Chingari App (चिंगारी एप्प) क्या है इससे पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

दोस्तों भारत में टिकटोक ऐप को बंद कर दिया गया है, Chingari App (चिंगारी एप्प) क्या है मगर अभी भी टिकटोक यूजर्स का या लोगों का शोर्ट विडियो बनाने का नशा नहीं उतरा है। ऐसे में, वे किसी ऐसे ऐप की तलाश कर रहे हैं जिस पर वे Tiktok जैसे Short video बना सके। इसलिए, हाल ही के समय में Chingari app बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। क्या आप जानते हैं चिंगारी ऐप क्या है और इसे किसने बनाया, Chingari app डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करें? अगर नहीं तो इस आर्टिकल में आपको भारत के शोर्ट विडियो चिंगारी ऐप के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

भारत सरकार ने चीन के 50 से अधिक ऐप बैन कर दिए थे, उन्हीं में से एक सबसे लोकप्रिय ऐप टिकटोक भी था। टिकटोक ने पिछले कुछ समय में लोगों को अपना दीवाना बना लिया था लेकिन आज टिकटोक भारत में पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। ऐसे में TikTok users कोई ऐसा भारतीय ऐप ढूंढ रहे हैं जिस पर वे टिकटोक जैसे शोर्ट विडियो बना सके और अपना दिल बहला सके।

ऐसे मौके पर टिकटोक यूजर्स के लिए चिंगारी ऐप बेस्टफ्रेंड के रूप में उभरा हैं। जी हाँ, यह ऐप अब टिकटोक की जगह ले रहा है और लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। टिकटोक बैन होने के बाद चिंगारी ऐप Trending apps में शामिल हो गया है। इस पोस्ट में हम आपको Chingari app क्या है? इसे किसने बनाया, चिंगारी ऐप डाउनलोड कैसे करें, इसका इस्तेमाल कैसे करें आदि के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। यदि आप भी शोर्ट विडियो बनाने के शौकीन हैं तो यह ऐप आपको बहुत पसंद आएगा।

 

Chingari App (चिंगारी एप्प) क्या है इससे पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Chingari App क्या है? (What is Chingari App)

 

Chingari App एक short video platform है एवं ये भारतीय है क्योंकि इसे भारत के ही Siddharth Nayak एवं Vishwatma Nayak जी ने बनाया है। इस ऐप पर आप छोटे-छोटे वीडियो अपलोड कर सकते हैं जैसे टिक टॉक पर किया करते थे। इसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने android phone में चला सकते हैं।

Chingari App को आप tiktok alternative indian app बोल सकते हैं ये एक देसी और दमदार के एप है एवं अब ये android ios और windows पे भी उपलब्ध है। वैसे तो Chingari App को सन 2018 में ही लांच कर दिया गया था लेकिन टिकटोक बैन होने के बाद यह ऐप अचानक से बहुत ज्यादा फेमस हो गया और सभी टिकटोकिये धीरे-धीरे चिंगारी एप के तरफ अपना रुख कर लिये।

टिकटॉक को बैन होते ही Chingari App की downloading लगभग रोज ही डबल और ट्रिपल होने लगी क्योंकि एक तरफ लोगों ने टिकटोक को छोरा और दूसरी तरफ चिंगारी ऐप को डाउनलोड करना शुरू कर दिया।

 

 

इस ऐप पर आप छोटे-छोटे वीडियो अपलोड करने के साथ ही न्यूज़ भी देख सकते हैं और साथ में गेम का भी लुत्फ उठा सकते हैं और अगर देखा जाए तो यह टिक टॉक से भी कहीं अच्छा एप्लीकेशन है।

 

Chingari App डाउनलोड कैसे करे (How to Download Chingari App)

 

Chingari App Download करने के लिए आप अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर पर जाएंगे और वहां पर ऊपर सर्च बॉक्स में टाइप करेंगे chingari और फिर सर्च करेंगे तो यह app सबसे ऊपर ही आपको मिल जाएगा। या फिर आप इस Link पर क्लिक करके भी इसे डायरेक्ट प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं यह एप प्ले स्टोर पर आपको कुछ इस तरीके से दिखेगा (नीचे चित्र देखें)

यहां पर आप install के ऊपर क्लिक करके इसे अपने फोन में डाउनलोड एवं इंस्टॉल कर लेंगे फिर इस ऐप को ओपन करेंगे और ओपन करते ही इसमें शॉट वीडियो आपके सामने चलना शुरू हो जाएगा फिर आप उसको ऊपर के तरफ सड़काते जाएंगे और नए-नए वीडियो देखते जाएंगे।

लेकिन सबसे पहले आपको यहां पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा क्योंकि बिना अकाउंट बनाएं आप यहां के वीडियो को लाइक शेयर या कमेंट नहीं कर सकते हैं या फिर आप खुद का वीडियो यहां डाल नहीं सकते हैं। Chingari App (चिंगारी एप्प) क्या है अकाउंट बनाने के लिए किसी भी वीडियो के ऊपर जब आप डबल टाइप करेंगे उसे लाइक करने के लिए तो आपके सामने अकाउंट बनाने के लिए एक ऑप्शन आ जाएगा “get started with Google” तो आप इसी के ऊपर क्लिक करके अपने गूगल अकाउंट से साइन इन करेंगे।

या फिर आप नीचे प्रोफाइल के ऊपर क्लिक करके भी अपना अकाउंट बना सकते हैं तो वहां भी ऐसा ही स्किन आएगा और आपको get started with Google के ऊपर क्लिक करके अपना गूगल अकाउंट से अकाउंट बनाना होगा।

आप जैसे get started with Google कि ऊपर क्लिक करेंगे वैसे आपके फोन में जितने भी एक्टिव गूगल अकाउंट होंगे वो सभी दिखाई देंगे फिर आप जिस भी ईमेल से बनाना चाहे उसके ऊपर क्लिक करेंगे। ई-मेल के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने दूसरा स्कीन आ जाएगा और यहां पर आप अपना gender चुनेंगे फिर नीचे अपना नाम टाइप करके सबसे नीचे save & process के ऊपर क्लिक करेंगे।

save & process के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने फिर से एक नया स्किन आएगा और यहां पर आपसे कुछ लोगों को फॉलो करने के लिए कहा जाएगा आप चाहें तो जिन लोगों को फॉलो करना है उनके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क करके निचे follow के ऊपर क्लिक करेंगे या फिर ऊपर skip के ऊपर क्लिक कर देंगे।

Follow या Skip के ऊपर क्लिक करते ही आप Chingari App के होम पेज पर आ जाएंगे और आपके सामने शॉर्ट वीडियो चलने लगेगा और अब आप इन वीडियो को लाइक शेयर कमेंट या फिर डाउनलोड कर सकते हैं।

 

Chingari Par Video Kaise Banaye

 

1. सबसे पहले चिंगारी ऐप को ओपन करे।

2. और होम पेज पर नीचे camera button पर क्लिक करे।

3. अब फोन कैमरा ओपन हो जाएगा जहा आप को स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन में नजर आएंगे जैसे

  • Sound – अपने वीडियो में song या डायलॉग add करने के आप sound ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है।
  • Flip – इस ऑप्शन पर क्लिक करके फोन कैमरा को सेलेक्ट कर सकते है।
  • Speed – इस ऑप्शन के जरिए आप वीडियो में slow motion इफेक्ट add कर सकते है।
  • Filter – वीडियो को आकर्षक बनाने के लिए आप वीडियो filter add कर सकते है।
  • Timer – आप वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए टाइमर सेट कर सकते है।

4. वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद आप अपने वीडियो का title और description लिखे। उसके बाद ऊपर कॉर्नर में सही टिक पर क्लिक करके इसे post करे।

 

Chingari App की विशेषताएं (Features of Chingari App)

 

अभी तक हमने Chingari App Kya Hai एवं Chingari App Download Kaise Kare इसकी पूरी जानकारी ले चुके हैं अब आगे हम चिंगारी ऐप के फीचर्स के बारे में जानेंगे।

 

१. video देखना share करना एवं download करना

 

Chingari App को ओपन करते ही आपके सामने short video दिखेंगे आप इन वीडियो को ऊपर के तरफ सड़काते जाएंगे और नए वीडियो देखते जाएंगे, यह ठीक वैसा ही है जैसे आप टिक टॉक पर वीडियो देखते थे।

वीडियो देखने के साथ ही आप उस वीडियो को शेयर, लाइक और कमेंट भी कर सकते हैं और आप चाहे तो उस वीडियो को अपने फोन में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Chingari App पर किसी भी वीडियो को लाइक करने के लिए आपको चल रहे वीडियो के ऊपर डबल टैब करना है यानी दो बार क्लिक करना है और वो वीडियो लाइक हो जाएगा।

और अगर आप उस वीडियो को whatsapp पर शेयर करना चाहते हैं तो दाहिने साइड में व्हाट्सएप का एक छोटा सा आइकन दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करते हैं वो वीडियो आपके व्हाट्सएप एप्लीकेशन में चला जाएगा फिर आप जिसको चाहे उसको चुनकर सेंड कर सकते हैं।

और अगर आपको यहां पर कोई गलत वीडियो दिखता है तो उस वीडियो के दाहिने साइड में नीचे की तरफ Report के ऊपर क्लिक करके आप उस वीडियो का शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अगर आपको Chingari App पर कोई वीडियो अच्छा लगता है तो लाइक कमेंट करने के साथ ही चल रहे वीडियो के दाहिने साइड में ऊपर उस व्यक्ति का प्रोफाइल का छोटा सा आइकन दिखेगा और वहां प्लस चिन्ह रहेगा उसके ऊपर क्लिक करके आप उनके प्रोफाइल पर जाकर उन्हें फॉलो कर सकते हैं।

चिंगारी ऐप पर आप जो भी वीडियो देखते हैं उस वीडियो के बनाने वाले का यूजरनेम बाएं साइड में नीचे की तरफ दिखता है और उसी के नीचे view दिखता है यानी वीडियो को अभी तक कितने लोगों ने देखा।

 

२. Chingari App पर Username बनाना

 

Chingari App पर प्रोफाइल बनाने के साथ ही सबसे पहले आपको यहां पर username सेट कर लेना चाहिए आपका जो भी नाम ज्यादा से ज्यादा लोग जानते हैं उस नाम को यहां पर यूजरनेम के रूप में आप सेट कर सकते हैं।

अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है ब्लॉग वेबसाइट है या फिर फेसबुक इंस्टाग्राम या किसी अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर कोई ऐसा नाम है जो कि ज्यादा से ज्यादा लोग जानते हैं तो आप उस नाम को chingari App पर यूजरनेम के रूप में सेट कर सकते हैं।

क्योंकि जब आप किसी भी प्लेटफार्म पर ज्यादा फेमस हो जाते हैं तो आपके फॉलोअर्स उसी नाम से अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आपको ढूंढते हैं और अगर उस नाम से कोई अन्य व्यक्ति प्रोफाइल बना लेता है तो फिर उसको फायदा होने लगता है।

किसी भी प्लेटफार्म पर यूजरनेम एक ही बार अप्लाई होता है अगर उस नाम को किसी अन्य व्यक्ति ने यूजरनेम बना रखा है तो फिर आप वह नाम उस प्लेटफार्म पर दोबारा से यूजरनेम नहीं रख पाएंगे फिर आपको उस नाम में कुछ बदलाव करना परता है।

इसलिए आपका ब्रांड नेम को कोई और अपना प्रोफाइल में यूजरनेम बनाएं उससे पहले आप बना लें तो बेहतर रहेगा।

 

३. Chingari App पर News

 

आप Chingari App पर मनोरंजक वीडियो देखने के साथ ही हर तरह के न्यूज़ भी पढ़ सकते हैं ठीक वैसे ही जैसे आप दैनिक जागरण या फिर अन्य न्यूज़ वेबसाइट का एप्लीकेशन अपने फोन में रखकर न्यूज़ पढ़ते हैं।

न्यूज़ पढ़ने के लिए आप चिंगारी ऐप के होम पेज में ही नीचे दाहिने साइड में more के ऊपर क्लिक करके न्यूज़ के ऊपर क्लिक करेंगे और Chingari App (चिंगारी एप्प) क्या है आपके सामने दुनिया भर के न्यूज़ दिखने लगेगा फिर आप उन्हें पढ़ सकते हैं।

आप चिंगारी ऐप को जिस भी भाषा में सेट किए रहेंगे उसी भाषा में आपको यहां पर न्यूज़ मिलेंगे। आप चाहे तो सेटिंग्स में जाकर लैंग्वेज चेंज करके किसी और भाषा में न्यूज़ पढ़ सकते हैं।

 

चिंगारी एप्प से पैसे कैसे कमाए (Chingari App Se Paise Kaise Kamaye)


Chingari App के अलावा भी अन्य बहुत सारी Short Video Application भी मौजूद हैं जहाँ आपको पैसे कमाने के लिए लम्बा इन्तजार करना पड़ता है लेकिन Chingari App में ऐसा नहीं है जब से आप Signup करते हो तभी से आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं Chingari App से पैसे कमाने का सही तरीका –

 

#1 – Sign In करके Chingari App से पैसे कमाए


Chingari App में नया अकाउंट बनाने पर भी आपको पैसे मिलते हैं. जब आप Chingari App में Sign In करते हैं तो आपको 100 Coin मिल जाते हैं यही से आपके पैसे कमाने की शुरुवात हो जाती है. Chingari App में 1000 Coin = 1 रूपये होते हैं.

 

#2 – विडियो देख कर Chingari App से पैसे कमाए


Chingari App में आपको विडियो देखने के भी पैसे मिलते हैं. लेकिन इस तरीके से आप बहुत कम पैसे कमा सकते हैं. जब भी आप Chingari App पर कोई विडियो देखते हैं उसे Like, Share, Comment इत्यादि करते हैं तो इसके भी आपको कुछ Coin मिलते हैं.

 

 

 

हालांकि विडियो देखकर आप ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हो पर मनोरंजन के साथ – साथ फ्री में पैसे कमाना Chingari App का एक अच्छा Feature है.

 

#3 – Refer and Earn करके Chingari App से पैसे कमाए


Chingari App पर पैसे कमाने का तीसरा तरीका है आप इस एप्लीकेशन को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं और जब कोई आपके Referral Link पर क्लिक करके Chingari App को डाउनलोड करेगा तो आपको इसके पैसे मिलते हैं. Refer करके आप Chingari App से 2500 रूपये तक कमा सकते हैं.

 

#4 – Trending Hashtag पर विडियो बनाकर Chingari App से पैसे कमाए


अगर आप Chingari App पर चल रहे Trending Hashtag पर विडियो बनाते हैं तो इसके भी आपको 3000 Coin मिलते हैं. लेकिन Trending Hashtag पर विडियो अपलोड करने के लिए पहले Video Approve करवानी होती है जब आपको विडियो Approve हो जाती है तो Coin आपके Wallet में डाल दिए जाते हैं.

 

#5 – विडियो बनाकर Chingari App से पैसे कैसे कमाए


ऊपर बताये गए चारों तरीके का इस्तेमाल करके आप Chingari App से पैसे कमा सकते हैं लेकिन अगर आप Chingari App से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Chingari App पर Creator बनना पड़ेगा और नियमित रूप से Short Video अपलोड करनी होती है और जब आपके Follower बढ़ जाते हैं तो आप लाखों रुपया महिना भी आसानी से Chingari App से कमा सकते हैं.

 

क्या Chingari App भारतीय है? (Is the Chingari App Indian)

 

Chingari App को बनाने वाले भारतीय हैं तो जाहिर सी बात है कि ये एप्लीकेशन भी भारत का ही है इसके रचयिता हैं Sidharth Nayak एवं Vishwatma Nayak और ये Bangalore के निवासी हैं।

Chingari App को 29 june 2018 को प्ले स्टोर पर डाला गया था उस समय इसे कोई नहीं जानता था लेकिन आज के टाइम में यह लगभग सभी के फोन में देखने को मिल जाएंगे।

 

Chingari App Contact Details in hindi me 

 

दोस्तो, अगर आपको Chingari App से सम्बन्धित कोई problem है या फिर आप अपना feedback देना चाहते है तो आप चिंगारी एप्प की official site :- blog.Chingari.io पर visit करके अपनी queries ko सॉल्व कर सकते है।

1. सबसे पहले अपने फोन में कोई भी Browser ओपन करे और सर्च बार में “blog.Chingari.io“ टाइप करके सर्च करे।

2. अब आपके सामने चिंगारी एप्प का Official ब्लॉग ओपन हो जाएगा। इसमें स्क्रॉल करके पेज के सबसे नीचे बॉटम में आ जाये।

3. अब आपको नीचे कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे इनेम एक ऑप्शन होगा “Contact Us” इस पर क्लिक करे।

4. अब आपके सामने Contact Us का पेज ओपन होगा। इसमें आपको अपना name, email और अंत में message के बॉक्स में आपको जो भी सवाल है या जो भी परेशानी है उसको टाइप कर के “send message” पर क्लिक कर दे।

इस तरह से अगर आपको Chingari App पर कोई परेशानी है तो चिंगारी एप्प से Contact करके सॉल्व कर सकते है।

  

Conclusion

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Chingari App (चिंगारी एप्प) क्या है इससे पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Chingari App (चिंगारी एप्प) क्या है इससे पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment