यूट्यूब का मालिक कौन है? यूट्यूब किस देश की कंपनी है? की जानकारी

दोस्तों आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि यूट्यूब का मालिक कौन है? और यूट्यूब किस देश की कंपनी है? आज की इंटरनेट की दुनिआ में शायद ही कोई ऐसा होगा जो यूट्यूब का उपयोग नहीं करता होगा। यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine हैं। यूट्यूब पर करीब 2.3 बिलियन से अधिक यूजर हैं। आज यूट्यूब एक जरुरत बन चूका है अगर आपको खाना बनाना सीखना है तो आप यूट्यूब से सिख सकते है। आपको डांस सीखना हो तो आप सिख सकते हे। आज YouTubers किसी सुपरस्टार से कम नहीं है।

YouTube में लाखों ऐसे क्रिएटर है जो हर महीने लाखों करोड़ो रूपये कमा रहे हैं। ऐसे में यह साईट एक ऑनलाइन बिजनेस के रूप में भी उभर रहा है। यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां एक रुपए खर्च किए बिना लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। यूट्यूब एक Online Video Sharing प्लेटफार्म है। जिसमें हर दिन लाखों वीडियो अपलोड की जाती है और देखी जाती है, लेकिन क्या आप ये जानते है की यूट्यूब का मालिक कौन है? और यूट्यूब किस देश की कंपनी है? आइए जानते हैं कि Youtube Ka Malik Kaun Hai 2022 में?

 

यूट्यूब का मालिक कौन है? यूट्यूब किस देश की कंपनी है? की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

यूट्यूब का मालिक कौन है? (Who owns YouTube)

 

जिस YouTube का इस्तेमाल हम सभी दिन रात करते हैं, कभी सोचा हैं आप ने कि यूट्यूब के मालिक कौन है? आज के हमारे इस पोस्ट में हम इंटरनेट के सबसे बड़े वीडियो वॉचिंग प्लेटफॉर्म के मालिक के बारे में बात करने वाले हैं अगर आप हमारे टाइटल का नाम पढ़ कर इस पोस्ट तक पहुंचे है तो ये आर्टिकल आप के बहुत काम आने वाली है इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

YouTube के मालिक के बारे में बात करें तो और भी बहुत से सवाल सामने आते है जैसे – क्या YouTube के मालिक ने ही YouTube को बनाया है? YouTube कैसे शुरू हुआ या YouTube बनाने के पीछे कारण क्या था? YouTube से होने वाली कमाई किसके पास जाती है?

 

 

चलिए अब हम आप को इन सभी सवालों का जवाब देते है और आप के नॉलेज को बढ़ाते है.

यूट्यूब का मालिक Google है. जी हाँ दोस्तों, YouTube जो कि एक बहुत बड़ा video sharing और video watching प्लेटफॉर्म है, इसका मालिक कोई और नहीं बल्कि गूगल है.

यूट्यूब, गूगल का daughter company या यूं कहे कि subsidiary company है लेकिन गूगल ने यूट्यूब को नहीं बनाया यूट्यूब को बनाने के पीछे गूगल का नहीं बल्कि किसी और का हाथ है और ये लोग कोई और नहीं बल्कि Paypal के तीन कर्मचारी चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim) है.

Paypal के इन तीनों कर्मचारियों ने यूट्यूब (YouTube) को साल 2005 में बनाया था जिसे Google LLC ने $1.65 बिलियन में नवंबर 2006 में खरीद लिया था. इसीलिए YouTube के ऊपर मालिकाना अधिकार गूगल का है पर इसे बनाने का श्रेय हमेशा PayPal के इन तीनों कर्मचारियों को ही जाता हैं. 2005 में YouTube अमेरिकी लोगों द्वारा बनाया गया था और उन्हीं के देश यानी अमेरिका में चलता था.

लेकिन समय के साथ साथ जैसे जैसे YouTube ने ग्रो किया वैसे वैसे ये दूसरे देशों में भी लॉन्च किया जाने लगा. ऐसे में वर्ष 2008 में YouTube भारत में लॉन्च किया गया था. वर्तमान समय में YouTube का main headquarter कैलिफोर्निया के San Bruno में स्थित है.

YouTube ने वर्ष 2019 में कुल revenue 15 बिलियन डॉलर का बनाया था. एलेक्सा ट्रैफिक रैंक की बात करे तो साल 2020 में YouTube को दूसरा रैंक मिला.

 

यूट्यूब का मालिक कौन है 2022 में (Who is the owner of youtube in 2022)

 

Youtube का मालिक Google हैं। यूट्यूब गूगल का प्रोडक्ट है। गूगल से पहले यूट्यूब का मालिक Steve Chen, Chad Hurley, और Jawed Karim थे। इन तीनो ने मिलकर 14 फरवरी 2005 को अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में यूट्यूब की स्थापना की थी। लेकिन गूगल ने यूट्यूब को 1.65 अमेरिकी डॉलर में अक्टूबर 2006 को खरीद लिया था। इसके बाद अब यूट्यूब पर पूरी तरह से गूगल का अधिकार हैं। यानी गूगल ही अब यूट्यूब का मालिक हैं। यूट्यूब का CEO Susan Wojcicki हैं। और यूट्यूब के Advisor Chad Hurley हैं।

इसका मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया के San Bruno में स्थित है। Youtube अमेरिका की कंपनी है। यूट्यूब का उपयोग चीन को छोड़कर सब देशो में किया जाता है क्योंकि चीन में Google और इसके सभी प्रोडक्ट्स बैन है। भारत में Youtube को 7 मई साल 2008 में लॉन्च किया गया था। साल 2020 में इसका कुल Revenue 19.8 बिलियन डॉलर था। जनवरी 2020 के Alexa Traffic Rank में यूट्यूब को दूसरा स्थान मिला है। Alexa Rank websites को पॉपुलरटी के आधार पर रैंकिंग प्रदान करता है।

यूट्यूब वीडियो देखने के साथ पैसे कमाने का भी बहुत ही बढ़िया तरीका है आज करोड़ो लोग यूट्यूब से हर महीने लाखों रुपये कमाते है। वैसे यूट्यूब पर पैसे कमाना उतना भी आसान नही आपको काफी महेनत करनी पड़ती है और अपने चैनल को Successfull बनाना पड़ता है और यूट्यूब की गाइडलाइंस को फॉलो करना पड़ता है।

 

यूट्यूब किस देश की कंपनी है? (Which country’s company is YouTube)

 

Youtube अमेरिका की कंपनी है। इसकी स्थापना 14 फरवरी 2005 में हुई थी। इसके अलावा यूट्यूब का मुख्यालय San Bruno, California हैं। साल 2020 में यूट्यूब का Revenue 19.8 बिलियन डॉलर था। यूट्यूब के YouTube Premium, YouTube Music, YouTube TV और YouTube Kids ये भी यूट्यूब के ही प्रोडक्ट हैं।

Youtube अमेरिका की कंपनी है। इसकी स्थापना 14 फरवरी 2005 में हुई थी। इसके अलावा यूट्यूब का मुख्यालय San Bruno, California हैं। साल 2020 में यूट्यूब का Revenue 19.8 बिलियन डॉलर था। यूट्यूब के YouTube Premium, YouTube Music, YouTube TV और YouTube Kids ये भी यूट्यूब के ही प्रोडक्ट हैं।

 

यूट्यूब कैसे शुरू हुआ? (How did YouTube start)

 

जैसा कि हम जानते हैं हर चीज के बनने के पीछे कोई न कोई कारण व कहानी होती है वैसे ही यूट्यूब के बनने के पीछे भी ऐसी ही एक कहानी है. 2005 से पहले इंटरनेट पर YouTube जैसा कोई प्लेटफार्म नहीं था.

एक दिन PayPal के तीन कर्मचारी चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim) एक शादी में गए थे जहां उन्होंने एक वीडियो बनाई और वे इस वीडियो को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करना चाहते थे पर कोई वीडियो sharing platform नहीं होने के कारण वे ऐसा नहीं कर पाये.

तब ही उनके दिमाग में एक idea आया कि क्यों न वो तीनो मिलकर ही ऐसी कोई वेबसाइट बनाए जहां लोग अपनी पसंद के वीडियो दूसरे लोगों के साथ शेयर कर सके. अपने इसी idea में काम करके तीनों दोस्तों ने बड़ी मेहनत से YouTube.com बनाया जो बाद में YouTube के नाम से जाना जाने लगा.

ये तो हो गई कि YouTube कैसे बना चलिए अब जानते हैं, YouTube की शुरुआत कैसे हुई ?

 

YouTube की शुरुआत कैसे हुई? (How did YouTube get started)

 

Youtube की शुरुआत स्टार्टअप के रूप में हुई थी जिसमें Sequoia capital ने $11.5 मिलियन का निवेश और Artis Capital Management ने $8 मिलियन का निवेश यानी इन्वेस्टमेंट किया था. इस इन्वेस्टमेंट के साथ YouTube पर सबसे पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था.

इस वीडियो का नाम Me at the zoo था आप चाहे तो इसे आज भी YouTube पर देख सकते हैं क्योंकि ये वीडियो आज भी YouTube पर मौजूद है. इस वीडियो में यूट्यूब के co-founder जावेद करीम San Diego Zoo में दिखाई देते है. YouTube पर 1 मिलियन views पाने वाला सबसे पहला वीडियो Ronaldinho के द्वारा किया गया Nike का विज्ञापन था.

15 नवंबर 2005 को YouTube को officially launch किया गया था जिसमें Sequoia Capital के दोबारा $3.5 मिलियन के इन्वेस्टमेंट ने बहुत मदद की. इस लॉन्च के बाद इस साइट को एक दिन में 8 मिलियन से ज्यादा views मिलने लगे और ऐसे करते करते जुलाई 2006 तक यूट्यूब ने काफी ग्रो किया क्योंकि एक दिन में इसके views 100 मिलियन तक बढ़ गए थे और इस साइट पर हर दिन 65,000 से भी ज्यादा नए videos अपलोड होने लगे थे.

YouTube जब अपने ग्रोथ के पीक पर था तब गूगल ने इसे 9 अक्टूबर 2006 को खरीदने का फैसला किया और घोषणा की कि उसने यूट्यूब को $1.65 बिलियन में खरीद लिया है. इसके बाद यह deal 13 नवंबर 2006 को फाइनल हो गई और गूगल यूट्यूब का मालिक बन गया.

Susan Wojcicki YouTube की CEO है, जिसने YouTube को एक नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है. साल 2011 में प्रति मिनट 48 घंटे के नए videos YouTube पर upload होते थे ये आंकड़ा 2017 में बढ़ कर 400 घंटे प्रति मिनट हो गया था.

YouTube की कमाई के बारे में बात करे तो यूट्यूब से होने वाली सारी कमाई गूगल को जाती हैं क्योंकि गूगल ने यूट्यूब को खरीदा है लेकिन इसे पूरे कमाई का कुछ हिस्सा इसे बनाने वालो को जाता हैं YouTube अब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका हैं जो अब दूसरों के लिए भी जॉब की ऑपर्टूनिटी पैदा करता हैं आज बहुत से लोग YouTube से पैसा कमा रहे हैं और अपने सपनो को पूरा कर रहे हैं.

 

 

यूट्यूब के जन्मदाता कौन है? (Who is the creator of YouTube)

 

यूट्यूब के जन्मदाता कोई एक इंसान नहीं है बल्कि तीन हैं, वो हैं चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim), इन तीनों ने मिलकर यूट्यूब की शुरुवात की थी.

 

सबसे पहला Youtuber कौन था? (Who was the first Youtuber)

 

दुनिया का सबसे पहला यूटूबर खुद YouTube का founder, Jawed Karim था. उन्होंने ही सबसे पहले यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट किया था.

 

सबसे पहले किसने यूट्यूब पर वीडियो अपलोड किया था? (Who first uploaded the video to YouTube)

 

Jawed Karim ने सबसे पहला वीडियो YouTube पर अपलोड किया था. यह एक 18-second का video था, जिसका title था “Me at the zoo,” जिसमें आपको Karim, नज़र आएंगे जो खुद एक YouTube cofounder थे. इस वीडियो में वो कुछ हाथियों के झुण्ड के सामने खड़े हुए नज़र आते हैं San Diego Zoo में.

 

YouTube का मुख्य Headquarter कहाँ स्तिथ है? (Where is the main Headquarter of YouTube located)

 

YouTube का मुख्य headquarter कैलिफोर्निया के San Bruno में स्थित है.

 

यूट्यूब से जुड़े रोचक तथ्य (interesting facts about youtube)

 

  1. यूट्यूब की शुरूआत 14 फरवरी 2005 को यानि वैलेंटाइन डे के दिन हुई थी। ऐसा माना जाता है कि यू ट्यूब की शुरूआत एक डेटिंग वेबसाइट थी लेकिन आज ये दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन विडियो साइट बन गई है।
  2. गुगल ने यू ट्यूब को अक्टूबर, 2006 में 1 अरब 65 करोड़ डॉलर में खरीद लिया था। ये उस समय तक की सबसे बड़ी ऑनलाइन डील थी।
  3. यूट्यूब पर पहली विडियो 23 अप्रैल , 2005 को रात 8 बजकर 27 मिनट पर ‘jawed’ नाम के चैनल से अपलोड की गई थी। ये यूट्यूब के को-फ़ाउंडर ‘जावेद करीम’ का ही चैनल था। 19 सेकंड की इस विडियो का टाइटल था ‘Me At the Zoo’ जिसे इनके दोस्त याकोव ने सैन डिएगो के चिड़ियाघर में शूट किया था, जिसमें जावेद हाथियों के सामने खड़े है।
  4. भारत के मुंबई समेत दुनिया के 10 शहरों में यू ट्यूब स्पेस (Youtube Space) नाम की जगह है जहाँ 10,000 से अधिक सब्सक्राइबर (Subscribers) जाकर अपनी विडियों बना सकते है। यहाँ ग्रीन स्क्रीन (green screen) से लेकर साउंड स्टेज (sound stages) और कई तरह के सेट्स की सुविधा है।
  5. वह महिला जिसने 1998 में लैरी पेज और सर्गी ब्रिन को गूगल बनाने के लिए किराए पर गैराज दिया था वही बाद में यूट्यूब की CEO बनी। इस महिला का नाम था ‘सूसन वोजसिकी’।
  6. चीन, ईरान और उत्तर कोरिया ये दुनिया के वो 3 देश है, जहाँ यू ट्यूब बैन है। यू ट्यूब (Youtube), 76 भाषाओं के साथ दुनिया के कुल 88 देशों में उपलब्ध है।
  7. Despacito”Despacito”. यह एक गाना है जिसे पोस्ट लिखे जाने तक 7 अरब 36 करोड़ बार देखा जा चुका था।
  8. यूट्यूब पर हर एक मिनट में 400 घंटे से ज़्यादा के बराबर विडियो अपलोड किए जाते हैं।

 

FAQ-यूट्यूब पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब:-

यूट्यूब की शुरूआत कब हुई

यूट्यूब की शुरूआत 14 फरवरी 2005 को यानि वैलेंटाइन डे के दिन हुई थी।

गुगल ने यू ट्यूब को कब ख़रीदा ?

गुगल ने यू ट्यूब को अक्टूबर, 2006 खरीद लिया था।

गुगल ने यू ट्यूब को कितने में ख़रीदा ?

गुगल ने यू ट्यूब को 1 अरब 65 करोड़ डॉलर में ख़रीदा था |

यूट्यूब पर पहली विडियो कब बनी ?

यूट्यूब पर पहली विडियो 23 अप्रैल , 2005 को रात 8 बजकर 27 मिनट पर ‘jawed’ नाम के चैनल से अपलोड की गई थी।

यू ट्यूब किस देशो में बैन है ?

चीन, ईरान और उत्तर कोरिया ये दुनिया के वो 3 देश है, जहाँ यू ट्यूब बैन है।

यूट्यूब (Youtube) कितनी भाषा में है ?

यू ट्यूब (Youtube), 76 भाषाओं के साथ दुनिया के कुल 88 देशों में उपलब्ध है।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख यूट्यूब का मालिक कौन है? यूट्यूब किस देश की कंपनी है? की जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

यूट्यूब का मालिक कौन है? यूट्यूब किस देश की कंपनी है? की जानकारी

 

Leave a Comment