facebook touch क्या है? इसका उपयोग कैसे करें जानकारी हिंदी में

दोस्तों क्या आपको पता है facebook touch क्या है ? – फेसबुक बहुत बड़ा Social Media Platform होने के साथ-साथ दुनिया भर के लोगों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान और आदान-प्रदान के लिए एक लोकप्रिय मंच है। आप फेसबुक लॉगइन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए विभिन्न ब्राउज़रों और फेसबुक ऐप का उपयोग करते हैं। आप Facebook.com और Facebook App से भी परिचित होंगे। लेकिन, क्या आप Mtouch Facebook Com के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो Facebook Touch Kya Hai और Facebook Mtouch Par Account Kaise Banaye आज की लेख आपके लिए है।

इसके साथ आपको टच फेसबुक का इस्तेमाल नहीं किये हो तो Touch.facebook.com और Facebook.com में क्या अंतर है सभी जानकारी दिया गया है। सायद, आप कई Social Media Platforms जैसे: Facebook, Instagram, Twitter, WhatsApp, Telegram, Messenger आदि को इस्तेमाल करते होंगे। इन सभी सोशल मीडिया इस्तेमाल करने का अपना फायदे है, वैसे ही Facebook Login Mtouch पर करते है तो आपको काफी फायदे मिल सकते है।

कई सारे लोग है जो फेसबुक आईडी बना कर फेसबुक टच का उपयोग करता हैं, लेकिन कई लोगों को यह भी मानना है की Fb Mtouch आपका डेटा लेता है और इसे बेचता है, आखिर यह कितना सच है आगे आपको बताया गया है। आइये जानते है की Facebook Mtouch Kya Hai, Facebook Mtouch Par Account Kaise Banay

 

facebook touch क्या है? इसका उपयोग कैसे करें जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

फेसबुक टच क्या है ? (What is Facebook Touch)

 

फेसबुक टच (Facebook Touch) मुख्य रूप से टचस्क्रीन स्मार्टफोन में लोकप्रिय सोशल मीडिया वेबसाइट का उपयोग करने के लिए एक तंत्र के रूप में तैयार किया गया है। यह मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म के लिए बनाया गया था, लेकिन बाद में अपने डेस्कटॉप संस्करण में एक वेबसाइट लाकर डेस्कटॉप प्लेटफ़ॉर्म में भी पहुंच गया।

यह फेसबुक के समान एक लेआउट रखता है, लेकिन कई तरह की सुविधाएँ और जानकारी प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ता के दृश्य अनुभव को बढ़ाता है। कई लोगों ने इसे फेसबुक के परिष्कृत संस्करण के रूप में भी संदर्भित किया है। हालांकि इसके पक्ष और विपक्ष हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि फेसबुक टच फेसबुक का अधिक गतिशील संस्करण है।

 

 

एंड्रॉइड के लिए टच फेसबुक कैसे डाउनलोड करें? (How to download Touch Facebook for Android)

 

यदि आप फेसबुक टच डाउनलोड करने की योजना बना रहे हैं, तो आप बस अपने ब्राउज़र पर जाएं और “डाउनलोड टच फेसबुक” टाइप करें। कई पेज आपको अपने डिवाइस पर फेसबुक टच डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड विकल्प प्रदान करते हैं। उन में से सर्वश्रेष्ठ फेसबुक टच एपीके फ़ाइल ढूंढें और उच्च गुणवत्ता वाली छवियों और बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव ब्राउज़ करने के लिए इस अद्भुत फेसबुक एप्लिकेशन डाउनलोड करें। facebook touch क्या है फेसबुक टच डाउनलोड करने के बाद स्थापित कैसे करें? निचे पढ़ सकते है:

 

फेसबुक टच कैसे स्थापित करें?

 

1. सबसे पहले किसी भी वेबसाइट से फेसबुक टच डाउनलोड करें

2. अपनी सेटिंग्स जांचें और अज्ञात स्रोत की स्थापना को सक्षम करें।

3. यह भी पता करें कि आपके डिवाइस में फाइल कहां से डाउनलोड की गई है।

4. फिर, सभी नियमों और नीतियों से सहमत होने के बाद एपीके फ़ाइल के इंस्टॉल बटन पर दबाएं

5. एपीके फ़ाइल पूरी तरह से आपके डिवाइस में इंस्टॉल होने तक रुकें

6. अंत में, टच फेसबुक इनस्टॉल होने के बाद फेसबुक लॉगइन करें और इसकी अद्भुत विशेषताओं का आनंद लें।

 

फेसबुक की जानकारी हिंदी में (facebook information in hindi)

 

1. Marketplace – इसका इस्तमाल कर members चाहें तो post, read और respond कर सकते हैं classified ads को.

2. Groups – इसका इस्तमाल का members एक दुसरे के साथ interact कर सकते हैं जो की कोई common interests share करते हैं. ऐसे groups में वो common interest के विषय में बातचीत कर सकते हैं. ये Groups या तो public होते हैं ये फिर private. Public में सभी join कर सकते हैं वहीँ Private में केवल invite मिलने पर ही आप join कर सकते हैं.

3. Events – ये members को allow करते हैं किसी event को publicize करने के लिए, invite करने के लिए guests को और track करने के लिए की कौन इसमें attend करने वाले हैं.

4. Pages – ये allow करते हैं members को create और promote करने के लिए किसी एक public page को जो की एक specific topic के around में build किया गया होता है.

5. Technology की presence– इससे members ये देख सकते हैं की उनके कौन से contacts online हैं जिनसे वो chat कर सकते हैं. इसके साथ आप live video stream कर सकते हैं जिसे की Facebook Live कहते हैं.

 

फेसबुक टच की विशेषताएं क्या हैं? (What are the features of Facebook Touch)

 

  • फेसबुक टच फेसबुक का अधिक गतिशील और अद्यतन संस्करण है।
  • फेसबुक टच का उपयोग करके, आप उन समूहों और सूचियों तक आसानी से पहुंच सकते हैं जो सोशल मीडिया वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।
  • टच फेसबुक एक चालाक इंटरफ़ेस प्रस्तुत करता है जो उपयोगकर्ताओं को कुशलता से आकर्षित करता है और उन्हें फेसबुक के इस गतिशील संस्करण का आदी बनाता है।
  • आप फेसबुक के इस संस्करण में उल्लिखित सभी समूहों और सूचियों तक आसानी से पहुँच सकते हैं।
  • इसके बाएं कोने पर, आपको उन सभी समूहों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा जहाँ आप सदस्य हैं और फेसबुक पर आपके द्वारा पसंद किए गए प्रोफ़ाइल की सूची भी प्रदान करते हैं।
  • यू हमारे इच्छित विकल्पों के आधार पर कई लिंक या प्रोफाइल भी देख सकते हैं।
  • फेसबुक टच वेबपेज पर मौजूद सभी प्रोफाइल, ग्रुप और लिस्ट को आपकी पिछली पसंद और यात्राओं के साथ मेल करके आसानी से उपलब्ध कराता है। इसलिए, आप अपनी इच्छा सूची के अनुसार सभी पैटर्न या लिस्टिंग देख और चुन सकते हैं।
  • फेसबुक टच की एक और उल्लेखनीय विशेषता यह है कि यह मोबाइल के सभी संस्करणों में काम करता है जो एंड्रॉइड और आईओएस है।
  • लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसके नवीनतम संस्करण में अपडेट हैं क्योंकि पुराने संस्करण में विभिन्न बग और खतरे हो सकते हैं।

 

 

Facebook m Touch कैसे उपयोग करें (How to use Facebook mTouch)

 

  • आप डेस्कटॉप में टच फेसबुक संस्करण भी एक्सेस कर सकते हैं। जी हाँ, आपने मुझे सही सुना, Facebook Touch.com डेस्कटॉप के सभी प्रमुख ब्राउज़र सिस्टम जैसे Google Chrome, Mozilla Firefox, Internet Explorer, Opera Mini, और Safari में प्राप्त कर सकते हैं।
  • लेकिन यहां तक कि इन ब्राउज़रों को फेसबुक टच का उपयोग करने के लिए अपने नवीनतम संस्करणों में अपडेट करना पड़ता है।
  • आप वेबसाइट पर मौजूद असीमित पोस्ट, या छवियों को एक्सेस कर सकते हैं क्योंकि फेसबुक टच एक तेज इंटरफ़ेस प्रस्तुत करता है जो संस्करण में स्क्रॉल को शामिल करता है।
  • इसलिए, यहां आपको हर बार अगले पृष्ठ पर प्रेस या क्लिक नहीं करना होगा क्योंकि आपको असीमित पोस्ट और प्रोफाइल तक पहुंचने के लिए बस स्क्रॉल करते रहना है।
  • सरल शब्दों में, हम बता सकते हैं कि फेसबुक के मूल संस्करण की सीमित चौड़ाई है या सामग्री का एक सीमित दायरा प्रदान करता है जहां Facebook touch.com इसमें व्यापक चौड़ाई या सामग्री का दायरा प्रदान करता है।
  • सरल शब्दों में, हम बता सकते हैं कि फेसबुक के मूल संस्करण की सीमित चौड़ाई है या सामग्री का एक सीमित चार्टररा प्रदान करता है जहां फेसबुक टच.कॉम इसमें व्यापक चौड़ाई या सामग्री का चार्टररा प्रदान करता है।

 

हम touch.facebook.com लॉगिन का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

 

फेसबुक टच लॉगिन सुविधा फेसबुक के लॉगिन फीचर के समान है आपको उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड और वायोला जैसे अपने क्रेडेंशियल्स दर्ज करना होगा; आप टच फेसबुक की दुनिया में प्रवेश करेंगे।

  • आप केवल अपने विवरण जैसे नाम, आयु, ईमेल पता और जन्मदिन दर्ज करके फेसबुक टच में पंजीकरण कर सकते हैं और इस प्लेटफ़ॉर्म में जल्दी से पंजीकृत हो सकते हैं।
  • आप फेसबुक टच लॉगिन सुविधा का कुशलता से उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यहाँ पकड़ है, फेसबुक टच में लॉगिंग काफी सीधी है, लेकिन लॉग आउट करना काफी मुश्किल और परेशान करने वाला है।
  • फेसबुक टच पर लॉगआउट बटन स्क्रीन के निचले भाग में इसके मेनू में छिपा हुआ है। यह सुविधा काफी परेशान करने वाली है क्योंकि उपयोगकर्ता लॉगआउट बटन खोजने में बहुत समय बर्बाद करते हैं और निराश हो जाते हैं।
  • इस सुविधा को एक मार्केटिंग तकनीक के रूप में भी माना जा सकता है क्योंकि फेसबुक टच डॉट कॉम नहीं चाहता है कि उसके उपयोगकर्ता अपने संस्करण से लॉग आउट करें।

वे चाहते हैं कि उपयोगकर्ता फेसबुक के इस संस्करण का अधिक से अधिक बार उपयोग करें। इस तथ्य के अनुसार, अधिकांश उपयोगकर्ता इस सुविधा के कारण फेसबुक टच से लॉग आउट नहीं होते हैं।

लेकिन कई यूजर्स ने इस फीचर की वजह से फेसबुक टच का इस्तेमाल भी बंद कर दिया है। सिक्के के हमेशा दो पहलू होते हैं, है ना?

 

फेसबुक मैसेंजर हिंदी में (facebook messenger in hindi)

 

अगर आपने अभी तक भी Facebook join नहीं किया है तब आपको जरुर थोडा अलग अलग सा लग रहा होगा, क्यूंकि वे अक्सर likes, posts, hashtags, updating status जैसे शब्दों का इस्तमाल करते होंगे. लेकिन दुःख होने की बात नहीं है क्यूंकि ऐसे बहुत से terms और phrases हैं जिनका इस्तमाल ‘Language of Facebook’ में किया जाता है.

वैसे ये सभी words का पहले dictionary में मतलब होता था लेकिन अभी Facebook ने उन words का अब purpose बदल दिया है.

Warning: ये words शुरुवात में थोडा confusing हो सकते हैं लेकिन एक बार इसके विषय में जानके आपको और तकलीफ नहीं होगी.

Status Update: ये text based posts होते हैं जो की user के mood को describe कर सकते हैं, साथ में विचार भी, या कोई दूसरी चीज़ भी आप अपने दोस्तों के साथ उन्हें share कर सकते हैं.

Timeline: यह एक page के तरह होता है सभी profile में. यहाँ पर आप अपने information जैसे की आपके pictures, basic information जैसे की favorite books, entertainment shows, celebrity इत्यादि share कर सकते हैं.

News Feed: इसे आप सोच सकते हैं आपके status और आपके दोस्तों के timeline का combination. News Feed आपको show करते हैं updates आपके friends के और जो भी recent posts होते हैं Facebook pages या groups के जिन्हें आप follow करते हैं. इसी जगह में आप अपना सबसे ज्यादा समय व्यतीत करते हैं.

Like: अगर आपको कोई post पसदं आया हो चाहे वो किसी friend का हो, या किसी page का या कोई group का, आप चाहें तो उस post पर like या dislike कर सकते हैं. इससे आप उन post पर directly पहुँच सकते हैं. If you enjoyed and want to reach on the profiles of your friends then you choose to Like or Dislike the post.

Tag: इसमें आप अपने friends को mark कर सकते हैं जो की आपको relevant लगे किसी picture या status के लिए जिन्हें आप अपने timeline में upload करना चाहते हैं.

ये फिर appear होते हैं आपके friends के timeline में और साथ में उनके newsfeed में भी. इसके अलावा उन्हें एक notification भी मिलता है की उन्हें किसी ने tag किया है. आप चाहें तो इन tags को हटा भी सकते हैं या रख भी सकते हैं.

Notification: इन्हें आप Facebook update भी कह सकते हैं, जहाँ Facebook में आप किनके साथ interact किया या कोई events और occasions में participate किया हैं इसके विषय में आपको पता चल जायेगा.

इसमें आप यदि कहीं पर react करें या किसी को comment करें भी तब भी आपको notification मिल जाता है.

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख facebook touch क्या है? इसका उपयोग कैसे करें जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

facebook touch क्या है? इसका उपयोग कैसे करें जानकारी हिंदी में

 

Leave a Comment