Alexa रैंक क्या है? Alexa रैंक कैसे बढ़ाये? पूरी जानकारी

अगर आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो आपको Alexa रैंक क्या है और Alexa Kaise Kaam Karta Hai जरूर पता होगा, नहीं पता तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है। Alexa Rank एक थर्ड पार्टी मार्केटिंग टूल है जो वेबसाइट या ब्लॉग के ट्रैफिक का अनुमान लगाता है। एलेक्सा रैंक अक्सर ऑनलाइन ब्लॉगिंग करने वाले Competitors का विश्लेषण (Analysis) करने के लिए उपयोग किया जाता है। एलेक्सा रैंकिंग, साइट पर कितने लोगों के आने का अनुमान है और कितने पेज देखे गए है, यह सभी जानकारी प्रदान करता है।

यदि आपकी भी कोई वेबसाइट है और आप उसकी रैंक देखना चाहते है तो इसके लिए Alexa Rank का प्रयोग कर सकते है और उसकी रैंक चेक कर सकते है। यह वेबसाइट के Traffic बढ़ाने में भी मदद करता है। यदि आप भी अपनी वेबसाइट की रैंक बढ़ाना चाहते है तो यह पोस्ट Alexa Rank Kaise Improve Kare (How To Increase Alexa Rank In Hindi) शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े, तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

 

Alexa रैंक क्या है? Alexa रैंक कैसे बढ़ाये? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Alexa रैंक क्या है – What is Alexa Rank in Hindi

 

आपकी साइट की एलेक्सा रैंक दर्शाती है कि आपकी साइट अन्य साइटों की तुलना में इंटरनेट पर कितनी लोकप्रिय है। यह अन्य वेबसाइटों के सापेक्ष आपकी साइट की स्थिति भी दिखाता है। Alexa rank एक measure होता है website popularity की. ये rank करता है करीब millions की websites वो भी उनके popularity के आधार पर, मतलब की जिसकी Alexa Rank 1 हो वो सबसे ज्यादा popular होती है.

ये Rank ये भी reveal करती है की कैसे एक website perform कर रही है बाकिओं के तुलना में, जो की इसे एक great KPI बनाती है benchmarking और competitive analysis के लिए. ये rank को calculate किया जाता है एक proprietary methodology का इस्तमाल कर जो की combine करती है एक site की estimated traffic और visitor engagement वो भी past three months के आधार पर.

Traffic और engagement को estimate किया जाता है global panel में लोगों के browsing behaviour को देखकर, जो की एक sample होता है सभी Internet users के लिए. चूँकि ये measure करता है आपकी site position को दुसरे sites के relative में, इसलिए आपकी site की rank केवल उस site की traffic पर निर्भर नहीं करती बल्कि दुसरे website के traffic में changes पर भी निर्भर करता है. यही कारण है की क्यूँ आपकी site rank कम होने लगती है जब आपके site में अच्छी खासी traffic आ रही हो तब भी.

 

Alexa Rank Kya Hai

 

Alexa Rank की मदद से आप ब्लॉग और वेबसाइट की रैंक को चेक कर सकते है कि आपकी वेबसाइट दूसरों के मुकाबले कितनी लोकप्रिय व कौन सी पोजीशन पर है। यह साइट की Globally और Country Rank बताती है। आपकी साइट का Traffic कितना कम है और कितना ज्यादा यह भी इसके द्वारा पता चलता है।

इसके अलावा आप दूसरी वेबसाइट की रैंक भी देख सकते है। Alexa Rank का मतलब है कि आपकी साइट दिन में कितनी बार देखी जाती है और इसमें परिवर्तन की दर क्या होती है। Alexa इंटरनेट की सभी वेबसाइट को उनकी Popularity के अनुसार रैंकिंग आर्डर में कर देती है

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Alexa का इतिहास

 

Alexa को शुरू किया गया था सन 1996 में, यह एक California-based subsidiary company है Amazon.com की (इसे acquired किया गया Amazon के द्वारा सन 1999 में) जो की उस समय specialize की थी commercial web traffic data प्रदान करने में जिसे की वो gather करती थी अलग अलग toolbars और web browser extensions की मदद से.

कुछ Alexa की सबसे महत्वपूर्ण previous activities हैं जिसमें ऐसे databases थे जो की serve करते थे एक basis के तोर पर जिससे की एक Wayback Machine को बनाया जा सके और अब इन search facilities को बनाना बंद कर दिया गया है.

वहीँ अभी की इनकी ये Alexa Rank : यह एक ऐसी metric है जो की rank करती है websites को उनके popularity के order में या कैसे उस website ने last 3 महीने में perform किया है.

 

Alexa Rank को improve करना Necessary होता है?

 

जी हाँ, अलेक्सा रैंक को improve करना बहुत ही ज्यादा important है किसी भी blog के लिए. अगर आप एक blogger हैं तब ये बहुत ही ज्यादा जरुरी है की आप अपने site की alexa rank को improve करने की कोशिश करें.

ऐसा इसलिए क्यूंकि ये बेहतर authority प्रदान करता है, Advertisers और readers के मन में एक अच्छा Impression बनाता है, साथ में ये आपकी Revenue को बढ़ाने में भी मदद करता है.

TIP

ज्यादातर readers पहले आपके blog का अलेक्सा रैंक check करते हैं और यदि उन्हें सही लगा तभी जाकर वो आपके content को पढ़ते हैं और blog को follow करना start करते हैं. कुछ तो केवल backlink के लिए ही comment करते हैं और Alexa रैंक क्या है जो की बाद में आपके page rank को improve करने में मदद करती है.

 

Alexa Rank Check  कैसे करते हैं?

 

Alexa Rank check करने के लिए आप directly Alexa.com जा सकते हैं. वहीँ page के top right side में, आपको एक search bar दिखाई पड़ेगा. यहाँ आपको अपनी website URL को enter करना होता है और click करें Find button. ये आपके blog के सभी data को show कर देती है और साथ में आपके rank को भी.

You can also check your अलेक्सा रैंक by using this URL
http://www.alexa.com/siteinfo/tejwiki.in/ यहाँ आप Hindi Me के जगह में आपके domain name का इस्तमाल कर सकते हैं.

Alexa Traffic Rank को लेकर 6 ऐसे Myths जिन्हें हम विस्वास करते हैं?
लोगों के बातों को कौन भला रोक सकता है. उन्हें तो बस चीज़ें चाहिए जिसके ऊपर वो बातें बनाना प्रारंभ कर सकें. वहीँ Alexa Traffic Rank को लेकर भी लोगों के बीच बहुत से myths (misconception) हैं.

बहुत से लोग इन myths को सच भी मानते हैं. Alexa की ranking system सन 1988 में पहली बार introduced हुए थी. बस और क्या था इसे लेकर भी बहुत से myths इसके इर्द गिर्द बनना शुरू हो गयी. तो चलिए अब ऐसे ही कुछ misconception के बारे में जानते हैं जिससे rank को improve किया जा सकता है.

Myth #1: एलेक्सा केवल उन लोगों के ट्रैफिक को मापती है जिन्होंने अपने ब्राउज़र में एलेक्सा टूलबार स्थापित किया है। ये सही नहीं है ! Alexa की measurement panel based होती है एक बहुत ही बड़ी और diverse set की browser extensions और plug-ins के ऊपर. ये Alexa Toolbar उन browser extensions में से एक हैं जिसमें की Alexa data होता है.

वहीँ जिन sites में Alexa Certify code ही installed होती है, Alexa directly वहां से traffic measure कर लेता है उनके website के all visitor से, फिर चाहें उनके पास एक browser extension installed हो या न हो.

Myth #2: एलेक्सा केवल इंटरनेट विपणक और साइट मालिकों को मापती है
ये पहले वाले myth से सम्बंधित है. जो की सही नहीं है. Alexa की traffic panel based होती है उन लाखों लोगों के ऊपर जो की 25,000 से भी ज्यादा अलग अलग browser extensions का इस्तमाल करे हैं जो की एक wide audience को appeal करती है.

Myth #3: Claiming my site करने से ये rank को affect करती है
Site को Claim करने से इसका ranking के ऊपर कोई भी effect नहीं होती है और साथ में आपको अपने site को बस इसलिए claim नहीं करना चाहिए की इससे आपके site के ranking को कोई फर्क पड़ने वाला है.

वैसे Claiming your site (ये एक free service है) और इससे आप अपने site की description और contact information को up-to-date रख सकते हैं जिससे आप कभी भी कोई potential business opportunities miss न करें क्यूंकि Alexa को प्रति माह करीब 10 करोड़ से भी ज्यादा लोग visit करते हैं.

Myth #4: Alexa widget को Install करने से rank improve होती है
नहीं, ये अलेक्सा रैंक widgets केवल आपको allow करती है आपके site rank को promote करने के लिए आपके visitors के साथ. इस widget का इस्तमाल site के traffic को measure करने के लिए नहीं किया जाता है.

Myth #5: अगर मेरी site की traffic ऊपर चली जाये एक particular दिन में, तब मेरी Ranking भी automatically बेहतर हो जाएगी
ये जरुरी नहीं है. ये global Alexa Rank प्रतिदिन update होती है, लेकिन ये मुख्य रूप से आधारित होती है आपके website पर आने वाले visitors वो भी last 3 महीने के.

ऐसे में एक दिन का traffic बस एक छोटा सा हिस्सा होता है ये निर्धारित करने के लिए की website की rank कैसी रहेगी. साथ में आपके site की ranking relative होती है दुसरे sites के ऊपर. इसलिए दूसरों (website) के traffic में कोई भी बदलाव का आपके site के ranking पर असर जरुर पड़ता है.

Myth #6: अगर हम Alexa को Pay करें तब हमारा rank बेहतर हो सकता है.
बिलकुल नहीं. ये सच बात है की Alexa की Marketing Stack आपको मदद कर सकती है ऐसे opportunities को discover करने के लिए जिससे की आपके website को ज्यादा traffic आ सके, जो बाद में आपके लिए बेहतर rank प्रदान कर सकता है.

वहीँ अगर आप Alexa Certify Code को install करें आपके website में तब Alexa directly ही आपके site की traffic को measure कर सकती है न की उसे estimate कर. Direct measurement आपके site को एक बेहतर और accurate rank प्रदान करती है, लेकिन ज्यादा accurate का ये मतलब नहीं होता है की एक बेहतर rank.

 

Alexa  रैंक की विशेषता (Features of Alexa rank)

 

  • आप देख सकते हैं कि कोई website कितनी popular है.
  • आप related links देख सकते हैं यानि आप अपनी site के सामान अन्य sites को search कर सकते हैं.
  • आप पता कर सकते हैं कि कौन सी queries किसी site पर traffic लाती है.
  • इसकी मदद से आप competitive analysis कर सकते हैं जो आपकी site की growth strategy को sharp करने में मदद करेगी.
  • आप competitive परिदृश्य को समझकर अन्य साइटों के प्रदर्शन को ट्रैक कर सकते हैं. जिसकी मदद से आप प्रतिस्पर्धात्मक विश्लेषण कर सकते हैं जो आपको अपनी site की performance सुधारने में मदद करेगी.
  • आप देख सकते हैं कि किसी देश में आपकी site कितनी popular है.
    कोई user आपकी site पर कितनी देर रुकता है यह भी देख सकते हैं.
    आप bounce rate check कर सकते हैं.
  • इन सब के आलावा और भी बहुत सारे features हैं जिनके बारे में आप alexa का इस्तेमाल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

किसी साइट की अलेक्सा रैंक कैसे निर्धारण ? (How is Alexa Rank Calculated):

 

जिस तरह किसी साइट की domain और page authority को determine करने के लिए उसे कई सारे फ़ैक्टरों (जैसे- backlinks, keywords और content) की कसौटी पर परखा जाता है ठीक उसी प्रकार किसी वेबसाईट की Alexa Rank को calculate करने के लिए भी factors होते हैं Alexa रैंक क्या है जिनके आधार पर किसी साइट की alexa rank की गणना की जाती है। इस तरह के कुछ मुख्य कारक नीचे दिए गए हैं-

  • किसी वेबसाईट की alexa rank में जो चीज सबसे ज्यादा मायने रखती है वह है- Website Traffic. सामान्यतया जिस साइट पर आने वाले लोगों की संख्या (ट्रैफिक) अच्छी होती है उसकी alexa rank भी काफी अच्छी होती है।
  • दूसरी चीज जो alexa rank को काफी हद तक effect करती है वो है- Bounce Rate (यानि कितने लोग % आपकी साइट को जल्दी से छोड़कर चले जाते हैं). अगर आपकी साइट का बाउंस रेट काफी ज्यादा है तो इस बात के काफी ज्यादा chances हैं कि आपकी अलेक्सा रैंक भी काफी ज्यादा होगी (यानि खराब होगी)।
  • तीसरी चीज जो alexa rank को निर्धारित करते वक्त ध्यान में रखी जाती है वो है- Time On Site (Dwell Time) (यानि लोग आपकी वेबसाइट पर कितने समय तक रुकते हैं). आपकी साइट का Dwell Time जितना ज्यादा होगा उतने ही ज्यादा chances होते हैं कि आपकी alexa rank कम हो (यानि अच्छी हो)।
  • अब alexa अपने tools (जैसे- alexa toolbar, certified accounts) की मदद से sites का पिछले तीन महीनों का data निकालती है और फिर उसके आधार पर निर्धारित करती है कि किसी साइट को कितनी rank देनी चाहिए। यह अलेक्सा कंपनी हर रोज करती है क्योंकि अलेक्सा के database में मौजूद करीब 3 करोड़ वेबसाइटों को रोज update किया जाता है।

 

Alexa Rank क्या काम करती हैं?

 

Alexa ranking क्या काम करती है और इसे website में submit करने से क्या फायदे है मैं आपको यहाँ कुछ topics बता रहा हूँ।

  • Alexa rank हमे website की traffic ranking के बारे में जानकारी देता हैं।
  • हमारी website को कितने male, female या 18 साल से कम उम्र के लोग use कर सकते हैं।
  • किस country में हमारी website कितनी popular हैं।
    पुरी दुनिया में कितनी famous है इसका भी पता चल जाता हैं।
  • हमारी website पर visitors कहा कहा से आए है ।
  • Bounce rate कितनी हैं।.
  • 1 user हमारी website को रोज कितनी देर तक चलाता हैं।
  • हमारी website रोज कितने समय use होती हैं।
  • हमारी website कितनी websites से जुड़ीं हैं।
  • हमारी website की जैसी और कितनी website हैं।
  • कब कितनी income होती है इसका भी पता चल जाता हैं।

ऐसी ही बहुत से futures है जिनके बारे में alexa rank हमे जानकारी देता है पर कुछ futures paid होते है Alexa रैंक क्या है पहले alexa rank free था but जादा use होने की वजह से इसके कुछ futures paid कर दिए गया हैं।

 

Alexa Rank Improve  कैसे करे?

 

तो क्या आप तैयार है अपने Alexa Ranking को बढ़ाने के लिए?

क्यूंकि?

मैं आपको अभी कुछ बेहतरीन tips बताने वाला हूँ जो की आपको आपके blog के Alexa Rank को बढ़ाने में काफी मदद करने वाला है.

तो फिर चलिए कुछ tips के विषय में जानते हैं.

1) अपने Blog की traffic को Increase करें
यह एक major factor है अपने website की Alexa Ranking को improve करने के लिए. क्यूंकि Alexa आपके blog को rank आपके traffic के हिसाब से प्रदान करता है. अगर आप ज्यादा ज्यादा traffic पाएंगे daily तब ये जरुर से आपके Alexa rank को improve कर देगी.

मेरा मानना है की अगर धीरे धीरे आपकी traffic बढ़ाएंगे तब ये आपके alexa rank को भी improve कर देगा.
एक छोटी सी increase blog traffic में आपके ranking में एक बड़ा बदलाव ला सकता है.

2) Average Time आपकी Site में
ये दूसरा सबसे महत्वपूर्ण factor है अलेक्सा रैंक को बढ़ाने के लिए. क्यूंकि Alexa इस बात को check करता है की कितने समय तब आपके visitor site में रहते हैं.

इसलिए अपने content को engaging करें जिससे ज्यादा लोग post में रहे और finally आपकी average time increase हो.

 

कुछ tips जिससे की user आपके site में ज्यादा समय तक रहें :-

 

1. Inbound Link: – यह एक बेहतर तरीका है जिससे की आप अपने user को अपने site में engaged कर सकें. इसमें आपको अपने दुसरे post के url को एक post में इस्तमाल करना होता है. इससे users आपके post में ज्यादा समय तक रहते हैं. ध्यान दें की related post का ही इस्तमाल करें.

2. Related Post: – आप कुछ related post plugins का इस्तमाल कर सकते हैं. इससे related post आपके blog post के आखिर में दिखाई पड़ेंगी. साथ में इससे user एक post से दुसरे में switch करते हैं. आखिर में average time increase होता है.

इन दोनों tips का इस्तमाल कर आप users को अपने site में ज्यादा समय तक रखने में इस्तमाल कर सकते हैं.

3) Average Page View Per Visitor
अगर आपकी average page view per visitor बढ़िया है तब ये आपको आपके Alexa rank को बढ़ाने में मदद करती है. इसलिए कोशिश करें अपने average page view को बढाएं. इसे बढ़ाने के लिए आप ऊपर के दिए गए दोनों methods का इस्तमाल कर सकते हैं i.e. inbound link और related post plugin.

4) Original Content Produce करें
Alexa Rank को बेहतर करने में हमारे contents का original होना बहुत जरुरी होता है. अगर हमारा content original हो तब दिन प्रतिदिन हमारा alexa rank भी improve होगा. इसलिए कोशिश करें की हमेशा original content ही add करें blog में.

Expert Advice:
Alexa भी intelligence algorithms का इस्तमाल करता है Google के तरह इसलिए कभी भी किसी दुसरे blog article को copy न करें, अन्यथा आपकी Alexa Rank भी drop होगी और साथ में Google भी आपके site को indexing करना बंद कर देगा.

5) अपने site में Alexa Widget डालें
यह एक common logic है की अगर आप Alexa widget को add करें अपने site में तब ये user को encourage करेगा उनपर click करने के लिए. जब कोई उसपर click करेगा तब इससे आपको ही benefit मिलेगी. इसलिए कोशिश करें अपने site में Alexa widget का इस्तमाल करने के लिए.

6) अपने Blog के लिए Quality Backlink
दूसरों के blog पर comment करना एक बहुत ही आसान काम होता है अपने blog के लिए backlink हासिल करने के लिए.

क्यूंकि इसमें बस आपको दुसरे popular blog में comment करना होता है. जब भी कोई आपके comment पर या profile pic पर click करता है तब वो directly ही आपके blog पर redirected हो जाता है.

इसके लिए आपको अपने blog का URL को website field में specify करना होता है जो की स्तिथ होता है comment box के निचे.

NOTE

ध्यान दें की कभी भी अपने blog URL को directly Comment box में इस्तमाल न करें वरना वो इसे spam भी मान सकता है. अपने blog का URL केवल Website Field में ही भरें जो की comment box के नीचे होता है.

7) Alexa के लिए एक Review Article लिखें
Alexa के लिए एक review article लिखने से ये 100% आपको अपने Alexa Rank को improve करने के लिए help करेगा क्यूंकि आजकल Alexa एक बहुत ही common keyword हैं जिसे ही ज्यादातर Google पर search किया जाता है.

इसलिए अगर आप Alexa के लिए एक review लिखें वो भी unique तब ये आपको अपने blog traffic को बढ़ाने के लिए काफी मदद करने वाला है जिससे आपकी Alexa rank बेहतर होगी. वहीँ आप Alexa को एक backlink भी दे सकते हैं जो की आपके blog traffic के लिए बहुत बेहतर है.

8) Blog को Update करें Regularly
Internet में आपके niche से सम्बंधित बहुत सारे blogs हैं इसलिए अगर आप frequently अपने blog पर नहीं लिखेंगे तब इससे आपके Alexa rank में गिरावट दिखाई पड़ सकती है.

एक बार आपकी Alexa rank कम हो जाये तब उसे पहले के rank को हासिल करने में बहुत ज्यादा समय लगता है. इसलिए मेरी मानें तो अपने blog को regularly update करते रहें, जिससे आपकी Alexa rank धीरे धीरे बेहतर होती रहेगी.

कम से कम हफ्ते में एक article post करें और कोशिश करें अपने पुराने articles को update करने के लिए.विस्वास कीजिये अगर आप मेरी बताई गयी इन tips का सही तरीके से पालन करें तब न केवल आपकी Alexa Ranking बढेंगी बल्कि आपके blog ट्रैफिक भी भी काफी इजाफा होगा.

 

Alexa रैंक वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है | Why is Alexa Rank important for your site in hindi

 

कोई आदमी अगर यह जानना चाहता है कि आपकी साइट कितनी papular है तो वह आपकी alexa rank‌‌ को check करता है। इसके अलावा अगर कोई advertiser आपकी साइट पर अपना विज्ञापन लगाना चाहे। तो वह सबसे पहले आपके साइट की alexa stats को ही चेक करता हैं।

फिर बाद में वह आपसे करार करता है। कि आपको advertising के कितने पैसे दिए जाएंगे। अलेक्सा रैंक आपकी वेबसाईट की popularity का मापदंड है यानि यह बताती है कि आपकी वेबसाइट लोगों के द्वारा कितनी पसंद की जाती है। और ट्रैफिक कहा से और कितना आता है.

वही दूसरी तरफ moz rank, domain authority और page rank जैसी metrics आपकी साइट की popularity को नहीं बल्कि SEO और आपकी साइट की सर्च इंजनों में rank करने की क्षमता को बताती है. और ये मेट्रिक्स सिर्फ technical लोगों के लिए ही मायने रखती है। Alexa रैंक क्या है ज्यादातर लोगों को इस बात से कोई फरक नहीं पड़ता कि आपकी साइट की domain authority या page rank क्या है.

लेकिन उन्हें इस बात से फरक पड़ता है आपकी वेबसाइट दुनिया में कौन-से नंबर की वेबसाइट है यानि उसकी अलेक्सा रैंक क्या है। तो शायद अब तक आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि अलेक्सा रैंक क्या है और यह आपकी वेबसाइट के लिए क्या अहमियत रखती है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Alexa रैंक क्या है? Alexa रैंक कैसे बढ़ाये? पूरी जानकारी   जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Alexa रैंक क्या है? Alexa रैंक कैसे बढ़ाये? पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment