Youtube SEO क्या है? Youtube SEO से लाभ क्या है? पूरी जानकारी

क्या आप एक YouTuber हो और अपने YouTube Channel को Grow करना चाहते हो? तो आपको “Youtube SEO क्या है ?” इसके बारे में जानना जरूरी है। जैसे हम Website को Google पर Rank करवाने के लिए SEO की सहायता लेते है वैसे ही हमें YouTube कर Rank करने के लिए भी YouTube SEO की सहायता लेनी होगी।

आज मैं आपको Step-by-step इसके सारे Factors को गहराई से समझाऊँगा ताकि मैं अपनी तरफ से आपको यह knowledge देने में कोई कसर न छोड़ू।

इस Post में मैं आपको Social Sharing, और Daily Video Uploading के बारे में बता कर आपको Bore नहीं करूंगा बल्कि आपको मैं ऐसे तरिके बताऊंगा जिसकी मदद से आप एक Perfect YouTube SEO Perform कर सकते है।

इसमें मैं आपको Viewers Query, Search Intent, On-Page Video Optimisation, और YouTube के Videos के लिए Topic कैसे Find करें सब कुछ Detail में बताऊंगा और साथ में यह भी बताऊंगा की आप Top 1 पर कैसे Rank कर सकते हो, अगर आप यह सब कुछ सीखना चाहते है तो अंत तक बने रहे।

 

Youtube SEO क्या है? Youtube SEO से लाभ क्या है? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Youtube SEO क्या है? (What is Youtube SEO)

 

एक Youtube Channel को और उसमे upload होने वाली videos को इस तरीके से optimize करना कि वो Youtube या दूसरे search engines से ज़्यादा से ज़्यादा views हासिल कर पाए इसे ही Youtube SEO कहते है।

चलिए इसे थोड़ा और आसान शब्दों में समझते है।

Google के बाद दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine Youtube है और Youtube भी Google का ही product है।eady

अपनी videos को इस तरह से बनाना कि वो search engines पर rank होकर ज़्यादा से ज़्यादा views ले पाएं और आपका profit बढ़ा पाएं इसे ही Youtube SEO कहते है।

ये videos Youtube पर rank करके तो views दे ही सकती है इसके अलावा ये Google, Bing या दूसरे search engines पर भी rank होकर views दे सकती है।

 

अगर आप अपनी यूट्यूब विडिओ का सही से SEO करते है। तो आपकी विडिओ यूट्यूब सर्च रिजल्ट मे पहले नंबर पर आ सकती है। जिससे आपको ज्यादा Views मिल सकते है।

 

 

YouTube का SEO करना क्यों जरूरी है? (Why is SEO important for YouTube)

 

SEO करना क्यों जरूरी है? इसे हम एक उदहारण से समझते है। मान लीजिए आपने रिसर्च की और आपने अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक विडिओ बनाया जिसको बनाने मे आपको 10 से 15 दिन लगे। और जो विडिओ आपने बनाया है उसमे आपने भर-भर के ज्ञान दिया है। जिससे बहुत सारे लोगों की मदद हो सकती है। यानि आपके हिसाब से यह विडिओ बेस्ट है।

अब क्या हो कि आपकी उस विडिओ पर Views ही ना आए। क्योंकि वो विडिओ जो आपने लोगों की मदद करने के लिए बनाया है वो तो लोगों के पास पहुचा ही नहीं। क्यों ? – क्युकी आपने SEO सही से नहीं किया या फिर किया ही नहीं। तो अब हुआ ना SEO करना जरूरी।

 

YouTube SEO कैसे काम करता है? (How does YouTube SEO work)

 

YouTube के Algorithm को समझने के लिए अगर आपको किसी चीज़ की जरूरत पड़ती है तो वो है Search Engine Optimisation, यह YouTube के पूरे Algorithm को आसानी से यह बता देता है की आपका Video किस बारे में है और इसे किस Category में डालना सही रहेगा।

YouTube का Algorithm उन Videos को काफी ज्यादा तवज्जो देता है जिसमें की SEO किया गया होता है। इसकी मदद से YouTube आपके Video वाले Content पर बहुत जल्दी Trust कर लेता है, यहाँ पर आपको एक बात और जाननी चाहिए की Website को Google पर Rank करवाने से ज्यादा आसान YouTube पर Video को Rank करवाना होता है।

 

Youtube SEO लाभ क्या है? (What is Youtube SEO Benefits)

 

अगर आप भी एक Youtuber है या बनना चाहते है तो आपको पता होगा कि आपकी videos और channel पर जितने ज़्यादा views और subscribers आएंगे उतना ही आप फायदे में रहेंगे।

पर फिलहाल हम उन में से कुछ फायदों की बात कर लेते है:

Face value बढ़ना:- हर Youtuber अपना face reveal नहीं करता पर एक बार उसका channel चल जाने के बाद लोगो की demand पर तो उसे अपना चेहरा दिखाना ही पड़ता है यानी आपकी videos की वजह से लोग आपको पहचानने लगते है, देखना चाहते है जिससे आपकी face value बनने लगती है।

Earnings बढ़ना:– जैसे जैसे आपकी videos पर views आने लगते है वैसे वैसे पैसे कमाने के रास्ते भी खुलते जाते है। आप Google Adsense से पैसे कमा सकते है, Sponsorship से कमा सकते है, affiliate marketing से कमा सकते है, Course बेचकर कमा सकते है और भी बहुत तरीकों से कमा सकते है।

Online asset होना:- Youtube channel आपकी एक online asset की तरह है जिससे आप पैसे और नाम कमा कर future भी secure कर सकते हैं।

Business establish होना:- एक youtube channel grow हो जाने से आप अपनी company तक establish कर सकते हैं।

 

4 important metrics for youtube SEO

CTR (click-through-rate)
Youtube keyword research करने के बाद videos बनाने के बाद Youtube आपकी videos के आगे impressions देता है यानी आपकी videos आगे लोगों को दिखाता है।

अब youtube अगर आपकी video 100 लोगों को दिखता है और उसमे से 5 लोग भी आपकी video पर click करते है तो आपका CTR 5% माना जायेगा।

अगर आपका CTR बहुत अच्छा रहता है तो Youtube आपकी video आगे दिखाता चला जाता है जिससे video पर ज़्यादा views आने के chances बढ़ जाते है।

Audience Retention Rate


CTR के बाद ज़्यादा views लाने के लिए दूसरा बड़ा factor होता है कि लोग आपकी video पर कितनी देर तक रुक रहे है।

मान लीजिये आपने एक video बनाई जो कि 10 minute लम्बी है और usey लोग 5 minute तक देखते है और फिर बंद कर देते है तो ऐसे में उस video का audience retention rate 50% होगा।

अब ऐसा नहीं है कि सब लोग आपकी video को 5 minute तक ही देखें कुछ लोग हो सकता है पूरी video देखें और कुछ शायद शुरू के 10 second में ही video बंद करदें।

तो ऐसे में youtube audience retention rate निकालने के लिए total watch time को total number of views से divide करके data show करता है।

 

Watch Time

 

जितना ज़्यादा लोग आपकी videos को देखेंगे उतना ज़्यादा watch time बढ़ेगा जो आपके channel की growth के लिए बहुत important होता है।

अच्छा watch time आने की वजह से Youtube आपके channel की videos को आगे recommend करता चला जाता है जिससे आपको और ज़्यादा views आने लगते है।

 

Watch Time From Subscribers

 
आपके subscribers आपकी video सबसे पहले देखते है और अगर वो आपकी fresh video पर watch time अच्छा देते है तो youtube उसे ज़्यादा जल्दी और ज़्यादा नए viewers तक recommend करता है।

अगर आपके subscribers ही आपकी videos देखना बंद करदें तो आपकी video अच्छा perform नहीं कर पाएगी।

और बेहतर समझने के लिए ये वीडियो देखें!

 

Youtube SEO के 13 points

 

1. अपने niche और views type को पहचानिये

 
अपनी niche पहचान लेने से आपको समझ आ जायेगा कि आपको youtube से किस तरह से views मिलने वाले है।

अगर आप ये दोनों बातें समझ लेते है कि आपकी niche क्या है और आपकी videos पर youtube शुरू में कैसे views देगा तो आपके लिए grow करना आसान हो जाता है।

इसे समझने के लिए हम 2 niches के बारे में बात करते है:

Comedy:- अगर आपकी niche comedy है तो आपको ज़्यादा views youtube के suggested feature से आएंगे।

Educational:– अगर आप educational videos बनाते है तो आपको शुरू में views youtube के search feature से आएंगे।

इस तरीके से समझ कर आपको पता चल जायेगा की आपको keyword research करने की ज़रूरत है या नहीं।

 

2. Youtube Keyword Research

अगर आपकी niche ऐसी है जिसमे keyword research की बहुत ज़रूरत है तो आपको अपनी हर video के लिए youtube keyword research करनी चाहिए।

तो आपको ये समझना पड़ेगा की शुरू में आपकी videos पर views Youtube search से आएंगे या नहीं और अगर हाँ तो आपके लिए keyword research बहुत ज़रूरी है।

इससे आपकी videos के rank होने के chances बढ़ जायेंगे और अगर आपकी video rank होने लगेंगी तो आपका channel long term तक views gain करता रहेगा।

Youtube keyword research करने के लिए आप tripod rule इस्तेमाल करते है जिसमे आप देखते है कि एक keyword का search volume, competition, और relevance/intent क्या है।

 

3. Channel Title

Keywords ढूँढ लेने के बाद आप अपने channel के title में इस्तेमाल करें जैसे मेरा channel digital marketing के ऊपर है तो मैंने वही सारे keywords अपने channel के title में इस्तेमाल किये है।

इससे Youtube समझ पाता कि आपका channel किस topic पर है और future में इस पर क्या content आ सकता है।

जितना बेहतर youtube आपके channel को समझेगा उतना बेहतर वो आगे targeted audience को आपकी videos recommend कर पायेगा।

साथ ही नए viewers आपके channel का title देख कर समझ जाते है की आप किस topic पर videos बनाते हो।

 

4. Channel Description

आपके channel के title में आप कुछ ही keywords के इस्तेमाल कर सकते हो और उन्हें अच्छे से explain भी नहीं कर सकते।

ऐसे में description में अपने keywords use करने के साथ साथ उन्हें अच्छे से explain करना कि आपकी audience को किस तरह की videos मिलेंगी channel optimization में आता है।

इससे Youtube को समझ आ जाता है कि आपके channel पर किस तरह की videos आएँगी और आपके users भी उसे पढ़कर समझ जाते है कि उन्हें यहाँ कौनसी videos मिलने वाली है।

इससे आपके subscribers बढ़ने के chances भी बढ़ जाते है।

 

5. channel page

 
आपका youtube channel page आपके viewer को एक loyal subscriber में बदल सकता है।

जैसा कि आप जानते है youtube आपकी videos को आगे recommend करता है और ऐसे में कुछ viewers आपकी video देखने के बाद आपके channel page पर land होते है।

अगर आपके channel page की look and feel अच्छी है तो एक normal viewer आपके channel को subscribe कर सकता है।

अपना channel page attractive बनाने के लिए आप नीचे दी गयी चीज़ों पर focus करें:

Profile Pic:– आपके channel की profile pic अच्छी होनी बहुत ज़रूरी है क्योंकि जब आपकी video को youtube आगे recommend करता है तब वहां नीचे आपकी profile pic भी दिखाई देती है।

Channel Art:– अगर कोई viewer आपकी video देखने के बाद दूसरी videos देखने के लिए आपके channel page पर आता है तो ऐसे में आपका channel art (cover image) उसे attract करके आपका loyal subscriber बना सकता है।

Playlists:– कुछ topics ऐसे होते है जिन्हे cover करने के लिए videos की एक series बनानी पड़ती है और youtube पर उसे playlist कहते है जो कि rank होने पर आपको हज़ारो या लाखो views लाकर दे सकती है साथ ही आपके viewers को subscribe करने के लिए inspire करती है।

Videos का Section:- आपके channel page पर आपका video section जितना अच्छा लगता है लोग उतनी जल्दी subscribe का button दबाते है और video section अच्छा करने के लिए आपको high quality videos बनानी चाहिए attractive thumbnails के साथ।

Featured Video:– Youtube आपको आपके channel पर featured video डालने का मौका देता है यानी जब भी कोई आपके channel page पर land होगा उसे वो video दिखेगी और वो autoplay हो जाएगी। एक अच्छी featured video आपके नए और पुराने subscribers के साथ एक strong relationship बनाने में मदद करती है

  

 

6. Speak keyword in your video

 
Youtube आपकी video की audio को recognize कर सकती है और काफी हद तक समझ सकती है कि आप video में क्या कह रहे है।

इस feature के बारे में बड़े बड़े youtubers को भी नहीं पता होता और कुछ youtubers को जब मैंने बताया तो वो हैरान हो गए कि क्या ये सच है।

ये बिलकुल सच है और परेशानी ये है कि youtube english language को सबसे अच्छे से समझ पाती है पर बाकी languages के लिए youtube की इतनी accuracy नहीं है।

अगर आपकी videos english language में है तो आप youtube के automatic transcription feature को इस्तेमाल करके अपनी videos के लिए transcriptions generate कर सकते है।

अगर आप अपनी videos में अपने main keyword को 2 से 4 बार बोलते है तो youtube video के context को बेहतर समझ पाता है जिससे आपकी video के rank होने के chances बढ़ जाते है।

7. Video title

आपकी video को समझने के लिए सबसे पहले youtube algorithm आपके video title को समझने की कोशिश करता है।

अपनी video के title में अपना main keyword डालना ज़रूरी होता है पर साथ ही आपके title की sense बनाना भी ज़रूरी होता है ताकि youtube उसे अच्छे से समझ पाए।

Youtube आपको video title लिखने के लिए 100 characters देता है जिसमे आप अपना focus keyword डालने के साथ साथ title में sense भी बना सकते है और अपने viewers के लिए curiosity भी।

अगर आप अपनी video किसी local language में बनाते है जैसे hindi, bangla या किसी और भाषा में और साथ ही अपना title भी उसी language में लिखते है तो ऐसे में आपका CTR (click-through-rate) बढ़ जाता है।

CTR और watch time अच्छा होने से आपकी video आगे recommend होती रहती है और आपको views मिलते रहते है।

 

8. Description

Video Title के बाद youtube आपकी description से आपकी video के context और concept समझने की कोशिश करता है।

Video description में आप ज़्यादा से ज़्यादा keywords cover कर सकते हो और अपनी video को अच्छे से explain करने के साथ useful links भी दे सकते हो।

पर ज़्यादा keywords का मतलब सिर्फ वही keywords है Youtube SEO क्या है? जो ज़रूरी हो अगर आप बस keywords ही डालते रहेंगे तो उससे आपकी video पर कोई view नहीं आने वाला।

Youtube आपको अपनी description में 5000 characters तक लिखने की permission देता है।

जब youtube आपकी videos आगे recommend करता है तो वहां एक snippet generate होता है जिसमे आपकी video का thumbnail, title और description दिखाई देते है।

इसलिए video की relevant description लिखने से आप अपने users को बता सकते हो कि उन्हें video पर click करने के बाद क्या मिलने वाला है।

 

9. Transcriptions

आप अपनी video में एक बार में एक ही language बोल सकते हो पर ज़रूरी नहीं वो language दुनिया में हर किसी को समझ आती हो।

ऐसे में आपके number of viewers कम हो जाते है पर youtube आपको एक feature देता है जिससे आप अपनी video को दूसरी language समझने वाले users के लिए भी तैयार कर सकते हो।

इसे transcriptions कहते है।

Transcriptions आपकी video के नीचे आने वाले dialouges होते है जो user को ये बताते है कि आपकी बोली हुयी बातों का मतलब उनकी language में क्या होगा।

Transcriptions आपके viewers के लिए तो मददगार है ही साथ ही youtube crawler भी आपकी transcriptions पढ़के बेहतर समझ पाता है कि आपकी video किस बारे में है और उसे किसे दिखाना चाहिए।

अगर आपको लगता है कि जो information आप अपनी videos में दे रहे हो वो किसी देश में उनकी local language में कोई नहीं दे रहा तो आप अपनी video को उस language में trancribe कर सकते हो इससे आपकी video उस देश में अपने आप rank हो जायेगी।

 

10. Pattern Interrupts

आपकी video के शुरुवाती 15 seconds बहुत ज़रूरी होते है एक viewer को video में बनाये रखने के लिए।

इसलिए अपनी video के शुरू में कुछ animations जिसे हम pattern interupts भी कहते है ज़रूर रखने चाहिए क्योंकि इससे video का audience retention rate बेहतर होने के chances बन जाते है।

Audience retention rate बेहतर होने से आपकी video rank हो सकती है और साथ ही youtube उसे आगे suggested feature के ज़रिये नए viewers को दिखाता चला जाता है जिससे video viral हो जाती है।

 

11. Focus On Engagement

 
आपने बड़े बड़े youtubers को अपनी video को like, share और उसपर comment करने के लिए कहते हुए तो सुना ही होगा।

असल में वो आपको engage करने के लिए कहते है जिससे youtube को signal मिलता है कि लोग उस video को पसंद करके like, share और comment कर रहे है और ऐसे में youtube उसे नए लोगों तक दिखाता चला जाता है।

यानी अपनी video की reach बढ़ाने के लिए कि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक video पहुँच पाए इसलिए youtubers आपको उनकी video पर like, share और comment करना बार बार याद दिलाते है।

 

12. Timestamps

Timestamps का मतलब होता है कि अगर आपकी video थोड़ी लम्बी है और उसमे जो main topics आपने cover किये है और उन points पर आप अपने viewer को directly भेजना चाहते हो तो आप timestamps बना सकते हो और ये कुछ ऐसे दिखते है।

 

इसके 2 फायदे होते है जो बड़े बड़े youtubers को भी अभी तक नहीं पता।

पहला फायदा है कि आपके viewers को आसानी होती है आपके main points तक जाने में और बिना time waste किये main key points समझने में।

दूसरा बड़ा फायदा जो ना के बराबर लोगों को पता है वो है timestamp के साथ आपकी video के Google में rich snippets बनना और ये कुछ इस तरीके के दिखाई देते है।

इससे आपकी video rank तो करती ही है साथ ही CTR भी बहुत अच्छा आने के chances हो जाते है यानी आसान शब्दों में कहें तो ज़्यादा views आने लगते है।

 

13. Thumbnail

 

जैसा की हम सबको पता है Youtube visual content पर based एक platform है और ऐसे में लाखों videos में आपकी video पर लोगों का ध्यान खींचने का एक ही तरीका है और वो है अच्छा thumbnail होना।

Thumbnail आपकी video के CTR को बढ़ाने या घटाने का बहुत बड़ा factor होता है और अगर आपकी video पर 20% से ज़्यादा का CTR आता है और audience retention भी 50% से ज़्यादा हो तो ऐसे में आपकी video के viral होने के chances बहुत ज़्यादा बढ़ जाते है।

यानी आसान शब्दों में कहें तो एक अच्छा thumbnail आपकी video को viral करवा सकता है और लाखों views खींच के आपके channel को जल्दी grow करवा सकता है।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Youtube SEO क्या है? Youtube SEO से लाभ क्या है? पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Youtube SEO क्या है? Youtube SEO से लाभ क्या है? पूरी जानकारी

 

Leave a Comment