Excel पर डाटा एंट्री कैसे किया जाता है? सम्पूर्ण जानकारी सरल भाषा में

अक्सर जब हम Excel पर डाटा एंट्री करते है, तो डेटा को Excel Worksheet में एंटर करने के लिए हम अपने कीबोर्ड का उपयोग करते हैं। हमारे द्वारा वर्कशीट में एंटर किया गया डेटा नंबर, टेक्स्ट, दिनांक, समय और फार्मूला, इत्यादि हो सकता है।

Excel Worksheet में Column और Row का एक ग्रिड होता हैं जो Cells बनाते हैं। जब आप Excel में मैन्युअल रूप से Data Enter करना चाहते हैं तो आपके पास कई ऑप्शन मौजूद होते हैं। आप Data को एक Cell में, एक ही समय में कई Cells में, या एक से अधिक Worksheet में Enter कर सकते हैं। तो चलिए जानते है, एक्सेल में डेटा एंट्री कैसे करें – Excel Me Data Entry Kaise Kare

 

Excel पर डाटा एंट्री कैसे किया जाता है? सम्पूर्ण जानकारी सरल भाषा में
TEJWIKI.IN

 

Data  Entry  के लिए कौन से सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है

 

डाटा इंट्री के लिए कौन सा सॉफ्टवेयर का इस्तमाल किया जाता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां पर काम कर रहे हैं क्योंकि अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग और इस्तेमाल किया जाता है। पर आज मैं आपको बताऊंगा कि आप ms Excel पर डाटा एंट्री का काम कैसे कर सकते हैं।

MS Excel  पर डाटा एंट्री कैसे करें?

Ms excel me data entry kaise kare – एक्सेल बहुत ज्यादा पॉपुलर है टाटा एंट्री का काम के लिए अधिकतर लोगों द्वारा एक्सेल का ही इस्तेमाल किया जाता है Data इंट्री करने के लिए।

मैंने नीचे आपको एक उदाहरण की मदद से समझाया है कि हम Excel में Data इंट्री का काम कैसे करते हैं।

Step 1 – सबसे पहले आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में Ms Excel होनी चाहिए अगर नहीं है तो आप उसे पहले इंस्टॉल कर लें।

Step 2 – Ms Excel में सबसे पहले आपको ऊपर (A-1) में अपने Data इंट्री का हेडिंग देना है और उसके बाद आप नीचे से शुरुआत कर सकते हैं।

Step 3 – दूसरे Column में आपको आपके पास जितने Dats है उसके हिसाब से कॉलम को बना लेनी है जैसे कि S.No (2-A), Name (2-B), Father name (2-C), Roll No. (2-D) ,Marks in mathematics (2-E), marks in physics (2-F), Marks in chemistry (2-G), Marks in Hind (2-H)i, Marks in English (2-I)

Step 4 – इसके बाद आपको हर कॉलम के नीचे विद्यार्थी का पूरा डाटा डालनी है जैसे कि सीरियल नंबर उसके पिताजी का नाम उसका नाम पता नंबर इत्यादि।

Step 5 – उसके बाद आप अपनी जरूरत के अनुसार कॉलम की साइज को बढ़ा लेंगे जैसे कि अगर मैं आपसे बात करूं सीरियल नंबर की तो यह बहुत छोटी जगह लेती है तो इसके लिए आपअपने कॉलम के चौड़ाई छोटी रख सकते हैं Excel पर डाटा एंट्री लेकिन वो ही अगर मैं आपसे बात करूं नाम की तो यह थोड़ी बड़ी जगह लेती है तो इसके लिए आप अपनी कॉलम के चौड़ाई बड़ा सकते हैं।

Step 6 – इसके बाद एक एक करके विद्यार्थी की पूरी जानकारी भर सकते हैं और पूरी जानकारी भरने के बाद आप अपने इस Data को थोड़े अच्छे डिजाइन भी कर सकते हैं।

Step 7 – आप अपने इस प्रोजेक्ट को सेव करने के लिए Ctrl+S का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर ऊपर Left तरफ फाइल में जाकर इसे सेव कर सकते हैं।

Step 8 – इस Data को डिजाइन ऑफ अपने जरुरत के अनुसार कर सकते हैं जैसे की ऊपर के हेडिंग को बीच में रखना उसे बोल्ड करना अपने प्रोजेक्ट के चारों और बॉर्डर लगाना इत्यादि।

Ms Excel मैं आपको वह सभी सुविधाएं मिलती है जो कि आप सोचने की छमता रखते हैं यह पर निर्भर करता है कि आप कितने क्रिएटिव इंसान हैं और आप इसमें कितना वक्त दे रहे हैं।

 

 

Data Entry के प्रकार कितने हैं

 

दोस्तों जैसे-जैसे कंपनियां और इंडस्ट्री बढ़ रही है डाटा एंट्री जॉब की मांगी बहुत तेजी से बढ़ रही है। हर साल लगभग लाखों लोग डाटा एंट्री के काम को करते हैं और अच्छा पैसा कमा लेते हैं।

 

data entry job कई तरह के होते हैं अब मैं आपको type of data entry job की लिस्ट दूंगा।

 

  • ONLINE FORM FILLING
  • ONLINE SURVEY JOB
  • CAPTCHA ENTRY JOB
  • COPY AND PASTE JOB
  • CAPTIONING 
  • FORMATTING AND EDITING JOB
  • IMAGE TO TEXT DATA ENTRY
  • AUDIO TO TEXT 
  • MEDICAL TRANSCRIPTIONIST
  • ONLINE DATA CAPTURING JOB
  • EMAIL PROCESSING
  • UPDATING DATABASE
  • CATALOG DATA ENTRY OPERATOR
  • PAYROLL DATA ENTRY OPERATOR
  • ENTERING DATA INTO WEB BASED
  • CONTENT WRITTING

दोस्तों आपको इतने सारे डाटा एंट्री के जॉब मिल सकते है इसमें आपको कुछ करना नहीं होता है सारी की सारी जानकारी आपको आपके क्लाइंट द्वारा दी जाती है आपको बस वह सारी जानकारी ms word ms excel notepad pdf के form में तैयार करना होता है।

 

Excel में Data Entry Form का इस्तेमाल कैसे करें सरल तरीका 

ऊप्पर आपने जाना कि Toolbar में Data Entry Form कैसे जोड़ते हैं। निचे दिए गए स्टेप्स की मदद से आप Excel में Data Entry Form का उपयोग कैसे करें इस बारे में जानेंगे।

स्टेप 1. एक्सेल वर्कशीट में अपने हिसाब से आवश्यक कॉलम की संख्या को सेलेक्ट करें।

excel-me-data-entry-kaise-kare-step1
स्टेप 2. अब Insert Tab के अन्दर Tables ग्रुप में टेबल कमांड पर क्लिक करें।

excel-me-data-entry-kaise-kare-step2
स्टेप 3. आपकी एक्सेल स्क्रीन पर Create Tab का डायलॉग-बॉक्स ओपन होगा अब Ok बटन पर क्लिक करें।

excel-me-data-entry-kaise-kare-step3
स्टेप 4. फिर डिफ़ॉल्ट Column Header को अपने डेटाबेस की Information से बदलें, यदि आवश्यक हो तो आप कॉलम की चौड़ाई को भी Adjust कर सकते हैं।

excel-me-data-entry-kaise-kare-step4
स्टेप 5. अब Toolbar में Form आइकॉन पर क्लिक कर लें।

excel-me-data-entry-kaise-kare-step5
स्टेप 6. अब आपके सामने Form का डायलॉग-बॉक्स डिस्प्ले होगा Table में Columns की संख्या Form की संख्या से मेल खाएगी। Table में Columns Titles, Form पर Field Title होंगे। अब आप Form में Data Entry करने के लिए तैयार हैं।

 

 

Mobile में डाटा इंट्री का कार्य कैसे करें?

 

Excel sheet me data entry kaise kare – कभी-कभी हमारे पास लेपटॉप या कंप्यूटर नहीं होती है और ऐसे स्थिति में हम कोशिश करते हैं कि हम अपना थोड़ा बहुत काम फोन से भी कर सकें।

अगर आप अपने मोबाइल की मदर से Ms Excel पर काम करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपके पास विकल्प उपलब्ध है आप play store में जाकर Ms Excel Search करेंगे तो वहां आपको माइक्रोसॉफ्ट द्वारा MX Excel का एप्लीकेशन मिल जाएगा आप उसे डाउनलोड कर के कंप्यूटर की तरह ही कर पाएंगे।

 

Data Entry फॉर्म के भाग

 

Excel Data Entry Form में कई अलग-अलग बटन होते हैं। नीचे इन बटन के उपयोग के बारे में बताया गया हैं।

New – इस विकल्प का उपयोग एक नया रिकॉर्ड क्रिएट करने के लिए करें।

Delete – यह विकल्प आपको मौजूदा रिकॉर्ड को हटाने की अनुमति प्रदान करता हैं।

Restore – यदि आप किसी मौजूदा एंट्री को एडिट कर रहे हैं, तो आप फॉर्म में पिछले डेटा को रिस्टोर कर सकते हैं।

Find Preview – इस विकल्प का प्रयोग पिछली एंट्री को खोजने के लिए करें।

Find Next – इस विकल्प का प्रयोग करने पर आपको अगली एंट्री मिलेगी।

Criteria – यह आपको विशिष्ट रिकॉर्ड खोजने की अनुमति देता हैं।

Close – Form को Close करने के लिए इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

Scroll Bar – आप रिकॉर्ड की लिस्ट देखने के लिए स्क्रॉल बार का उपयोग कर सकते हैं।

तो आप इस फॉर्म का उपयोग करके आसानी से Excel में Data Entry कर सकते है। हालाँकि आप मैन्युअली भी ये काम कर सकते है, पर इस फॉर्म के इस्तेमाल से Data Entry काफी आसान हो जाती है।

 

भारत में Data Entry Job कैसे पाएं : (Data Entry Jobs In India)

 

Data entry job kaise paye दोस्तों अब मैं आपको ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब कैसे पाए इसके बारे में step by step बताऊंगा।

  • data entry job आपको बहुत आसानी से मिल जाएगी बस आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा।
  • आज के समय में  online data entry job आपको बहुत ही आसानी से बहुत सारी वेबसाइट में मिल जाएंगे।
  • Data entry job  को पाने के लिए आपको बस इन वेबसाइट में जाकर सबसे पहले अपना एक अच्छा प्रोफाइल बनाना होता है।
  • आप अपने प्रोफाइल में उन सारी skill  के बारे में बताइएगा जो कि आपके अंदर है और जिससे कि आप डाटा एंट्री के जॉब को बहुत अच्छे से कर सकते हैं जैसे कि typing speed, Basic knowledge of computer, data processing, ms word, ms excel यह सारी जानकारी आपके प्रोफाइल को बहुत ही attractive बनाती है जिससे कि आपके selection के chance’s बढ़ जाते हैं।
  • प्रोफाइल बनाने के बाद आपको उस वेबसाइट में डाटा एंट्री के जॉब के लिए अप्लाई करना होता है।
  • डाटा एंट्री का काम आपको बहुत आसानी से मिल जाएगा पर आपको यह जरूर ध्यान में रखना होगा कि आप किसी गलत वेबसाइट में या गलत क्लाइंट के लिए काम ना करें
  • इस काम में बहुत से ऐसे वेबसाइट है जहां पर आपसे डाटा एंट्री  का काम तो करा लिया जाता है पर आपको पैसे नहीं दिए जाते हैं। इसीलिए किसी भी वेबसाइट में डाटा एंट्री की जॉब अप्लाई करने से पहले अच्छी तरह से जांच कर ले।
  • अगर आपने किसी भी वेबसाइट में डाटा एंट्री की जॉब के लिए अप्लाई किया है तो सबसे पहले आप उस वेबसाइट को https://www.bbb.org/ में चेक करिए अगर वह वेबसाइट इस सर्च इंजन में है तो ही आप उस पर काम करें।

दोस्तों अब मैं आपको कुछ ऐसी वेबसाइट की लिस्ट दूंगा जोकि बहुत ही trusted हैं और यहां आपको अच्छे डाटा एंट्री की जॉब मिल जाएगी।

  • Freelancer.com
  • Upwork.com
  • Fiverr.com
  • Flexjobs.com

यह वेबसाइट बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल की जाती है और यहां पर आपको बहुत सारे genuine data entry job मिल जाएंगे।

 

Best Online 7 Data Entry Jobs For Students

वैसे तो आपको Internet पर Search करोगे तो आपकों 1000 डाटा एंट्री Job मिल जाएगी लेंकिन उनमें से सबसे अच्छा और आसान और Trusted है ये आपको शायद पता नही होगा तो मैं आपके साथ में शेयर करता हूँ।इस पर काम करके आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

1. Captcha Entry Job :– यह आज के समय में बहुत ही लोकप्रिय हो रही है क्योंकि यह बहुत ही आसान और Simple है। बस इसके लिए आपको Captcha Provide Websites पर Account बनाना है और Captcha Solve करनें है। आपको 1000 Solve करने के 1$ 5$ तक मिल सकतें है। अगर आपकी टाइपिंग स्पीड फास्ट है तो आप एक घंटे में आसानी से 1000 Captcha Solve कर सकतें है।

2. Basic Typing Jobs :– यह स्पेशल डाटा एंट्री के लिए है यहाँ खासकर Word Excel Spreadsheet और Word Document में Typing करनी होती है। इसके लिए Special Typing Speed की और Qualification की जरूरत नहीं होती है। अगर आप 30 Word भी स्पीड से भी Type कर सकतें तो भी आप अपनी Typing Skills को भी Improve भी कर सकतें है और इससे अच्छे पैसे कमा सकते है।

3.Fill Survey Forms: – ऐसी कई Companies है जो की अपने Product का प्रचार करने के लिए Online Survey Provide करवाती है जिसमें जिसमें एक फॉर्म में आपको उत्पाद से Related कुछ आसान से Marketing के सवाल पूछे जाते है जिसका आपको सही जवाब देना होता है। Survey Form Fill करने के कम्पनी आपको पैसे देती है. India में अभी सर्वे फॉर्म का ज्यादा चलन नही है इसलिए आप इसको एक बार Ignore कर सकते है।

3.Copy Paste :– Copy And Paste वर्क में आपको कुछ वर्ड Exel से संबंधित Material Provid करवाया जाएगा। आपको इसके जैसे-जैसे और Fils या Document बनाने पड़ते है। Material को समझने के लिए आपको English की थोड़ी बहुत समझ होनी चाहिए जिससे आप किसी सब्जेक्ट और Things को आसानी से समझ सकें।

4. Medical Coding :– Medical Coding के अंतर्गत आपको विभीन्न प्रकार के कोड को Enter करके आपको Word Document में Save करना होता है। सभी प्रोडक्ट अलग-अलग प्रकार के होते है उन सभी के कोड अलग-अलग होते है तो आपको ये काम Carefully करना होगा।

5.Payroll Data Entry Operator :– यह कई अलग कंपनीयों की सूची बनाता है जिसमें कर्मचारी का सारा बायोडाटा डालना पड़ता है जैसे की कर्मचारी के सेलरी और उसका पता आदि ऐड करना होता है। दुनिया में कई एसी कंपनी है जो की इस तरह का काम करवाती है‌ ।

6.Catalog Data Entry Operator :– सूची डाटा एंट्री ऑपरेटर एक एक्सेल स्प्रेडशीट में एक सूची में एक सूची बनाने के लिए होती है‌। सूची में कई उत्पादों के बारे में आप इसे एक एक्सेल स्प्रेडशीट में उनकी सीरियल नम्बर, उत्पाद में नाम, शेयर में संख्या आदि लिखने को कहा जाता है और यह बहुत ही Simple सा Work है।

7.Email Processing :– आपको एसी Trusted Sites सर्च करनी है जो की आपको Email Processing करवाती है और उसमें आपको Account बनाना होता है और आपको Email Read करनी होती है और आपको Email Read करने के पैसे मिलते है। इसका भी India में ज्यादा चलन नही है।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Excel पर डाटा एंट्री कैसे किया जाता है? सम्पूर्ण जानकारी सरल भाषा में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Excel पर डाटा एंट्री कैसे किया जाता है? सम्पूर्ण जानकारी सरल भाषा में

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment