2023 में गैस एजेंसी कैसे ले? गैस एजेंसी के लिए कैसे अप्लाई करें?

दोस्तों 2023 में गैस एजेंसी कैसे ले? गैस एजेंसी के लिए कैसे अप्लाई करें? :- भारत में कई लोग ऐसे है जो अपनी नौकरी से संतुष्ट है जबकि कुछ लोग ऐसे है जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं ऐसे में अगर आप भी किसी बिजेनस की तलाश में है तो आपके लिए LPG यानी गैस एजेंसी डीलरशिप लेना काफी फायदेमंद हो सकता है।

यह एक ऐसा बिजनेस है जो कभी खत्म नहीं होगा क्योंकि आने वाले समय में दिन प्रतिदिन गैस की मांग बढ़ती जा रही है ऐसे में अगर आप एक गैस एजेंसी डीलरशिप ले लेते है तो आपका आने वाला समय बदल सकता है। भारत में बहुत से लोग है जो LPG Gas Agency की डीलरशिप लेकर लाखों रूपये कमा रहे हैं आप भी इस बिजनेस से लाखों कमा सकते है।

तो चलिए जानते हैं LPG गैस एजेंसी डीलरशिप कैसे ले भारत की बात करे तो यहाँ LPG गैस प्रदान करने वाली तीन प्रमुख कंपनियां है Indane Gas, HP Gas और Bharat Gas यह तीनों कंपनी काफी सालों भारत में अपनी LPG गैस की सेवा देती आ रही हैं।

इन कंपनियों के देशभर में लाखों डिस्ट्रीब्यूटर है यदि आपके यहाँ LPG गैस की काफी अधिक मांग है और मौजूदा डिस्ट्रीब्यूटर उसकी पूर्ति नहीं कर पा रहा है तो आप अपनी खुद की गैस एजेंसी खोल सकते हैं। इसके लिए आपको भारत में मौजूद किसी भी कंपनी से डीलरशिप लेनी होगी।

 

2023 में गैस एजेंसी कैसे ले? गैस एजेंसी के लिए कैसे अप्लाई करें?
TEJWIKI.IN

 

2023 में गैस एजेंसी कैसे खोले? (How to open gas agency in 2023)

 

इंडिया में गैस एजेंसी ले लेना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए आपको पहले अच्छे खासे निवेश की जरुरत पड़ेगी इसके अलावा गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने की प्रक्रिया काफी जटिल होती है ऐसे में आपको काफी सोच विचार करके इस बिजनेस को शुरू करना चाहिए तो चलिए जानते हैं कि LPG गैस एजेंसी लेने का तरीका।

 

जब भी कोई गैस कंपनी किसी क्षेत्र में नई डीलरशिप प्रदान करती है तो सबसे पहले वह इसका विज्ञापन देती है यह विज्ञापन आपको उसकी अपनी खुद की अधिकारिक वेबसाइट, रेडियो या अखबार में देखने को मिल सकता है।

विज्ञापन में आपको नियम और शर्तें आदि भी देखने को मिल जाएँगी। अगर आपको अभी तक ऐसा कोई विज्ञापन नहीं मिला है तो आप ऑनलाइन वेबसाइट में जाकर मेनुअली चेक कर सकते हैं और जान सकते है कि कंपनी कहां कहां गैस एजेंसी खोलना चाहती है।

इसके लिए आपको https://www.lpgvitarakchayan.in/ नाम की एक वेबसाइट में विजिट करना होगा। सबसे पहले इस वेबसाइट में आपको रजिस्टर करना होगा। अकाउंट बन जाने के बाद आप चेक कर सकते है कि कौन सी कंपनी किस क्षेत्र में डीलरशिप देना चाहती है।

 

एरिया के आधार पर गैस एजेंसी  डिस्ट्रीब्यूटरशिप के प्रकार (Area wise types of gas agency distributorship)

 

आप जितने भी gas agency distributor को देखते हैं विभिन्न area के आधार पर उनके distribution area pahle से निर्धारित होते हैं जिसके दायरे मे रहकर वो अपने gas agency की service देते हैं।

Area के आधार पर gas agency distributorship को निम्न चार  प्रकार होते हैं। देखिये कि आप इनमे से कौन सा distributorship लेना चाहते हैं

1. शहरी वितरक (Urban distributor) 

 

ऐसे LPG distributor जो शहरी इलाको मे agency खोलकर संबंधित नगरपालिका के शहर या मेट्रो शहर की सीमा के अंदर के customer को अपनी service देते हैं उन्हे शहरी वितरक कहते हैं।

 

2. R-urban वितरक (Rural+urban=R-urban distributor)  

 

ऐसे LPG distributor जो शहरी इलाको मे agency खोलकर नगरपालिका के 15 km के अंदर स्थित किसी खास rural area मे भी distribution services देते हैं उन्हे R-urban distributor के तौर पर जाना जाता है।

 

3. ग्रामीण वितरक (Rural distributor)  

 

ऐसे LPG distributor जो अपने gas agency के 15 km के भीतर स्थित सभी गांवो मे अपनी service देते हैं उन्हे ग्रामीण वितरक (Gramin distributor) कहते हैं।

 

4. दुर्गम क्षेत्रीय वितरक (Inaccessible Distributor) 

 

ऐसे LPG distributor जो जो निम्न मे से किसी भी area मे agency खोलकर वहाँ अपनी service देना चाहते हैं उन्हे दुर्गम क्षेत्रीय वितरक (Inaccessible Distributor) कहते हैं। जैसे कि-

  • पहाड़ी क्षेत्र
  • वन क्षेत्र
  • आदिवासी निवास क्षेत्र
  • थोड़ा – बहुत बसा हुआ
  • अशांत क्षेत्र
  • द्वीपों
  • वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित क्षेत्र

 

गैस एजेंसी के लिए आवश्यक योग्यता (Essential Qualification for Gas  Agency)

 

  • आवेदक को भारतीय होना आवश्यक है।
  • इसके साथ आवेदक मेल या फीमेल कोई भी बन सकता है।
  • जहां तक पढ़ाई की बात करे तो आवेदक कम से कम 10 वी पास होना चाहिए।
  • फ्रीडम फाइटर को इसमें कुछ छूट या राहत मिलेगी।
  • आवेदक की आयु 21 साल से लेकर 60 साल के बीच होना चाहिए।
  • जो लोग अप्लाई कर रहा है उसका फैमिली मेम्बर किसी ऑयल मार्केटिंग कंपनी में कर्मचारी नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक पर कोई भी पुलिस केस नहीं होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास गैस सिलेंडर स्टोरेज करने के लिए गोदाम के लिए जमीन या पहले से बना एक गोदाम होना चाहिए।

 

गैस एजेंसी का लाइसेंस कैसे बनता है? (How to get gas agency license)

 

अगर आप LPG गैस एजेंसी का लाइसेंस लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऊपर बताई गयी योग्यता के अनुसार Indane, HP और Bharat नए डीलरशिप के लिए अप्लाई करना है इसे आवेदन करते समय 10 हजार रुपये तक की फीस देनी होगी जो नॉन रिफंडेबल होगी अर्थात एप्लीकेशन रिजेक्ट होने पर आपके पैसे वापस नहीं किये जायेंगे।

कई सारे आवेदन मिलने के बाद कंपनी उन सभी आवेदक का इंटरव्यू करती है और उन्हें तमाम पैरामीटर के हिसाब से नंबर दिए जाते हैं इसका रिजल्ट कुछ समय बाद जारी किया जाता है अगर आपको इसमें अच्छे नंबर मिल जाते हैं तो कंपनी के द्वारा आपके द्वारा दी गई जानकारी, डॉक्‍यूमेंट्स और क्रेडेंशियल्स का फील्ड वेरिफिकेशन किया जाता है।

अगर जांच प्रक्रिया में आपकी सभी जानकारी सही पायी जाती है तो आपका लेटर ऑफ इंटेंट जारी किया जाता है यह एक तरह से आपका गैस एजेंसी का लाइसेंस होता है इसके बाद आपसे सिक्यूरिटी राशि जमा करके आपके नाम पर गैस एजेंसी अलॉट कर दी जाती है।

 

गैस एजेंसी के लिए कैसे अप्लाई करें? (How to apply for gas agency)

 

भारत में मौजूद तीनो बड़ी कंपनी Indane, HP और Bharat नए डीलरशिप देने के लिए नए विज्ञापन जारी करती रहती हैं यह विज्ञापन आपको इनकी वेबसाइट या अखबार में देखने को मिल सकता है इस विज्ञापन में डीलरशिप कहां के लिए है इसकी जानकारी मिल जाएगी तो इस विज्ञापन की अधिक जानकारी और ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको lpgvitrakchayan.in नाम की वेबसाइट में जाना होगा।

 

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट में आपको अपने मोबाइल नंबर और जीमेल आईडी के द्वारा रजिस्टर करना होगा इसके बाद OTP कन्फर्म हो जाने के बाद इस साईट में आपका अकाउंट बन जायेगा। अकाउंट बनने के बाद आप इस साईट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के दौरान आपको एक फॉर्म भरकर इसकी फीस का पेमेंट भी करना होगा। पेमेंट के लिए आप अपना डेबिट कार्ड या Net Banking इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

गैस एजेंसी के आवेदन की फीस कितनी है (How much is the application fee of gas agency)

 

आवेदन करने के साथ आपको इसकी फीस भी देनी होगी यह फीस नॉन रिफंडेबल होगी मतलब अगर आपका आवेदन अस्वीकार हो जाता है तो आपकी फीस आपको बापस नहीं मिलेगी। 2023 में गैस एजेंसी इसकी फीस अलग अलग वर्ग के आधार पर अलग अलग होगी।

शहरी और उर्बन वितरक में जनरल के लिए 10000 रूपये, OBC के लिए 5000 रूपये और ST या SC के लिए 3000 रूपये फीस होगी। ग्रामीण और दुर्गम छेत्रिय वितरक में जनरल के लिए 8000 रूपये, OBC के लिए 4000 रूपये और ST या SC के लिए 2500 रूपये होगी।

 

भारत में मौजूद एलपीजी गैस कंपनियां (Lpg gas companies in india)

 

भारत में ऐसी कुछ नामी कंपनी है जो एलपीजी गैस एजेंसी की डीलरशिप देने का काम करती हैं. यह लेने के बाद आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं. इन कंपनियों में शामिल है –

  • एचपी गैस,
  • इंडेन गैस और
  • भारत गैस कंपनी आदि.

 

गैस एजेंसी शुरू करने के लिए कितनी राशि चाहिए (How much amount is needed to start a gas agency)

 

यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है मतलब आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपको कुछ दिन के अन्दर जरुरी दस्तावेज के साथ सिक्‍योरिटी डिपॉजिट का 10% जमा करना पड़ेगा। आपको बता दे कि यह डिपॉजिट ब्याज रहित और नॉन रिफंडेबल होता है।

शहरी और अर्धशहरी क्षेत्रों में डीलरशिप या डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स के लिए टोटल सिक्‍योरिटी डिपॉजिट 5 लाख रुपए है और ग्रामीण व दुर्गम क्षेत्र के डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स के लिए 4 लाख रुपए होता है। अगर आप रिजर्वेशन वाली कैटेगरी में आते है तो आपके लिए डिपॉजिट का अमाउंट थोड़ा कम होता है। अपॅाइंटमेंट लेटर मिलने तक आपको पूरा सिक्‍योरिटी डिपॉजिट जमा करना पड़ेगा।

अगर आपके पास 15 लाख से अधिक का बजट है तो आप आसानी से नई गैस एजेंसी शुरू कर सकते हैं गैस एजेंसी शुरू करने के लिए कई सारे काम जैसे गोदाम, दुकान बगेरह बनवाना पड़ता है जिसमें 15 लाख से अधिक की राशि लग जाती है।

 

एलपीजी गैस एजेंसी लेने में सिक्योरिटी डिपाजिट (Security Deposit)

 

यदि आवेदन भरने वाले आवेदन कर्ता व्यक्ति का फॉर्म एक्सेप्ट हो जाता है तो उन्हें आवश्यक दस्तावेज जमा कराने होते हैं. दस्तावेजों के साथ उन्हें कुछ सिक्योरिटी डिपॉजिट भी कराना होता है जो किसी भी परिस्थिति में आपको वापस नहीं मिलता है. शहरी क्षेत्रों में डीलरशिप लेने के लिए 5 लाख रुपए की राशि जमा करानी पड़ती है और ग्रामीण क्षेत्रों में 4 लाख रुपए की राशि सिक्योरिटी के तौर पर जमा करानी होती है.

 

गैस एजेंसी में कमाई कितनी होती है ? (How much does the gas agency earn)

 

गैस एजेंसी में देखा जाए तो बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है अगर आप सीधे गैस एजेंसी की डीलरशिप लेकर लोगों को गैस सिलेंडर भरते हैं तो आपको इसमें और भी ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है. आपको डीलरशिप लेने के बाद 1 किलो गैस की कीमत कम से कम 40 से ₹50 तक की हो सकती है. वही गैस की कीमत आप लोगों को 60 से लेकर 70 रूपए में बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं.

अगर आप 1 दिन के 20 सिलेंडर ही बैचते है तो आपको इस बिजनेस में रोज के कम से कम 10,000 से लेकर 15,000 तक कमा सकते हैं. अगर आप अपने बिजनेस की सही से मार्केटिंग करते हैं तो आप इसमें रोज के 3,00,000 से लेकर 4,00,000 बहुत आसानी से कमा सकते हैं.

 

गैस एजेंसी के लिए आवेदन करते समय ध्यान देने महत्वपूर्ण बाते (Important things to note while applying for gas agency)

 

  • गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास 15 से 17 लाख रूपये होना चाहिए क्योंकि इस बिजनेस के लये एक गोदाम और दुकान की आवश्यकता पड़ती है। 2023 में गैस एजेंसी इसलिए किसी समर्थ व्यक्ति को ही इसके लिए आवेदन करना चाहिए।
  • आवेदन फॉर्म को सबमिट करने से पहले एडिट किया जा सकता है लेकिन एक बार सबमिट हो जाने के बाद एडिट नहीं किया जा सकता है इसलिए फॉर्म सबमिट करने से पहले इसे अच्छे से चेक कर ले।
  • ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदक के फोटो और हस्ताक्षर की फोटो की आवश्यकता पड़ती है ऐसे में इन्हें पहले से ही तैयार करके रख लेना चाहिए।
  • ऑनलाइन फॉर्म को आवेदक सेव करके रख सकता है लेकिन इसे अंतिम तारीख से पहले सबमिट करना होता है।
  • एक आवेदक एक राज्य में अलग अलग लोकेशन के लिए फॉर्म भर सकता है लेकिन हर जगह उसे अलग अलग फॉर्म और फीस देनी होगी।

 

FAQs – गैस एजेंसी लेने का प्रोसेस के बारे पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

गैस एजेंसी में कितना प्रॉफिट होता है?

गैस एजेंसी काफी मुनाफे वाला बिजनेस है यह तभी चलेगा जब आपके अच्छे खासे ग्राहक होंगे एक अनुमान के मुताबिक अगर आप दिन में कम से कम 20 सिलिंडर बेचते हैं तो एक दिन में 10 हजार से 20 हजार रुपये तक का प्रॉफिट कमा सकते हैं।

 

गैस एजेंसी में कमाई कैसे होती है?

गैस एजेंसी की कमाई सिलिंडर की बिक्री पर निर्भर रहती है अगर आप एक दिन में 20 सिलिंडर भी बेच देते हैं तो 65 रुपये प्रति सिलिंडर के कमीशन पर हर दिन लगभग 12 हजार रुपये की कमाई होती है सभी तरह के खर्चे निकालने पर 2.50 लाख प्रति महीने तक की कमाई आराम से हो जाती है।

 

गैस एजेंसी डीलरशिप की अवधि कितनी है?

गैस कंपनियों की डीलरशिप अवधि अलग अलग हो सकती है Bharat या HP कंपनी की डीलरशिप 10 साल के लिए वैलिड रहती है इसके बाद आपको हर पांच साल में अपनी डीलरशिप रिन्यूअल कराना होता है।

 

 

Conclusion

 

 तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 2023 में गैस एजेंसी कैसे ले? गैस एजेंसी के लिए कैसे अप्लाई करें?   जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

2023 में गैस एजेंसी कैसे ले? गैस एजेंसी के लिए कैसे अप्लाई करें?

 

Leave a Comment