पर ही सर्च करते है.

 

Facebook खरीदने का मौका भी गंवा दिया (Missed the chance to buy Facebook)

 

2006 में Google की तरह Yahoo के पास फेसबुक खरीदने का भी मौका था. तब याहू ने फेसबुक के लिए एक अरब डॉलर की बोली लगाई थी, लेकिन अपने शेयरों में आई गिरावट के कारण उसने इसे घटाकर 85 करोड़ डॉलर कर दिया.
इस पर फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने दोबारा सोचा और डील से पीछे हट गये और आज फेसबुक का मार्किट 250 अरब डॉलर से ज्यादा का है. याहू ने यह दो सबसे बड़ी गलियाँ की जो बाद में उसी के पतन का कारण बनी.

 

Microsoft का ऑफर भी ठुकरा दिया (Microsoft’s offer was also turned down)

 

याहू चाहता तो 2008 में माइक्रोसॉफ्ट का ऑफर लेकर अपनी बुरी स्थिति टाल सकता था. Google की चुनोती से निपटने में लगा माइक्रोसॉफ्ट याहू के लिए 44 अरब डॉलर देने को तैयार था लेकिन याहू के बोर्ड को यह रकम काफी कम लगी और अब याहू सिर्फ 5 अरब डॉलर में वेराइजन की हो गयी.

 

क्या रहा है अब याहू के पास ? (What’s up with Yahoo now)

कुल मिलाकर देखे तो याहू लगभग खत्म ही हो गया और उसका अस्तित्व अब इतिहास बन गया है. बस अब याहू जापान में 33.5 स्टेक और चीन की दिग्गज E-Commerce कम्पनी अलीबाबा में 15% की हिस्सेदारी रह जाएगी.

 

Yahoo के अकाउंट को वेरीफाई कैसे करें? (How to Verify Yahoo Account)

 

यहाँ पर मैंने कुछ Steps बताये हुए हैं जिसका उपयोग कर आप Yahoo के account को Verify करवा सकते हैं.

– सबसे पहले https://login.yahoo.com/ इस Website पर जाए.

– अब Don’T Have And Account Sign Up पर क्लिक करें.

– Sign Up पर क्लिक करने के बाद First Name, Last Name, Email Address, Password, Mobile Number, Date Of Birth आदि भरे और Continue पर क्लिक करें.

– अब एक बॉक्स में आपके Mobile Number होंगे जो की आपने Sign Up करते समय डाले थे और अब आप Texe Me An Account Key पर क्लिक करें.

– अब आपके Mobile पर एक टेक्स्ट मेसेज आएगा जिसे आप यहां डाले और Verify पर क्लिक करें.

– इस तरह आपका याहू अकाउंट वेरीफाई हो जायेगा.

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख याहू क्या है? (What is yahoo) याहू (Yahoo) की लोकप्रियता क्यों घटी?  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

याहू क्या है? (What is yahoo) याहू (Yahoo) की लोकप्रियता क्यों घटी?

 

Leave a Comment