Computer Virus क्या है? कंप्यूटर वायरस से बचने के उपाय क्या है?

दोस्तों कंप्यूटर के बेहतर प्रदर्शन और उसकी सुरक्षा के लिए आपको Computer Virus क्या है? और इससे बचने के उपाय के बारे में जरूर जानना चाहिये। आम भाषा मे Computer Virus को एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक इन्फेक्शन कहा जाता है, जो यदि आपके सिस्टम में किसी तरह से आ जाये, तो यह उसकी परफॉरमेंस स्लो करने से लेकर डाटा लूज़ और सिस्टम क्रैश जैसी कई खतरनाक चीजें आपके सिस्टम के साथ कर सकता है।

कंप्यूटर अथवा किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपरकण के लिए यह Virus बेहद खतरनाक होते है। कुछ सबसे खतरनाक Computer Viruses: ILOVEYOU Melissa, My Doom, Sasser और Code Red है। अगर आप अपने कंप्यूटर को इस तरह के वायरस से सुरक्षित रखना चाहते है, तो आपको कई तरह की सावधानियाँ बरतनी होगी। इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे असल मे कंप्यूटर वायरस क्या होते है, और यह किसी सिस्टम को कैसे प्रभावित करते है?

जब हम Computer Security के बारे में बात करते है, तो Virus एक प्रमुख खतरा है। यह अपने आप पैदा नही होते, बल्कि इन्हें प्रोग्रामर द्वारा किसी खास मकसद के लिए बनाया जाता है। एक सिस्टम में Computer Virus कई तरह से आ सकते है, जिसके बाद यह फैलते जाते है, और फिर आपको अपने कंप्यूटर में कई तरह की खामियां दिखाई देने लगती है। तो चलिए अब बिना समय व्यर्थ किये जानते है, कंप्यूटर वायरस क्या होता है? और इससे बचने के लिए हमे क्या करना चाहिये?

 

Computer Virus क्या है? कंप्यूटर वायरस से बचने के उपाय क्या है?
TEJWIKI.IN

 

कंप्यूटर वायरस क्या है? (What is Computer Virus)

 

Computer Virus एक छोटा software प्रोग्राम है जिसे आपके computer के operation को और computer के data को delete करने या फिर हानी पहुचने के लिये बनाया गया है. Computer virus हमारे जानकारी के बिना ही System को इस तरह ख़राब कर सकते हैं जिसे ठीक कर पाना हमारे बस की बात नहीं होती. computer बहुत सारे software programs से ही चलता है बिना किसी program के computer काम नहीं कर सकता है.

Software programs computer को सही तरह से काम करने के लिए बनाये जाते हैं और कुछ program computer के काम को बिगाड़ने के लिए भी बनाये जाते हैं.

Computer का अविष्कार इंसान ने किया, computer को चलने के लिए उसके program को इंसान ने ही बनाया और जैसा की मैंने कहा की virus भी एक छोटा program है उसे भी इंसान ही बनाया है. Computer virus natural नहीं है ये अपने आप से नहीं बनते, इसे भी programmers ही जान बुझ कर बनाते हैं ताकि वो दुसरे computers को ख़राब कर सकें.

 

 

या हम ये भी भी कह सकते हैं Virus असल में computer programs ही होते हैं जी की productive न होकर destructive होता है. इसका मूल उद्देश्य सहायता पहुँचाने के जगह पर क्ष्