Bitcoin क्या है? बिटकॉइन का उपयोग क्यूँ किया जाता है? पूरी जानकारी

Bitcoin क्या है? Bitcoin एक डिजिटल करेन्सी है जो की पूरी तरह से मुक्त रूप में कार्य करती है, यानी की इसके ऊपर किसी बैंक या सरकार का कंट्रोल नहीं होता है। एक ऐसी करेन्सी जो की पूरी तरह से वर्चूअल होती है। इसे आप कैश का ऑनलाइन वर्ज़न भी समझ सकते हैं।

चूँकि Bitcoin एक decentralized digital cash होती है इसलिए इसके सभी transaction को पूर्ण होने के लिए peer-to-peer computer network का इस्तमाल किया जाता है, यानी की यहाँ सभी ख़रीदारी को कन्फ़र्म users के द्वारा किया जाता है। वहीं किसी बैंक या सरकार का हस्त्क्श्येप यहाँ बिलकुल भी नहीं होता है।

आज कल Internet की मदद से पैसे कमाना भी मुमकिन हो गया है. बहुत सारे तरीके हैं जिससे की हम घर बैठे ही इन्टरनेट से पैसे कमा सकते हैं. उन सभी तरीको में से एक तरीका है Bitcoin जिसके वजह से हम बहुत पैसे कमा सकते हैं।

आप में से कुछ लोगों ने Bitcoin के बारे में सुना होगा और जिन्हें Bitcoin के बारे में कुछ भी नहीं पता आज उन्हें इस लेख के जरिये पता चल जायेगा. जी हाँ, आज मै आपको बिटकॉइन क्या चीज है इसके बारे में बताने wala हूँ।

 

Bitcoin क्या है? बिटकॉइन का उपयोग क्यूँ किया जाता है? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

बिटकॉइन क्या है – What is Bitcoin in Hindi


बिटकॉइन एक विकेंद्रीकृत मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि यह किसी विशिष्ट देश या मुद्रा से बंधा नहीं है। यह ब्लॉकचेन तकनीक के शीर्ष पर बनी एक मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि बिटकॉइन के साथ किए गए लेनदेन सार्वजनिक रूप से और कालानुक्रमिक रूप से ब्लॉकचेन पर संग्रहीत किए जाते हैं। इसका मतलब है कि कोई भी अब तक किए गए सभी लेन-देन को देख सकता है।

 

Bitcoin क्या  है 

 

बिटकॉइन को 2009 में एक व्यक्ति या समूह द्वारा Satoshi Nakamoto नाम से पेश किया गया था। बिटकॉइन का मतलब नकदी का एक डिजिटल संस्करण बनाने का एक तरीका था, जहां एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को किसी वित्तीय संस्थान या अन्य बिचौलिए के माध्यम से भुगतान किए बिना भुगतान किया जा सकता है जो इस प्रकार के भुगतान के लिए शुल्क ले सकते हैं और प्रक्रिया के समय को धीमा कर सकते हैं।

बिटकॉइन का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है जैसे हम सब internet का इस्तेमाल करते हैं और उसका भी कोई मालिक नहीं है ठीक उसी तरह Bitcoin भी है.

 

Cryptocurrency Currency क्या होती है?

Cryptocurrency virtual currency होती है, यानी इसका कोई physical existence नहीं है। यह एक computer algorithm पर बनी currency है, ये सिर्फ internet पर मौजूद हैI इसे कोई authority control नहीं कर सकती है, इस पर नोटबंदी (demonetization) का भी कोई असर नहीं होता हैं। दुनिया में कई crypto currency हैं जैसे -Bitcoin, RED coin, SIA coin, Ethereum, Ripple (XRP) और मोनरो। इसमें profit काफी होने की वजह से दुनिया में काफी popular है।

 

Bitcoin Kya Hai?

 

Bitcoin एक अंग्रेजी शब्द ‘Crypto’ है, जिसका अर्थ होता है गुप्त। Cryptography के नियमों के आधार पर Bitcoin run करती है। Cryptography का अर्थ होता है coding language को सुलझाने की कला। Bitcoin को Bitcoin wallet में save करते हैं। इसे हम एक secure online transaction करने के लिए use करतें हैं। ये 0 और 1 series में आती है।

इसे बड़ी-बड़ी companies ने exchange के रूप में अपनाया है जैसे – Microsoft, Tesla आदि। इसको 2008 में Satoshi Nakamoto ने बनाया था लेकिन 2009 में इसे open source software के रूप में launch किया गया था। इसकी सबसे छोटी unit Satoshi हैं, 1 Bitcoin = 10,00,00,000 Satoshi हैं। Satoshi Nakamoto को Bitcoin का founder कहा जाता है।

 

 

Bitcoin कैसे Produce होता है?

 

Bitcoin produce करना इतना आसान नहीं है इसमें काफी मेहनत लगती हैं। ये mining method से आई एर electronic currency है जिसके कारण इसकी कीमत बढ़ जाती हैं। Miner mathematical और cryptographic problems को solve करते है। इस problem को solve करने पर miner को Bitcoin block के रूप में record करते हैं। Mining process lengthy होता है। ये limited numbers में बनाए जाते हैं, इसलिए इसकी कारण से इसकी मांग बढ़ रही हैं।

 

Bitcoin के Uses

Bitcoin का इस्तेमाल अलग-अलग online transactions में किया जाता है। ये P2P network पर काम करता हैं।आजकल online developers, NGOs इसका इस्तेमाल online transaction के लिए करते हैं। Online payment करके जैसे हम bank में transaction करते हैं, हम पता लगा सकते है किसे payment की है। लेकिन Bitcoin का record public ledger में होता है।

Bitcoin में Trade कैसे करते हैं?

Bitcoin digital wallet में save होती है। इसकी कीमत हर जगह एक same रहती हैं। इसकी कीमत unstable होती है, ये दुनियाभर की activities पर depend करती है। Trading का कोई fix time नहीं होता हैं इसकी कीमत में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं।

Bitcoin का अपना Exchange है

Bitcoin में trade करने की शुरूआत 2011 में हुई थी। इसके लिए user को पहले account बनाना होता है। Email confirmation और account verification के बाद आपको trading method का चुनाव करना होता है। Trading के लिए Bitcoin trading cart है इसमें Bitcoin की कीमत की history होती है।

 

बिटकॉइन का उपयोग क्यूँ किया जाता है?

बिटकॉइन का इस्तेमाल हम online payment करने के लिए या किसी भी तरह का transactions करने के लिए कर सकते हैं. Bitcoin peer to peer network based पर काम करता है जिसका मतलब है की लोग एक दुसरे के साथ सीधा ही बिना किसी bank, credit card या फिर किसी company के माध्यम से आसानी से transactions सकते हैं.

Bitcoin को transactions में इस्तेमाल करने के लिए सबसे तेज़ और कुशल माना जाता है. आज कल बहुत से लोग Bitcoin को अपना रहे हैं जैसे online developers, entrepreneurs, non-profit organisations इत्यादि और इसी की वजह से bitcoin का इसतेमाल पूरी दुनिया में global payment के लिए किया जा रहा है.

जैसे बाकि currencies का इस्तेमाल कर हम online transactions करते हैं तो banks के payment process को हमें follow करना होता है तभी जाकर हम payment कर पाते हैं और हमारे किये गए हर transactions का हिसाब हमारे bank account में मौजूद रहता है जिससे की ये पता लगाया जा सकता है की पैसे कहाँ और कितने खर्च किये गए हैं, लेकिन Bitcoin का तो कोई भी मालिक नहीं है इसलिए उसके साथ किये गए transactions एक public ledger(खाते) में record होकर रहता हैं जिसे bitcoin “blockchain” केहते हैं.

वहां पर bitcoin के साथ किये गए सभी transactions details store हो कर रहते हैं और वही blockchain इसका प्रमाण होता है की transaction हुआ है या नहीं.

 

Safe है Bitcoin में Invest करना

2013 में RBI ने press release में official permission नहीं होती है, लेकिन इसमें कुछ risks होते हैं। अगर आप अपना password भूल जाते हैं तो आप अपने पैसे हमेशा के लिए खो देंगे। कई बार बिना किसी warning के Bitcoin की कीमत एक ही दिन में 40 से 50 percent तक गिर जाती है।

Bitcoin का Rate

Currently 1 Bitcoin की value India में 40,86,380 रुपये है। इसका अथॉरिटी पर कोई कंट्रोल नहीं होता इसलिए market के हिसाब से इसके दाम बढ़ते-घटते रहते हैं।

Bitcoin के लाभ

  • Bitcoin को दुनिया भर में कहीं भी और किसी को भी भेज सकते हैं।
  • Bitcoin का account block नहीं किया जाता, जैसे कभी-कभी हमारे bank account block कर दिए जाते हैं।

International transaction में इसका उपयोग कर सकते हैं और इसमें transaction fees लगती हैं।

  • इसमें middleman की भूमिका नहीं रहती है जिससे कम खर्च में लेन देन किया जाता है।
  • इसे किसी देश में statutory recognition नहीं दी है इसलिए इसका उपयोग बिना किसी extra cost से किया जा सकता है।

 

Bitcoin के नुकसान

 

Bitcoin के नुकसान कुछ इस प्रकार हैं:

  • Bitcoin का सबसे बड़ा नुकसान यह है अगर आपका data hack हो जाए और recover ना हो पाए या अगर आप password भूल जाते हैं तो आप अपने सारे Bitcoin गवा देते हैं।
  • किसी authority का control नहीं है जिस कारण से इस को illegal चीजें खरीदने के उपयोग में लाया जा सकता है।

Bitcoin Kya Hai और इसको कैसे कमाएं

आइए, जानते हैं कि Bitcoin kya hai और इसे कैसे कमाया जाता है और क्या इसके तरीके होते हैं:

अब सीधा 1 Bitcoin $999 (74,925 रुपये) देकर खरीद सकते हैं अगर आप चाहें तो इसकी सबसे छोटी unit Satoshi भी खरीद सकते हैं।
Online shopping buy/purchase कर रहे हैं आप उससे पैसे के बदले Bitcoin ले सकते हैं जो Bitcoin wallet में save हो जाएंगे।

Bitcoin कैसे खरीदें?

Bitcoin खरीदने के लिए आप 2 websites का इस्तामल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि Bitcoin कैसे खरीदें-

Unocoin- इस website पर Bitcoin खरीदने के लिए कोई extra fees नहीं लगती है। इसको आप business Uno point के साथ integrate कर सकते हैं। अगर Bitcoin में कोई उतार-चढ़ाव होते तो आपको तुरंत भेज सकते हैं या रख सकते हैं यह कोई भी charge box नहीं लेता है। इसे auto sell भी कर सकते हैं।
Zebpay-आप Bitcoin की मदद से DTH stop अब भी करा सकते हैं इससे Amazon, Make my trip के voucher भी खरीद सकते हैं।

Bitcoin Miner क्या होता है?

सभी देशों में notes publish करने की एक limit होती है, ठीक वैसे ही Bitcoin बनाने पर भी limitation होती हैं। Limitation यह हैं कि market में Bitcoin 21 million (2 करोड़ 10 लाख) से ज्यादा नहीं आ सकते। फ़िलहाल market में यह 13 Million (1 करोड़ 30 लाख) के करीब हैं। जो नए Bitcoin हैं, वो mining के जरिए आते हैं।

मान लीजिये कि आपको किसी को Bitcoin भेजना है तो उस भेजने की प्रक्रिया को verify करते हैं और verify करने वालों को miners कहते हैं। जिनके पास high power computer होते हैं। इन computer से bitcoin transaction को verify करते हैं।

Indian Government का Cryptocurrency पर Action

Indian government parliament के winter session में cryptocurrency को लेकर bill लाने जा रही है। जिसमें कुछ exceptions के साथ सभी private cryptocurrencies पर ban लगाने की तैयारी है। ‘The Cryptocurrency and Regulation of Official Digital Currency Bill 2021′ नाम के इस bill को आने वाले parliament session में present किए जाने की तैयारी है।

FAQs

प्रश्न 1: Bitcoin में कैसे invest करें?
उत्तर: Bitcoin में cryptocurrency exchange के जरिए invest किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपनी detail डालनी होगीं। Email verification और account security verification के बाद आपको देश का नाम सुनना होगा।

प्रश्न 2: Bitcoin कैसे बनता है?
उत्तर: Bitcoin की सबसे छोटी unit Satoshi है और 1 Bitcoin = 10,00,00,000 (करोड़) Satoshi होते हैं। जैसे Indian currency के 1 रूपए = 100 पैसे होतें हैं l वैसे ही 10 करोड़ Satoshi से मिलकर एक Bitcoin बनता हैl

प्रश्न 3: Cryptocurrency क्या है?
उत्तर: आसान भाषा में कहें तो cryptocurrency एक digital cash system है, जो computer algorithms पर बनी है। यह सिर्फ digit के रूप में online रहती है। इस पर किसी भी देश या सरकार का कोई control नहीं है।

प्रश्न 4: आपको हिंदी में एक Bitcoin wallet की क्या ज़रूरत है?
उत्तर: लेन–देन Bitcoin बटुओं के बीच value का transfer है, जो blockchain में शामिल हो जाते हैं। Bitcoin wallet secret data रखता है जो private key या seed कहलाता है।

 

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Bitcoin क्या है? बिटकॉइन का उपयोग क्यूँ किया जाता है? पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Bitcoin क्या है? बिटकॉइन का उपयोग क्यूँ किया जाता है? पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment