Google Drive क्या है और कैसे उपयोग करे? पूरी जानकारी

 

 
दोस्तों Google Drive क्या है Google ड्राइव एक बेहद लोकप्रिय क्लाउड स्टोरेज सर्विस है जो आपको विभिन्न फाइलों को क्लाउड में सेव करने देती है और फिर उन्हें अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर से एक्सेस करने देती है। Google Drive क्या है और कैसे Use करे?  यह अधिकांश नए एंड्रॉइड फोन पर पहले से इंस्टॉल आता है, और यदि आपने कभी जीमेल का उपयोग किया है तो आपके पास पहले से ही एक अकाउंट है। Google ड्राइव एक निःशुल्क क्लाउड-आधारित स्टोरेज सर्विस है जो यूजर्स को ऑनलाइन फ़ाइलों को स्टोर और एक्सेस करने में सक्षम बनाती है।

यह सर्विस मोबाइल डिवाइस, टैबलेट और पीसी सहित यूजर्स के सभी डिवाइसों में स्‍टोर डयॉक्‍युमेंटस्, फोटोज और अन्य को सिंक करती है।यह शक्तिशाली और उपयोग में आसान है, लेकिन यदि आप क्लाउड स्टोरेज में नए हैं और आपने कभी ड्रॉपबॉक्स या बॉक्स जैसे प्रतियोगियों का उपयोग नहीं किया है, तो यह थोड़ा भारी हो सकता है। मदद करने के लिए, हमने Google ड्राइव का उपयोग करने के लिए इस शुरुआती गाइड को एक साथ रखा है।

 

Google Drive क्या है और कैसे Use करे?

TEJWIKI.IN

Google Drive क्या है? (What is Google Drive)

 

Google drive एक free cloud storage service है, जो online किसी भी deta, file, image, video को store करने में मदद करता है। मतलब गूगल ड्राइव एक ऐसा feature है जिसमे आपको uploading files, create folder और किसी भी file को share करने की सुविधा देता है। Google Drive क्या है और कैसे Use करे? इसकी सबसे अच्छे feature की बात करें तो किसी file को uploading और downloading की speed अच्छी है। मतलब किसी भी file को जल्दी से upload भी करता है और यदि आप download करते है तो वो भी आसानी से हो जाता है।

अकसर अब जो भी mobile phone आ रहा है उसमें already google drive install रहता है लेकिन बहुत कम ही लोग Google Drive के बारे में जानते है, नही तो इस एप्प कोई care नही करता है कि Google Drive kya hai. और कहीं न कहीं Google Drive आपके phone के सभी functions से relate करता है जैसे- Chrome, Youtube, Google Docs, Gmail.

क्यूँ हमें Google Drive  का इस्तेमाल करना चाहिए? (Why should we use Google Drive)

 

Google Drive अभी के समय की एक बहुत ही popular cloud storage services है. ये 15 gigabytes (15GB) तक की free storage space सभी users को प्रदान करती है.

अगर आपने अभी तक कोई cloud-based storage service जैसे की गूगल ड्राइव का इस्तमाल नहीं किया है तब आपको जरुर से online storage के advantages को एक बार जरुर समझना चाहिए. ऐसा इसलिए क्यूंकि इन files को user कहीं पर भी और किसी भी समय अपने computer से access कर सकता है, बस internet connection की ही जरुरत होती है.

Drive में store करने से ये हमारी बहुत से तकलीफें जैसे की file email करना और उन्हें किसी USB drive में save करना इत्यादि. इसके अलावा Drive आपको files को दुसरे लोगों के साथ आसानी से share करने की भी सुविधा प्रदान करता है.

 

Google Drive से क्या होता है? (What happens with Google Drive)

 

वैसे तो Google Drive के बहुत सारे features हैं लेकिन यहाँ हम कुछ best features के विषय में जानेंगे.

 

Easy Access प्राप्त होना

 

]Google Drive को आप login कर किसी भी device चाहे वो Computer, Laptop, या आपका Smartphone हो सभी में आप आसानी से Files access कर सकते हैं. इसके साथ अगर आप चाहें तो उन files को दूसरों को भी share कर सकते हैं. इसमें आप जितनी access functionality उन्हें प्रदान करेंगे वे उतना ही access कर सकते हैं.

Free Space का होना

 

सभी Devices में एक storage limit होती है चाहे वो Desktop computer हो या आपका Smartphone हो, एक समय के बाद जब आपका data बढ़ने लगता है तब आपको Space की कमी खलने लगती है, लेकिन गूगल ड्राइव के cloud storage के होने से आपको Space को लेकर कभी चिंता करने की जरुरत नहीं है. क्यूंकि इसमें आप अपने सभी महत्वपूर्ण documents चाहे वो Photos, Videos, Documents, Files कुछ भी हो आप आसानी से उन्हें Google Drive में save कर सकते हैं.

गूगल ड्राइव सभी users को 15 Gb तक का Free Storage प्रदान करता है, जो की एक आम users के लिए काफी होता है. यदि आप और अधिक space चाहें तब आपको ऐसे में कुछ subscription plan लेना होगा.

 

Google Forms भी है

 

ये Drive की एक Application होती है, इनका इस्तमाल Survey लेने के लिए होता है. जिससे आप चाहें तो किसी भी topic पर survey कर information collect कर सकते हैं. कोई event या function की registration करने के लिए इनका सही इस्तमाल हो सकता है.

 

कई Inbuilt Apps होते हैं

 

Google Drive में आप Microsoft Office के तरह ही कोई भी प्रकार का Docs तैयार कर सकते हैं. जिसमें Spreadsheets, Slides, Forms, Presentation मुख्य है.

 

सभी Platforms में

 

आप चाहे कोई भी Platforms क्यूँ न इस्तमाल कर रहे हो, गूगल ड्राइव की application सभी Platforms में उपलब्ध हैं चाहे वो Web-based, Android, iOS, Windows version में.

 

 

Google Drive के मुख्य फीचर्स – Main Features of Google Drive in Hindi

 

  • मुफ्त क्लाउड स्टोरेज
  • सुरक्षित और उपयोग में आसान
  • ऑफलाइन वर्क संभव
  • डेटा शेयरिंग सुविधा
  • अन्य गूगल एप्स पर काम करें
  • फोल्डर अपलोड करें
  • गूगल फोटो
  • डॉक्युमेंट स्कैन करें
  • जीमेल अटैचमेंट्स सेव करें
  • थर्ड पार्टी एप जोड़े
  • फाइल्स का पूराना वर्जन देंखे
  • डेटा सर्च करें

 

#1 मुफ्त क्लाउड स्टोरेज

 

गूगल ड्राइव के साथ सभी यूजर्स को 15 जीबी क्लाउड-स्टोरेज मुफ्त मिलती है. जिसका इस्तेमाल वे डॉक्युमेंट्स, फाइल्स स्टोर करने के अलावा अन्य प्रकार का डेटा क्लाउड पर सेव करने के लिए कर सकते है.

जीमेल, गूगल फोटोज जैसे एप्स का डेटा भी गूगल ड्राइव में गिना जाता है. इसलिए, आपके मेल तथा अपलोड डेटा हमेशा आपके साथ बना रहता है. जिसे आप कभी भी, कहीं से भी एक्सेस कर सकते है.

आपका पर्सनल कोटा पूरा होने के बाद यानि 15 जीबी स्टोरेज फुल होने के बाद फीस देकर स्टोरेज में बढ़ोतरी करवाई जा सकती है.

यह सेवा गूगल वन के जरिए सब्सक्रिप्शन के आधार पर उपलब्ध है. आप अपनी जरूरत का प्लान सेलेक्ट करके स्टोरेज बढ़वाकर क्लाउड स्टोरेज की आजादी का आनंद ले सकते है.

गूगल ड्राइव के सभी प्लान गूगल वन स्टोरेज सर्विस के जरिए उपलब्ध करवाएं जाते है. जो 100 जीबी से लेकर 30 टीबी तक जाते है. यानि आप 30 टीबी डेटा क्लाउड पर सेव करके रख सकते है. जिसके लिए आपको लगभग ₹20,000 महिना चुकाना पड़ेगा. नीचे गूगल ड्राइव के स्टोरेज प्लान और प्राइस के बारे में विस्तार से बताया गया है.

 

#2 सुरक्षित और उपयोग में आसान

 

गूगल ड्राइव को आप मोबाइल एप तथा वेब एड्रेस के जरिए एक्सेस कर सकते है. इसके लिए आपके पास एक इंटरनेट कनेक्टेड डिवाइस होना चाहिए बस.

आप गूगल अकाउंट से लॉगिन करके अपने फोटो अपलोड करना शुरु कर देते है और अपने मोबाइल फोन में स्टोर डेटा का सुरक्षित बैकअप भी बना सकते हैं.

इस क्लाउड सर्विस पर स्टोर डेटा हमारे लोकल कम्प्युटर में सेव डेटा से ज्यादा सुरक्षित होता है.

जी हाँ! आपने सही पढ़ा गूगल डेटा हाउस की कड़ी सुरक्षा और स्मार्ट टेक्नोलॉजी के बलबूते यूजर्स को एक सुरक्षित, तेज और आसान ऑनलाइन डेटा स्टोरेज सर्विस मुहैया करा पाता है.

 

#3 ऑफलाइन वर्क संभव

 

गूगल ड्राइव पर ऑफलाइन काम कैसे करें?

यदि आप इस पैराग्राफ को गूगल करेंगे तो आपको सैंकड़ों रिजल्ट मिल जाएंगे. जिनमें गूगल ड्राइव पर ऑफलाइन काम करने के बारे में विस्तार से समझाया हुआ है.

इसका मतलब हुआ गूगल ड्राइव पर ऑफलाइन काम किया जा सकता है. बस सेटिंग में जाकर ऑफलाइन वर्क को चालु करने की देर होती है.

ऑफलाइन काम करने पर इंटरनेट कनेक्शन से जुड़ने पर सारा डेटा ऑनलाइन ऑटोमैटिक सिंक हो जाता है. यानि ड्राइव में अपलोड हो जाता है. आप फिर किसी अन्य डिवाइस में भी इस डेटा को एक्सेस कर सकते है.

 

#4 डेटा शेयरिंग सुविधा

 

गूगल ड्राइव डेटा को वेब लिंक के जरिए सार्वजनिक उपलब्ध करवाया जा सकता है. और आप चाहे तो केवल एक व्यक्ति विशेष तक सीमित रह सकते है.

यदि आपके पास कोई विशेष जानकारी है जिसे आप अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना चाहते है तो बिना ब्लॉग बनाए शेयरेबल लिंक प्राप्त करके ऐसा चुटकियों में कर सकते है.

जो लिंक आपको प्राप्त होती है इस विशेष लिंक को पब्लिक में शेयर कर दीजिए. आपका डॉक्युमेंट सार्वजनिक उपलब्ध हो जाएगा.

आप चाहे तो किसी भी फ़ाइल अथवा डॉक्युमेंट की एक्सेस को नियंत्रित करके उसे कुछ ही लोगों तक सीमित करके दायरा छोटा भी कर सकते है.

 

#5 अन्य गूगल एप्स पर काम करें

 

गूगल ड्राइव केवल एक क्लाउड स्टोरेज एक्सेस करने का एप नहीं है. यह G Suite का मुख्य हिस्सा है. जिससे अन्य एप्स जुड़े रहते है.

आप गूगल ड्राइव के जरिए निम्न एप्स को एक टैप में एक्सेस कर पाते है.

  • गूगल डॉक्स – यह गूगल का एक वर्ड प्रोसेसिंग एप है जिसके जरिए आप डॉक्युमेंट्स बनाते है. इसकी तुलना आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड से कर सकते है.
  • गूगल शीट्स – यह गूगल का ऑनलाइन स्प्रेडशीट प्रोग्राम है.
  • गूगल स्लाइड्स – यह प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है. जो बिल्कुल माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट के समतुल्य है.
  • गूगल फॉर्म – ऑनलाइन फॉर्म बनाने का प्लैटफॉर्म है. जिन्हे वेबलिंक के जरिए एक्सेस किया जाता है.
  • गूगल ड्रॉइंग – गूगल ड्रॉइंग एक ऑनलाइन आकृति तथा ड्रॉइंग बनाने का प्रोग्राम है.
  • गूगल साइट्स – ब्लॉगर की भांति गूगल साइट्स भी गूगल का वेबसाइट बिल्डर प्रोग्राम है.
  • अन्य एप्स – ऊपर वर्णित एप्स के अलावा दर्जनों अन्य एप्स गूगल ड्राइव के जरिए एक्सेस किये जा सकते है. आप अपनी पसंद और जरूरत के अनुसार थर्ड पार्टी एप्स को गूगल ड्राइव से कनेक्ट कर सकते है.

 

#6 फोल्डर अपलोड करें

 

गूगल ड्राइव का यह फीचर डेटा को समूह में अपलोड करने की सुविधा प्रदान करता है. आप पूरे के पूरे फोल्डर को अपलोड करके अपना कीमति समय बचा सकते है.

फोल्डर अपलोड करने पर फोल्डर का नाम भी बदलना नहीं पड़ता है. जो नाम आपने दे रखा था वहीं नाम फोल्डर को स्वत: दे दिया जाता है. इसलिए, आपको अपलोड किए गए फोल्डर ढूँढ़ने में दिक्कत नहीं आती है.

 

#7 Google फोटो

 

गूगल फोटो आपके स्मार्टफोन द्वार कैप्चर किए गए फोटूओं का बैकअप लेने का काम करता है. Google Drive क्या है और कैसे Use करे? जिन्हे आप डेस्कटॉप तथा लैपटॉप पर photos.google.com पर जाकर एक्सेस कर पाते हैं.

यानि मोबाइल में खींचे गए फोटू को कम्प्युटर में कॉपी करने की जरूरत खत्म.

आप जिन फोटूओं को डायरेक्ट गूगल ड्राइव में अपलोड करते है उन्हे भी गूगल फोटो एप के जरिए एक्सेस कर सकते है.

 

#8 डॉक्युमेंट स्कैन करें

 

गूगल ड्राइव में डॉक्युमेंट स्कैन करने का टूल दिया जाता है. जिसकी बदौलत आप किसी भी ग्राफिक, डॉक्युमेंट को ड्राइव में स्कैन करके पीडीएफ फॉर्मेट में सेव कर सकते है.

 

#9 जीमेल अटैचमेंट्स सेव करें

 

आपने जीमेल के द्वारा बहुत मेल भेजे होंगे. और प्राप्त किए भी होंगे.

जब किसी मेल में कोई अटैचमेंट आता है तो उसे डायरेक्ट ओपन करके इस्तेमाल करते है.

मगर, क्या आप जानते है जीमेल अटैचमेंट्स को सीधे गूगल ड्राइव में डाउनलोड किया जा सकता है. और सुरक्षित बैकअप लेकर भावि नुकसान से बच सकते है.

 

#10 थर्ड पार्टी एप जोड़े

 

गूगल ड्राइव के साथ आप G Suite पैकेज में मिलने वाले सभी एप्स का मुफ्त इस्तेमाल कर सकते है. साथ में सैकड़ों अन्य उपयोगी एप्स भी जोड़ सकते है.

इन एप्स को आप गूगल क्रोम स्टोर में मौजूद इनके एक्सटेंशनों के जरिए जोड़कर अपने काम की स्पीड और तरीका में बदलाव कर सकते है.

 

#11 फाइल्स का पूराना वर्जन देंखे

 

गूगल ड्राइव में सेव डॉक्युमेंट्स पर काम करने के बाद सेव करने पर भी उसका पूराना वर्जन सेव रहता है जिसे डॉक्युमेंट हिस्ट्री भी कहते है.

आप दिनांक तथा यूजर्स के अनुसार डॉक्युमेंट में किए गए बदलावों की छँटनी करके श्रेणीयों में बांट सकते है और पता लगा सकते है कि किस यूजर द्वारा क्या बदला गया है.

 

#12 डेटा सर्च करें

 

यदि आपको अपनी जरूरी फाइल अथवा डॉक्युमेंट ढूँढ़ने में दिक्कत हो रही है तो आप गूगल ड्राइव में टॉप पर उपलब्ध सर्च बॉक्स में अपना फाइल नाम लिखकर आसानी से फाइल तथा डॉक्युमेंट्स ढूँढ़ सकते है.

यदि किसी डॉक्युमेंट में आपको कोई नाम नहीं मिल रहा है तो तब उस नाम को टाइप करके सर्च करेंगे तो उस नाम से संबंधित सभी फाइलें, फोटू, डॉक्युमेंट्स आदि सर्च परिणाम में आ जाएंगे.

 

Google Drive के बेसिक क्या हैं? (What are the basics of Google Drive)

 

Basics of Google Drive in Hindi:

इससे पहले कि हम Google Drive के फीचर के बारे में जाने और सीखे की गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करें, चलिए कुछ बेसिक चीजों के बारे में बात करते हैं जिन्हें आप जानना चाहते हैं।

पहला यह है कि आपको इस सर्विेस का उपयोग करने के लिए Google अकाउंट की आवश्यकता है। Google Drive क्या है और कैसे Use करे?  यह नि: शुल्क है और कुछ ही मिनटों में आप अपना अकाउंट बना सकते है। एक बार जीमेल में अकाउंट बनने पर आपको ड्राइव, जीमेल, फोटो, यूट्यूब, प्ले स्टोर आदि सहित सभी गूगल की सर्विसेस का एक्‍सेस मिल जाता है।

आप वेब पर drive.google.com पर या मुफ्त एंड्रॉइड ऐप के माध्यम से ड्राइव को एक्‍सेस कर सकते हैं।

आप अपने पीसी पर ड्राइव फ़ोल्डर के माध्यम से अपनी सभी फाइलें भी देख सकते हैं, लेकिन आपको पहले आपको गूगल का Backup and Sync सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करना होगा।

जब स्टोरेज की बात आती है, तो आपको 15 GB स्‍पेस फ्री में मिलती है, जिसे ड्राइव, जीमेल और फोटो के बीच शेयर किया जाता है। यह ज्यादातर लोगों के लिए पर्याप्त है, लेकिन यदि आपको इससे अधिक स्‍पेस चाहिए तो आपको पेमेंट करना होगा।

100GB प्‍लान के लिए आपको प्रति माह 2 $ देने होंगे, 1 TB के लिए $ 10 प्रति माह, जबकि 10 TB के लिए प्रति माह $ 100 खर्च करने होंगे।

ये कुछ बेसिक बातें हैं जिन्हें आपको गूगल के क्लाउड स्टोरेज के बारे में जानना आवश्यक है। अब जब हम इन्हें जान चुके हैं, तो आइए देखें कि गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करें।

 

Google Drive Subscription Pricing कितनी है?

 

  • इसमें 15Gb की storage और सभी features बिलकुल free होती हैं.
  • फिर $1.99/month 100GB storage के लिए होता है.
  • $9.99/month 1TB storage के लिए होता है.
  • $99.99/month 10TB storage के लिए होता है.
  • वहीँ G Suite accounts भी शामिल होता है जो की $5/month per user होता है.

Google Drive में कौन से Files Create कर सकते है?

 

गूगल ड्राइव केवल आपके files को store ही नहीं करते हैं, बल्कि इसकी मदद से आप बहुत से Documents को create, share, और manage कर सकते हैं इसकी productivity apps के इस्तमाल से. अगर आपने पहले कभी Microsoft Office जैसे suite में काम किया है, Google Drive क्या है और कैसे Use करे? तब आपको Google Drive के apps में भी वही समानता नज़र आएगी. चलिए इसके दुसरे Productivity Apps के विषय में जानते हैं.

नीचे बताये गए files को आप create और share कर सकते हैं गूगल ड्राइव पर :

1.  Documents: इसका इस्तमाल letters, flyers, essays, और दुसरे text-based files (जो की similar हैं Microsoft Word documents के साथ) को compose करने के लिए होता है.

2.  Spreadsheets: इसका इस्तमाल Information को store और organize करने के लिए किया जाता है (ये similar है Microsoft Excel workbooks के तरह).

3.  Presentations: इसका इस्तमाल slideshows बनाने के लिए होता है (ये similar है Microsoft PowerPoint presentations के साथ).

4. Forms: इसका इस्तमाल data को collect और organize करने के लिए होता है.

5.  Drawings: इसका इस्तमाल simple vector graphics और diagrams create करने के लिए

होता है.

 

Google Drive Viewer Supported File Format List

 

  • Google Docs, Slides, Sheets, Forms, Drawings को नेटिव फाइल कहते है.
  • Image Files – .jpeg, .png, .gif, .tiff, .bmp, .webp
  • Video Format – .webm, .mpeg4, .3gpp, .mov, .avi, .mpeg, .mpegps, .wmv, .flv, .ogg
  • Audio Files – .mp3, .m4a, .wav. ogg
  • Text Files – .txt, .doc, .docx, .xls, .ppt, .pptx, .xls, .xlsx, .pdf
  • Graphics – .ai, psd, dfx, svg,
  • Programming – .pages, .eps, .ps, py, .ttf, .xps
  • Archive File Types – .zip, .rar, .tar, .gzip
  • Others – .mts, raw

 

Google Drive क्या कर सकता है? (What can Google Drive do)

 

उपभोक्ताओं के लिए Google ड्राइव की प्रमुख विशेषताएं यहां दी गई हैं:

  • फ़ाइल को स्‍टोर करें: ड्राइव आपको 15 GB मुफ्त ऑनलाइन स्टोरेज प्रदान करता है। आप फ़ाइल टाइप और फ़ोल्डरों की एक विस्तृत श्रृंखला स्टोर कर सकते हैं – यहां तक ​​कि अपनी ऑफिस फ़ाइलों को।
  • फ़ाइल बनाएं: आप इंटिग्रेटेड Docs, Sheets और Slides ऐप्स के साथ कहीं भी किसी भी डिवाइस पर डयॉक्‍युमेंट और फ़ाइलें बना सकते हैं।
  • अपनी फ़ाइलों को कहीं से भी एक्सेस करें: ड्राइव में आपकी फ़ाइलों को किसी भी स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर से एक्‍सेस किया जा सकता है।
  • दूसरों के साथ शेयर करें: आप ड्राइव में अपनी फ़ाइलों को देखने, डाउनलोड करने और कमेंट करने और सहयोग करने के लिए दूसरों को तुरंत आमंत्रित कर सकते हैं।
  • ऑफ़लाइन काम करें: यदि आप इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हैं, तो आप कुछ फाइलें देखने और एडिट करने के लिए ऑफ़लाइन उपलब्ध करा सकते हैं।
  • पुराने वर्शन देखें: आप अधिकांश फ़ाइल टाइप में 30 दिनों तक के पुराने वर्शन को देख सकते हैं, जिससे चेंजेस को देखना आसान हो जाता है और पिछले वर्शन पर वापस जा सकता है।
  • सर्च: ड्राइव स्कैन किए गए डयॉक्‍युमेंट में आपकी इमेजेज और टेक्स्ट में ऑब्जेक्ट्स को पहचान सकता है – बस सर्च बार में अपना कीवर्ड एंटर करें।
  • Google Photo: आप अपनी तस्वीरों को ड्राइव में स्टोर कर सकते हैं और फिर उन्हें एक्सेस कर सकते हैं और उन्हें Google Photo ऐप के साथ एडिट कर सकते हैं।
  • Scan documents: एंड्रॉइड ऐप आपको अपने सभी पेपर डयॉक्‍युमेंट को PDF के रूप में स्कैन करने देता है – बस इसका एक फोटो स्नैप करें।

 

पाठ संदेश को गूगल ड्राइव में कैसे सेव करे (How to save text messages to google drive)

 

यहाँ हम Text Documents को Create करना, Edit करना और गूगल ड्राइव में उन्हें Save करने के विषय में जानेंगे.

1. इसमें सबसे पहले आपको गूगल ड्राइव drive.google.com में enter होना होगा, आपके browser से जो की desktop में होता है.

2. फिर CREATE button के नीचे, आपको click करना होगा Connect more apps.

3. वहीँ Connect apps window के search box में , search करें “Drive Notepad”. जब भी आपको app नज़र आ जाये, click करें Connect button पर जो की app के नीचे स्तिथ होता है.

4. एक बार connect हो जाने पर, ये आपको एक confirmation message show करेगा. आप चाहें तो उस tick mark को on रख सकते हैं “जिससे आप उस Drive Notepad को default app रख सकते हैं files open करने के लिए”. फिर Click OK.

5. अब एक नया text document create करने के लिए, click करें CREATE में और फिर choose करें Text Document में.

6. इससे ये आपको Drive Notepad’s text editor तक ले आएगा जो की Google Drive का ही एक हिस्सा है और यह गूगल ड्राइव के साथ connected होते हैं. इस text editor में एक floating toolbar होता है जिसमें आप चाहें तो file name, file extension, save file और बहुत कुछ देख और इस्तमाल कर सकते हैं.

7. Save कर ने के लिए आपको Save Button पर click करना होगा उस text को save करने के लिए. एक बार आप इसे save कर देने के बाद, आप दुबारा गूगल ड्राइव folder में उस file को देख सकते हैं.

8. यदि आपको एक existing text file को open करना है गूगल ड्राइव में, इसके लिए आपको right-click करना होगा उस file के ऊपर, फिर choose करना होगा Open with और फिर Drive Notepad. इस तरीके से आप चाहें तो कोई भी text files को Google Drive में edit कर सकते हैं.

9. इसके अलावा आप चाहें तो Drive Notepad को default app बना सकते हैं text-based files को open करने के लिए. इसके लिए आपको Manage apps में जाना होगा जो की Open with के नीचे होता है.

10. उसके बाद आपको tick mark put करना होगा, next to Use by default में जो की Drive Notepad के नीचे होता है.

बस ऐसे करते ही आपका काम ख़त्म हो गया है.

 

Google Drive से add file को delete कैसे करे हमेशा के लिए?

 

यदि आपको एक file को Drive से remove करना है, तब उसे trash में डालना होगा. ये file यहाँ तब तक रहेगा जब तब आप trash को empty न कर दें. जब आप कोई file को trash में डालते हैं तब :

  • अगर आप उस file को own करते हैं, तब ऐसे लोगों के साथ जिनके साथ आप उन्हें share किया है वो उसे copy भी कर सकते हैं.
  • अगर आप उस file को own नहीं करते हैं, तब यदि आप उस file को remove करते हैं अपने Drive से तब इससे केवल आपके drive से ही ये remove होता है.

वहीँ web में
1. आपको पहले अपने computer में जाना होगा drive.google.com.
2. वहीं Click करना होगा file में.
3. फिर Click करना होगा Remove button में.

Google Drive से फोटो कैसे निकाले (How to Remove Photos from Google Drive)

 

1) जिस भी File को आपने ड्राइव से download करना है उसके आगे More icon पर क्लिक करे.

2) एक popup open होगा जिसमें आपने Download वाले option पर क्लिक करना है. तो इस तरह से आप Google Drive में save किसी भी file को download कर सकते है. ये उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है जिनकी फोन स्टोरेज कम है या वो जो जिनके फोन में अधिक महत्वपूर्ण फाइल रखी होती है. गूगल ड्राइव में आप अपने phone या computer के data का backup आसानी से ले सकते है.

लेकिन एक free account में ये limit सिर्फ 15GB की है. अगर आप इससे अधिक data store करना चाहते है तो आपको इसके paid plan खरीदने होंगे जिसमे आपको और अधिक space मिल पाता है.

 

 

Google Drive में कितने GB तक हम Photos रख सकते हैं :

 

आप अपने मोबाइल के Photos और डॉक्यूमेंट ,Games या Files Google Drive में 15 Gb तक मुफ्त में रख सकते हैं , और इससे ज्यादा यदि आप Google Drive में अपने Data को रखना चाहते हैं तो आपको Google Drive में Space खरीदना पड़ेगा , लेकिन आप को गूगल ड्राइव में सस्ते रेट पर Cloud Storage मिलता है , तो आप Google One से अपने लिए क्लाउड स्टोरेज खरीद सकते हो।

 

Backup क्या होता है – What is Backup in Hindi?

 

Google drive बैकअप को जानने से पहले आपको “बैकअप क्या होता है” ये जानना होगा. हमारे phone या कंप्यूटर में जो भी फाइल होती है इन फाइल्स की एक कॉपी एक अलग सुरक्षित जगह पर रखना ही बैकअप होता है. इन Files में सारे Data आ जायेंगे जैसे contact numbers, photo, video, documents आदि.

इस Backup को हम कही भी अपनी सुविधा अनुसार सेव कर सकते है जैसे Cloud storage या Online storage, External hard disk में. बैकअप लेने के लिए आप किसी दूसरे ऐप्स का उपयोग कर सकते है. मैंने यहा पर केवल Google drive backup के बारे में बताया है क्योकि ये हर Android smartphone में पहले से इनस्टॉल रहता है. 

 

Google Drive से बैकअप कैसे ले?

 

Step-1: सबसे पहले आपको गूगल ड्राइव service app Open करना होगा, जिसमें आपको अपने Gmail Account को ठीक तरीके से setup कर लेना होता है.

Step-2: Google Mail को Set-up कर देने के बाद आपको गूगल ड्राइव के नीचे right corner में + का icon मिलेगा इसपर आपको click करना है.

Step-3: उसपर click करने से आपको कुछ Option मिलेंगे, चलिए उसके विषय में जानते हैं –

Folder – अगर आप Google Drive में कोई Folder करना चाहते हैं तब उस Folder Icon को click करके आप एक Folder Create कर सकते हैं, उसे rename कर उसमें photos, documents, videos जैसे कुछ भी files upload कर सकते हैं.

Upload – वहीँ अगर आप directly ही Google Drive में File Upload करना चाहते हैं तब Upload Button को click कर आप directly Files upload कर सकते हैं. लेकिन इससे ये Google Drive केक root में file को upload कर देगा.

Scan – और अगर आपको कोई भी Documents upload करना है तो ऐसे में आप पहले Documents को scan कर ले, ये बात का ध्यान दें की documents सही और clear होने चाहिए. Scan करने के लिए आपको Scan Button को click करना होता है जिसे user document को scan कर सकता है.

 

Google Drive से बैकअप कैसे ले?

 

  1. मोबाइल में गूगल ड्राइव ऐप ओपन करे
  2. अब ऐप में का आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे
  3. प्लस पर क्लिक करने के बाद कुछ विकल्प दिखाई देंगे जैसे फाइल अपलोड, फोल्डर अपलोड आदि
  4. फाइल या फोल्डर अपलोड करने के लिए फाइल या फोल्डर पर क्लिक करे
  5. फाइल या फोल्डर को सेलेक्ट करके अपलोड करे

Google drive में आप Whatsapp और अपने Android Smartphone का बैकअप आसानी से ले सकते है.

 

Google Drive में एक Document को किसी के साथ Share कैसे करे

 

Documents की Sharing करना बहुत ही आसान काम है. इसके लिए आपको पहले File select करना होता है, फिर उसे Share करना होता है, और ऐसे करने से आपको email address enter करने के लिए पूछ सकता है, तब आपको उस person का email address enter करना होता है जिसके साथ आप उस document को share करना चाहते हैं.

जब आप कुछ document share करते हैं, तब आपके पास ये option होता है ये चुनने का की आप उस व्यक्ति को कितना access देना चाहते हैं. आप चाहें तो वो document edit कर सकते हैं., केवल view कर सकते हैं और आप चाहें तो वो document के विषय में कुछ comments भी कर सकते हैं side bar में.

जब आप contact select कर रहे हों document share करने के लिए, तब आपको click करना होगा Who can Edit menu में जो की email address के बगल में होता है और फिर select करना होगा Can Edit, Can View, or Can Comment वाले options को.

साथ ही आप एक sharable link भी create कर सकते हैं अगर आपके पास direct link (Google address) मेह्जुद नहीं है उस व्यक्ति का. ऐसे करने से वो व्यक्ति चाहे तो उस URL के मदद से अपने Google Credentials में sign in कर उस URL को खोल सकता है और देख सकता है की उसे क्या share किया गया है.

 

Google Drive Mobile devices के लिए

 

ये Google Drive सभी Mobile Platforms के लिए available है जैसे की iOS और Android, ये गूगल ड्राइव mobile app आपको allow करता है view और Files upload करने के लिए Google Drive में अपने mobile device के इस्तमाल से.

 

Google Drive Desktop के लिए

 

अगर आपको अपने desktop में काम करना ज्यादा पसंद हैं, तब आप download कर सकते हैं गूगल ड्राइव desktop app अपने computer में. ये available होता है Windows और OS X में, यह app users के लिए काफी मददगार साबित होता है मेह्जुदा files को upload करने के लिए और Offline काम करने के लिए. एक बार यह install हो जाये, Google Drive क्या है और कैसे Use करे? तब आप अपने computer में एक नया Google Drive folder देख सकते हैं. कोई भी files जिसे आप इस folder में move कर देंगे वो automatically आपके गूगल ड्राइव में upload हो जायेगा.

 

Google Drive क्या काम आता है?

 

GoogleDrive  एक निःशुल्क क्लाउड-आधारित स्टोरेज सर्विस है जो यूजर्स को ऑनलाइन फ़ाइलों को स्टोर और एक्सेस करने में सक्षम बनाती है। यह सर्विस मोबाइल डिवाइस, टैबलेट और पीसी सहित यूजर्स के सभी डिवाइसों में स्‍टोर डयॉक्‍युमेंटस्, फोटोज और अन्य को सिंक करती है।

 

Google Drive किसका उदाहरण है?

 

गूगल Drive गूगल द्वारा बनाई गई एक फ़ाइल भंडारण और वर्णनात्मकता सेवा है। यह उपयोगकर्ताओं को फ़ाइलों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने, फ़ाइलें साझा करने, और दस्तावेजों को संपादित करने, स्प्रेडशीट, और सहयोगियों के साथ प्रस्तुतियों की अनुमति देता है।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों आपको मेरी यह लेख Google Drive क्या है और कैसे उपयोग करे? पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


 

 

Leave a Comment