dukaan (दुकान) app क्या है? कैसे Use करे? पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों , वर्तमान समय में जो भी कस्टमर है, dukaan (दुकान) app क्या है वो अपनी सहूलियत के लिए online की खरीदी करने लगे है। यदि एक कस्टमर ऑफ- लाइन मार्किट में कुछ खरीदने के लिए जाएगा। तब इसमें उसका समय और पैसा दोनों ही अधिक खर्च होता है। इसलिए अब प्रत्येक व्यापारी तथा दुकानदार को अपने बिजनेस और धंधे को online ले जाने की आवश्यकता है , लेकिन जिस तरह से लोग ऑफलाइन खरीदी से ज्यादा online खरीदी करते है।

तब किसी भी दुकानदार अथवा व्यापारी को अपने बिजनेस को online ले जाना जरुरी ही हो गया है। वर्तमान समय में किसी भी ऑफलाइन बिजनेस को online ले जाने में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और उसके लिए शुरुआत में अच्छा – खासा खर्च भी लगता है। इसके लिए किसी भी व्यवसायी और दुकानदार को अपनी वेबसाइट अथवा मोबाइल एप बनाना पड़ता है और उसे मेनेज भी करना पड़ता है।

इन्ही सभी शुरूआती मुश्किलों के चलते अधिकतर व्यापारी तथा दुकानदार अपने बिजनेस को online नही ले जा पाते है। लेकिन हम आज आपको ऐसी एप के बारे में बतायेंगे जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपने बिजनेस अथवा धंधे को online ले जा सकते हो। आज हम जानेंगे की Dukaan App क्या है ? और Dukaan App कैसे चलाते है ? और साथ ही साथ यह भी बतायेंगे की Dukaan App काम कैसे करता है ? इस आर्टिकल में हम आपको Dukaan App की सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

 

dukaan (दुकान) app क्या है? कैसे Use करे? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Dukaan App क्या है ?

 

Dukaan App एक ऐसा भारतीय ऑनलाइन Business App है जिसकी मदद से किसी भी दुकान या बिज़नेस को ऑनलाइन में लाया जा सकता है। मुख्यता यह App उन दुकानदारों के लिए जो ज्यादा सेल या अपनी दुकान को बढ़ाने चाहते है।

यह App किसी भी बिज़नेस या दुकान को बढ़ाने में बहुत ही अच्छी भूमिका निभाती है। हालंकि आपको ये समझने में परशानी हो रही होगी कि कैसे कोई App किसी भी दुकान या बिज़नेस को बढ़ाने में मदद कर सकती है। लेकिन ये App सच में काफी मददगार है।

रिसर्च के हिसाब से , आप इस App में बहुत ही आसानी से अपना E-Commerce Business शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा जानकारी की जरूरत नहीं पड़ती।

अगर आप भी अपनी ज्यादा product की sale करना चाहते है तो आपको दूसरी बड़ी-बड़ी shop की तरह अपना भी Online System बनाना होगा। जिसके लिए आप Dukaan App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

What is Dukaan App in Hindi ( Dukaan app क्या होता है )

 

Dukaan App एक e-commerce एप्प है जहाँ आप अपने offline दुकान को Online ले जा सकते है बिल्कुल आसानी तरीके से। मान लीजिये अगर आप कोई दूकान खोलना चाहते ऑफलाइन और आपके पास space की कमी है इस हालात में Dukaan App की मदद ले सकते हैं जहाँ आप अपने मन पसंद के दूकान खोल सकते हैं।

या अगर आपके पास already Shop या Product है तो आप उस Product को dukaan app में Upload कर सकते है और इसके बाद अपने आसपास लोगों या WhatsApp पर Share भी कर सकते यहाँ आप अपने हिसाब से Price भी Set कर सकते है। अगर माना जाये तो इस App का Function Filpkart ,Amazon की तरह है But इसमें सिर्फ आपका अपना Product Upload करना होता है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Dukaan App में Login कैसे करें ?

 

Dukaan App में Login करने के लिए नीचे दिए गए Steps को फॉलो करें-

Step 1 :- सबसे पहले आपको इस App को डाउनलोड करके ओपन कर लेना है।

Step 2 :- इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है।

Step 3 :- फिर आपके डाले हुए मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा जो Automatically Verify हो जायेगा।

Step 4 :- इसके बाद आपको दो ऑप्शन में से किसी एक को चुनना है इसमें अगर आप dukan owner है तो ऊपर वाले ऑप्शन को चुने और अगर आप Reseller हैं तो नीचे वाले को। और फिर नीचे Continue पर क्लिक कर दें।

Step 5 :- इसके बाद आपको अपनी दुकान का नाम और Category को चुनना है और फिर नीचे finish पर क्लिक कर देना है।

 

Dukaan App की खास बातें

 

* दुकान App एक फ्री Application है।
* दुकान App को आप कम समय में तैयार कर सकते हैं।
* इस ऐप के हर नए अपडेट पर आपको कुछ नए फीचर्स देखने को मिलते हैं।
* इस ऐप की रेटिंग की बात करें तो इसे 7 हजार लोगों ने 4.6 की रेटिंग दी है।
* दुकान App एक Trusted ऐप है। इस ऐप को आप बेफिक्र होकर यूज कर सकते हैं।

 

Digital Showroom App डाउनलोड कैसे करें ?

 

Digital Showroom app को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है क्योंकि ये App हमें Playstore पर मिल जाता है। और वहां से इस App को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है।

Digital Showroom app को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए Steps को फॉलो करें-

Step 1 :- सबसे पहले आप अपने फ़ोन में Playstore App को Open करें।

Step 2 :- इसके बाद सर्च करें Digital Showroom App .

Step 3 :- अब आपको Install का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Step 4 :- थोड़ी देर में यह App Download हो जायेगा। डाउनलोड होने के बाद इसे अपने फ़ोन में install कर लें।

 

Dukaan App में Product कैसे Add करें ?

 

Dukaan App में Product Add करने के लिए नीचे दिए Steps को Follow करें-

Step 1 :- सबसे पहले आपको इस App को ओपन करना है।

Step 2 :- इसके बाद आपको नीचे Products के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3 :- अब आपको Add new Product पर क्लिक करना है।

Step 4 :- इसके बाद आपको Product name में किसी भी सामान का नाम डालना है। और Continue पर क्लिक करना है।

Step 5 :- इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपने Product की सारी details को भरना है। और फिर नीचे Add Product पर क्लिक कर देना है।

Step 6 :- आपको इसी तरह से कम से कम तीन Product Add करने होंगे। आप उसके बाद ही किसी को अपने प्रोडक्ट शेयर कर सकते हैं।

 

Dukaan App किसके लिए है ?

 

आज के समय में सभी बिजनेस को online ले जाना सिर्फ आवश्यकता ही नही बल्कि मज़बूरी भी है। क्योकि आज के समय में online खरीदी करने वाले लोगो की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। इसे देखते हुए अपने बिजनेस को online ले जाना ही सभी व्यापारियों फायदेमंद होगा , लेकिन वर्तमान समय में कसी भी परंपरागत ( ऑफलाइन ) बिजनेस को online ले जाने में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इसीलिए इन्ही सभी दिक्कतों को दूर करने और आपके बिजनेस को आसानी से online ले जाने में Dukaan App आपकी मदद करता है। dukaan (दुकान) app क्या है Dukaan App मुख्य रूप से उन व्यापारी भाइयो तथा दुकानदारों के लिए है , जो अपने व्यापार और धंधे को online भी लेकर जाना चाहते है।

जिससे की उनका बिजनेस अधिक से अधिक कस्टमर्स तक पहुच सके। ] Dukaan App पर आप अपने बिजनेस को रजिस्टर करा सकते है और उसके बंद चंद मिनटों में Dukaan App की मदद से आपका बिजनेस भी online हो जाता है। एक सिमित क्षेत्र के कस्टमर्स के लिए न होकर बड़े एरिये तथा असीमित कस्टमर्स तक अपना बिजनेस ले जा सकते है।

 

Dukaan App को कैसे Use करे?

 

पहला चरण: सबसे पहले आपको दुकान ऐप को अपने मोबाइल में Install करना है।
दूसरा चरण: जब आप पहली बार इस ऐप को इंस्टॉल करके Open करेंगे तो इसमें आपसे आपका व्हाट्सएप नंबर ऐड करने के लिए कहा जाएगा। आपको उसमें अपना व्हाट्सएप नंबर ऐड करना है।
तीसरा चरण: फिर आपको अपनी दुकान का नाम डालना है जिसमें आपका एड्रेस भी होना चाहिए। दुकान का नाम और एड्रेस लिख कर Continue के बटन पर क्लिक करें।
चौथा चरण: फिर आपके सामने एक Successful होने का मैसेज आ जाएगा। Successful होते ही आपको आपका प्रोडक्ट कैटलॉग (Catalog) बनाना हैं।
पांचवा चरण: आपको कैटलॉग के अंदर जाकर अपने प्रोडक्ट लिस्ट करने है। जिसमें आपको प्रोडक्ट का इमेज, प्राइस, selling प्राइस, प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन इत्यादि लिखना होगा।
छट्ठा चरण: अब आप अपने प्रोडक्ट को सोशल मीडिया ग्रुप में शेयर करेंगे तो लोग आपके दुकान का नाम, कैटलॉग और प्रोडक्ट देख सकते हैं।
सातवां चरण: अब जब यूजर आपके प्रोडक्ट को Order करेगा तो User का नाम, पता और मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। यूजर जब सारी मांगी गयी जानकारियो को भरकर प्रोडक्ट को Order करेगा तो आर्डर का नोटिफिकेशन आपके दुकान एप में आ जाएगा।
आठवाँ चरण: आप जब Order को Accept करेंगे तो यूजर के मोबाइल में ऑर्डर Accept होने का नोटिफिकेशन जाएगा। यानी की आर्डर Place करने से लेकर डिलीवरी होने तक सभी कुछ, एक यूजर चेक कर सकता है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Dukaan App में अपनी दुकान का लिंक कैसे शेयर करें ?

 

Step 1 :- सबसे पहले आपको दुकान App को Open करना है।

Step 2 :- इसके बाद अगर आपने कम से कम तीन प्रोडक्ट Add कर लिए हैं तो आपको ऊपर Share करने का ऑप्शन आएगा।

Step 3 :- और अगर आपने तीन प्रोडक्ट add नहीं किये है तो आपको शेयर करने का Option नहीं आएगा।

Step 4 :- अब आपको उस शेयर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 5 :- इसके बाद आप किसी भी Sharing platform पर अपने दुकान का लिंक शेयर कर सकते हैं।

Dukaan App में Language कैसे बदलते हैं।
Dukaan App में Language चेंज करने के लिए नीचे दिए गए steps को फॉलो करें :-

Step 1 :- सबसे पहले आपको इस App को ओपन करना है।

Step 2 :- इसके बाद आपको नीचे Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3 :- फिर आपको Additional Information पर क्लिक करना है।

Step 4 :- इसके बाद आपको Change Language पर क्लिक करना है।

Step 5 :- अब आपके सामने कई सारी Language आएँगी आप अपने हिसाब से कोई भी Language चुनकर Save Changes पर क्लिक कर दें।

 

Dukaan App कैसे काम करता है ?

 

आप ये तो जानते ही होंगे किसी को Message करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल Whatsapp का किया जाता है। और आज के समय में Whatsaap की मदद से बहुत सारे लोग दुकान से सामान Order करने के लिए भी करते हैं।

इसीलिए अगर आप Dukaan App में अपनी दुकान बना लेते हैं तो फिर आपको उसमे अपने प्रोडक्ट को Add करना होता है और जब प्रोडक्ट को Add कर लेते हैं।

तो आपको अपनी दुकान का लिंक दूसरे लोगो को शेयर करना होता है। इसके बाद अगर आपके शेयर करे गए लिंक से कोई सामान आर्डर करता है तो आपके मोबाइल पर एक notification पहुंच जाता है।

और ये Notification आपके whatsapp पर order के रूप में आता है। dukaan (दुकान) app क्या है अब आपको अपने ग्राहक के द्वारा बताये गए जगह पर उसके सामान को पहुंचना है और अपना पेमेंट ले लेना है।

इस App में एक खासियत होती है इसमें कोई भी ग्राहक UPI, Net Banking, paytm, phonepe जैसे app के द्वारा बहुत ही आसानी से आपको payment कर सकता है।

 

Digital Dukaan App कैसे इस्तेमाल करें?

 

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डिजिटल दुकान ऐप को इंस्टॉल कर लें।
  • उसके बाद details भरें- अपनी दुकान का व्हाट्सएप नंबर, नाम, लोकेशन, पता, बैंक अकाउंट डिटेल्स डालें।
  • Catalogue maker की मदद से आप अपनी दुकान का कैटलॉग बना लीजिये।
  • आप आपकी दुकान में जो प्रोडक्ट बेचते हैं उनका फोटो, category, साइज अपलोड करें और प्राइस भरें।
  • आपकी दुकान अब डिजिटल हो गई है। आप अपने प्रोडक्ट्स का लिंक व्हाट्सएप पर शेयर करके आर्डर ले सकते है। अब आपकी दुकान online हो गयी है।
  • ग्राहक आपके लिंक से खरीददारी कर सकता है। ग्राहक को अपना पता, और अन्य जानकारी भरनी पडती है। ग्राहक Google Pay, Phone Pay, Paytm का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकता है।
  • Digital Dukaan App की मदद से आप अपने कस्टमर से पेमेंट ले सकते हैं, बिल्कुल सिक्योर तरीके से। Digital Dukaan App पर जो पैसा आप ग्राहकों से लेते है, वह सीधे आपके बैंक अकाउंट में जाता है।
  • इस एप का इस्तेमाल करके आप ग्राहक को बिल भी भेज सकते है।
  • जितना ज्यादा आप अपने प्रोडक्ट को व्हाट्सएप पर शेयर करते हैं उतने ज्यादा आपको आर्डर मिलते हैं। आप अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।
  • यहां पर आपको कैशबैक और rewards भी मिलते हैं।

 

Dukaan App के फायदे:-

 

यदि आप अपने बिजनेस को Dukaan App की मदद से online ले जाते हो। तब आपको अपने बिजनेस से जुड़े बहुत से फायदे मिल सकते है , Dukaan App का उपयोग करके बिजनेस को online ले जाने के फायदे इस प्रकार है। असीमित क्षेत्र के कस्टमर्स तक पहुच: जब आप अपने बिजनेस को ऑफलाइन के साथ -साथ online भी ले जाते है। तब आपकी पहुच सिर्फ सिमित क्षेत्र के कस्टमर्स तक ही नही होती है। बल्कि online बिजनेस करने के बाद से आप असीमित क्षेत्र ( एरिये ) में अपना बिजनेस बढ़ा लेते हो और आपकी बिजनेस की कमाई और ग्रोथ भी बहुत तेजी के साथ होती है। यही कारण है की आपको भी अपने बिजनेस को Dukaan App मदद से online ले जाना चाहिए ,

जिससे की आप बहुत सारे कस्टमर्स को अपना माल बेच सको। अधिक बिक्री के साथ अधिक मुनाफा: Dukaan App की मदद से जिस दिन से आप अपने धंधे अथवा बिजनेस को online लेकर जाते हो। dukaan (दुकान) app क्या है उसी के बाद से आपकी बिक्री भी बढ़ने लगती है और आपके मुनाफे में भी उछाल आना शुरू हो जाती है। क्योकि जब आप अपना बिजनेस online करने लगते हो उसके बाद से आपकी पहुच बहुत से कस्टमर्स तक हो जाती है। भले ही वो आपको नही जानते हो लेकिन आप अपना सामान online आसानी के साथ बेच सकते हो।

टेक्नीकल काम की झंझट ख़त्म: आज के समय में बहुत से व्यापारी और धंधा करने वाले सिर्फ इसी लिए ही अपना बिजनेस online नही ले जा पाते है। क्योकि उन्हें टेक्नीकल काम नही आता है। उन्हें अपने बिजनेस को online ले जाने में कुछ विशेष परेशानियों जैसे वेबसाइट बनाना , ऑर्डर्स को मेनेज करना इत्यादि सभी काम नही आते है। लेकिन Dukaan App की मदद से उन्हें कोई भी टेक्नीकल काम करने की आवश्कता ही नही होती है। उन्हें सिर्फ Dukaan App पर अपना बिजनेस रजिस्टर करना है और उसके बाद आपका सारा टेक्नीकल काम Dukaan App ही संभालता है। आपको सिर्फ अपने माल और हिसाब – किताब की चिंता करनी बाकि सारा टेक्नीकल काम Dukaan App ही मेनेज कर लेता है।

 

क्या Dukaan App से बिज़नेस को ऑनलाइन कर सकते हैं?

 

हाँ, दूकान एप्प की मदद से बिज़नेस को ऑनलाइन किया जा सकता हैं। दूकान एप्प की मदद से नीचे दिए गए सभी बिज़नेस को आसानी से ऑनलाइन लाया जा सकता हैं।

Grocery shops
Restaurants/hotels
Fruits and Vegetable stores
Clothes, Jewelers, or Furniture stores.

 

दुकान ऐप के कार्य/Features :-

 

इस ऐप मे आप जिस समान को बेचना चाहते हैं, उसका फोटो अपलोड करें और मूल्य भी दर्शाएँ की कितने मे बेचना है । और जब आप उसको शेयर कर देते हैं किसी भी व्हाट्सऐप , मैसेन्जर इत्यादि ऐप के द्वारा ,, तब उसे कोई क्लिक करके देखता है , और उसके बाद उसको खरीदना होगा तो खरीदता है ।

आप होम डिलेवरी भी कर सकते हैं ।

और होम डिलेवरी चार्ज कितना लेना है ये आप पर डिपैंड करता है। अगर आपके दुकान से नजदीक है तो कम लीजिये। दूर है तो ज्यादा लीजिये, और अगर 500 रू० से अधिक का समान कोई खरीदता है तो डिलेवरी चार्ज फ्री कर सकते हैं । यानि की सीधा – सीधा समझे तो आप ऑनलाइन दुकान खोल रहें हैं । dukaan (दुकान) app क्या है सामान को आप चाहें तो अपने घर पर ही रखिए और “दुकान ऐप” पर अकाउंट क्रिएट करके सामानो को बेचा करिए ।

इसमे आपको और भी बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं जैसे की कितने ऑर्डर आयें हैं, कितने की डिलेवरी हो गयी तथा पैसा भी मिल गया और कितनों की अभी पेंडिंग मे है । यानि की अभी सामान ग्राहक तक पहुंचा नहीं है ,, इत्यादि फीचर्स हैं ।

तो मुझे तो लगता है की ये बहुत ही अच्छा ऐप है, अगर आपकी कोई दुकान है या आप दुकान खोलना चाहते हैं तो ।

 

Dukaan App से पैसे कैसे कमाएं?

 

Dukaan App से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले हमें इस ऐप को Download करना होता है।
इसके बाद इस ऐप में अपना Account बनना होता है इसके बाद ही इस ऐप से हम पैसे कमा सकते हैं।
दोस्तों Dukaan App से पैसे कमाने के कई तरीके है तो चलिए एक एक करके जानते हैं;

 

खुद का Product Sell करके Dukaan App से पैसे कमाए?

 

Dukaan App में अपना खुद का एक online store बनाना बहुत ही आसान है, आप जैसे ही Dukaan App पर अकाउंट बनाओगे तो वहां पर एक Tutorial video देखने को मिलेगा उसे देखकर आप store बना सकते हो। Store बनने के बाद वहां पर Simply अपना Product listing करना होता है। dukaan (दुकान) app क्या आप अपने Dukaan App store पर जितना चाहे उतना products को list कर सकते हो। Product listing करोगे तो वहां पर अपने product का दो Price रखना होता है।

On Road प्राइस Distributer प्राइस Public लोगों को आपके product का सिर्फ On Road price दिखाई देगा और उन लोग आपके Product को Buy करते हैं तो उसके पैसा आपको मिल जाएंगे।
Distributer Price यानी की अपने Product का Wholesale price set करना है जिससे कि दुसरे लोग आपके Product को resell कर सके।

 

दुसरे का Product Sell करके Dukaan App से पैसे कैसे कमाएं?

 

हर किसी को पता है कि 99% लोगों के पास खुद का Product नहीं होता है, जैसे कि मेरे पास भी खुद का Product नहीं है फिर भी दुसरे का Product को resell करके अच्छा खासा पैसा कमा रहा हूं और ये काम कोई भी कर सकता है।

सबसे पहले आपको यहां पर भी अपनी Online Store बनाना है। dukaan (दुकान) app क्या है
इसके बाद यहां पर दुसरे का Product को अपनी Online Store पर listing करना है।
Dukaan App पर ऐसे बहुत सारे Wholesalers मिल जाएंगे जिनके Product को अपनी Store पर listing करना है।

जैसे कि उपर हमने आपको बताया है जिनके पास खुद का Product होता है उन लोग उस product का दो Price रखते हैं on road price और Wholesale price. तो यहां पर आपको Wholesale price में जितने भी Products मिलेंगे उसे अपनी online store पर listing करना है।
यहां पर भी आपको अपनी Store का link को social media पर शेयर करना है और उस link के जरिए कोई भी व्यक्ति आपके store में आएगा और Product buy करेगा तो उस Product का Margin पैसा आपको मिल जाएंगे।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  dukaan (दुकान) app क्या है? कैसे Use करे? पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

dukaan (दुकान) app क्या है? कैसे Use करे? पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!