फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? जानिए Bitcoin क्या है? (What is Bitcoin)

दोस्तों फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? बिटकॉइन क्या है? Bitcoin एक डिजिटल करेन्सी है जो की पूरी तरह से मुक्त रूप में कार्य करती है, यानी की इसके ऊपर किसी बैंक या सरकार का कंट्रोल नहीं होता है। एक ऐसी करेन्सी जो की पूरी तरह से वर्चूअल होती है। इसे आप कैश का ऑनलाइन वर्ज़न भी समझ सकते हैं।

चूँकि Bitcoin एक decentralized digital cash होती है इसलिए इसके सभी transaction को पूर्ण होने के लिए peer-to-peer computer network का इस्तमाल किया जाता है, यानी की यहाँ सभी ख़रीदारी को कन्फ़र्म users के द्वारा किया जाता है। वहीं किसी बैंक या सरकार का हस्त्क्श्येप यहाँ बिलकुल भी नहीं होता है।

आज कल Internet की मदद से पैसे कमाना भी मुमकिन हो गया है. बहुत सारे तरीके हैं जिससे की हम घर बैठे ही इन्टरनेट से पैसे कमा सकते हैं. उन सभी तरीको में से एक तरीका है Bitcoin जिसके वजह से हम बहुत पैसे कमा सकते हैं।

आप में से कुछ लोगों ने Bitcoin के बारे में सुना होगा और जिन्हें Bitcoin के बारे में कुछ भी नहीं पता आज उन्हें इस लेख के जरिये पता चल जायेगा. जी हाँ, आज मै आपको बिटकॉइन क्या चीज है इसके बारे में बताने वाली हूँ।

 

 

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? जानिए Bitcoin क्या है? (What is Bitcoin)
TEJWIKI.IN

 

Bitcoin क्या है? (What is Bitcoin)

 

Bitcoin एक वर्चुअल करेंसी है, जिसकी खोज सन 2009 में की गई थी, इसके संस्थापक या खोजकर्ता सातोशी नाकामोटो है. जैसा हमने आपको बताया कि बिटकॉइन एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है इसे हम न तो अपनी जेब में रख सकते है और न ही किसी बैंक में जमा कर सकते है.

बिटकॉइन का लेनदेन सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से ही किया जा सकता है और बिटकॉइन को जमा करने के लिए ऑनलाइन वॉलेट या Bitcoin Wallet की जरुरत होती है। यह एक ओपन सोर्स करेंसी है जिसका उपयोग कोई भी व्यक्ति कर सकता है. क्रिप्टो करेंसी भारत में गैरकानूनी नहीं है लेकिन फिर भी इसे खरीदते समय सही जानकारी ले.

अगर आप यह जानना चाहते है कि बिटकॉइन कैसे खरीदें तो सबसे पहले यह जानकारी रखना आवश्यक है कि यह करेंसी एक पॉइंट्स की तरह होती है. जिसे हम अपने देश की मुद्रा के हिसाब से कन्वर्ट कर सकते है. Bitcoin Price में उतार-चढ़ाव आता रहता है. बिटकॉइन एक स्वतंत्र मुद्रा है जो किसी भी बैंक या सरकार के अधिकार क्षेत्र में नहीं आती है इसलिए बिटकॉइन के द्वारा तुरंत दुनिया में किसी भी जगह पैसा भेजा जा सकता है और बिटकॉइन के द्वारा कितने भी पैसे भेजने या प्राप्त करना संभव है.

 

  

बिटकॉइन उपयोगकर्ताओं का अपने पैसों पर पूरा नियंत्रण रहता है। बिटकॉइन का उपयोग करने के लिए बस आपके पास Bitcoin Account या Bitcoin Wallet होना चाहिए। क्रिप्टो करेंसी भारत में लीगल है लेकिन Bitcoin Me Paisa Kaise Lagaye इसके लिए किसी भी प्रकार की बैंक की छूट या सीमा नहीं है

हमारे यूजर्स के अक्सर यह प्रश्न पूछते हैं कि Bitcoin Kaise Banta Hai (How to Get Bitcoins) और Bitcoin Me Paisa Kaise Lagaye तो उनके लिए यह लेख बहुत उपयोगी है.

 

बिटकॉइन अकाउंट कैसे बनाये? (How to create bitcoin account)

 

Bitcoin Ke Baare Mein तो हमे पता चल गया अब बात आती है की Bitcoin Account Kaise Banaye? तो इसके लिए वैसे तो मार्केट में बहुत सारी Bitcoin Wallet कंपनियां है जिनके द्वारा आप घर बैठे मोबाइल एप्लीकेशन से या कंप्यूटर से वेबसाइट पर जाकर अपना Bitcoin Account बना सकते है.

बिटकॉइन अकाउंट बनने के बाद आप अपना Bitcoin Address प्राप्त कर सकते है. बिटकॉइन अकाउंट बनाने के लिए हम एक पॉपुलर एप्लीकेशन के द्वारा आपको अकाउंट बनाना सिखायेंगे जिसका नाम Zebpay है। बिटकॉइन अकाउंट बनाने के लिए आपको Zebpay की एप्लीकेशन के माध्यम से अकाउंट बनाना होगा तभी आप उसका उपयोग कर पाएंगे.

यदि आप भी बिटकॉइन पर अकाउंट कैसे बनाये के बनाये के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आपको निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

Step 1: Download Zebpay

सबसे पहले आपको अपने फोन में प्लेस्टोर से Zebpay की एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा.

 

Step 2: Enter Mobile Number

डाउनलोड होने बाद आपको उस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके ओपन करना होगा फिर उसमे आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Accept And Continue के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

 

Step 3: Verify OTP

आपके द्वारा दर्ज किये हुए मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड (OTP) आएगा आपको उस कोड वेरिफाइड करना होगा.

Step 4: Enter Pin

 

आप जो भी पिन अपने बिटकॉइन अकाउंट का रखना चाहते है वह 4 डिजिट का पिन दर्ज कर दे.

Step 5: Enter Email Address

उसके बाद अगले ऑप्शन में आप से ई-मेल एड्रेस माँगा जायेगा आपको अपना ईमेल एड्रेस डालना है और एंटर कर देना है.

Step 6: Verified Email

ईमेल Id एंटर करने के बाद आपकी ई-मेल Id पर एक मेल आएगा उसमे लिंक होगा आपको उस लिंक पर क्लिक करके अपनी ईमेल Id वेरीफाई करनी होगी.

Step 7: Other Verification

उसके बाद अगले ऑप्शन में एक-एक करके आपको अपनी आधार कार्ड, पेन कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल्स भी इसी तरह से वेरिफाई करनी होगी.

इसमें आपके पैन कार्ड को वेरीफाई होने में तीन दिन और बैंक अकाउंट वेरीफाई होने में सात दिन का समय लग सकता है. इस तरह से आपका Zebpay पर बिटकॉइन अकाउंट बन जायेगा.

 

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए (How to earn bitcoin for free)

 

यदि आप सोंच रहे है कि Bitcoin Kaise Kamaye? या Bitcoin Se Paise Kaise Kamaye? तो हम आपको बता दे कि भारत में बिटकॉइन की कमाई करना बहुत ही सरल है. भारत में बिटकॉइन कमाने के दो वैध तरीके है.

 

Bitcoin Mining

 

अपने साथ शुरू करने के लिए आप बिटकॉइन माइन कर सकते है. इसके लिए आपके पास एक पॉवरफुल कंप्यूटर, स्मार्टफोन या एक समर्पित बिटकॉइन माइनिंग मशीन की आवश्यकता होती है जिसमें बहुत अधिक कम्प्यूटिंग पावर हो। यदि आपको लगता है कि एक अकेले व्यक्ति के रूप में बिटकॉइन की माइनिंग करने में शायद कई साल लगेंगे, तो इसके लिए आपको बिटकॉइन को माइन करने के लिए कुछ ऑनलाइन पोल्स में शामिल होना चाहिए. बिटकॉइन की माइनिंग के लिए हजारों लोगों की संयुक्त शक्ति का उपयोग करें.

 

Invest Trade Bitcoin

 

भारत में बिटकॉइन से पैसे कमाने का एक दूसरा तरीका बिटकॉइन में निवेश करने का होता है. यहां आप बिटकॉइन ख़रीद ले, अगर आप अमीर है या शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते है तो आपके लिए यह अच्छा तरीका साबित हो सकता है. बिटकॉइन प्राइस में उतार-चढ़ाव आते रहते है जब बिटकॉइन प्राइस कम होती है तो आप बिटकॉइन ख़रीद ले और आप जानते है की बिटकॉइन प्राइस ऱोज बढ़ रही है, और जैसे ही बिटकॉइन प्राइस आसमान छुए आप अपने बिटकॉइन को बेचकर कई गुना मुनाफा प्राप्त कर सकते है.

अगर आप बिटकॉइन नहीं खरीद पा रहे हैं, तो आप BitCoin की सबसे छोटी इकाई Satoshi खरीद सकते हैं, और जब आपके पास 1 Bitcoin के बराबर या उससे  अधिक बिटकॉइन हो जाएँ तो आप उन्हें मूल्य बढ़ने पर बेच सकते हैं, और पैसे कमा सकते हैं.

 

Satoshi क्या है? (What is Satoshi)

 

जिस तरह भारत में रुपये के एक भाग को पैसे कहते है, और 1 रुपये में 100 पैसे होते है ठीक उसी तरह बिटकॉइन के एक भाग को “Satoshi” कहा जाता है, क्योंकि बिटकॉइन को सातोशी नाकामोटो ने बनाया था.

एक बिटकॉइन को हम 100000000 भाग में तोड़ सकते है यानि एक बिटकॉइन 10 करोड़ सातोशी से मिलकर बना होता है। दुनिया में अभी तक किसी देश की करेंसी को इतने भागो में तोडा नहीं जा सकता है। जिस प्रकार रुपये का साइन (₹) होता है उसी प्रकार बिटकॉइन का Logo या Sign (฿) होता है।

  • 1 Satoshi = 0.00000001 ฿
  • 10 Satoshi = 0.00000010 ฿
  • 100 Satoshi = 0.00000100 ฿
  • 1,000 Satoshi = 0.00001000 ฿
  • 10,000 Satoshi = 0.00010000 ฿
  • 100,000 Satoshi = 0.00100000 ฿
  • 1,000,000 Satoshi = 0.01000000 ฿
  • 10,000,000 Satoshi = 0.10000000 ฿
  • 100,000,000 Satoshi = 1.00000000 ฿

 

 

Bitcoin कैसे ख़रीदे (How to buy)

 

बिटकॉइन खरीदने की कठिनाई आपके देश पर निर्भर करती है। विकसित देशों के पास अधिक विकल्प होते है। कॉइनबेस दुनिया का सबसे बड़ा बिटकॉइन ब्रोकर माना जाता है और यह संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके, कनाडा, सिंगापुर और यूरोप में उपलब्ध है। यदि कॉइनबेस भारत देश की करेंसी को स्वीकार नहीं करे तो आप www.coinmama.com वेबसाइट से खरीद सकते है।

 

Zebpay एप्प से 

 

बिटकॉइन को खरदीने और बेचने के लिए आपके पास बिटकॉइन अकाउंट होना जरुरी है आप Zebpay एप्लीकेशन डाउनलोड करके उसमे अपना बिटकॉइन अकाउंट खोल सकते है और अपने Bitcoin Wallet से Bitcoin ख़रीद या बेच सकते है।

 

वेबसाइट के माध्यम से

 

अगर आप बिना पैसा लगाये फ्री में बिटकॉइन कमाना चाहते है तो आपके लिए दूसरा तरीका अच्छा होगा, फ्री बिटकॉइन कमाने के लिए बहुत सी वेबसाइट है जिन पर यूजर रजिस्ट्रेशन करके Free Bitcoin या Satoshi कमा सकते है, जैसे-

 

Website Bitcoin/Satoshi
Freebitco.In 450 Satoshi
Moonbit 450 Satoshi
Easybitcoinfaucet 250 Satoshi
Earth Bitcoin 200-100000 Satoshi
Icebitcoin 100-100000 Satoshi
BTC-central 200 Satoshi
Bitlucky 40 Satoshi
Luckybit 240-13000 Satoshi
Bitcoinget 70 Satoshi
Boomfaucet 800 Satoshi

आइये अब हम आपको बताते इन सब वेबसाइटों में से एक वेबसाइट के बारे में जिसका नाम है Freebitcoin यह वेबसाइट सबसे ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि फ्रीबिटकॉइन एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर जाकर हम हर घंटे अपना भाग्य आजमाकर Free Satoshi जीत सकते है, और इस पर गेम्स खेलकर फ्री बिटकॉइन भी कमा सकते है। आइये जानते है किस प्रकार हम फ्रीबिटकॉइन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके Free Satoshi और Free Bitcoin कमा सकते है।

  • सबसे पहले www.freebitco.In की वेबसाइट को ओपन कर ले।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद सबसे पहले उसमे अपनी ई-मेल आईडी डालिए और नया पासवर्ड डालिए फिर उसके बाद Signup पर क्लिक कीजिये।
  • Signup पर क्लिक करने के बाद आपकी ई-मेल आईडी पर एक कन्फर्मेशन मेल आएगा उसे Confirm कर दे।
  • Confirm करने के बाद आपका Signup हो जायेगा उसके बाद एक नयी विंडो Open होंगी उस पर लिखा होगा Claim Your Free Bitcoin Now उस पर क्लिक कर दीजिये, फिर आपको Captcha Code डालना होगा।
  • उसके बाद आपको Roll बटन पर क्लिक करना होगा, क्लिक करने के बाद आपके भाग्य के अनुरूप Free Satoshi या Free Bitcoin आपके Bitcoin Account में जमा हो जाएगी।

 

Bitcoin Kaise Kaam Karta Hai (How does bitcoin work)

 

बिटकॉइन मूल रूप से एक कंप्यूटर फाइल होती है जिसे स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर ‘डिजिटल वॉलेट’ एप्प में संग्रहीत किया जाता है। लोग आपके डिजिटल वॉलेट में बिटकॉइन भेज सकते है, और आप अन्य लोगों को बिटकॉइन भेज सकते है। इसमें हर एक लेन-देन को एक सार्वजनिक सूची में दर्ज किया जाता है जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है। इससे बिटकॉइन के इतिहास को ट्रेस करना संभव हो जाता है ताकि वे लोगों को उन सिक्कों को खर्च करने से रोक सकें जो उनके पास नहीं है।

 

भारत में बिटकॉइन का भविष्य (future of bitcoin in india)

 

Bitcoin kya hai जानने के बाद अब भारत में इसका भविष्य जानने की ज़रूरत है। भारत में बिटकॉइन का भविष्य कैसा होगा इसपर अभी चर्चाएं गर्म हैं, क्योंकि कई देशों ने Bitcoin को बैन किया हुआ है। फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? भारत में भी इसे बैन करने पर बात उठी थी लेकिन उस पर बात नहीं बन पाई थी। जानकारों के मुताबिक कुछ प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी ऐसी हैं, जिनकी गतिविधियां संदिग्ध रही है। ऐसे में इन क्रिप्टोकरेंसी पर भारत में बैन लगाने की बात चल रही थी।

 

FAQ- Bitcoin पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

प्रश्न 1: Bitcoin में कैसे निवेश करें?

उत्तर: Bitcoin में क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज के जरिए निवेश किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपनी डिटेल डालनी होगीं। ईमेल वेरिफिकेशन और खाता सुरक्षा वेरिफिकेशन के बाद आपको देश का नाम सुनना होगा।

 

प्रश्न 2: बिटकॉइन कैसे बनता है?

उत्तर: बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट सातोशी है और 1 बिटकॉइन = 10 करोड़ सातोशी होते हैं। जैसे भारतीय मुद्रा के 1 रूपए = 100 पैसे होतें हैं l वैसे ही 10 करोड़ सातोशी से मिलकर एक बिटकॉइन बनता हैl

 

प्रश्न 3: क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

उत्तर: आसान भाषा में कहें तो क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल कैश सिस्टम है, जो कंप्यूटर एल्गोरिदम पर बनी है। यह सिर्फ अंक के रूप में ऑनलाइन रहती है। इस पर किसी भी देश या सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है।

 

प्रश्न 4: आपको हिंदी में एक Bitcoin वॉलेट की क्या ज़रूरत है?

उत्तर: लेन–देन Bitcoin वॉलेट के बीच मूल्य का ट्रांसफर है, जो ब्लॉकचेन में शामिल हो जाते हैं। बिटकॉइन वॉलेट गुप्त डेटा रखता है जो निजी चाबी या सीड कहलाता है।

  

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? जानिए Bitcoin क्या है? (What is Bitcoin) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? जानिए Bitcoin क्या है? (What is Bitcoin)

 

 

Leave a Comment