Best Gaming computer कैसे बनाये? पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम आपको बताएँगे कि Best Gaming computer कैसे बनाते हैं क्योंकि आपको तो पता ही है कि आज के समय मे सारे काम Computer पर ही होने लगे हैं चाहे वो कोई game ही क्यों न हो. आज के समय मे computer बहुत ही ज्यादा Famous है क्योंकि 80% इंसान Computer का ही use करते हैं अगर आज आप किसी Hospital, School, College, Centre, Academy etc.

इन सभी मे भी Computer का ही use हो रहा है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप Computer में Game बना के use करना चाहते हैं तो आपको आज हम इसके बारे मे पूरी information देंगे.

वैसे तो Game बनाने के लिए हमे Programming और Designing की जरूरत पड़ती है लेकिन हम आपको एक ऐसे Software के बारे मे बताएँगे जिससे आप बहुत ही आसानी से Game Create कर सकते हैं. अगर आप भी Andriod Game बनाना चाहते हैं तो इसके बारे मे हम आपको आज Detail से बताएँगे कि Computer Game कैसे बनाते हैं?

 

Best Gaming computer कैसे बनाये? पूरी जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Budget Gaming computer कैसे बनाये  – Cheapest Way to Build the Best Gaming PC हिंदी में 

Gaming computer बनाने के लिए बहुत parts कि जरुरत होती है जिसमे Input और Output Devices शामिल है. यदि आप computer के सभी parts के बारे में जान जाते है तो आप आसानी से ghar par Gaming PC बना सकते है. कंप्यूटर को बनाने से पहले आपको computer full set की जानकारी होनी बहुत अवश्यक है. Gaming computer को Build करने में जो चीजे लगाती है उसको हमने include किया है. आप निचे complete Gaming Computer Parts List को देख सकते है.

 

 

Gaming computer बनाने के लिए आसान Processor (CPU)

 

सबसे पहले Gaming computer बनाने के लिए एक Central Processing Unit यानि कि CPU को चयन करे. CPU को लेने के बाद सॉकेट कि जाँच करे और मदरबोर्ड का चयन करे. आमतौर पर आपको ध्यान रहे कि Gaming के लिए बेस्ट Processor ख़रीदे. प्रोसेसर यानि CPU को कंप्यूटर का “दिमाग” कहा जाता है.

Gaming को build करने के लिए Processor और ग्राफिक्स कार्ड महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आपको एक अच्छे Processor लेना है जो मदरबोर्ड से संगत तरके से सॉकेट में कनेक्ट हो सके. Gaming के लिए बेस्ट Processor AMD Ryzen 9 5900X, Intel Core i5 11600K, AMD Ryzen 5 5600X, Intel Core i5 10400F है.

 

Graphics processing unit बेस्ट (GPU)

गेमिंग पीसी बनाने में Graphics processing unit यानि GPU में सबसे महत्वपूर्ण है. आमतौर पर इसका मुख्य उद्देश्य किसी भी चीज़ को processing करना है. Graphic Card Gaming बनाने के सूची में सबसे महंगा होता है। इसका काम होता है दृश्यों images को मॉनिटर तक आउटपुट करना।

Graphics processing unit के कारण से ही computer अच्छा प्रदर्शन (Porformance) करता है. 4GB VRAM पर 1080p resolution में अच्छे Porformance करता है. इससे अच्छा 6GB VRAM पर 1440p में अच्छे Porformance करता है. अगर आपको इसे भी बेहतर Porformance चाहिए तो आपको 8GB+ VRAM पर 4K और 1440p resolution में अच्छे प्रदर्शन देखने को मिलेगा.

 

Storage Devices बेस्ट (SSD, NVME SSD & HDD)

कंप्यूटर Storage Devices 3 प्रकार के होते है जिसमे SSD, NVME SSD & HDD शामिल है. Hard disk drive गेम्स के कुछ भाग को Store करने के लिए सही है. यह सबसे सबसे धीमा काम करता है. Solid State Drive यानि SSD तकनीक तीनों से काफी हद तक अच्छा काम करता हैं. इसका स्पीड 500MByte/s है जबकि NVMe SSD का अभी स्पीड 7000MBytes/s है. SSD उच्च गुणवत्ता वाले भंडारण के लिए बहुत तेज हो जाता है।

Memory (RAM)

अब बारी आती है कंप्यूटर Memory यानि RAM की. Gaming PC को build करने में RAM का भी बहुत भूमिका होता है. Random access memory (RAM) के मदद से ही आप heavy game चला सकते है. आमतौर पर रैम को एक मेमोरी के तरह समझा जाता है. RAM अनिवार्य रूप से कंप्यूटर का शॉर्ट-टर्म-मेमोरी है.

Random access memory गेमिंग प्रदर्शन के लिए सबसे बेहतर हिस्सा में से एक है. यह मस्तिष्क से तेज़ कम करता है और इसका use आसान है. RAM का मुख्य काम होता है डेटा को स्टोर करना. यह वह डेटा को स्टोर करता है जो CPU द्वारा काम किया जा रहा है.

Motherboard (MOBO)

  • Gaming computer बनाने के लिए Motherboard बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है.
  • मदरबोर्ड में आपको बहुत सारे सॉकेट देखने को मिलता है.
  • आमतौर पर इसको Motherboard प्रिंटेड सर्किट बोर्ड कहा जाता है.
  • Motherboard केंद्रीय हब की तरह है.
  • इसमें निम्न और उच्च-अंत वाले बोर्डों के बीच अंतर होता है.
  • यह आपके अन्य सभी भागों को प्रबंधित और जोड़ता है।
  • Intel CPU के साथ K-series कि processors के साथ Z-series motherboard कि आवश्यकता होती है.

Operating सिस्टम best (OS)

  • अगर आप अच्छे Porfomance के साथ Gaming करना चाहते है तो अच्छा Operating System हों चाहिए.
  • Windows 11 न्यू ऑपरेटिंग सिस्टम को 5 अक्टूबर 2021 को लांच किया गया है.
  • आप चाहे तो Windows 11 को इनस्टॉल कर सकते है.
  • इसमें आप heavy गेम को खेल सकते है.

Display device (Monitor LCD / LED)

  • आप बेहतर गेमप्ले को सीखना चाहते है तो आपको display device की आवश्यकता होगी।
  • आपको बड़ा रिज़ॉल्यूशन वाला मॉनिटर लेना चाहिए जिसपर आप देखने में सक्षम है।
  • आमतौर पर मॉनिटर डिस्प्ले Asus, Samsung, Dell, LG और दुसरे कंपनी LCD / LED 24″ या 27″ का फुल एचडी / 4K Monitor आता है।

 

 

Gaming System Cooling / Fans

  • जब आप गम खेलते है तो गर्मी उत्पन्न होता है जिसके करण CPU बहुत अधिक गर्मी हो जाता है।
  • आपके पास इसको ठंढा करने के लिए CPU-cooler का होना जरुरी है.
  • इसके साथ कूलर में CPU और सॉकेट फिट रहता है। तभी आपका CPU सेफ रहेगा।

Power Supply Unit (PSU)

  • कंप्यूटर को चलने में Power Supply Unit यानि कि PSU का main भूमिका है.
  • Power Supply होने के बाद हो कंप्यूटर के सभी भागो में करंट जाता है.
  • यह पीसी के पूरे सिस्टम में शक्ति प्रदान करता है.
  • आप बिना Power Supply Unit के बहुत कुछ नहीं कर सकते है।
  • आपके पास PSU का होना बहुत जरुरी है.

Sploder क्या है? – What Is Sploder in Hindi?

आप भी सोच रहें होंगे कि हमने बीच मे ये कैसा Topic छेड़ दिया है लेकिन हम आपको बता देते हैं कि Sploder Game बनाने का एक Free Plateform है जिसके अंदर हम बहुत ही आसानी से Game Create कर सकते हैं.

इसकी मदद से Game बनाने के लिए हमारे पास एक Site (Sploder.com) है और Andriod App ( Sploder App) और एक IOS App भी है जिसमे से आप किसी की भी मदद से हम Game को Create कर सकते हैं.

इस app का हमे ये फायदा होता है कि इसके अंदर हमे कोई भी Design करने के लिए Coding की जरूरत नहीं पड़ती है बस हमे तो design select करना है और बहुत ही आसानी से हमारा Game तैयार हो जाएगा.

 

Gaming PC Cabinet

PC Cabinet को कंप्यूटर Case भी कहा जाता है. कंप्यूटर केस का चयन मदरबोर्ड पर निर्भर करता है. PC Cabinet अलग-अलग रंगों और आकारों में आतां हैं. कंप्यूटर Case विभिन प्रकार के होते है जिसमे (ATX, MICRo ATX) motherboards फिट होते है. Gaming PC Cabinet में पंखे, ग्लास साइड पैनल के साथ एलईडी लाइटें होती हैं. PC Cabinet में सभी parts को एक साथ व्यवस्थित किया जाता है.

 

Input Devices (Mouse/Keyboard/Game Controller)

आप अच्छे Gaming के लिए माउस कीबोर्ड और computer Game Controller को खरीद सकते है. Gaming Keyboard और Mouse में आपको RGB लाइट देखनो को मिलता है. आप इन सभी डिवाइस का use करके computer में Gaming कर सकते है.

 

Sploder की मदद से Game कैसे बनाए?

 

  • अगर आप भी अपने Phone या Computer में Game बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ Steps को Follow करना पड़ेगा जिसके बारे मे आपको नीचे कुछ Details दी गई है अगर आप इन Steps को Follow करते हैं तो I am Sure that आप खुद से Game बना सकोगे.
  • इसके लिए सबसे पहले आपको Google Chrome Browser पर जाना है और उसकी Address bar मे आपको Sploder की Site को डालना है और Enter करना है तो आपके सामने इसकी Site Open हो जाएगी.
  • उसके बाद आपको इस Site पर Sign Up करना है और इसके लिए आपको Email Id और Username व Password डालना है उसके बाद आपका Register हो जाएगा.
  • अब आपको इसके Home Page पर जाना है और इसके अंदर “Make Your Game Own” पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको select करना है कि आप किस Type का Game Create करना चाहते हैं क्योंकि इसकी मदद से हम 4 तरीकों के Game बना सकते हैं जैसे Graphiccs, Adventure, Classic & Arcade Game etc. इनमे से आप जिस भी तरीके का Game बनाना चाहते हैं उसे Select करें.
  • अब आपको आगे Required Flash Player Plugin को Download करना है और जैसे ही ये Download हो जाए तो इसे Install कर लें.
  • उसके बाद आपको अपना Computer Restart करना है और दोबारा Sploder की Website पर जाना है.
  • उसके बाद आपके सामने Drag & Drop का Option आएगा जिसकी मदद से आप अपना Game बना सकते हैं.

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Best Gaming computer कैसे बनाये? पूरी जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Best Gaming computer कैसे बनाये? पूरी जानकारी हिंदी में

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment