Google पर खुद की free वेबसाइट कैसे बनाएं? पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों Google पर खुद की free वेबसाइट कैसे बनाएं ? :- Internet के बारे में कौन नहीं जानता है. इसमें हम कोई भी जानकारी जानना चाहें तो उसे प्राप्त कर सकते हैं. वहीँ जो जानकरी हमें search engine प्रदान करती है वो कहीं से तो आते हैं, या किसी ने तो लिखकर publish किया है तभी हमें वो पढने के लिए उपलब्ध हैं. जी हाँ दोस्तों में जिस information sources की बात कर रहा हूँ उसे Websites कहते हैं. लेकिन अक्सर लोगों के मन में ये सवाल जरुर होता है की ये Website कैसे बनती है. इसका एक आसान सा जवाब नहीं है क्यूंकि Website को बनाने की एक पूरी प्रक्रिया होती है. और इसे समझने के लिए आपको यह article Website कैसे बनती है जरुर से पढनी चाहिए.

Internet Users होने के नाते आपने भी बहुत से Websites देखे होंगे लेकिन क्या आपको मालूम है की ये वेबसाइट कैसे बनाएँ? यदि नहीं तो चिंता करने की कोई भी जरुरत नहीं है क्यूंकि आज हम इसी विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे जिससे हमे Website क्या है के साथ साथ ये कैसे बनायीं जाती है, उसके बारे में भी जानकारी मिल जाएगी. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को वेबसाइट कैसे बनाते हैं हिंदी में के बारे में कुछ तथ्य बताई जाये. क्या पता आपको इसमें कुछ नया सीखने को मिल जाये. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और Website कैसे बनती है के बारे में पूरी जानकरी प्राप्त करते हैं.

 

Google पर खुद की free वेबसाइट कैसे बनाएं? पूरी जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

गूगल पर खुद की वेबसाइट कैसे बनाएं? (How to make your own website on Google)

 

गूगल पर Website Banane Ke Liye बहुत से प्लेटफॉर्म है, जिनसे आप अपनी वेबसाइट बना सकते है, इनमें कुछ Paid Platform (जिनके लिए पैसे देने पड़ते है), और कुछ Free Platform (जिनके लिए कोई पैसा नहीं देना होता) है। Paid वेबसाइट बनाने के लिए आपको Web Hosting और Domain Name खरीदना पड़ता है, जिसकी कुछ कीमत आपको चुकानी पड़ सकती है। इसमें आपको बहुत सारे फीचर्स (सुविधाएँ) मिल जाते है जो एक फ्री वेबसाइट में नहीं मिलते है। इसलिए हम उनके बारे में बताएँगे जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय है।

 

  • Blogger (Blogspot)
  • WordPress

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते है कि ब्लॉग और वेबसाइट एक ही चीज़ होती है, बस इसमें थोड़ा सा फर्क होता है जैसे हर ब्लॉग एक वेबसाइट के रूप में काम कर सकता है, किंतु हर वेबसाइट ब्लॉग नहीं हो सकती। तो चलिए अब Google Par Website Kaise Banaye अथवा free website kaise banaye इसकी पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप जान लेते हैं। अगर आप वेबसाइट क्या है इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारी यह पोस्ट Website Kya Hai? जानिए website meaning in hindi और वेबसाइट की पूरी जानकारी की सहायता ले सकते हैं.

 

 

फ्री में वेबसाइट कैसे बनाये (How to make website for free)

 

ब्लॉगस्पॉट (Blogspot) एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको मुफ्त में वेबसाइट बनाने और होस्ट करने की अनुमति देता है, यह Google का खुद का प्लेटफॉर्म है, इसलिए आपको इस पर सर्वर डाउन टाइम और अन्य मुद्दों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

 

इसके अलावा, आपको इस पर हजारों मुफ्त ब्लॉगर टेम्प्लेट भी मिलते है जिनका उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट को एक प्रोफेशनल रूप दे सकते है। आइए फ्री में Khud Ki Website Kaise Banaye के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड से शुरुआत करें।

 

स्टेप 1: Blogger.com की वेबसाइट पर जाएँ

 

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर पर ब्राउज़र Open कीजिये, उसके बाद आप Blogger की वेबसाइट www.blogger.com को ओपन कीजिये, (Blogger गूगल की ही एक फ्री सर्विस है) फिर उसमे “Sign In” पर क्लिक कीजिये, फिर आप अपनी ई-मेल ID और Password डालिए (इसके लिए आपका Gmail Account होना जरुरी है)।

 

स्टेप 2: फिर Create New Blog पर क्लिक करें

 

Sign In करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमे आप “Create New Blog” पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होंगी, जिसमे Website का Title, Address और Theme डालना होगा।

Title – यहां पर सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम डालना होगा, जैसे हमारी वेबसाइट का नाम “Hindi Sahayta” है, तो आप भी अपनी वेबसाइट का कोई नाम रख सकते है।
Address – यहाँ आपको अपनी वेबसाइट का URL बताना है कि उसका पता क्या होना चाहिए, आप Blogger पर फ्री वेबसाइट बना रहे है तो इसमें आपको आपकी वेबसाइट के नाम में blogspot.com लिखा हुआ मिलेगा। अगर आप किसी दूसरी वेबसाइट से पैसों से Domain खरीदकर Blogger में सेट कर देंगे, तो आपकी वेबसाइट का नाम वही बन जाएगा।
Theme – उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट के लिए Theme सिलेक्ट करनी है। यहां पर आपको काफी Template दी गई है इनमें से कोई भी एक सिलेक्ट कर सकते है, जिससे आपकी वेबसाइट दिखने में अच्छी लगे।

स्टेप 3: अब Create Blog पर क्लिक कर दें

सब डिटेल्स डालने के बाद “Create Blog” पर क्लिक कर दे, तो लीजिये आपकी फ्री वेबसाइट बनकर तैयार है, आप अपनी वेबसाइट ब्राउज़र में Site Address डालकर देख सकते है।

उम्मीद करते है कि बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करके आपने सिख लिया होगा कि Free Website Kaise Banaye या अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं।

 

क्या Website से सही में पैसा मिलता है? (Does the website really make money)

 

एक समय था जब मुझे में लगता था की क्या सच में website से पैसे मिलता भी है या ये केवल बस एक झलावा है. लेकिन इस Online Industry में मैंने एक बात सीखी की यदि आपके पास talent हैं और आप पूरी dedication के साथ काम करते हैं तब आप जरुर ही इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं. Google पर खुद की free वेबसाइट कैसे बनाएं जो अक्सर लोग समझ नहीं पाते हैं की यहाँ पहले दिन से ही आप पैसे कमाना चालू नहीं कर सकते हैं, बल्कि इसके लिए आपको निरंतर काम करना होता है, धैर्य रखना होता है, कहीं तब जाकर आपको इसमें success मिलती है.

आप में से बहुत लोग सुनते होंगे की bloggers अक्सर अपना day job छोड़कर blogging को अपना primary job बना लेते हैं. जैसे की मैंने किया.

इसलिए चलिए कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में जानते हैं जिससे की आप अपने website से ही online पैसे बना सकते हैं वो भी घर बैठे. लेकिन ध्यान दें की सभी तरीकों को एक साथ implement करने के बारे में न सोचें, बल्कि केवल एक दो को ही चुनें और उसमें कड़ी मेहनत करें.

1. Affiliate Promotion करना
2. Banner और display advertisements
3. अपने email subscribers को sell करना
4. Sponsored posts करना
5. Product के reviews लिखना
6. Physical products की sponsorship पाना
7. Membership forum
8. Online course करना
9. दूसरों से donations करने को कहना
10. YouTube में video content बनाना
11. Consulting करना जरुरतमंदों को
12. अपने website को बेच देना

इन सभी तरीकों को आप अपने website में implement कर सकते हैं. जिससे आप जरुर ही पैसे कमा सकते हैं.

 

Professional वेबसाइट कैसे बनाये (How to make a professional website)

 

यदि आपका कोई प्रोडक्ट है और आप चाहते है कि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आपके प्रोडक्ट को देखे और उसे खरीदे तो इसके लिए एक स्माल बिज़नेस वेबसाइट बनाना महत्वपूर्ण है। यदि आप गूगल की जैसी Apni Khud Ki Website Kaise Banaye इस बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे:

 

1. डोमेन नेम रजिस्टर करे

 

आपके डोमेन नेम को इस तरह रखना चाहिए जो आपके उत्पादों या सेवाओं को प्रतिबिंबित करे, ताकि आपके उपयोगकर्ता सर्च इंजन के माध्यम से आपके व्यवसाय तक आसानी से पहुँच सके।

उपयोगकर्ता आपके डोमेन नाम को भी आपके व्यावसायिक नाम के समान होने की उम्मीद कर सकते है। डोमेन नेम आप Godaddy या Bigrock जैसी वेबसाइट से खरीद सकते है लेकिन इसके लिए आपको भुगतान करना होगा।

यदि आपको डोमेन कैसे खरीदते है या GoDaddy Par Website Kaise Banaye के बारे में नहीं पता है तो इसके लिए आप हमारी इस पोस्ट Domain Kaise Kharide? की सहायता ले सकते है।

 

2. वेब होस्टिंग कंपनी का पता लगाएं

 

इंटरनेट पर अपना डोमेन नाम प्राप्त करने के लिए आपको एक वेब होस्टिंग कंपनी ढूंढनी होगी। अधिकांश इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाले वेब होस्टिंग की सेवाएं प्रदान करते है।

आप GoDaddy वेबसाइट से भी वेब होस्टिंग ले सकते है। वेब होस्टिंग के लिए मासिक शुल्क इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी वेबसाइट कितनी बड़ी है या कितने उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर विजिट करते है।

 

3. अपना कंटेंट तैयार करें

 

इस बारे में सोचें कि ग्राहक आपकी वेबसाइट के माध्यम से किस तरह का कंटेंट प्राप्त करना चाहता है। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आपको अपनी वेबसाइट में किस तरह की जानकारी शामिल करना चाहिए है।

इस बात पर विशेष ध्यान दे कि आपके कस्टमर्स की रूचि किन चीजों में है उस हिसाब से अपनी साइट का स्ट्रक्चर बनाये ताकि, उन्हें अपनी जरूरत की चीजों को खोजने में आसानी हो।

आप अपनी साइट को डिजाइन करने के लिए एक प्रोफेशनल डेवलपर को काम पर रख सकते है, वैसे ही आप अपनी वेबसाइट के कंटेंट को लिखने और एडिट करने के लिए एक प्रोफेशनल राइटर और एडिटर को काम पर रखने पर भी विचार कर सकते है।

 

4. अपनी वेबसाइट बनाएँ

 

अब आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है या आप किसी प्रोफेशनल डेवलपर से अपनी वेबसाइट बनवा सकते है। याद रहे आपको अपनी वेबसाइटों को अप टू डेट रखने की आवश्यकता है। यदि आप नए ब्लॉगर है, तो किसी और से वेबसाइट बनवाना आपके लिए एक अच्छा विचार है।

एक प्रोफेशनल वेब डेवलपर आपकी साइट को जल्दी से जल्दी बना सकता है और सफल वेब डिजाइन के लिए आपको सुझाव दे सकता है। इसके अलावा किसी प्रोफेशनल डेवलपर को हायर करना आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

 

 

गूगल पर वेबसाइट बनाने से क्या लाभ है? (What are the benefits of building a website on Google)

 

● गूगल पर वेबसाइट बनाकर आप अपने विचारों को लोगो के साथ शेयर कर सकते है और जो भी आपने शेयर किया है । अगर उसके Regarding कोई Google पर सर्च करे तो आपके विचारे सर्च इंजन में दिखाये जायेगे ।
जैसे आपने Google sarch में लिखा गूगल पर वेबसाइट कैसे बनाये तो आपको हमारी पोस्ट नजर आई।

● आप गूगल पर वेबसाइट बनाकर पैसा कमा सकते है और बहुत सारे लोग पैसा कमा रहे अगर आपके पास मोबाइल है तो आप मोबाइल से कई तरिको से पैसा कमा सकते है।

● आपकी कोई Product कम्पनी है और आप उसे Online ले जाना चाहते है तो वेबसाइट इसका सबसे बङा Powerful माध्यम है जिससे आप अपने समान को Online लोगो को sell कर सकते है । Amazon , Flipkart आदी इसी के उदाहरण है।

● आप Education नोलेज के PDF , Book बगैरा Website के जरिये online शेयर कर सकते है।

● वेबसाइट बनाकर आप Amazon , Flipkart आदी के Affiliate progarm को जॉइन करके उनके Products को लोगो को Sell कर सकते है . जिसमे आपको कमीशन मिलेगा , आजकल तो affiliate marketing पुरे जोर सर पर है .

● अगर एक शब्द में कहु तो आजकल हर कार्य को Online ले जाया जा सकता है और उसका प्रचार प्रसार किया जा सकता है। Google पर खुद की और website and blog बनाकर कही तरीको से पैसा कमाया जा सकता है .

(FAQs)- Website से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

 

  • दुनिया की सबसे पहली वेबसाइट कब और किसके द्वारा विकसित की गयी थी?

दुनिया की सबसे पहली वेबसाइट को WWW के अविष्कारक Tim Berners-Lee द्वारा CERN में बनाया गया था, जिसे वर्ष 1991 में ऑनलाइन किया गया।

  • क्या हम वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ वेबसाइट या ब्लॉग के द्वारा पैसे कमाए जा सकते है पर इसके लिए आपको थोड़ा सा भाग्य और कुछ कड़ी मेहनत एवं जानकारी की आवश्यकता होगी।

  • वेबसाइट कितने प्रकार की होती है?

मुख्य रूप से वेब डिजाइनिंग तीन प्रकार की होती है; Specific Static, Dynamic या CMS और eCommerce आदि।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Google पर खुद की free वेबसाइट कैसे बनाएं? पूरी जानकारी हिंदी में  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Google पर खुद की free वेबसाइट कैसे बनाएं? पूरी जानकारी हिंदी में

 

Leave a Comment