Facebook META क्या है? Metaverse क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों Facebook META क्या है? :- आए दिन इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की दुनिया कई सारी चीजे देखने को और सुनने को मिलती रहती है। इसी तरह कुछ समय पहले Meta से जुड़ी कई सारी चीजे सामने निकल कर आई थी। कुछ लोग होंगे जो Meta के बारे में शायद जानते होंगे लेकिन इस बीच कई सारे लोग ऐसे भी है जो बिलकुल भी नहीं जानते है की आखिर Meta क्या है और यह काम कैसा करता है?

 

आज के इस लेख के द्वारा आपको हमारी ओर से Meta से जुड़ी हर एक जानकारी दी जायेगी की Meta क्या है? Meta का क्या मतलब है? Meta नाम क्यों और किसने रखा आदि सभी जैसे सवालों के जवाब इस लेख में मिलने वाले है। पर इतना जान लीजिए की Meta का इस्तेमाल आए दिन दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाता है। यदि आपके दिमाग में यह आ रहा की क्या Meta एक एप्लीकेशन है तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हो।

 

एप्लीकेशन होने के साथ मेटा एक कंपनी भी है जो भविष्य को पूरी तरह से बदलने वाली टेक्नोलॉजी पर काम रही हैं। चलिए फिर बिना किसी देरी के जानते है की आखिर Meta क्या है? अतः हमारा आपसे अनुरोध रहेगा की आप आखिर तक हमारे साथ इस लेख में बने रहिएगा ताकि आपको सारी चीजे अच्छे से समझ में आ जाए।

 

Facebook META क्या है? Metaverse क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Facebook META क्या है? (What is Facebook META)

 

देश नहीं दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक को तो आप जानते ही होंगे जो अब केवल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं रह गया बल्कि, फेसबुक के माध्यम से आप अन्य भी बहुत सारे ऑनलाइन काम कर सकते हैं फिर चाहे वह फ्रेंड्स बनाना हो, चैटिंग, वीडियो कॉल, इनफ्लुएंसर, मार्केटिंग, बिजनेस प्रमोशन और एडवर्टाइजमेंट इत्यादि।

 

इन्हीं चीजों को ध्यान में रखते हुए मार्क जुकरबर्ग का मानना है कि फेसबुक को केवल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कहना गलत है जबकि वह और उनकी कंपनी फेसबुक और भी बहुत बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही हैं जिनमें से एक है वर्चुअल रियलिटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस।

 

 

Metaverse क्या है? (What is Metaverse)

 

इंटरनेट और कम्प्यूटर की मदद से तैयार किया गया मेटावर्स एक वर्चुअल यानी की काल्पनिक दुनिया है जहां पर इंसानों की जगह उनके 3D कैरेक्टर वास्तविक दुनिया में किए जाने वाले कार्यों को इंटरनेट की इस दुनिया में कर सकते है। जिस तरह से फ्री फायर जैसे गेम के अंदर एक वर्चुअल वर्ल्ड होता है उसी प्रकार मेटावर्स भी एक वर्चुअल दुनिया होगी। साथ मेटेवर्स से ही मेटा शब्द को लिया है।

 

फेसबुक का नाम क्यों बदला गया (Why was the name of Facebook changed)

 

काफी समय से यह बात चर्चा में थी कि फेसबुक का नाम बदलने वाला है लेकिन क्या होगा इसके लिए भिन्न-भिन्न प्रकार के नाम सामने आ रहे थे लेकिन इन्हीं अफवाह को खंडित करते हुए मार्क जुकरबर्ग ने खुद आधिकारिक रूप में इस बात पर मुहर लगा दी की फेसबुक की रीब्रांडिंग की जाएगी और फेसबुक का नाम बदल कर रखा जाएगा मेटा(META).

 

Facebook META का मतलब क्या होता है? (What does Facebook Meta mean)

 

Meta यानी कि Metaverse की शॉर्ट फॉर्म है इस शब्द का मतलब होता है आभासी दुनिया। Meta शब्द से मार्क यह दर्शना चाहते हैं कि वह अपनी कंपनी को वर्चुअल वर्ल्ड में बदलना चाहते हैं। वर्चुअल वर्ल्ड यानी कि कंप्यूटर की दुनिया है जिसमें आप 3D होलोग्राम की मदद से वर्चुअल स्पेस क्रिएट कर सकते हैं।

जब मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक के नए नाम मेटा का एलाउंसमेंट किया तो उन्होंने अपने घर का 3D वर्चुअल टूर भी कराया। Metaverse एक अनंत दुनिया है जिसका कोई कोना नहीं है आप जितना चाहे उतना बड़ा Metaverse बना सकते हैं। उनके ऑनलाइन लाइव वीडियो में यह साफ झलकता है की फेसबुक में ना केवल नाम बदला है बल्कि आने वाले समय में बहुत बड़ा बदलाव आने वाला है।

 

 

मेटावर्ष से लाभ क्या है? (What is the benefit of Metavarsha)

 

मेटावर्स नाम ही समझा जा सकता है की हमे इसमे कई सारे सुविधा का स्तेमाल करने को मिलेगा जो शायद हम भविष्य मे कल्पना करते हो मेटावर्ष मे हम वर्चुअल मीटिंग जॉइन कर सकते है जहां बिना कही फिज़िकल उपलब्ध हुए लोगों को अपने आस पास महसूस करने वही आप वर्चुअल रूप से Online Shopping का लुफ़त उठा पाएंगे

इसके लावला आ यदि गेम खेलने के सोखिन है तो मेटावर्ष मे आप वर्चुअल गेम का लुफ़त उठा पाएंगे यह एक ऐसी दुनिया है जो पूरी VR टेक्नॉलजी पर कार्य करती है और ऐसे कई कंपनी है जो मेटावर्ष मे जाने की तयारी जोरों से कर रखी वही फ़ेसबुक भी इनमे से एक है जो इन सभी प्रोजेक्ट की तयारी मे जोरों सोरो से जुड़ा है।

 

फेसबूक मे क्या बदलाओ होंगे (what to change in facebook)

 

मेटा क्या है या मेटावर्ष क्या है आपने जाना पर यदि हम बात करे फ़ेसबुक मे कुछ बदलाओ की तो जैसा की आपने ऊपर यह जाना की मेटा नाम सिर्फ फ़ेसबुक के parent company का रखा गया है जहां कंपनी के लोगों को थम यानि लाइक के नीसान को हटा कर इन्फिनिटी से मिलती चित्र को रखा गया है।

वही इसके अलावा इस कंपनी से जुड़े सारे सोशल मीडिया एप के नाम मे कोई भी बदलाओ की बाते नहीं कही गई है और वह पहले की तरह नियमित रूप से कार्य करेंगे.

 

META और फेसबुक में अंतर क्या है? (What is the difference between META and Facebook)

 

दोस्तों अभी शुरुआती समय में Meta आपको केवल बदला हुआ नाम जैसा ही लगेगा लेकिन समय के साथ धीरे धीरे फेसबुक पूरी तरह से बदल जाएगा। मार्क ने कहा कि Facebook Meta के साथ हम फेसबुक को और भी ज्यादा secure बनाने की कोशिश कर रहे हैं। जिससे कि उपयोगकर्ता आसानी से और भी अच्छे उत्पाद का आनंद ले सके।

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप बहुत कुछ जान गए होंगे की फेसबुक मेटा क्या है (Facebook meta in Hindi) और साथ ही हम ने बताया कि Metaverse क्या होता है और meta का मतलब। नए नाम के साथ फेसबुक आपको ढेर सारे नए फीचर भी देने वाला है तो जुड़े रहिए हमारे साथ क्योंकि हम आपको देंगे आसान भाषा में सबसे पहले फेसबुक पर आने वाले सारे अपडेट।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Facebook META क्या है? Metaverse क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Facebook META क्या है? Metaverse क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

 

Leave a Comment