2023 Whatsapp New Features Update 

दोस्तों 2023 Whatsapp New Features Update  :- व्हाट्सएप यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि व्हाट्सएप 10 New फीचर्स अपडेट करने वाला है. इसीलिए आज की पोस्ट व्हाट्सएप 10 New Features 2023 हिंदी में और व्हाट्सएप के 10 नए फीचर्स कौन कौन से हैं के ऊपर आधारित होगी. इन सभी 10 नयी अपडेट की जानकारी में आपको पूरे डिटेल के साथ देने वाला हूँ. व्हाट्सएप की ये ऐसी अपडेट हैं जो आपके अनुभव को और बढ़ा देगीं और आपको व्हाट्सएप चलाने में और भी ज्यादा मज़ा आने वाला है.

दोस्तों व्हाट्सएप के फेमस होने का सबसे बढ़ा कारण है उसकी समय समय पर यूजर्स के हिसाब से अपडेट. कोई भी कंपनी हो सभी का एक ही मकसद होता है की अपने यूजर्स को हर समय पर अपडेट देना और व्हाट्सएप इसमें सबसे आगे है. यही कारण है कि व्हाट्सएप को लोग पूरी दुनियां में इतना पसंद करते हैं. तो चलिए आगे बढ़ें व्हाट्सएप 10 New Features 2023 हिंदी में के साथ.

 

2023 Whatsapp New Features Update 
TEJWIKI.IN

 

2023 Whatsapp New Features Update 

 

व्हाट्सएप में कई तरह के नए फीचर्स अपडेट होने वाले हैं जिससे व्हाट्सएप का उपयोग करने वाले सभी यूजर्स को काफी अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा।

व्हाट्सएप में नए फीचर्स (WhatsApp new features 2023 in Hindi) इस प्रकार है-:

 

स्वचालित फोटो और वीडियो (Automatic Photo and Video)

 

व्हाट्सएप के यूजर्स काफी सारी संख्या में है और यह सभी यूजर्स अपनी फोटोस और वीडियो को अपने फ्रेंड्स तथा फैमिली से शेयर करते हैं।

ऐसे में कई बार प्राइवेट तस्वीरें भी डाउनलोड हो जाती है जिस वजह से वह गैलरी में नजर आने लगती है।

यदि आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो अब आप व्हाट्सएप न्यू फीचर्स के तहत सेटिंग्स को बदल सकते हैं।

इस सेटिंग को बदलने के बाद आपकी फोटो और वीडियो ऑटोमेटिक व्हाट्सएप से गैलरी में डाउनलोड नहीं होंगी।

  • व्हाट्सएप में सेटिंग (Whatsapp Settings) को बदलने के लिए आपको व्हाट्सएप ओपन करते ही सबसे ऊपर तीन बिंदुओं (Three Dot) पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको चैट के ऑप्शन (Chat Option) पर क्लिक करना होगा तथा चैट के ऑप्शन में आपको मीडिया विजिबिलिटी (Media Visibility) पर क्लिक करना होगा जिसमें आपको इसे ऑफ (Off) कर देना होगा। ‌

इसके बाद आप की फोटोस और वीडियोस व्हाट्सएप में डाउनलोड तो होगी लेकिन यह गैलरी में नहीं नजर आएंगी। ‌

 

उच्च गुणवत्ता फोटो अद्यतन (High Quality Photo Update)

 

व्हाट्सएप के लाखों यूजर्स फोटोस को शेयर करते समय फोटो क्वालिटी की समस्या से परेशान रहते हैं।

ऐसे में व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए नए फीचर के तहत हाई क्वालिटी फोटो (High Resolution photo) अपडेट लेकर आया है जिसके चलते अब यूजर्स को फोटो शेयर करते हुए लो क्वालिटी फोटो (Low Resolution photo) की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

Group Description And Subject (समूह विवरण और विषय)

 

व्हाट्सएप ग्रुप बनाते समय यूजर्स अब तक ग्रुप सब्जेक्ट को सिर्फ 25 कैरेक्टर में ही लिख पाते थे।

लेकिन व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स के तहत ग्रुप डिस्क्रिप्शन के लिए कैरेक्टर की लिमिट को 100 कर देगा जिससे यूजर्स अपने ग्रुप सब्जेक्ट को अच्छी तरह से डिस्क्राइब कर पाएंगे। ‌

 

पाठ वर्ण सीमा अद्यतन से अधिक है (Text Character Limit Exceed Update)

 

व्हाट्सएप यूजर्स को अब तक मैसेज टाइप करने के लिए जितनी कैरक्टर लिमिट मिलती थी।

अब यूजर्स उससे ज्यादा कैरक्टर लिमिट का इस्तेमाल कर पाएंगे जिसके साथ यूजर्स एक ही टेक्स्ट या मैसेज में अपनी बात को पूरा कर सकेंगे। ‌

 

पाठ संपादक (Text Editor)

 

व्हाट्सएप यूजर्स को अब तक भेजे गए टेक्स्ट ( Text) को ठीक करने की सुविधा प्राप्त नहीं थी।

लेकिन अब व्हाट्सएप अपने नए फीचर्स के तहत टेक्स्ट एडिटर (Text Editor) नामक फीचर को अपडेट मिला रहा है जिसके चलते अब यूजर्स भेजे गए टेक्स्ट को एडिट कर सकते हैं। ‌

 

व्हाट्सएप ऑडियो रिकॉर्ड फीचर (Whatsapp Audio Record Feature)

 

व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए नए तरह के फीचर्स लाता रहता है।

व्हाट्सएप में जल्द ही एक नया फीचर आने वाला है जिसके चलते अब यूजर्स अपनी वॉइस रिकॉर्डिंग को व्हाट्सएप के स्टेटस ( Now Users Can Share Voice Recording on Whatsapp Status) पर भी शेयर कर सकेंगे।

इससे पहले व्हाट्सएप यूजर्स सिर्फ मैसेज के द्वारा ही वॉइस रिकॉर्डिंग के फीचर का इस्तेमाल कर पाते थे।

 

साथी मोड (Companion mode)

 

Companion mode यह व्हाट्सएप्प का और एक जबरदस्त फीचर जल्द ही लॉन्च होने जा रहा है।

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही है आप व्हाट्सएप्प को एक से ज्यादा फोन पर एक ही अकाउंट से लॉग इन नहीं कर सकते है।

परंतु अब आप companion mode द्वारा अपने व्हाट्सएप्प मोबाइल नंबर को अन्य फोन से भी जोड़ सकते है।

इस मोड का उपयोग करके कोई भी यूजर अपने पहले व्हाट्सएप्प से बिना लॉगआउट हुए ही अन्य फोन में उसी नंबर से व्हाट्सएप्प इस्तेमाल कर सकता है।

इसके साथ ही इस मोड का उपयोग करके आप एंड्राइड और iPhone दोन्हों डिवाइस में एकसाथ व्हाट्सएप्प चला पाएंगे।

 

एक बार पाठ देखें (View Once Text)

 

व्हाटसएप्प पर जल्द ही आपको View Once Text का भी फीचर देखने को मिलने वाला है।

जैसा कि आपको इस फीचर के नाम से ही पता चल रहा होगा कि इसमें यूजर एक बार किसी को मैसेज भेजता है और फिर उस मैसेज को जैसे ही ही सामने वाला व्यक्ति पढ़ेगा, उसके बाद वैसे ही वह मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा।

व्हाट्सएप्प पर जब आप किसी के साथ चैटिंग करते है और आप चाहते हैं कि सामने वाला व्यक्ति उस मैसेज की जानकारी स्टोर न करे तो यह सुविधा वास्तव में आपके काम आ सकती है।

 

पिन किया हुआ संदेश Pinned Message

 

व्हाट्सएप्प पर जल्द ही pinned message का भी फीचर लॉन्च होने वाला है।

इस फीचर का इस्तेमाल करके कोई भी यूजर चैट या ग्रुप में किसी भी मैसेज को पिन करके उसे टॉप पर ला सकते हैं।

जिससे ग्रुप के अन्य सदस्यों को पूरी चैट को स्क्रॉल किए बिना विशेष मैसेज देखने की अनुमति मिलेगी।

 

100 मीडिया फ़ाइलों तक साझा करें (Share Upto 100 Media Files)

 

Share upto 100 Media Files के इस फीचर को भी व्हाट्सएप्प जल्द ही लॉन्च करने वाली है।

इस फीचर में WhatsApp जल्द ही यूजर्स को एक साथ 100 मीडिया फाइल भेजने की सुविधा दे सकता है। फिलहाल यह सुविधा केवल एक साथ 30 फाइलों तक ही सीमित है।

यह फीचर उन लोगो के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है जो हर रोज बहुत सारी पिक्चर्स शेयर्स करने के लिए व्हाट्सएप्प का उपयोग करते है।

 

Whatsapp 10 New Features 2023 हिंदी में (Whatsapp 10 New Features 2023 in Hindi)

 

तो चलिये जानते हैं की आखिर क्या है ये नए फीचर्स जिनकी चर्चा काफी जोरों पर है एवं ये तो पक्का है कि व्हाट्सएप में अब मज़ा आने वाला है.

 

1. ग्रुप एडमिन किसी भी मैसेज को हटा सकेगा (Group admin will be able to delete any message)

 

व्हाट्सएप सभी ग्रुप एडमिन के लिए एक नए चैट फीचर पर काम कर रहा है. ये फीचर आने के बाद ग्रुप का एडमिन जब चाहे किसी के भी मेसेज को ग्रुप से डिलीट कर सकता है. मेसेज को ग्रुप से हटाने के लिए एडमिन को किसी से पूछना नहीं पड़ेगा. मेसेज हटने के बाद “This was removed by an admin” शो होगा.

 

2. व्हाट्सएप वेब के लिए 2 स्टेप वेरिफिकेशन ( step verification for whatsapp web)

 

लेपटॉप/डेक्सटॉप और वेब यूजर के लिए 2 स्टेप वेरिफिकेशन लाने की तैयारी हो रही है. इसके द्वारा जब आप व्हाट्सएप को कंप्यूटर पर चलाएंगे तो इसकी सुरक्षा डबल हो जायेगी. हालांकि 2 स्टेप वेरिफिकेशन ऑप्शनल फीचर होगा जो कि एसएमएस या फोन कॉल वाले 6 डिजिट नंबर के कोड से अलग होगा.

 

जब आप अपने व्हाट्सएप को कंप्यूटर से कनेक्ट करेंगे तो इसकी जरूरत होगी. इससे अनऑफिशियल लोगिन से बचाव मिलेगा. फिलहाल ये वाला फीचर आपको केवल व्हाट्सऐप ऐप पर ही मिलेगा.

 

3. मेसेज रिएक्शन फीचर (message reaction feature)

 

जैसा की अभी ये वाला फीचर आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम पर देखने को मिलता है जिसमे आप किसी भी मैसेज पर अपना रिएक्शन दे सकते हैं. अब आपको बहुत जल्द ये फीचर व्हाट्सएप पर भी मौजूद मिलेगा. इसमें यूजर को उस मेसेज को टैप और होल्ड करना है जिस पर वो रियेक्ट करना चाहते हैं. उसमें अपनी उंगली को उस इमोजी पर रखना होगा, रिएक्शन टैक्स्ट के नीचे दिखाई देगी और ग्रुप के सभी मेंबर्स को दिखाई देने लगेगी.

 

4. एनिमेटेड इमोजी फीचर (Animated emoji feature)

 

व्हाट्सएप अपने एंड्राइड और आईफोन यूजर के लिए नए ऐनिमेटेड हार्ट एमोजी लाने की तैयारी कर रहा है. जब आप किसी को रेड हार्ट वाला इमोजी भेजते हैं तो एक एनिमेटेड दिल लाल कलर का धधकता दिखाई देता जो सिर्फ रेड ही रहता है. पर अब नयी अपडेट के अनुसार ये दिल और भी ज्यादा कलर में धड़केगा.

 

5. कम्यूनिटी ग्रुप चैट फीचर (Community Group Chat Feature)

 

व्हाट्सएप के इस नए फीचर से ग्रुप एडमिन किसी भी ग्रुप के अंदर ग्रुप का निर्माण कर सकता है. कम्यूनिटी ग्रुप चैट फीचर ग्रुप एडमिन को ज्यादा कंट्रोल करने के लिए बनाया गया है. ये भी एक ऐसा फीचर आने वाला है जिससे व्हाट्सएप को चलाने में और भी जयदा मज़ा आने वाला है. आपको बता दें कि ये सभी फीचर्स 2022 में ही आने वाले हैं.

 

6. कॉन्टैक्ट इन्फॉर्मेशन में शॉर्टकट सर्च का ऑप्शन (Shortcut search option in contact information)

 

वॉट्सऐप कंपनी कॉन्टैक्ट इन्फॉर्मेशन सेक्शन को फिर से डिजाइन करके एक नया सर्च शॉर्टकट लाने की तैयारी कर चुकी है. व्हाट्सएप का यह नया फीचर सर्च शॉर्टकट वीडियो कॉल आइकन के आगे जोड़ा जाने वाला है. आप इसको अपने ग्रुप इंफो सेक्शन में भी देख पाएंगे. इस समय यह फीचर केवल होम स्क्रीन पर ही देखने को मिलता है. इस फीचर का इस्तेमाल करके किसी भी मैसेज को सर्च किया जा सकता है.

 

7. व्हाट्सएप स्टेटस वही देखेगा जिसे आप दिखना चाहते हैं (WhatsApp Status will see what you want to see)

 

इस नए फीचर से आपकी व्हाट्सएप प्राइवेसी में मदद मिलेगी और अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हैं. इस फीचर की सहायता से आप उन शेयर किये गए स्टेटस को देखने वाले यूजर की लिस्ट को एडिट कर सकते हैं और जिसे चाहे हटा सकते हैं. ऐसा करने से ये फायदा होगा की आपके चुने हुए यूजर ही आपके द्वारा शेयर किये गए स्टेटस को देख पाएंगे अन्य कोई नहीं.

 

8. शेयर किये गए फोटो और वीडियो का रिव्यु कर सकते हैं (Can review shared photos and videos)

 

इस नए फीचर का उपयोग किसी भी शेयर किये गए फोटो-वीडियो को रिव्यु करने में कर सकते हैं जिसका प्लान व्हाट्सएप कर रहा है. 2023 Whatsapp New अभी आप किसी डॉक्यूमेंट के रूप में भेजी गई फोट या वीडियो को खोले बिना उसको नहीं देख पाते हैं. रिव्यू उसी के जैसे होगा जो तब दिखाई देता है जब आप किसी PDF फाइल को वॉट्सऐप पर डॉक्यूमेंट के रूप में शेयर करते हैं.

 

9. वौइस् कॉल के लिए नई इंटरफेस (New interface for voice calls)

 

जब आप व्हाट्सऐप ग्रुप में वॉयस कॉल करते हैं तो पुरानी विण्डो दिखती है पर अब इसको भी नया रूप दिया जाएगा. कुल मिलाकर सभी फीचर्स को देखें तो एक से बढ़कर एक हैं जिससे पूरा व्हट्सएप ही बदल जाएगा और सभी यूजर को बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलेंगे.

 

इन्हे भी जरूर पढ़े

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों 2023 Whatsapp New Features Update  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Leave a Comment