Google Mera Naam Kya Hai – गूगल मेरा नाम क्या है सही बताओ?

Google Mera Naam Kya Hai – गूगल एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसके पास सभी सवाल के जबाब है। इन्ही में से एक सवाल गूगल से हमेशा पूछा जाता है, गूगल मेरा नाम क्या है? जब गूगल आपका नाम बताता है, तो आपको बहुत अच्छा लगता है।

लेकिन क्या आपका पता है, की गूगल से अपना नाम कैसे बुलबाया जाता है। आज आपको इसी से सम्बन्ध्ति जानकारी मिलने वाली है। गूगल एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसने कई चीजों को वर्तमान समय में आसान कर दिया है। आज से कुछ समय पहले हमें गूगल पर कुछ भी सर्च करने के लिए टाइप करना पड़ता था। लेकिन अब हम अपनी आवाज से कुछ भी सवाल गूगल में सर्च कर सकते है।

अपना नाम गूगल से बुलबाने के लिए आपको Google Assistant की मदद लेनी पढ़ती है। हलाकि कुछ लोगो को Google Assistant के बारे में पता होता है। लेकिन इसका पूरी तरह से उपयोग करना नहीं जानते है। जब बात अगर हिंदी भाषा की आती है, तो कुछ लोग Google Assistant का नाम क्या है हिंदी में, यह भी जानना चाहते है।

आज आपको इससे सम्बंधित सभी जानकारी मिलने वाली है। मुझे पूरी उम्मीद है, की आपको यह लेख बहुत पसंद आएगा तो चलिए जानते है, आप किस तरह से गूगल से पूछ सकते है, की गूगल मेरा नाम बताओ –

 

Google Mera Naam Kya Hai - गूगल मेरा नाम क्या है सही बताओ?
TEJWIKI.IN

 

Google मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai)

 

अगर आपके मन में अभी भी यही सवाल चल रहा है “गूगल मेरा नाम क्या है” पूछने पर गूगल आपका नाम कैसे बताएगा. तो हम आपको जानकारी के लिए बता दे कि यह कोई जादू की छड़ी नही है जो घुमाया और आपको नाम बता दिया. बल्कि यह काम गूगल असिस्टेंट करता है. यह आपकी सब जानकारी सेव रखता है जो आपके पूछने पर बता भी देता है. आगे इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि यह कैसे काम करता है और आप इसको कैसे सेटअप कर सकते हो और फिर आप भी गूगल से पूछ सकते हो कि Google Mera Naam Kya Hai और फिर गूगल असिस्टेंट आपका नाम भी बताएगा. चलिए इसके बारे में सभी जानकारी जानते है.

 

मेरा नाम क्या है? (Mera Naam Kya Hai)

 

अगर आपके मोबाइल में गूगल अकाउंट बना हुआ है तो आपको याद होगा कि जब आपने अकाउंट बनाया होगा तब गूगल ने आपसे कई तरह की पर्सनल डिटेल्स मांगी होगी. उसमे आपका नाम, फ़ोन नंबर, जेंडर व् इत्यादि डिटेल्स होगी. गूगल आपकी डिटेल्स का कोई भी दुरूपयोग नही करता बल्कि जरुरत पड़ने पर ही आपके समक्ष प्रस्तुत करता है. अभी यहां अक आपको समझ आ गया होगा कि गूगल के पास आपकी सभी डिटेल्स है. इसकी ही मदद से “गूगल मेरा नाम क्या है” बताता है.

 

गूगल मेरा नाम क्या है? यह गूगल कैसे बताता है?

 

अभी तक आपको हमने बताया कि गूगल के पास अभी पर्सनल डिटेल्स होती है. गूगल की सर्विस “गूगल असिस्टेंट” एक तरह से हमारा असिस्टेंट होता है जो हमारी सब बाते मानता है. यही हमारी पर्सनल डिटेल्स को बताता है कि मेरा नाम क्या है. अगर आप भी जानना चाहते हो कि मेरा नाम क्या है यह बात गूगल बताये तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को सेटअप करना होगा. इसको सेटअप करना बेहद आसन है. अगले पैराग्राफ में दी गयी जानकारी से आप गूगल असिस्टेंट को सेटअप कर सकते है.

 

Google Assistant क्या है?

 

गूगल असिस्टेंट (Google Assistant), गूगल का ही प्रोडक्ट है जो हमारा असिस्टेंट बनकर रहता है. यह आपकी आवाज पर काम करता है. उदहारण के लिए आपको अभी का समय चेक करना है तो आपको बस एक Voice या Text कमांड देना होगा और Google Assistant आपको समय के बारे में बता देगा.

 

 

Google Assistant सेटअप कैसे करे?

 

Google Assistant को सेटअप करना बेहद आसान है. निचे दी गयी सेटिंग को देखकर आप गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते है.

1. प्ले स्टोर/ एप्पल स्टोर से गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को डाउनलोड करे.

2. उसके बाद अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, “Ok Google, Assistant की सेटिंग खोलो” और बोलें.

3. “सेटिंग” में जाकर, सामान्य – पसंदीदा इनपुट पर टैप करें.

4. अब अपना पसंदीदा इनपुट चुनें.

अपना सवाल या निर्देश बोलने के लिए: आवाज़ पर टैप करें.

अपना सवाल या निर्देश लिखने के लिए: कीबोर्ड पर टैप करें.

अब आपके मोबाइल पर गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो गया है. अब आप मोबाइल के होम बटन को होल्ड करके या Hey Google बोलकर आदेश दे सकते है. इसके अलावा आप गूगल असिस्टेंट को नया नाम दे सकते हो. अभी आप गूगल असिस्टेंट से जो भी पूछोगे वो आपको बता देगा.

 

आपके फ़ोन में Google Assistant है या नहीं कैसे पता करें ?

 

वैसे आप पहले से ही जानते हैं कि कुछ फोन में गूगल असिस्टेंट का फीचर नहीं होता है तो कैसे पता करें कि आपके स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट है या नहीं?

आप दो तरीकों से यह पता कर सकते हैं की आपके फ़ोन में गूगल असिस्टंट है या नहीं।

1 – आप अपने फ़ोन के सामने “OK Google ” बोलिए अगर आपके फ़ोन में यह फीचर होगा तो यह तुरंत खुल जाएगा और आप इसके फायदे उठा पाएंगे।

2 – आप manualy भी चेक कर सकते हैं की आपके डिवाइस में गूगल असिस्टंट है या नहीं। अगर आप मनुआलय यह चेक करना चाहते हैं तो आपके स्मार्टफोन के पावर बटन को कुछ सेकंड तक होल्ड करके रखे और चेक करे की आपके फ़ोन में गूगल असिस्टेंट है या नही।

 

Google Assistant को उपयोग कैसे  करें

 

आजकल जितने भी Smartphones हैं ज्यादा तर सबमे यह feature enabled होता है ,पर ऐसे भी कुछ phones हैं जिनमे यह install करना पड़ता है। उसके बाद कुछ certain steps को follow करके आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके steps कुछ इसतरह के हैं –

1.) सबसे पहले अपने smart phone se Play store को open करें और Google assistant search करें। आपको सबसे पहले number पर इस application दिखाई देगा।

2.) फिर इसे download कर लीजिये। Download करते ही आप इसे अपना नाम पूछ सकते हैं।

Download Here

3.) फिर आप कुछ Basics settings जैसे की language , voice recognition करके google को अपना नाम बोलके (ex- google mera naam kya hai) याद करने को बोलेंगे। फिर आप google से अपना नाम पूछेंगे तोह आपको सही सही जवाब मिल जायेगा।

 

 

Google Assistant Features क्या है?

 

  • ज्यादातर लोग गूगल असिस्टंग का उपयोग अपना नाम बुलबाने के लिए और Voice टाइपिंग के लिए करते है। लेकिन इसके अलावा भी इसके कई एडवांस फीचर्स होते है।
  • आप गूगल असिस्टेंट में अपने नाश्ते से लेकर डिनर तक का सभी टाइम गूगल असिस्टेंट की मदद से मैनेज कर सकते है। अगर आप गूगल से पूछते है, की मेरे नाश्ते में कितना समय है, तो यह आपके दिए हुए टाइम के अनुसार आपको बता देता है।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपनी मनपसंद के गाने को भी सर्च करके सुन सकते है।
  • अगर आपको किसी ऐसी जगह पर जाना है। जहाँ का एड्रेस आपको नहीं पता है, तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से गूगल मैप को भी ओपन कर सकते है।
  • इसके अंदर कई ऐसे एडवांस फीचर्स भी है, जिनमे आप अपनी मनपसद की चीजे भी जोड़ सकते है, जैसे की आप किस दिन घूमने जाते हो, आपको कौन सी आइस क्रीम पसंद है, और भी कई ऐसे सवाल आप गूगल असिस्टेंट में जोड़ सकते है।
  • अगर आपको अपने क्षेत्र की न्यूज़ पढ़नी है, तो आप गूगल क्रोम ब्राउज़र पर ना जाकर, गूगल असिस्टेंट की मदद से न्यूज़ पढ़ सकते है। इसमें सिर्फ आपको न्यूज़ से सम्बंधित कमांड देनी है।
  • अगर आप सुबह जल्दी उठते है, या फिर आपको किसी टाइम पर कही जाना है, तो आप अलार्म भी सेट कर सकते है। इसके अलावा आप रिमाइंडर और टाइमर भी जोड़ सकते है।
  • आप अपने किसी भी मेसेज को गूगल असिस्टेंट की मदद से बुलबा सकते है। जिसमे आपको गूगल असिस्टेंट सभी जानकारी को बोलकर सुनाएगा।
  • आप इसकी मदद से यूट्यूब को भी चालू कर सकते है।
  • अगर आपको अपने परिवार के किसी सदस्य या अपने दोस्त को फ़ोन लगाना है, तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से बहुत आसानी से फ़ोन लगा सकते है।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप गूगल की कुछ डिवाइस को भी कंट्रोल कर सकते है, जिनमे गूगल स्पीकर आदि शामिल है।

 

Google से मेरा नाम क्या हैं कैसे पूछे

 

लोगों को अक्सर गलत फेहमी होता हैं की google से अपना नाम पूछ सकते हैं , लेकिन google से हम आपका नाम का है नहीं पूछ सकते इसके लिए हमे google assistant का मदद लेना पड़ता हैं। गूगल एक search engine है यह सिर्फ उन् सवालों का जवाब देता है जो इसको लिख के पूछा जाता है। वैसे तोह बहोत से सर्च इंजन महजूद हैं लेकिन Google सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाना वाला search engine है।

 

Google Assistant की मदद से मैसेज भी कर सकते हैं ।

 

अगर आप गूगल असिस्टेंट की मदत से अपने फ़ोन में सेव किसी भी नंबर में मेसेज कर सकते है और इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को बोलना होगा की “Google Message Naresh” और जिसको भी मेसेज भेजना है उसका नाम लेना होगा ।

फिर गूगल असिस्टेंट आपसे पूछेगा की आप कौन सा मेसेज करना चाहते है जसी की S.M.S या फिर whatsapp मेसेज या फिर अगर आपके मोबाइल में कोई मैसेजिंग ऐप है तो गूगल उसके बारे में पूछेगा और इसके बाद आपको सेलेक्ट करना होगा जसको आप मेसेज करना चाहते है ।

इसके बाद आपको जिस भी मेसेज को भेजना चाहते है उसको बोलना होगा और उसके बाद आपको मेसेज उस व्यक्ति को भेजना है जिसको आप भेजना चाहते है ।

 

Google को अपना नाम कैसे बताएं?

 

आइए जानते हैं कि आपको गूगल को अपना नाम कैसे बता सकते हैं? ताकि जब भी आप गूगल से पूछे की गूगल मेरा नाम क्या है तो google आपको आपका नाम बताए।

  • सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट को अपने फोन में इनेबल कर लेनी है और उसके बाद गूगल असिस्टेंट को ऑन कर देने हैं।
  • गूगल असिस्टेंट ऑन करने के बाद आपको गूगल से पूछना है गूगल मेरा नाम क्या है।
  • और इसके जवाब में गूगल आप से कहेंगे कि गूगल को आपका नाम नहीं पता है और गूगल आपसे आपका नाम पूछेंगे या आपको गूगल से पूछना है गूगल मेरा नाम बदलो।
  • इसके बाद गूगल आपसे आपका नाम पूछेगा जिसके बदले में आपको अपना नाम गूगल को बताना है और इसके बाद गूगल सेव करने के लिए आपसे परमिशन लेगा।
  • आपको सेव कर लेने हैं और इसके बाद आप जब भी गूगल से अपना नाम पूछेंगे जैसे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको आपका नाम बताइएगा।

 

गूगल को मेरा नाम क्या है क्यों बताना चाहिए | Mera naam kya hai Why it is so important

 

सबको लगता है की हम सिर्फ मज़ाक मज़ाक ही assistant का इस्तेमाल करेंगे। लेकिन गूगल assistant को सिर्फ मज़ाक मज़ाक खेलने केलिए नहीं बनाया गया ,इसको बनाने के पीछे एक काईन reasons हैं।

Google assistant को अगर अच्छे से इस्तेमाल किया गया तोह हमे बहोत ही जायदा फायदा मिलेगा। इसको अपना नाम क्या है बताने से हमे क्या क्या फायदा मिलता है निचे पढ़िए

  • सबसे बड़ा फायदा जो हमे मिलता है वह है हमारा naam online रहता है। आप अगर google पर भी अपना नाम करेंगे तोह chances है आपका नाम display हो।
  • अगर आपका phone चोरी होगया और आपको किसीके ऊपर संदेह है तोह तुरंत उसी फ़ोन से Google Mera naam kya hai पूछ लीजिये ,अगर वह नाम नहीं बदला होगा तोह तुरंत पकड़ा जायेगा।

 

Google से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न [FAQs]

 

  • गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam kya hai)

गूगल से अपना नाम पूछने के लिए सबसे पहले आप गूगल असिस्टेंट ऐप को खोले और माइक पर क्लिक करे। अब बोलें की “मेरा नाम क्या है” या कीबोर्ड से Google Mera Naam Kya Hai टाइप करके लिखे इसके बाद, गूगल असिस्टेंट आपका नाम बताएगा।

  • गूगल आपका नाम क्या है? (Google Aapka Naam Kya hai?)

Google का नाम गूगल ही है पर अगर आप गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे कि ‘आपका नाम क्या है गूगल’ तो वह अपना नाम Google Assistant बताएगी। गूगल असिस्टेंट नाम Sean Anderson एवं Koller Writes ने रखा था, जिसे व्यक्ति की बातों को समझने एवं सवालों के जवाब देने के लिए विकसित किया गया है।

  • मेरा पूरा नाम क्या है? (Mera Pura Naam Kya hai)

जब भी आप गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे कि ‘मेरा पूरा नाम क्या है’ तो वो आपको वही नाम बताएगी जो अपने उसे बता रखा है या जो आपके गूगल अकाउंट में सेव है। आप चाहे तो गूगल असिस्टेंट को अपना पूरा नाम भी बता सकते है फिर अगली बार आप उससे अपना नाम पूछेंगे तो वह आपका पूरा नाम ही बताएगी।

  • मेरे दोस्त का नाम क्या है? (Mere Dost Ka Naam Kya Hai)

गूगल असिस्टेंट से आप अपने दोस्त का नाम भी बुलवा सकते है लेकिन इसके लिए आपको इसे अपने दोस्त का नाम बताना होगा। जैसे- मैंने कहा कि ‘मेरे दोस्त का नाम राम’ है तो जवाब आएगा ठीक है, मैं याद रखूंगी। इसके बाद आप जब भी कभी गूगल से अपने दोस्त का पूछेंगे, तो उसका नाम बताएगी।

  • मेरे भाई का नाम क्या है? (Mere Bhai Ka Naam Kya Hai)

जिस तरह से आप गूगल को अपने पापा-मम्मी और दोस्त का नाम क्या है बताते है वैसे ही आप इसे अपने भाई का नाम भी बता सकते है। इसके बाद आप जब भी कभी गूगल से पूछेंगे की मेरे भाई का नाम क्या है तो आपको तुरंत बता देगी।

  • हाय गूगल कैसे हो (Hi Google Kaise Ho)

जैसा कि आप जानते है कि गूगल असिस्टेंट के साथ बात भी की जा सकती है। अगर आप गूगल से पूछेंगे की हाय गूगल कैसे हो? तो जवाब आएगा कि, मैं ठीक हूँ! क्या चल रहा है आपके साथ?

  • हेलो गूगल आपका नाम क्या है (Google Aap Ka Naam Kya Hai)

आप गूगल से उसका नाम भी पूछ सकते है जैसे अगर उससे पूछेंगे कि हेलो गूगल आपका नाम क्या है तो जवाब आएगा ‘मेरा नाम है, Google Assistant! मुझे अपना नाम बहुत ही पसंद है! क्या आपको अपना नाम पसंद है?

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Google Mera Naam Kya Hai – गूगल मेरा नाम क्या है सही बताओ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Google Mera Naam Kya Hai – गूगल मेरा नाम क्या है सही बताओ?

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment