Google Photos क्या है? फोटो सुरक्षित कैसे रखें पूरी जानकारी हिंदी में

पुराने समय मे लोग अपने डाटा को हार्ड डिस्क, DVD और पेन ड्राइव में स्टोर करके रखते थे, Google Photos क्या है? हालांकि आज भी बहुत सारे लोग उन्ही पुराने तरीकों का इस्तेमाल करते है, लेकिन अब टेक्नोलॉजी काफी बढ़ गई है और आज का समय क्लाउड स्टोरेज का है, क्लाउड स्टोरेज से मतलब है अपने डेटा को ऑनलाइन स्टोर करके रखना।

यदि आप एक Android यूजर हैं या फिर आपके पास एक Gmail अकाउंट है तो आप अपनी फोटो और वीडियो को जीवन भर के लिए Google Photos के साथ ऑनलाइन स्टोर करके रख सकते हैं, आज के समय हर कोई Gmail का इस्तेमाल करने लगा है।

Google अपने यूजर्स को बहुत सी ऐसी फ्री सर्विसेज उपलब्ध करवाता है जिसके लिए बाकी कंपनियां चार्ज करती है, इस ब्लॉग पोस्ट में आप यही जानेंगे की Google Photos मे Photo Save करके कैसे रखे, Google Photos मे आप अपनी फोटो के साथ साथ विडिओ भी हमेशा के लिए सेव करके रख सकते हैं।

 

Google Photos क्या है? फोटो सुरक्षित कैसे रखें पूरी जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Google Photos क्या है? (What is Google Photos)

 

Google Photo, Google कंपनी द्वारा बनाया गया एक ऐसा Online Service है, जिसमें हम अपने सभी Photos और Videos को संग्रहित (Store) कर सकते है और साथ ही उसे Share भी कर सकते है। यह एक तरह से हमारे Photos के Backup की तरह काम करता है। जो भी Photos हम Google Photo में Save करते है, वो हमेशा सुरक्षित रहते है, चाहे वो हमारे Mobile से Delete ही क्यों न हो जाए।Google Photo की सबसे बड़ी ख़ासियत है कि ये खुद ही Photo को Analyze करता है और उसे सही तरह से Organize कर देता है, ताकि User को उस Photo को खोजने में कोई परेशानी ना हो।

अगर आप जानना चाहते है कि गूगल फोटो का फुल फॉर्म क्या है? तो हम आपको बता दे कि Google Photo Ka Full Form कुछ भी नहीं होता। यह अपने पूर्ण रूप में ही जाना जाता है।

यहाँ आपने जाना कि Google Photo Ka Matlab Kya Hota Hai. अब हम आपको बताते है कि Google Photo कैसे काम करता है? और Google Photo Kisne Banaya Hai In Hindi.

 

Google Photos मे Photo कैसे Save करे (How to save photo in Google Photos)

 

Google Photos या फिर गूगल की अन्य सर्विसेज़ को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक Google Account यानि की Gmail ID की जरूरत होती है, यदि आप एक एंड्रॉयड यूजर है तो आपकी Gmail ID पहले से ही बनी होगी, यदि नहीं तो आप यहां क्लिक करके Gmail ID कैसे बनाए सिख सकते है।

Google Photos को पहले अच्छे से समझना चाहिए क्योंकि काफी यूजर जल्दी जल्दी मे कुछ जरूरी बाते ध्यान मे नहीं रखते है जिससे वो अपनी फोटो या विडिओ को खो देते है। नीचे आपको Google Photos को कैसे इस्तेमाल करे अच्छे से बताया गया है, साथ ही इससे संबधित कुछ जरूरी बाते भी।

स्टेप 1– अपने फोन मे गूगल फ़ोटोज़ ओपन करने के बाद इस ऐप को आपके फोन से Photo और Media स्टोर करने की अनुमति देनी है जिसके लिए Allow बटन पर क्लिक करे, इसके बाद नीचे की तरफ Backup लेने के लिए “Turn on Backup” के बटन पर क्लिक करना है।

 

 

Google Photos Settings

 

स्टेप 2– Backup के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया डैश्बोर्ड ओपन हो जाएगा यहा 2 मुख्य सेटिंग के ऑप्शन है, जिसमे पहला आपको कैसी quality कि फोटो और विडिओ Google Photos पर अपलोड करना चाहते है, इसके लिए यहा 3 ऑप्शन है Original Quality, High Quality और Express

Google Photos Quality Select

Original Quality – इसमे आप जैसी फोटो या विडिओ अपने फोन से क्लिक करते हो वैसी ही Google Photos पर अपलोड हो जाए, मतलब की यदि एक फोटो 10MB की है तो वो 10MB की ही अपलोड होगी, लेकिन ध्यान रहे इसमे आपको केवल 15 GB ही फ्री स्टॉरिज मिलता है उसके बाद और स्टॉरिज Google से खरीदना पड़ता है।
High Quality – इसमे फ्री अनलिमिटेड स्टॉरिज होता है यहा आप चाहे जितनी फोटो और विडिओ को स्टोर कर सकते है, इसमे फोटो को Google की टेक्नॉलजी 16 MP तक कम्प्रेस कर देती है, यदि आपकी कोई फोटो होगी जो 25 MP की है तो वो यहा स्टोर होने के बाद अपने आप 16 MP की हो जाएगी।
इस ऑप्शन मे आप HD विडिओ को सेव करके रख सकते है। हालांकि फोटो की Quality मे कोई देखने योग्य अंतर नहीं आता बस फोटो की साइज़ बदल जाती है।
Express – इस ऑप्शन मे फोटो को 3 MP तक कम्प्रेस किया जाता है, इस ऑप्शन के साथ आप MP4 यानि की 480p मे विडिओ को स्टोर कर सकते है।
स्टेप 3– इस स्टेप मे आप हर दिन अपने मोबाईल डाटा की कितने MB का इस्तेमाल फोटो या विडिओ Google Photos पर अपलोड करने के लिए देना चाहते है सेलेक्ट कर सकते है, बहुत बार ऐसा होता है की आप काफी सारी फोटो क्लिक कर लेते है लेकिन उनमे से आपको केवल कुछ ही अच्छी लगती है और आप उन्हे अपने फोन से Delete कर देते है, लेकिन तब तक गूगल फ़ोटोज़ पर अपलोड हो चुकी होती है और आपका Data भी काफी खत्म हो जाता है।

इसके लिए आप हर दिन की 30 MB या अपनी जरूरत के अनुसार ऑप्शन सेलेक्ट करे, यदि आप WiFi का इस्तेमाल कर रहे है तो उस केस मे ये लागू नहीं होगा और सभी फोटो या विडिओ का बैकअप होना स्टार्ट हो जाएगा। आप इसे बाद मे भी चेंज कर सकते है।

Google Photos Backup

स्टेप 4– इतना करने के बाद आपकी फोटो और विडिओ Google Photos मे Save होना स्टार्ट हो जाएगी। आप ऊपर राइट साइड मे कोने मे अपनी फोटो पर क्लिक करके देख सकते हो की कितनी फोटो बैकउप होने के लिए बची हुई है, इसके नीचे जो फोटो Google Photos मे सेव हो गई है उनको Delete करने का ऑप्शन भी दिया गया है आप Free up बटन पर क्लिक करके अपने फोन से उनको डिलीट कर सकते हो।

 

Google Photos से Gallery मे फोटो कैसे लाए? (How to bring photos from Google Photos to Gallery)

 

अब यदि आप भविष्य में Google Photos से अपनी Photo Mobile मे सेव करना चाहते है तो पहले उस फोटो को ओपन करे इसके बाद ऊपर राइट साइड मे 3 डॉट पर क्लिक करे अब आपके सामने उस फोटो को Phone मे Download करने का ऑप्शन आ जाएगा। गूगल फ़ोटोज़ मे आप एक साथ काफी सारी फोटो को डाउनलोड नहीं कर सकते है।

 

गूगल फोटो ऐप के क्या -क्या उपयोग है? (What is the use of Google Photo app)

 

  1. सबसे पहली बात तो यह एक गूगल का ऐप है जो बिल्कुल फ्री, सुरक्षित और उपयोगी है।
  2. यदि आपके मोबाइल में गूगल फोटो  ऐप है तो आप बहुत सारी सुविधाएं बिल्कुल फ्री में उपयोग कर सकते हैं।
  3. यह एक ऐसा ऐप है जिसमें आप अपनी फोटोस और वीडियो को हमेशा के लिए सेव कर सकते हैं।
  4. यदि आपके मोबाइल से फोटो और वीडियो डिलीट हो गई है तो आप इस Google photos app की मदद से उन्हें वापस ला सकते हैं।
  5. इसमें आपको 15gb का स्टोरेज फ्री मिलता है जिसमें आप अपनी फोटो और वीडियो को रख सकते हैं।
  6. यदि भविष्य में आप इस स्टोरेज को और अधिक बढ़ाना चाहते हैं तो buy करके बड़ा सकते हैं।
  7. आप इसमें सेटिंग में जाकर बैकअप लेने के लिए फोल्डर को सिलेक्ट कर सकते हैं जिनका बैकअप लेना चाहते हैं, और जिन फोल्डर का बैकअप नहीं लेना चाहते उन्हें आप अनसिलेक्ट कर सकते हैं।
  8. यहां हम अपने फोटो और वीडियो का उपयोग करके एल्बम एवं मूवी भी क्रिएट कर सकते हैं।
  9. यहां से आप सीधे अपने फोटो और वीडियोस को किसी के भी साथ शेयर कर सकते हैं।
  10. यदि आप ऑटोमेटिक बैकअप को नहीं लेना चाहते तो आप सेटिंग में जाकर इसे on या off कर सकते हैं।
  11. यदि आपका मोबाइल खो गया है या आपने मोबाइल नया ले लिया है तो आप उस नए मोबाइल में  Google photos app को डाउनलोड करके उसी जीमेल आईडी से ओपन करके अपनी सारी फोटोस एवं वीडियोस को वापस ला सकते हैं।

 

 

PC में Google Photos Use कैसे करे (How to Use Google Photos on PC)

 

कंप्यूटर में भी आप Google Photos का इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आपको अपने ब्राउज़र में Google Photos Open करना है आप यहाँ क्लिक करके भी ओपन कर सकते है – Google Photos

कंप्यूटर में आप Upload पर क्लिक करके फोटो या विडियो स्टोर कर सकते है इसके आलावा आप Drag & Drop करके भी अपलोड कर सकते है।

उम्मीद करता हूं कि Google Photos Use कैसे करे इसके बारे में आप अच्छे से समझ गए और फ्यूचर में आप Google Photos पर ही अपनी फोटो और विडियो को स्टोर करके रखोगे, यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट बॉक्स की मदद से मुझ तक जरुर पहुचाये।

 

Google Photos की जानकारी हिंदी में (information about google photos in hindi)

 

 
Google Photo से जुड़ी हर जानकारी हम आप तक पहुचाएंगे। तो सबसे पहले जानते है Google Photo History in Hindi. Google Photo दरअसल, Google+ का विकसित रूप है, जो स्वतंत्र रूप से काम कर सकता है। Google Photos क्या है? क्योंकि Google+ इतना लोकप्रिय नहीं हो पाया, इसलिए इसकी सेवा को Photo Sharing Platform से बदलकर Private Library Platform बना दिया गया, जिसे Google Photo का नाम मिला।

Google Photo May 2015 से प्रयोग में आया, और October 2015 तक इसके लगभग 100 Million Users हो चुके थे। Google Photo कैसे काम करता है? ये भी जान लीजिए। हम जो भी Photos या Videos अपने Mobile Phone पर लेते है, वो अपने-आप Google Cloud पर Upload हो जाता है और Google Photos उसकी एक Digital Copy बनाकर अपने पास सुरक्षित रख देता है, जिससे हमारे Photos के खोने का डर नहीं रहता, और साथ ही, ये Physical Copy को हटा देता है, जिससे काफी Space भी बचता है।

आपके मन में ये सवाल भी ज़रूर होगा कि Google Photos Me Photo Kaise Save Kare Mobile Se? तो हम बता दे कि ये काम बहुत ही आसान है। आपको सिर्फ Google Photos App Download करके, उसे अपने Gmail ID से Login करना होगा और Gallery से Photo को Select करके, उसे Google Photos पर Upload करना होगा। Mobile के अलावा, आप अपने Computer से भी Google Photos में फोटो सेव कर सकते है। तो आप समझ गए कि Google Photos में फोटो सेव कैसे करें?

इसके साथ ही हम आपको ये भी बता देते है कि गूगल फोटो किसने बनाया है? और Google Photo Kis Desh Ki Company Hai. Google Photo को स्वयं Google ने बनाया है और यह America की कंपनी है।

 

Google Photos के बारे मे महत्वपूर्ण बिंदु (Important points about Google Photos)

 

1) Google Photos मे आपके फोन से ली गई सभी फोटो दिखती है चाहे उस फोटो या विडिओ का बैकअप हुआ हो या नहीं, किसी फोटो या विडिओ का बैकअप हो चुका है या नहीं ये चेक करने के लिए आप उस पर क्लिक करे इसके बाद ऊपर 3 डॉट पर क्लिक करे अब अगर बैकअप हो चुका होगा तो उसमे “Delete From Device” का ऑप्शन आएगा।

2) आप जिस Gmail Account से लोग इन कर रहे है आपको उसे हमेशा याद रखना है क्योंकि जब आपका मोबाइल टूट जाता है या फिर गुम जाता है तो आपको अपने डाटा को वापिस पाने के लिए उसी Gmail ID से Log In करना है।

3) यदि Google Photos मे आपकी किसी फोटो या विडिओ का बैकअप हो चुका है और आप उसे Delete कर देते है तो 60 दिन के अंदर अंदर उसे वापस Restore कर सकते है, Google Photos क्या है? इसके लिए आपको मेनू ओपन करके Trash के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद 60 दिन के अंदर डिलीट की हुई सभी फोटो दिखाई देगी, यहा Restore के बटन पर क्लिक करके फोटो या विडिओ को वापस पा सकते है, ये एक तरीके का Archive है।

4) Google Photos में स्टोर किया गया डाटा तब तक ही रहता है जब तक आपकी Gmail ID रहती है तो इसे कभी भी Delete न करे और अपना Username हमेशा याद रखे।

5) Google Photos मे आपको अपने फोन के फ़ोल्डर सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता है, इसमे कैमरा से ली गई फोटो और Video का बैकअप अपने आप होता है, यदि आप किसी और फ़ोल्डर को भी Google Photos मे सेव करना चाहते है तो ऐप मे ऊपर 3 लाइन पर क्लिक करके Device Folders के बटन पर क्लिक करे और फ़ोल्डर को बैकअप के लिए चुने।

6) Google Photos में आप किसी भी फोटो या विडियो को किसी के साथ भी शेयर कर सकते है, यहा आप कई सारी फोटो की sharing लिंक बनाकर भी शेयर कर सकते है।

7) Google Photos में आप फोटो को एडिट भी कर सकते है, Google Photos ऑनलाइन फोटोज स्टोर करने का सबसे सस्ता और सिक्योर प्लेटफार्म है|

8) आप Google Photos का एक्सेस अपने पार्टनर को भी दे सकते है और अगर आप चाहे तो इसमे कोई स्पेशल फोल्डर या टाइम भी सेट कर सकते है जिसमे सामने वाला परसन केवल उतना ही एक्सेस कर पायेगा।

 

FAQ –अक्सर बार-बार पूछे जाने वाले सवाल:-

 

Google Photos मे Backup हुई फोटो का पता कैसे लगाए?

गूगल फ़ोटोज़ मे कितनी फोटो या विडिओ बैकअप हो चुकी है इसके बारे मे पता लगाने के लिए आप App को ओपन करते ही अपनी Google Profile Picture पर क्लिक करे, अब आपके सामने कितनी फोटो और विडिओ बैकअप के लिए बची हुई है बताया जाएगा।

दूसरे तरीके मे आप उस फोटो या विडिओ को ओपन करके ऊपर 3 डॉट पर क्लिक करे जिसके बाद यदि बैकअप हो चुका होगा तो Delete From Device या Download का ऑप्शन आएगा।

Google Photos मे Delete हुई Photo को वापस कैसे लाए?

यदि Google Photos मे आपकी किसी फोटो या विडिओ का बैकअप हो चुका है और आप उसे Delete कर देते है तो 60 दिन के अंदर अंदर उसे वापस Restore कर सकते है, इसके लिए आपको मेनू ओपन करके Trash के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद 60 दिन के अंदर डिलीट की हुई सभी फोटो दिखाई देगी, यहा Restore के बटन पर क्लिक करके फोटो या विडिओ को वापस पा सकते है, एक तरीके का Archive है।

Google Photos से Gallery मे फोटो कैसे लाए?

सबसे पहले उस फोटो को ओपन कर ले अब ऊपर 3 डॉट पर क्लिक करे जिसके बाद फोटो को Download करने का ऑप्शन आ जाएगा।

क्या Google Photos फ्री है?

गूगल फ़ोटोज़ को सभी Gmail यूजर इस्तेमाल कर सकते है और ये बिल्कुल फ्री है, यहा अनलिमिटेड फोटो और विडिओ को Online सेव किया जा सकता है।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Google Photos क्या है? फोटो सुरक्षित कैसे रखें पूरी जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Google Photos क्या है? फोटो सुरक्षित कैसे रखें पूरी जानकारी हिंदी में

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment