WordPress क्या है? वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये? पूरी जानकारी

दोस्तों WordPress क्या है? :- कई लोग कहते हैं की यह ब्लॉग बनाने के लिए उपयोग होता है।इस बात में सच्चाई तो है लेकिन यह पूरी तरह से सच नही है। हालाँकि वर्डप्रेस की शुरुआत 2003 में एक blogging tool के रूप में ही हुई थी लेकिन आज इतने सालों बाद इसका स्वरूप पूरी तरह से बदल चुका है। आज यह सिर्फ एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म नही है, बल्कि यह दुनिया का सबसे popular content management system (CMS) बन चुका है और आज इन्टरनेट पर मौजूद 7 करोड़ से भी ज्यादा websites इसी WordPress से बनाये गये हैं।

आज इससे केवल ब्लॉग ही नही बल्कि हर प्रकार की वेबसाइट बनाई जा सकती है। आज हम इसी के बारे बात करने वाले हैं। अगर आपको यह जानना है की वर्डप्रेस क्या होता है तो इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें। आगे आपको सारी जानकारियाँ बताएँगे लेकिन उससे पहले आपको यह पता होना चाहिए की WordPress नाम से इन्टरनेट पर दो अलग-अलग platforms मौजूद हैं:

wordpress.org और wordpress.com और इन दोनों के बीच बहुत अंतर है जिसके बारे में आप निचे पढ़ सकते हैं। इस आर्टिकल में हम मुख्य रूप से WordPress.org (Content Management System) के बारे में बात कर रहे हैं और ज्यादातर जानकारियाँ इसी के बारे में हैं।

 

WordPress क्या है? वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

WordPress क्या है? (What is WordPress)

 

WordPress एक open source Software है जो की ऑनलाइन Website बनाने के काम आता है. WordPress को PHP और MYSQL में लिखा गया है. इसे 27 मई 2003 में लांच किया गया था. वर्डप्रेस एक बहुत ही लोकप्रिय CMS (Content Management System) है जो की सभी कंटेंट को आसानी से मैनेज करता है.

अभी की बात करूँ तो पुरे web दुनिया में करीब 30 percent से भी ज्यादा लोग WordPress का इस्तमाल करते हैं, चाहे वो hobby blogs हो या फिर कोई news sites, सभी WordPress का इस्तमाल करते हैं. इसकी सबसे जो बड़ी खूबी है वो ये की ये बिलकुल ही Free होती है इस्तमाल करने के लिए.

 

 

वर्डप्रेस की तरह बहुत सारे CMS है जैसे Joomla, Druple, Tumblr आदि लेकिन फिर भी वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय CMS है और यूजर फ्रेंडली भी है. आज वर्डप्रेस लोगों के बीच में बहुत ही पोपुलर है. दुनिया भर की 30% Website वर्डप्रेस में ही बनी है.

चूँकि WordPress एक Open Source project होता है, इसलिए हजारों की तादाद में volunteers पूरी दुनियाभर में निरंतर ही WordPress की code को upgrade कर रहे हैं और उसे ज्यादा बेहतर बना रहे हैं उसके code को improve कर. इसके अलावा हजारों की मात्रा में plugins, widgets, और themes उपलब्ध हैं जो की आपको मदद करते हैं किसी भी प्रकार की website को बनाने के लिए, जिसे आप imagine कर सकें.

 

वर्डप्रेस का इतिहास (History of wordpress)

 

  • सन 2001: Michel Valdrighi नाम के एक French programmer ने एक 2001 में blogging tool बनाया था जिसे b2/cafelog नाम दिया गया था असल में यही वर्डप्रेस के लिए नीव बनी। लेकिन 2002 में Valdrighi ने इसका development बंद कर दिया।
  • सन 2003: Matt Mullenweg और Mike Little नाम के दो लोगों ने इसी टूल से idea लेकर WordPress बनाया और पहला version launch किया।
  • सन 2004: वर्डप्रेस में पहली बार plugin system को जोड़ा गया।
    सन 2005: पहली बार Theme system add किया गया और एक default template डाला गया इसके अलावा Image upload की सुविधा डाली गयी, import system को improve किया गया और भी कई टूल्स जोड़े गये।
  • सन 2007: नया interface design किया गया और auto save, spell checking जैसे features डाले गये
  • ऐसे ही हर साल लगातार वर्डप्रेस को improve किया जाता रहा और आज भी नये-नये updates आते रहते हैं और यह सिलसिला लगातार जारी है।

 

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर है ? (What is the difference between WordPress.com and WordPress.org)

 

यदि हम एक simple difference की बात करें तब चलिए इसके कुछ key differentiators को समझते हैं :
• WordPress.org को आसानी से customize किया जा सकता है, वहीँ WordPress.com को customize नहीं किया जा सकता है.
• WordPress.org पूरी तरह से self-hosted होता है, वहीँ WordPress.com नहीं होता है.

 

WordPress.com vs WordPress.org

 

चलिए अब इनके बीच के अंतर को समझते हैं.
1. WordPress.com में आपको एक full domain प्राप्त होता है, वहीँ WordPress.org में केवल एक sub-domain ही आपको मिलता है.
आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Sub-domain एक हिस्सा होता है main domain का. उदहरण के लिए, हमारी site की domain name है Hindime.net

तब अगर में एक sub-domain जिसका नाम होगा Technology बनाना चाहता हूँ, तब उसका domain name होगा Technology.Hindime.net , अब तो आपको इसके अंतर के विषय में जरुर से समझ आ गया होगा. इसलिए जब आप WordPress.com पर जाकर Sign up करते हैं तब आपको एक ऐसा domain name प्राप्त होता है : Blogname.WordPress.com

वहीँ जब आप WordPress.org पर जाकर Sign Up करते हैं तब आपको एक ऐसा domain name प्राप्त होता है : Blogname.com

2. WordPress.com की बहुत सी limitations होती हैं वहीँ WordPress.org की नहीं होती है
WordPress.com में जहाँ केवल 100 free themes ही होती है चुनने के लिए, वहीँ WordPress.org (self-hosted) में ये संख्या 1500 से भी ज्यादा होती है. ये बात Plugins और दुसरे Add-Ons पर भी लागु होते हैं.
साथ में WordPress.com आपको आपके blog की size को limit करने को कहता है, वहीँ WordPress.org में ऐसी कोई भी पाबन्दी नहीं होती है.

3. जहाँ WordPress.org पर आप अपने Contents के मालिक खुद हो वहीँ WordPress.com में ऐसा नहीं होता है
जी आपने सही सुना है, WordPress.com आपकी सभी contents का मालिक होता है. इसलिए यदि किसी दिन उन्हें सही न लगे तो वो इसे बंद भी कर सकते हैं. ख़ास इसीलिए ही ये Free होते हैं.

वहीँ self-hosted WordPress में, आप अपने blog के और उसमें स्तिथ contents के स्वयं मालिक होते हैं. इसलिए इसमें चाहें तो ads place कर उसे monetize भी कर सकते हैं.

4. Search Engine WordPress.org को ज्यादा महत्व देता है WordPress.com की तुलना में
यदि आप Blogging को लेकर serious हैं और इसमें अपना समय व्यतीत करना चाहते हैं, तब आपके लिए WordPress.org ही सबसे बेहतर है. क्यूंकि WordPress.org को Search Engine ज्यादा महत्व देता हैं WordPress.com की तुलना में.

 

वर्डप्रेस कैसे कार्य करता है? (How does WordPress work)

 

अगर हम कुछ वक़्त पहले की ही बात करे तो उस वक़्त वेबसाइट या फिर ब्लॉग बनाना आसान काम नहीं था.क्यों की वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का काम सिर्फ वेब डेवेलपर और वेब डिज़ाइनर ही करते थे. कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम बना हुआ नहीं था तो इसे खुद तैयार करते थे वेब डेवेलपर्स फिर उसपर काम करते थे. इसके लिए काफी प्रोग्रामिंग language की नॉलेज हो तभी ये काम किया जा सकता था.

इस तरह वेबसाइट की डेवलपमेंट और डिजाइनिंग में काफी समय लगा करता था ।अभी के दौर में Blogging के लिए ये सबसे आसान और शक्तिशाली Content Website Management है. जिसे संछिप्त में CMS भी कहा जाता है. इसका मतलब ये है की एक developer को वेबसाइट के पेज में कंटेंट्स और डिज़ाइन के लिए लिए हर काम खुद नहीं करना पड़ता है. जैसे Theme ,Mobile Responsive theme, Plugins बने बनाये मिल जाते हैं, और बस उन्हें इनस्टॉल कर के प्रयोग करना होता है.

वर्डप्रेस पर किसी भी तरह की वेबसाइट को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर के create कर सकते हैं. आप चाहो तो इसे वेबसाइट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो , शॉपिंग के लिए woo- commerce वेबसाइट बना सकते हो या फिर ब्लॉग बना के ब्लॉग्गिंग कर सकते हो.

 

वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये? (How to make website on wordpress)

 

वेबसाइट कैसे बनाये को ले कर सब के मन में दुबिधा होता है. पहले के टाइम में ऐसा होता था की अगर किसी को Website बनाना है तो आपको वेब डेवलपर की मदद लेनी होती थी या अगर आप खुद बनाना चाहते है तो आपको कोडिंग का नॉलेज होना जरुरी है, क्योंकि उस वक्त कोई भी CMS नहीं था. इसलिए Website डेवलपमेंट में काफी टाइम भी लगता था और काफी नॉलेज की भी जरूरत पड़ती थी.

लेकिन फिर CMS का दौर आया और यह यूजर के बीच में तेजी से लोकप्रिय हुआ, क्योंकि CMS की मदद से आप आसानी से बहुत कम नॉलेज में अच्छी Website बना सकते है. CMS में वर्डप्रेस सबसे ज्यादा यूजर फ्रेंडली माना जाता है. इसमें आपको किसी भी चीज के लिए कोडिंग करने की जरूरत नहीं है.

वर्डप्रेस में आपको Theme, Pages, Plugin सब बने बनाये हुए मिलते है, आपको बस इन्हें इनस्टॉल करके अच्छे से यूज़ करना होता है. वर्डप्रेस पर आप किसी भी वेबसाइट को आसानी से बना सकते है और उसे Customize भी कर सकते है. वर्डप्रेस की मदद से आप अच्छे से अच्छी वेबसाइट को आसानी से बना सकते है.

वर्डप्रेस की मदद से आप Online Shopping, Education, Travel, Management आदि बड़ी से बड़ी Website को भी आसानी से बना और Customize कर सकते है. वर्डप्रेस में हर Website के लिए अलग-अलग Theme और Plugin दे रखा है जिन्हें आप यूज़ करके अपनी Website बना सकते है.

 

वर्डप्रेस की विशेषताएं (Features of WordPress)

 

चलिए अब वर्डप्रेस की विशेषताओं के बारे जानते हैं, इस CMS में कई सारे ऐसे features हैं जो की इस platform को सबसे बेहतरीन बना देता है। आज हम इनमे से कुछ फीचर के बारे में बात करेंगे:

Plugins: अगर आप अपनी वेबसाइट के features को extend करना चाहते हैं तो आपके हर जरुरत की प्लगइन यहाँ मौजूद है। वर्डप्रेस में हज़ारों की संख्या में plugins हैं जिन्हें प्लगइन डायरेक्टरी के जरिये ढूँढना भी बहुत ही आसान है।

Themes: वर्डप्रेस में तीन डिफ़ॉल्ट थीम पहले से दिए गये होते हैं लेकिन यदि आपको यह पसंद न आये तो आपके वेबसाइट सुन्दर बनाने के लिए थीम डायरेक्टरी में हजारों themes मौजूद हैं। WordPress क्या है? आप चाहें तो खुदका थीम एक बटन क्लिक करके अपलोड कर सकते हैं। आपकी वेबसाइट में नया थीम केवल कुछ सेकंड में apply हो जाता है।

Search Engine Optimization (SEO): अगर traffic चाहिए तो सर्च इंजन के लिए वेबसाइट को optimize करना बहुत ही जरुरी है और इस काम में वर्डप्रेस आपकी बहुत मदद करता है। यह SEO optimized है लेकिन आप चाहें तो SEO plugins का भी उपयोग कर सकते हैं।

User Management: जरुरी नही है की आप अकेले ही अपने वेबसाइट को मैनेज करें, इसके लिए आपकी कई लोगों की टीम भी हो सकती है। जब multiple users आपकी साईट में contribution कर रहे हों तो admin, authors, editors जैसे हर यूजर के लिए उसके role के अनुसार permission define करना जरुरी हो जाता है और यह काम भी इस प्लेटफार्म पर बहुत ही आसान है।

Media Management: यदि आप अपनी वेबसाइट पर images या किसी प्रकार का content upload करना हो तो यह काम भी easily किया जा सकता है। यहाँ पहले से अपलोड किये गये images को आप कभी भी gallery में जाकर खोज सकते हैं और उसका दुबारा उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही यहाँ image editing के लिए कुछ basic tools भी दिए गये हैं।

Multi Language: अगर आपको इंग्लिश भाषा को लेकर परेशानी है तो आप वर्डप्रेस को हिंदी में या अपनी पसंद के किसी भी भाषा में उपयोग कर सकते हैं। यह 70 से भी अधिक languages को support करता है।

Community: जैसा की आप जानते हैं वर्डप्रेस वेब पर सबसे लोकप्रिय ओपन सोर्स सीएमएस है इसलिए यहाँ आपकी सहायता करने के लिए एक बहुत बड़ी community मौजूद है जहाँ आप सवाल पूछ कर अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। इसके लिए आपको WordPress support forum में जाना होगा।

 

 

वर्डप्रेस क्यों उपयोग करे? (Why use WordPress)

 

यहाँ पर हम WordPress के फायेदे के विषय में जानेंगे जो उसे औरों से बेहतर बनाती है.

 

1. Open Source होता है

वर्डप्रेस की सबसे ख़ास बात यह है की यह Open Source CMS है जिसे कोई भी आसानी से यूज़ कर सकता है. आप इसमें कोड को Modify और Distribute भी कर सकते है. इसे यूज़ करने के लिए आपको किसी भी तरह के लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है.

 

2. User Friendly ज्यादा होता है

वर्डप्रेस बहुत ही यूजर फ्रेंडली है और यूज़ करने में भी आसान है. इसे यूज़ करने के लिए आपका डेवलपर होना जरुरी नहीं है. आप बिना किसी कोडिंग नॉलेज के भी वर्डप्रेस में Website बना सकते है. WordPress क्या है? इसमें हर चीज के लिए प्रॉपर इंस्ट्रक्शन दे रखा है, जिससे यूजर आसानी से इसके बारे में समझ सके.

 

3. Inbuilt SEO Facility होती है

WordPress की सबसे ख़ास बात यह है की इसमें SEO की सुविधा भी इनबिल्ट दे रखी है. SEO एक डेवलपर और ब्लॉगर दोनों के लिए उनकी Website को रैंक करने के लिए बहुत जरुरी है. वर्डप्रेस में Youst SEO प्लगइन की मदद से आप अपनी Website का SEO आसानी से कर सकते है. इसमें Keyword, Meta Discription, SEO Title, Tags आदि की सुविधा दे रखी है.

 

4. Low Cost होता है

वर्डप्रेस में Website बनाने के लिए आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है. वैसे तो इसमें बहुत सारी चीजें फ्री में दे रखी है आपको सिर्फ और सिर्फ Hosting और Domain को ही खरीदना पड़ता है. WordPress क्या है? इसमें आप Online Shopping जैसे साईट भी 10 से 15 हजार में बना सकते है. अगर आप डेवलपर के पास जायेंगे तो वह आपसे बहुत ज्यादा चार्ज लेगा.

 

5. ज्यादातर Sites WordPress CMS का इस्तमाल करते हैं

आपने देखा होगा की आजकल ज्यादातर ब्लॉगर वर्डप्रेस का ही यूज़ करने लगे है और कुछ तो अपने ब्लॉगर के ब्व्लोग को भी WordPress में migrate करने लगे है. एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर के 30% लोग वर्डप्रेस का यूज़ करते है. इतने ज्यादा यूजर होने के कारण आज वर्डप्रेस बहुत ही लोकप्रिय हो भरोसेमंद CMS है.

 

6. Plugins के Option बहुत होते हैं

वर्डप्रेस में सबसे ख़ास बात है Plugins. कांटेक्ट फॉर्म बनाना हो, Online Shoping Site तैयार करनी हो सबसे Plugin का अहम रोल है.

 

ब्लोगिंग के लिए कौन बेहतर है? WordPress vs Blogger  (Who is better for blogging? WordPress vs Blogger)

 

WordPress vs Blogger के ऊपर पहले भी हमारे ब्लॉग पे लिखा गया है. अगर आप पूरी जानकारी पाना चाहते है तो यह लेख को पढ़ सकते है.

1. ब्लॉगर में ब्लॉग बनाने की सर्विस बिलकुल फ्री है और उसी तरह वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने की सर्विस भी फ्री है लेकिन WordPress में Website बनाने के लिए आपको पैसे देने होंगे.

2. ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों में ब्लॉग के लिए होस्टिंग और डोमेन की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन वर्डप्रेस में Website बनाने के लिए आपको Hosting और Domain की जरूरत पड़ेगी.

3. ब्लॉगर ब्लॉग के लिए सिर्फ एक ही प्लेटफॉर्म है, इसमें आप Website नहीं बना सकते है जबकि वर्डप्रेस दो तरह के प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है पहला WordPress.com जिसमे आप ब्लॉग बना सकते है और दूसरा WordPress.org जिसमे आप Website बना सकते है.

4. ब्लॉगर में आप अपने ब्लॉग को ज्यादा Customize नहीं कर सकते है लेकिन वर्डप्रेस में आप अपनी Website को अच्छे से Customize कर सकते है.

5. ब्लॉगर में सिर्फ और सिर्फ ब्लॉग बनते है जबकि वर्डप्रेस में ब्लॉग और Website दोनों बनते है.

 

वर्डप्रेस से क्या लाभ है? (What are the benefits of WordPress)

 

  1. यह Open-source है जिससे की इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है इसके अलावा developers इसके source code का उपयोग भी कर सकते हैं।
  2. वर्डप्रेस उपयोग करने में बहुत ही आसान है, वेब डिजाइनिंग से लेकर content publishing जैसे सारे काम बड़ी आसानी से किया जा सकता है।
  3. इसे होस्टिंग सर्वर पर install करना बहुत आसान है।
  4. हजारों की संख्या में themes पहले से मौजूद है।
  5. वर्डप्रेस SEO friendly है।
  6. यह e-commerce website बनाने की सुविधा देता है।
  7. प्लगइन के जरिये साईट functionality को upgrade कर सकते हैं।
  8. Responsive web design आजकल बहुत जरुरी है और वर्डप्रेस से बनी वेबसाइट responsive और mobile friendly होती है।
  9. बिना coding या programming knowledge के साईट बनाया जा सकता है।
  10. Social media integration करना कोई मुश्किल काम नही है।

 

वर्डप्रेस से क्या हानि है? (What are the disadvantages of WordPress)

 

  1. वर्डप्रेस से वेबसाइट बनाने के लिए होस्टिंग की जरुरत पड़ती है यानि आपको किसी होस्टिंग कंपनी से hosting plans लेने पड़ेंगे जिसके लिए आपको monthly कुछ charges देने पड़ेंगे।
  2. अगर आपको डिजाईन को customize करना हो तो इसके लिए coding skills जैसे: HTML, CSS, PHP आदि आने चाहिए।
  3. ज्यादा plugins use करने से आपकी site की speed slow हो सकती है।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख WordPress क्या है? वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये? पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

WordPress क्या है? वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये? पूरी जानकारी

 

Leave a Comment