YouTube चैनल कैसे बनाएं, और पैसा कैसे कमाएं “best” तरीका

दोस्तों क्या आप जानते है, YouTube चैनल कैसे बनाएं? अगर नही जानते तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Youtube Channel Kaise Banaen से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से बताएँगे वर्तमान समय में दुनिया भर के लोग अपने मनोरंजन के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म का उपयोग अपनी पसंद की चीजें देखने और सुनने के लिए करते है, जिनमें से एक Famous प्लेटफॉर्म है यूट्यूब। तो आइये जानते हैं की Youtube Par Channel Kaise Banaye (यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं) या खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं के बारें में पूरी जानकारी।

YouTube एक ऐसी वेबसाइट है, जिसे आज हर व्यक्ति जानता है और उसका उपयोग करता है। यूट्यूब पर ज्यादातर लोग वीडियो, मूवीज, ट्रेलर, गाने आदि देखना पसंद करते है, क्योंकि यूट्यूब पर दुनिया के सारे वीडियो उपलब्ध होते है और लगभग सभी भाषा में होते है। YouTube एक बहुत ही लोकप्रिय वेबसाइट होने के साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट भी है। यहाँ आपको हर प्रकार के भाषाओं के Videos देखने को मिल जाएँगे। इस साइट का वीडियो कलेक्शन बहुत ही बड़ा है, जिसका अंदाजा लगाना भी बहुत मुश्किल है। लेकिन क्या आपने कभी सोंचा है, कि यूट्यूब पर इतने सारे वीडियोज आते कहाँ से है,

तो हम आपको बता दें कि ये सारे Videos आप और हम जैसे लोगों द्वारा ही अपलोड किये जाते है, जिसके लिए आपको यूट्यूब चैनल बनाना होता है तो क्या आप भी जानना चाहते हैं कि Youtube Channel Kaise Banaye in Hindi तो आज हम आपको यह सारी जानकारी बहुत ही आसान और सरल भाषा में समझाएंगे कि Youtube Channel Kaise Banate Hain (यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाएं ) और Youtube Channel Banane Ka Tarika तो जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

 

YouTube चैनल कैसे बनाएं, और पैसा कैसे कमाएं "best" तरीका
TEJWIKI.IN

 

यूट्यूब चैनल क्या है (what is youtube channel)

 

YouTube में जो भी Videos होते हैं वो सभी किसी न किसी के Channels के होते हैं, वहीँ Channels को YouTube Channels कहा जाता है. इन्ही Channels पर जो लोग Videos Upload करते हैं उन्हें Youtuber कहा जाता है. वहीँ YouTube पर Channel बनाना बिलकुल ही free होता है.

 

 

यूट्यूब चैनल क्यूँ बनाये? (Why make a YouTube channel)

 

Article में आगे बढ़ने से पहले हमें ये जरुर से जानना चाहिए की आखिर क्यूँ YouTube Channel बनायें? क्यूंकि इसके जानने के बाद ही आपको सही तरीके से ये मालूम पड़ेगा की क्यूंकि इसके जानने के बाद ही आपको सही तरीके से ये मालूम पड़ेगा की YouTube Channel क्यूँ बनाये.

1. Target Audience तक पहुंचना : अपनी एक YouTube बनाने से ये आपको वो ताकत प्रदान करता है जिससे की आप आसानी से अपने Target Audience तक पहुँच सकें वो भी एक बहुत ही सहज ढंग से.

2. नए Customers तक पहुंचें : आपकी videos अब YouTube के Platform पर दिखाई पड़ेंगी, जिससे आपके content को नए customers देख पाएंगे.

3. Drive करें traffic आपके website पर : यदि आप quality content बनाते हैं तब ऐसे में Viewers को जिन्हें की आपके दुसरे content के बारे में जानना है वो आसानी से आपके Site तक पहुँच सकता है यदि आपने अपने Site की link video के description में दी हुई हो तब.

4. Business को Push मिलती है : यदि आप एक Digital Marketer हो तब आपको ये भली भांति पता होगा की अपने Website या Business तक Organic Traffic लाना कितना ज्यादा कठिन है, ऐसे में यदि आपकी कोई YouTube Channel हो तब ये आपको एक बहुत ही कम समय में अच्छा Push प्रदान कर सकता है आपके Business को.

 

YouTube Channel कैसे बनता है? (How is a YouTube channel formed)

 

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको इंटरनेट का बेसिक ज्ञान होना जरुरी है, उसके बाद सबसे अहम् चीज़ है एक Google Account का होना। यदि आपके पास पहले से गूगल अकाउंट हैं तो आप यूट्यूब की वेबसाइट पर जा कर Create Channel ऑप्शन पर क्लिक करें और शुरू हो जाएँ। इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना हैं और जरुरी सुचना प्रदान करनी हैं।

आपको चैनल का NICHE भी तय करना होता है, मसलन आप का चैनल किसी एक विशेष क्षेत्र या विषय से जुड़े वीडियो अपलोड करने वाला है। कोशिश करें की आप किसी एक क्षेत्र में ही समय लगाएं, जैसे संगीत, टेक्नीक, खेल , खानपान आदि जैसे कुछ उदहारण हैं। एक साथ हर विषय को कवर करने की कोशिश न करें, यदि आपकी पकड़ एक से अधिक विषय पर है तो उसके लिए अलग – अलग चैनल बनाएं।

आपको शुरू में जिन सूचनाओं को यूट्यूब का चैनल बनाने के लिए इनपुट करना है वह हैं जैसे चैनल का नाम, चैनल का लोगो, एक सटीक सी चैनल का Description ( विवरण )। निचे के स्टेप्स में हम यह सब विस्तार से समझेंगे।

 

अच्छी सी Channel Description लिखें (Write a good channel description)

 

अपने दर्शकों को चैनल की आधारभूत जानकारी About सेक्शन में एक छोटी सी डिस्क्रिप्शन (विवरण) लिख कर दें। विवरण को ज्यादा लम्बा लिखने की जरूरत नहीं होती, संक्षिप्त में छोटा सा और सटीक विवरण लिखें।

अपने चैनल के विवरण में अत्यधिक जानकारी और अनावश्यक लिंक आदि न डालें। डिस्क्रिप्शन के निचे EMAIL FOR BUSINESS INQUIRIES फील्ड में एक ईमेल पता भी लिखा जा सकता है, जिससे आपके दर्शक आपको ईमेल द्वारा सम्पर्क कर सकें।

सबसे अंत में आपको LINKS जोड़ने की सुविधा भी मिलती है, जहाँ आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट लिंक, ट्विटर हैंडल, इंस्टाग्राम, LinkedIn आदि के लिंक जोड़ सकते हैं।

 

Channel Art & Icon जोड़ें :

 

चैनल की साज़-सज्जा के लिए आप एक आइकॉन और चैनल आर्ट जोड़ें, यह आपके दर्शकों को एक अलग फील देता है। साथ ही आपको ब्रांडिंग में भी मदद मिलती है।

चैनल आइकॉन: यह 800 X 800 पिक्सेल साइज का होना चाहिए, डिस्प्ले में यह 98 X 98 पिक्सेल में दीखता है और डिवाइस की साइज के हिसाब से एडजस्ट हो जाता है।

चैनल बैनर: 1546 X 423 पिक्सेल साइज की इमेज चैनल बैनर के लिए उपयुक्त है। यह डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों की स्क्रीन पर अच्छे से दीखता है।

कई चैनल संचालक चैनल आर्ट और आइकॉन को अधिक महत्व नहीं देते, पर यह ब्रांडिंग के नजरिये से बहुत आवश्यक होता है। लोगों की मेमोरी में यह जल्दी घर कर जाते हैं और चैनल की प्रसिद्धि बढ़ाने में बहुत सहयोग मिलता है।

 

प्रोफेशनल यूट्यूब चैनल कैसे बनायें

 

ऐसे आप अपना एक Youtube channel बना सकते है यह बहुत आसान है इसके लिए आपको सिर्फ़ 5 मिनट का समय लगता है और आपका चैनल बनाकर तैयार हो जाता है अब बात आती है कि अपने चैनल को professional कैसे बनायें।

 

Youtube channel logo

 

सबसे पहले आपको channel के लिए एक Logo तैयार करना है जो आपके channel को प्रोफेशनल बनाता है इसके लिए आप internet पर मौजूद website और App का इस्तेमाल कर सकते है।

 

Youtube channel art

 

जब आपके चैनल पर कोई आता है तो उसे सबसे पहले channel art नज़र आता है इसलिए अपने Youtube channel के लिए channel art design करे। channel art का size 2560px X 1440px का बनाये और इसके लिए आप Computer में Paint का इस्तेमाल कर सकते है।

 

Youtube channel intro

 

एक प्रोफेशनल चैनल के लिए channel intro होना बहुत आवश्यक है। जिसे आपके channel का logo और नाम दोनों होना चाहिए जिसे वीडियो देखने वालों को आपके चैनल का नाम याद हो जाये

 

Youtube channel about

 

अपने चैनल के बारे में बताये की आप इस चैनल पर किसी तरह की वीडियो अपलोड करते है और आपके चैनल से किसी भी प्रकार से जुड़ने या सुजाव देने के लिए अपनी email address को भी मेंशन करें।

 

Links

 

अपने चैनल पर आप अपने social media जैसे facebook, instagram, tweeter, जैसे लिंक दे ताकि आपके Subscriber आपको फॉलो कर सके और अगर आपकी कोई Website है तो आप उसका लिंक भी दे जिसे आपकी website को Youtube से traffic मिले।

 

Youtube playlists

 

अगर आप किसी एक टॉपिक पर वीडियो सीरीज बना रहे है जिसे tutorial कहते है तो आप उसके लिए playlists का इस्तेमाल करें जिसे आपके चैनल पर आने वाले उस Topic से Related सारी वीडियो आसानी से देख सकें।

 

 

 

YouTube से पैसे कैसे कमाएं? (How to earn money from YouTube) “best” तरीका 

 

यूट्यूब से पैसे कमाना एक लुभावना ऑप्शन है, बहुत से लोग आजकल पूर्णकालिक चैनल चला कर अपना जीवनयापन करते हैं । पर यह संभव कैसे हो पाता है? यह हम निचे जानेंगे। इसके साथ ही यूट्यूब प्लेटफार्म पर विभिन्न ऑप्शन क्या-क्या हैं वह भी निचे दिया गया है।

 

YouTube Ads / Google AdSense  के द्वारा 

 

आपके चैनल पर जब दर्शकों और सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ जाए और आपके वीडियो अधिक देखे जाने लगें तो YouTube आपको Channel को YouTube पार्टनर कार्यक्रम (YouTube Partner Program) के रूप में Monetize ( मुद्रीकरण ) करने का विक्लप देता है। उसके पश्चात आपके चैनल पर वीडियोस के बीच में यूट्यूब/गूगल द्वारा एड दिए जाते हैं जिन्हे देखने मात्र या उन पर क्लिक करने पर आपके एडसेन्स खाते में Revenue जुड़ना शुरू हो जाती है।

जब वह राशि न्यूनतम 100 डॉलर पर पहुंच जाती है तो आप आसानी से उसे अपने किसी भी बैंक खाते में withdraw कर सकते हैं।

YouTube Channel Monetization आजकल आसान नहीं रहा है , उसके लिए आपके चैनल को निचे लिखी शर्त पूरी करनी होती हैं.

  • चैनल के 1,000 से ज़्यादा सदस्य हों
  • आपकी उम्र १८ साल की हाे
  • आपके सार्वजनिक वीडियो को पिछले 12 महीनों में 4,000 घंटों से ज़्यादा देखा गया हो.

अधिक जानकारी के लिए गूगल / यूट्यूब प्रश्नोत्तरी का यह पेज खोल कर पढ़ें।

 

चैनल की Membership द्वारा: (Channel Membership By)

 

यदि आपके चैनल की सदस्य संख्या 30000 पार कर चुकी हो और आप पहले से यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में भाग ले रहे हैं तो आपको चैनल की सदस्यता बेचने का विकल्प भी मिलता है।

यह ऑप्शन चुनिंदा चैनलों को ही मिलता है, जो उच्च कोटि का वीडियो कंटेंट बनाते हों और यूट्यूब की सभी शर्तों क पालन करते हों। इसलिए आप नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ कर ही आवेदन करें।

 

YouTube Premium द्वारा:

 

YouTube Premium द्वारा दर्शक यूट्यूब को हर महीने कुछ पैसा चुकाते हैं, जिससे वे बिना विज्ञापन के और यूट्यूब ओरिजिनल वीडियो देख सकते हैं। इससे दर्शकों का वीडियो देखने का अनुभव तो सुधरता ही है साथ ही यदि आप के चैनल के वीडियो कोई प्रीमियम सदस्य देखता है तो यूट्यूब आपको भी उस सदस्य्ता राशि में से कुछ पैसा भुगतान करता है।

आपको यहाँ भी ध्यान रखना होगा की आपके वीडियो की क्वालिटी और दर्शकों की उसमे दिलचस्पी होगी तो ही आपके चैनल को प्रीमियम सदस्यों द्वारा महत्व दिया जायेगा और आपकी कमाई में बढ़ोतरी होगी।

 

प्रचार सामग्री बेच कर (By selling promotional material)

 

चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ने पर आप यूट्यूब चैनल पर अपने उत्पादों को भी बेच सकते हैं। यदि आप केवल मनोरंजन चैनल या सेवा क्षेत्र से जुड़ा चैनल चलते हैं तो आप अपने चैनल द्वारा ब्रांडेड टी-शर्ट, कॉफ़ी मग, कैलेंडर आदि बेच सकते हैं।

आप अपने चैनल का स्टोर बना सकते हैं और साथ ही 12 प्रोडक्ट्स को वीडियो में पिन भी कर सकते हैं। इस तरह से आपके उत्पाद वीडियो के निचे दर्शकों को दिखेंगे , जहाँ पर क्लिक कर वे उन्हें खरीद भी सकते हैं।

 

Affiliate Marketing & Paid Video द्वारा:

 

आप अपने वीडियो के विवरण में कुछ एफिलिएट लिंक भी जोड़ सकते हैं जहाँ पर दर्शक क्लिक करें तो आपको कुछ कमाई या कमीशन मिल सकता है। ध्यान रहे की आप सिमित और वीडियो से जुड़े हुए एफिलिएट लिंक ही जोड़ें।

उदहारण के लिए यदि आपका वीडियो किसी रेसिपी पर आधारित है तो आपको उससे जुड़े एफिलिएट लिंक ही वीडियो डिस्क्रिप्शन में डालने चाहियें, YouTube चैनल कैसे बनाएं जैसे रसोई का सामान , कुकिंग बुक आदि।

Paid Video: आपके चैनल की प्रसिद्धि के बाद हो सकता है की कोई कंपनी अपने उत्पाद या सेवा के प्रचार के लिए आपको संपर्क करे और उनके इस्तेहार के लिए आपको एकमुश्त राशि भी भुगतान करे। ऐसे में आपको उनके प्रोडक्ट के फायदे बताते हुए वीडियो बना कर अपने चैनल पर डालना होता है। इसमें विशेष ध्यान रखने वाली बात यह है की आप किसी भी प्रोडक्ट का प्रचार तभी करें जब आपका उसमे विश्वास हो।

 

Youtube channel बनाने के बाद किन बातों का ध्यान रखें

 

बहुत सारे लोगो Youtube channel तो बना लेते है परंतु उसके बाद बहुत सारी गलतियां करते है जिसे कारण उनका youtube channel delete भी किया जा सकता है इसलिए आपको Youtube की Guidelines को follow करना चाहिए ताकि आपको भविष्य में किसी तरह की समस्या का सामान न करना पड़े

1. आपको किसी का भी Youtube video download करके उसे Youtube पर अपलोड नही करना है इसे आपको CopyRight Strike आ सकती है।

2. आपको किसी तरह का कोई Nudity or sexual content नही डालना है।

3. आप इस तरह की वीडियो न बनाये जिसमे किसी के धर्म और जाति को आहत पहुँचे

4. Youtube community guidelines को follow न करने से आपका channel delete किया जा सकता है।

 

YouTube Channel बनाने से लाभ 

 

YouTube पर चैनल बनाने से बहुत सारे फायदे होते है, जो की इस प्रकार है:

  • YouTube चैनल पर आप अपने वीडियोस अपलोड कर सकते है।
  • आप अपने YouTube चैनल को google ads से Monitize भी कर सकते है, जिसके द्वारा आप पैसे भी कमा सकते है।
  • YouTube चैनल के माध्यम से आप अपना टैलेंट पूरी दुनिया को दिखा सकते है।
  • YouTube के माध्यम से आप अपने बिज़नेस को भी आगे बड़ा सकते है।

 

FAQ  – अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब 

 

1. Youtube पर विडियो कैसे अपलोड करें?

Ans:- Youtube पर विडियो अपलोड करने के लिए Youtube ऐप खोलें फिर नीचे की तरफ दिए गए (+) के आइकॉन पर क्लिक करें. इसके बाद वह Video सेलेक्ट करें जिससे आप अपलोड करना चाहते हैं. इसके बाद उस विडियो का Title, Description डालें और Privacy सेलेक्ट करें. इसके बाद तीर के निशान पर क्लिक करें और विडियो अपलोड होने लगेगी.

2. यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए?

Ans:- Youtube चैनल से पैसे कमाना आपकी मेहनत पर निर्भर करता है. जब आपके यूट्यूब चैनल में 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Public watch hours पूरे हो जाते हैं, उसके बाद आपको Google Adsense के लिए अप्लाई करना पड़ता है. वहां से अप्रूवल मिलने के बाद आप अपने वीडियोस में एड्स चला कर पैसे कमा सकते हैं.

3. मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाये?

 

Ans:- मोबाइल और कंप्यूटर दोनों से यूट्यूब चैनल बनाने का प्रोसेस एक ही है. लेकिन मोबाइल में बनाते समय Desktop site आप्शन को इनेबल कर के रखना पड़ता है. इसके बाद https://youtube.com/account यूआरएल को ब्राउज़र में ओपन कर के Create new channel पर क्लिक करें और अपना यूट्यूब चैनल बनायें.

4. Youtube में व्यूज कैसे बढ़ाये?

 

  • विडियो के टाइटल में अपना कीवर्ड डालें.
  • एक सूटेबल और आकर्षक टाइटल बनाये.
  • Social मीडिया में विडियो को शेयर करें.
  • Viewers को फीडबैक देने के लिए कहें.
  • प्रत्येक कमेंट का रिप्लाई करें.
  • बेहद आकर्षक थंबनेल का उपयोग करें.
  • डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड जरुर डालें.
  • वायरल Tags का उपयोग करें.
  • ट्रेंडिंग टॉपिक कर विडियो बनायें.
  • विडियो को एडिट कर के आकर्षक बनाये फिर अपलोड करें.
  • जितने में आप पर्याप्त जानकारी दे सकें उतना ही बड़ा विडियो बनायें.

5. Youtube चैनल में लोगो कैसे लगायें?

Ans:- Youtube चैनल में लोगो लगाने के लिए उस गूगल अकाउंट से Sign in करें जिसमे वह यूट्यूब चैनल है. अब क्रोम ब्राउज़र में Youtube ओपन करें. फिर थ्री डॉट पर क्लिक करें और Your channel पर क्लिक करें. फिर Customize channel पर क्लिक करें. अब नए पेज में ब्रांडिंग टैब में जा कर लोगो लगा सकते हैं.

6. जियो फोन में यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं?

Ans:- जिओ फोन में यूट्यूब चैनल बनाने के लिए ब्राउज़र में अपने गूगल अकाउंट से Sign in करें. इसके बाद Youtube.com या फिर https://youtube.com/account में जा कर इसी लेख में बताये अनुसार यूट्यूब चैनल बना सकते हैं. ब्राउज़र में Desktop site आप्शन मौजूद होने पर उसे इनेबल जरुर करें.

7. यूट्यूब कैसे चालू करें?

Ans:- यूट्यूब चालु करने के लिए सबसे पहले एक Google अकाउंट बनाना पड़ता है. उसके बाद Youtube ऐप को डाउनलोड कर लें. इसके बाद जब आप यूट्यूब ऐप को ओपन करेंगे तो वह Automatically साइन इन हो जायेगा और आपका Youtube चालु हो जायेगा.

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख YouTube चैनल कैसे बनाएं, और पैसा कैसे कमाएं “best” तरीका जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

YouTube चैनल कैसे बनाएं, और पैसा कैसे कमाएं “best” तरीका

 

Leave a Comment