चाइनामैन बॉलिंग क्या होती है? चाइनामैन शब्द कहां से आया

दोस्तों चाइनामैन बॉलिंग क्या होती है? चाइनामैन शब्द कहां से आया  :-क्रिकेट में चाइनामैन बॉलिंग शब्द काफी प्रचलित और जब से टीम इंडिया में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव टीम इंडिया में आये है तब से ही ये शब्द भारतीय प्रशंसको के लिए पहेली सा बना हुआ है। आज ऐसे बहुत से क्रिकेट प्रशंसक है जिनको चाइनामैन के पीछे की कहानी नहीं पता है।

अगर आपको भी नहीं पता है तो आज हम आपको बताएँगे कि चाइनामैन बॉलिंग शब्द कहां से आया है और चाइनामैन गेंदबाजी क्या होती है तो चलिए जानते हैं इसकी शुरुआत कैसे हुई थी।

 

चाइनामैन बॉलिंग क्या होती है? चाइनामैन शब्द कहां से आया
TEJWIKI.IN

 

चाइनामैन बॉलिंग क्या होती है? (What is chinaman bowling)

 

इस गेंदबाजी में लेफ्ट आर्म गेंदबाज अपनी अँगुलियों से नहीं बल्कि अपनी कलाइयों से गेंद को स्पिन कराता है और इस गेंदबाजी को ही चाइनामैन गेंदबाजी कहा जाता है। टीम इंडिया कुलदीप यादव एकलौते खिलाड़ी है जो चाइनामैन बॉलिंग करते है।

वैसे आपको बता दे दुनिया में बहुत से गेंदबाज है जो चाइनामैन गेंदबाज शब्द से प्रसिद्ध हुए है। जिनमें वेस्टइंडीज के एलिस अचोंग और गैरी सोबर्स, इंग्लैंड के जॉनी वार्ड्ले और ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉग का नाम शामिल है।

 

 

चाइनामैन शब्द कहां से आया (where did the word chinaman come from)

 

साल 1933 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच मेनचेस्टर में टेस्ट मैच खेला जा रहा था वेस्टइंडीज में एक चीनी मूल के गेंदबाज एलिस अचोंग शामिल थे। जो उस समय बेहतरीन गेंदबाजी करते थे। इस टेस्ट मैच में जब इंग्लैंड के बल्लेबाज वाल्टर रॉबिन्स बेटिंग कर रहे थे तब गेंदबाज एलिस अचोंग ने ऐसी बॉल डाली जो ऑफ स्टंप के बाहर से टर्न होकर स्टंप पर जा लगी थी।

वाल्टर रॉबिन्स इस गेंद को बिलकुल नहीं समझ पाए थे। रॉबिन्स ने आश्चर्यजनक गेंद करने के बाद पवेलियन लौटते समय अंपायर से कहा, ‘चाइनामैन ने शानदार गेंदबाजी की’ यही से चाइनामैन बॉलिंग शब्द लोकप्रिय हो गया और फिर आगे चलकर इन्हें चाइनामैन कहा जाने लगा।

 

Chinaman गेंदबाजी का इतिहास (History of Chinaman Bowling)

 

अब कहां से निकली चाइनामैन बॉलिंग? चाइनामैन गेंदबाजी के शुरुआती अभ्यासकर्ताओं में से एक को दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर चार्ली लेवेलिन के रूप में माना जाता है, जो 19वीं शताब्दी के अंत में खेले थे। उन्हें लंबे समय तक काले और सफेद माता-पिता से पैदा होने वाला पहला दक्षिण अफ्रीकी माना जाता था जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भाग लिया था।

हालांकि, एलिस “पुस” अचोंग को क्रिकेट इतिहास में चाइनामैन गेंदबाजी का जनक माना जाता है। परंपरा यह है कि वेस्ट इंडीज के एक पूर्व स्पिनर एलिस अचोंग, जहां कैचफ्रेज़ पहली बार दिखाई दिया।

1933 में ओल्ड ट्रैफर्ड में, इंग्लैंड ने एक टेस्ट मैच में वेस्ट इंडीज की मेजबानी की। अचोंग, जो माना जाता है कि एक धीमे बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिनर हैं, ने अपनी कलाई से एक आश्चर्यजनक डिलीवरी की, जो ऑफ के बाहर पिच करने के बाद तेजी से मुड़ गई और इंग्लैंड के बल्लेबाज वाल्टर रॉबिन्स को स्टंप कर दिया।

अचोंग चीनी मूल के पहले टेस्ट क्रिकेटर थे, और ऐसा कहा जाता है कि हक्का-बक्का और उग्र रॉबिन्स ने टिप्पणी की, “खूनी चाइनामैन द्वारा किया जा रहा है,” जब वह पवेलियन की ओर चल रहा था।

तब से, बाएं हाथ के कलाई के स्पिनरों का वर्णन करने के लिए “चाइनामैन गेंदबाज” वाक्यांश का उपयोग किया जाने लगा।

 

 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के पांच चाइनामैन गेंदबाज (Five chinaman bowlers of international cricket)

 

कुलदीप यादव

भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव मौजूदा समय में दुनिया के सबसे लोकप्रिय चाइनामैन गेंदबाज हैं। कुलदीप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय टीम के नियमित सदस्य है। उनके करियर की बात करें तो अबतक उन्होंने 6 टेस्ट मैचों में 24 विकेट झटके हैं। जबकि वनडे में 60 मैचों में उनके नाम 104 विकेट दर्ज हैं और टी-20 में वह अबतक 39 विकेट ले चुके हैं। आईपीएल में कुलदीप के नाम 40 मैचों में 39 विकेट दर्ज हैं।

 

तबरेज शम्सी

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी भी चाइनामैन गेंदबाज हैं। बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने अबतक 22 वनडे मैचों में 26 व इतने ही टी-20 मैचों में 17 विकेट ले चुका है। आईपीएल में चार मैच खेलने वाले शम्सी ने 3 विकेट झटके हैं। वहीं अभी तक उन्हें सिर्फ 2 टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला है और वह 6 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं।

 

लक्षण संदाकन

श्रीलंका के चाइनामैन गेंदबाज लक्षण संदाकन मौजूदा समय में हर प्रारूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं। उन्होंने अबतक 11 टेस्ट मैचों की 20 पारियों में 37, 24 वनडे की 23 पारियों में 20 और 17 टी-20 मैचों में 17 विकेट झटके हैं। 28 वर्षीय ये स्पिनर श्रीलंकाई टीम का नियमित सदस्य है।

 

ब्रेड हॉग

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रेड हॉग सबसे सफल चाइनमैन गेंदबाजों में से एक हैं। लेकिन उन्हें शेन वॉर्न व स्टुअर्ट मैक्गिल की वजह से ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला। हॉग ने 7 टेस्ट में 17 विकेट झटके थे, जबकि 123 वनडे में 156 व 15 टी-20 में 7 विकेट उनके खाते में दर्ज हैं। साल 2003 व 2007 की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रहे हैं।

 

पॉल एडम्स

दक्षिण अफ्रीका के चाइनमैन गेंदबाज पॉल एडम्स अपने गेंदबाजी एक्शन के लिए खासे मशहूर हुए थे। पॉल ने 45 टेस्ट मैचों में 134 विकेट झटके हैं, जबकि 24 वनडे में उनके नाम 29 विकेट दर्ज हैं। इस लिहाज से देखा जाए तो सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले चाइनमैन गेंदबाज इस लिस्ट में पॉल एडम्स ही हैं।

 

FAQs:- चाइनामैन गेंदबाज के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

क्या भारत का कोई चाइनामैन गेंदबाज है?

हाँ। कुलदीप यादव टीम इंडिया के इकलौते चाइनामैन गेंदबाज हैं।

 

क्या किसी टीम को अवैध डिलीवरी के लिए अतिरिक्त रन मिलते हैं?

हाँ। नो बॉल या वाइड बॉल के लिए बल्लेबाजी करने वाली टीम को एक अतिरिक्त रन मिलता है। क्रिकेट में अतिरिक्त क्या हैं, यह जानने के लिए इस लेख को देखें ।

 

क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते हैं?

हर टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं। टीम में 4 स्थानापन्न खिलाड़ी भी शामिल हैं। क्रिकेट टीम में प्रत्येक खिलाड़ी की भूमिका और जिम्मेदारी जानने के लिए इस लेख को देखें ।

 

कितने खिलाड़ी क्रिकेट गेंदबाजी कर सकते हैं?

प्रत्येक गेंदबाज एक बार में केवल 1 ओवर फेंक सकता है और पूरे खेल में 10 ओवर से अधिक नहीं। तो, एक सामान्य खेल में 5-7 खिलाड़ी गेंदबाजी करते हैं।

 

बाएं हाथ के अपरंपरागत स्पिनर कौन हैं?

बाएं हाथ के अपरंपरागत गेंदबाज, जिन्हें बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर भी कहा जाता है, पिचिंग के बाद गेंद को बाएं से दाएं घुमाने के लिए अपनी कलाई का इस्तेमाल करते हैं।

 

एक चाइनामैन गेंदबाज के पास क्या विविधताएं होती हैं?

लेगस्पिनर जैसी गुगली। इस उदाहरण में, गुगली दाएं हाथ के बल्लेबाज को छोड़ने के बाद बाएं हाथ के खिलाड़ी में प्रवेश करती है।

 

चाइनामैन गेंदबाज इतने दुर्लभ क्यों हैं?

बाएं हाथ की कलाई की स्पिन में महारत हासिल करना चुनौतीपूर्ण होता है (पारंपरिक लेग स्पिन की तरह)। दाएं हाथ के बल्लेबाज के अंदर प्रवेश करने वाली गेंद उसे छोड़ने वाली गेंद की तुलना में कम खतरनाक होती है।

 

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख चाइनामैन बॉलिंग क्या होती है? चाइनामैन शब्द कहां से आया जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

चाइनामैन बॉलिंग क्या होती है? चाइनामैन शब्द कहां से आया

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!