घर बैठे Online पैसे कैसे कमाए (In Hindi)

हर कोई चाहता है पैसे कमाना. इसीलिए लोग Google में हर रोज ये search करते रहते है के, “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए“, “ घर बैठे Online पैसे कैसे कमाए “, “इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए“, etc. लोगो को पैसे इसीलिए चाहिए, ताकि उनसे वो अपनी ज़रुरतो को पूरी कर सके. उम्र बढ़ने के साथ साथ एक ज़िम्मेदारी भी आ जाता है और अगर आप अभी से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जान लेते है तो आपका तो चांदी ही चांदी है.

लोग बहुत तरीको से पैसे कमाते है, जैसे job करके, अपने खुद का business start करके, या फिर online से. आप ये सोच रहे होंगे के How to make money Online? क्या ये सम्भब है, या फिर में मजाक कर रहा हूँ.

ये कोई मजाक नहिं है. आप चाहे तो आसानी से online यानि इन्टरनेट से पैसे कमा सकते है. दुनिया में ऐसे लाखो करोड़ों लोग है जो घर बैठे पैसे कमा रहे है. ना उनको बाहर जाना पड़ता है, ना ही किसीके निचे काम करना पड़ता है. पर इसके लिए भी कुछ प्रतिभा यानि कला की जरुरत है. ऐसा नहीं है के आपके पास कोई प्रतिभा नहीं है, उपरवाला हर किसीको कुछ ना कुछ प्रतिभा दे कर धरती पे भेजता है. आपके पास जो प्रतिभा है, आप उसके जरिये आसानी से पैसे कमा सकते है. बस आपको उसको पहचानने की जरुरत है.

 

घर बैठे Online पैसे कैसे कमाए (In Hindi)
TEJWIKI.IN

 

घर बैठे पैसे कैसे कमाए (how to earn money sitting at home)

 

घर बैठे पैसे कैसे कमाए के तरीके के बारे में आज हम इस ब्लॉग पोस्ट पर बताएंगे, ऐसे में देखा जाए तो घर बैठे पैसे कमाने के अनेकों तरीके उपलब्ध है, पर आज हम इस पोस्ट पर केवल उपयोगी तरीके के बारे में ही बताएंगे जो कि आपको आसानी से घर बैठे पैसे कमाने में सहायता करेगा।

घर बैठे पैसे कमाने के जो तरीके के बारे में हम इस पोस्ट पर बताएंगे उसके लिए आपके पास एक मोबाइल या फिर लैपटॉप का होना जरूरी है, क्योंकि जितने तरीके के बारे में हम आप सभी को बताएंगे उनमें मोबाइल या कंप्यूटर का होना जरूरी है। तो यदि हम Ghar baithe paise kaise kamaye के 10 उपयोगी तरीके के बारे में बताए तो वह है – 

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

1) Blogging से घर बैठे पैसे कमाए

 

ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा साधन है घर बैठे पैसे कमाने का, यदि आपको लिखना पसंद है और आप लिख कर लोगों को जानकारी पहुंचाना चाहते हैं तब आप Blogging से घर बैठे बहुत अच्छा पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग के बारे में विस्तार में जानने के लिए आप हमारा Blog क्या है यह पोस्ट पढ़ सकते है। 

ब्लॉगिंग सुरु करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप या फिर मोबाइल का होना जरूरी है, उसी के साथ आपको अपना खुदका एक ब्लॉग बनाना होगा जिसे आप Blogger या फिर WordPress पर बना सकते हैं। Blog तैयार हो जाने के बाद, आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करना होगा, ऐसा पोस्ट जो लोगों के काम आए उसके बाद आपके ब्लॉग पर जब ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा तब आप वहां से पैसे कमा सकते हैं। 

अभी जो पोस्ट आप पढ़ रहे हैं, वह LogicalDost ब्लॉग के द्वारा लिखा गया है, तो इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं, की ब्लॉग क्या होता है ब्लॉग के बारे में थोड़ा बहुत तो आप जान ही गए होंगे अब यदि बात करें की आप Blog से कैसे पैसे कमा सकते हैं, तो बता दे की Blog से घर बैठे पैसे कमाने के कई सारे तरीके मौजूद है जैसे की हो गया – 

  • Google Adsense – यह Adsense Google का ही एक Product है, जो की Publishers के Blog को Monetize करने में सहायता करता है, आप अपने Blog पर Adsense के Ads को Implement करके आसानी से महीने के $100 से $500 कमा सकते हैं, पर इसके लिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक का होना बेहद जरूरी है। 
  • Backlink / Link Placing – अगर आपके Blog का Authority अच्छा है, तब आप दूसरों के Blog को अपने Blog पर Do-Follow Backlink देकर भी अच्छा पैसे कमा सकते है, ध्यान दें इस तरीके के माध्यम से आप तभी पैसे कमा सकते हैं, जब आपके Blog का Authority अच्छा हो।
  • Affiliate Marketing – किसी ई-कॉमर्स साइट के प्रोडक्ट को आपने एफिलिएट Link से बेच कर भी आप ब्लॉग से अच्छा पैसे कमा सकते है, इसके लिए आपको आपके ब्लॉग पर किसी ई-कॉमर्स साइट के प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से बताना होगा और फिर जब कोई आपके Link से प्रोडक्ट को खरीदेगा तब आपको उस प्रोडक्ट का कमीशन मिलेगा।  

ऊपर मैंने ब्लॉगिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमाएं के केवल 3 तरीके के बारे में ही बताया है, परंतु ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के और भी कई सारे तरीके उपलब्ध है, जिसका इस्तेमाल करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

 

2) Content Writing से पैसे कमाए

 

Content Writing भी घर बैठे पैसे कैसे कमाए का एक बहुत ही अच्छा तरीका है,  यदि आपको लिखना अच्छा लगता है, तब आप कोई Blog या फिर वेबसाइट पर Content लिख कर भी अच्छा पैसे कमा सकते हैं। Content Writing से पैसे कमाने के लिए आपको लिखने के साथ-साथ Search Engine Optimisation (SEO) पर भी ध्यान देना होगा। 

आप किसी भी भाषा में कंटेंट राइटिंग शुरू कर सकते हैं, चाहे हिंदी में हो या फिर अंग्रेजी में, आपको दोनों भाषा में ही काम का अच्छा क्षेत्र देखने को मिलता है। इंटरनेट पर अरबों से भी ज्यादा ब्लॉग और वेबसाइट मौजूद है, यदि आप अच्छा लिख सकते हैं तो आपको कहीं पर भी आज के समय में कंटेंट राइटिंग का काम मिल सकता है। आप इस कंटेंट राइटिंग के काम के तहत घर बैठे काफी अच्छा पैसे कमा सकते हैं। 

अभी जो Ghar baithe paise kaise kamaye का पोस्ट आप इस ब्लॉग पर पढ़ रहे हैं, आपको कुछ इस तरीके का ही पोस्ट कंटेंट राइटिंग के काम में लिखना होगा आप कंटेंट राइटिंग के काम को अच्छे से सीखने के लिए कई तरीके के ब्लॉग व वेबसाइट के पोस्ट को पढ़ सकते हैं जिससे आपको यह अंदाजा लग जाएगा की कंटेंट राइटिंग में किस प्रकार से लिखा जाता है। ₹6000 से ₹20000 तक आप आसानी से कंटेंट राइटिंग के माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। 

 

3) YouTube से घर बैठे पैसे कमाए

 

YouTube क्या है यह आज किसी को बताने की जरूरत नहीं है, आज लगभग सभी यूट्यूब के बारे में जानते हैं। यूट्यूब का इस्तेमाल पूरे विश्वभर में बिलियन से भी ज्यादा लोग करते है, YouTube एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जहां पर वीडियो देखने के साथ साथ हम खुद का वीडियो Upload भी कर सकते हैं। 

आप Youtube पर Channel Create करके घर बैठे काफी अच्छा पैसे कमा सकते हैं, YouTube से पैसे कमाने के कई तरीके है, परंतु उसके पहले आपके चैनल पर अच्छा सब्सक्राइबर और व्यूज होना जरूरी है, क्योंकि जब आपके वीडियो पर अच्छा व्यूज होगा केवल तभी जाकर ही आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं, यदि यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके के बारे में आप सभी को बताए तो वह तरीके है – 

  • AdSense – AdSense Google का ही प्रोडक्ट है, जो Youtube Creators को अपना Channel Monetize करने में सहायता करते है, आप Adsense के तहत आपने Channel को Monetize करके हर महीना Ads से घर बैठे $100 से $1000 तक आसानी से कमा सकते हैं। 
  • Sponsored Video – यदि आपके यूट्यूब चैनल के Videos पर अच्छा व्यूज आता है, तब आप दूसरे Company के Products को चैनल पर Sponsored करके उससे काफी अच्छा पैसे कमा सकते है। 
  • Channel Promotion – आप दूसरे Youtubers के चैनल को Promote करके भी यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते है। 
  • Sell Your Own Product – आप अपना कोई प्रोडक्ट यूट्यूब चैनल पर बेच कर भी वहां से अच्छा पैसे कमा सकते हैं। 

 

4) Online Coaching से घर बैठे पैसे कमाए

 

यदि आपको किसी को पढ़ाना अच्छा लगता है, और  आप किसी विशेष विषय पर अच्छे से दूसरो को पढ़ा सकते हैं तब Online Coaching आपके लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका है घर बैठे पैसे कमाने का।घर बैठे Online पैसे कैसे कमाए आज लोग बाहर जाकर पढ़ने से ज्यादा घर पर रह कर Online पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं, तो इस कारण आप किसी को Online Coaching देकर हार महीना ₹5,000 से ₹50,000 तक आसानी से कमा सकते हैं। 

Online Coaching आप दूसरों को किसी भी विषय पर दे सकते है, Online Coaching शुरू करने के लिए आपके पास एक मोबाइल या फिर लैपटॉप का होना जरूरी है। कोचिंग के लिए छात्र आप ऑनलाइन Facebook या फिर कोई और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ढूंढ सकते है, और यदि छात्र को आपका पढ़ाने का तरीका अच्छा लगता है तब आपको वहां से और भी छात्र मिलेगा और यह घर बैठे पैसे कमाने का सबसे अच्छा और उपयोगी तरीका में से एक है। 

 

5) E-commerce Site से घर बैठे पैसे कमाए

 

आप कोई प्रोडक्ट को ऑनलाइन घर बैठे ई-कॉमर्स साइट से बेच कर भी वहां से अच्छा पैसे कमा सकते है, ई-कॉमर्स साइट जैसे Amazon, Flipkart आदि पर अपने प्रोडक्ट को बेच कर या फिर खुद कोई प्रोडक्ट का ई-कॉमर्स साइट बनाकर भी वहां से भी आप घर बैठ आसानी से पैसे कमा सकते हैं। 

आप बाहर कोई प्रोडक्ट को सस्ते दाम पर खरीद कर उसे अच्छे कीमत पर घर बैठे ई-कॉमर्स साइट से बेच सकते है। केवल कोई Physical Product को ही नहीं बल्कि आप Digital Product जैसे कोई Course, App, Licence Key, Software आदि जैसे प्रोडक्ट को भी ई-कॉमर्स साइट पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

 

6) Photo Editing करके घर बैठे पैसे कमाए

 

Ghar baithe paise kaise kamaye के और एक उपयोगी तरीके के बारे में बताए तो वह Photo Editing है, यदि आपको अच्छे से Photo Editing करना आता है, तब आप Ghar Baithe Photo Editing से काफी अच्छा पैसे कमा सकते है। 

Photo Editing आप आपने Mobile व Computer दोनों पर ही बहुत आसानी से कर सकते है, आप यदि Photo Editing करना नहीं जानते तब आप उसे बहुत ही काम समय में आसानी से सीख सकते है। Photo Editing से आप महीने का आसानी से ₹7,000 से ₹3,00,000 तक पैसे कमा सकते है। 

Photo Editing काम में आपको Wedding Photo, Birthday Photo और यहां तक की और भी कई प्रकार के Photo को Edit करना होता है। Photo Editing के काम को आप आसानी से Facebook, Instagram और यहां तक की Freelancing साइट जैसे Fiverr, Freelancer, Upwork और घर बैठे Online पैसे कैसे कमाए आदि जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते है। 

 

7) Video Editing करके घर बैठे पैसे कमाए

 

Photo Editing के साथ आप Video Editing के काम के जरिए भी बहुत ही आसानी से घर बैठे काफी अच्छा पैसे कमा सकते है। Video Editing के काम में आपको आज के समय में ज्यादा अच्छा काम देखने को मिल जाता है, यदि आप अच्छे से Video Editing करना जानते है तो यह तरीका Ghar baithe paise kaise kamaye का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। 

Video Editing का काम आप YouTube या फिर कोई Course के माध्यम से सीख सकते है, यदि आपको अच्छे तरीके से वीडियो Edit करना आता है, तब आप आसानी से कोई News या फिर कोई और प्रकार के Video को Edit करके अच्छा पैसे कमा सकते है। आप Facebook, Instagram और Freelance जैसे आदि प्लेटफॉर्म पर अपना काम दिखाकर वहां से अच्छा काम ढूंढ सकता है। 

 

8) Affiliate Marketing करके घर बैठे पैसे कमाए

 

यदि आप अच्छा पैसे घर बैठे कमाना चाहते हैं, तब Affiliate Marketing आपके लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका है घर बैठे पैसे कमाने का। Affiliate Marketing के बारे में बताए तो आप किसी ई-कॉमर्स साइट के प्रोडक्ट को आपने रेफरल लिंक से बेच कर प्रतिं Sell पर अच्छा Commission कमा सकते हैं। 

Affiliate Marketing के जरिए घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी ई-कॉमर्स साइट के Affiliate Program को ज्वाइन करना होगा, उसके बाद आप जिस ई-कॉमर्स साइट के Product को बेचना चाहते है, उसे आपको Youtube या फिर आपने Blog में Promote करना होगा उसके बाद जब कोई आपके Link से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा आपको तब उसके बदले में अच्छा पैसे मिलेगा। 

आप सिर्फ और सिर्फ आपने YouTube Channel और Blogs के माध्यम से ही एफिलिएट मार्केटिंग नहीं कर सकते बल्कि यदि आपके Instagram Account पर अच्छा Followers है, तब भी आप वहां से Affiliate Marketing करके कोई Product Sell करके महीने का आसानी से ₹5,000 से ₹1,00,000 तक आसानी से कमा सकते है।

 

9) App Software बना कर घर बैठे पैसे कमाए

 

यदि आपको प्रोग्रामिंग के बारे में अच्छा ज्ञान है, और आप कोई Application या फिर कोई Software को अच्छे तरीके से Design कर सकते है, तब आप Application व Software Design करके महीने का आसानी से ₹50,000 से ₹1,00,000 तक  हार महीना कमा सकते है।

आप दूसरों के लिए App बनाने के साथ साथ खुद का App Develop करके उसे Play Store पर Published करके भी वहां से Admob के तहत अपने App को Monetize करके घर बैठे अच्छा पैसे कमा सकते है सिर्फ Admob के तहत ही नहीं बल्कि आप Facebook के तहत भी आपने ऐप को आसानी से Monetize करके पैसे कमा सकते है। 

Application और Software Development के काम को आप घर बैठे बहुत ही आसानी से कर सकते है इस काम को करने के लिए आपकी पास एक कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का अच्छा ज्ञान होना जरूरी है। आप Application और Software Development के काम को Facebook और फ्रीलांसिंग साइट से बहुत ही आसानी से पा सकते हैं। 

 

10) Website बना कर घर बैठे पैसे कमाए

 

App और Software Development के साथ आप Website डेवलपमेंट करके भी वहां से अच्छा पैसे कमा सकते है। आज हार कोई चाहे कोई स्कूल कॉलेज हो या फिर कोई व्यापार सभी आज अपना खुद का वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आप घर बैठे दूसरों के लिए वेबसाइट बनाकर अच्छा पैसे कमा सकते हैं। 

यदि आपको वेबसाइट बनाना नहीं आता है, तो आप यूट्यूब या फिर Web Designing का कोई Course कर सकते हैं। Website Design करके पैसे कमाने के बारे में बताएं तो आप वेबसाइट डिजाइन करके घर बैठे ₹40,000 से लेकर ₹5,00,000 तक आसानी से कमा सकते हैं। Web Development के काम को आप Freelancing Site से आप पा सकते है।

 

11). ऑनलाइन ट्यूशन से पैसे कमाए

 

आज कल ज्यादातर लोग offline से ज्यादा online course लेना पसंद कर रहे हैं. आखिर ये online course होता क्या है? ये एक platform है जहाँ लोग पैसे खर्च करके अपना मन पसंद skill सिख सकते है. मान लीजिये आपको Photography में interest है. तो ये सिखने केलिए आपको एक academy को join करना होगा.

अब ये तो मुमकिन नहिं के आप जो पढ़ना या सीखना चाहते हैं वो आपके घर के पास हो; इसके लिए आपको बाहर भी जाना पड़ सकता है. घर बैठे Online पैसे कैसे कमाए पर online tution के जरिये कोई भी घर बैठे अपना मन चाहा course ले सकता है.

 

ऑनलाइन ट्यूशन से कैसे आएगा पैसा

 

Internet में आपको ऐसे बहुत सारे websites मिल जायेंगे, जहाँ लोग अपना online course लेते हैं. Udemy एक बेहतर platform है आपके knowledge को share करने का. यहाँ register करके आप अपने complete course video और documents के जरिये upload कर सकते है.

फिर आपको उस cource की एक price set करना पड़ेगा. जो कोई भी आपका cource लेना चाहेगा, वो Udemy के जरिये payment करके जब और जहाँ चाहे उसे पढ़ पायेगा. Udemy कुछ commission रखके आपको आपका payment दे देता है.

 

12. Fiverr से पैसे कमाने का तरीका

 

एक बार register करने के बाद आप अपने skill को Fiverr में sell कर सकते है. जिसकी कीमत $5 से start होता है. हर एक sell को एक Gig कहा जाता है. जब कोई user आपका gig user आपका gig खरीदता है, तो उसके बदले आपको $5 मिलते है. पर Fiverr हर sell का 20% खुद रखके बाकी आपको दे देता है. Fiverr पे काम करना बहुत ही आसान होता है और मैंने खुद भी काम किया है. अगर आपका भी ऐसा कोई talent है तो आप आज ही यहाँ register करिए.

 

13). URL Shortener से पैसे कैसे कमाये

 

URL Shortener का मतलब होता है किसी भी URL को short या छोटा कर देना. अब आप सोच रहे होंगे की URL को short करने की क्या जरुरत है और इससे पैसे कैसे कमाया जा सकता है. वैसे आपका सोचना भी बिलकुल ही जायज है. तब इसका जवाब है की लम्बे और बड़े URL किसी को भी पसंद नहीं होते हैं. ऐसे में अगर आप किसी के साथ कोई Link share करना भी चाहें तब भी आपको बड़े URL से जरुर घृणा होगी. घर बैठे Online पैसे कैसे कमाए ऐसे में URL Shortener बहुत ही ज्यादा काम आते हैं.

वैसे आपने शायद Google Shortner (Goo.gl) का नाम पहले सुना होगा, जिसका इस्तमाल URL Short करने के लिए होता है. लेकिन Google ने इस service को बंद करने का सोचा है. वैसे तो ये एक Free Service थी. इसके जगह में आप बहुत ही दुसरे Shortener का भी इस्तमाल कर सकते हैं जिससे आप अच्छा खासा pocket money निकाल सकते हैं.

इसके लिए आपको बस बड़े links (जिसे आप share करना चाहें) उन्हें Shortener Websites के मदद से short करना होता है. और जब आप इन्हें share करते हैं तब जब भी की visitor इस link को open करता है तब उसे पहले एक ad दिखाई पड़ता है और इसके बाद ही वो main website को migrate कर सकता है. अब इस Ads को देखने के लिए आपको पैसे मिलते हैं.

Internet पर ऐसी बहुत सी URL Shortner Website उपलब्ध हैं लेकिन उनमें से बहुत सी Fake हैं हैं और बहुत सी बहुत ही कम Payout प्रदान करती है. इसलिए मैंने best websites की एक List तैयार की है जिनका इस्तमाल आप जरुर से कर सकते हैं.

1. Stdurl.com
2. Shrinkearn
3. Ouo.io
4. shorte.st
5. clkim.com

इनमें से मैंने सभी को इस्तमाल तो किया है लेकिन अगर आप मुझे पूछें तब मेरी राइ में पहला Website बहुत ही बढ़िया है (Stdurl.com). इसका user interface बहुत ही बढ़िया है और इसमें $2 पर payout की सुविधा भी होती है. साथ में इसमें ads भी ज्यादा नहीं आते हैं जो की दुसरे users को irritate करें.

वैसे आपको ads view करने के पैसे मिलते हैं और उसके साथ आपको Refer करने के भी पैसे मिलते हैं. मतलब ही अगर आपके link से किसी ने Register किया तब इसके लिए आपको कुछ commission प्राप्त होते हैं.

 

14). मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

 

पैसे कमाने के लिए ऐसा नहीं है के हर किसी के पास लैपटॉप या कंप्यूटर हो. इसी लिए मोबाइल ही एकलौता जरिये है पैसे कमाने का. मुझे उम्मीद है के आप में से हर किसी के पास Smartphone होगा. अगर आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो आप एक बार पैसे कमाने वाला ऐप्स की लिस्ट को जरुर देखें.

यहाँ पे हमने ऐसे कुछ apps की लिस्ट बनाया है. इनके मदद से आप अपने मोबाइल से अच्छा खाशा इनकम कर पाएंगे. इसके लिए आपको कोई महंगा मोबाइल की जरुरत नहीं है. बस आपके मोबाइल में इन्टरनेट का होना जरुरी है. अगर आप इन एप्लीकेशन के रूल्स को अच्छे से फॉलो करेंगे तो आपको पैसे कमाने में कोई दिक्कत नहीं होगा.

 

Leave a Comment