हैशटैग क्या हैं? Hashtag का सही इस्तेमाल कैसे करें पूरी जानकारी

अक्सर आपने Hashtag के बारे सुना होगा हैशटैग क्या हैं? जो ज्यादातर सोशल मीडिया साइट्स जैसे Twitter, Instagram फेसबुक पर देखने को मिलता है। तो आपके मन में सवाल आता होगा कि hashtag meaning in Hindi क्या होता है। बहुत से hashtag पॉपुलर हो जाते है और Twitter Trends बन जाते हैं। कई लोग top Twitter hashtag today trends को का जानना चाहते है जो कि हर दिन बदलता रहता है।

किसी दिन कोई hashtag popular होता है तो किसी दिन कोई और।आज आपको सरल शब्दों में बताएंगे की Twitter, Instagram और Facebook पर hashtag meaning in Hindi क्या है। इस लेख को अंत तक पढ़ कर आप हैशटैग का मतलब हिंदी में जानेगे।

वैसे सोशल मीडिया साइट पर नए नए टर्म देखने को मिलते है जैसे 1K, 2K, 10K, 1M like इन सबका मतलब भी लोग सर्च करते हैं। उसी प्रकार से अभी हैशटैग का मतलब भी लोग जानना चाहते है। जो लोग सोशल मीडिया साइट्स को बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उन्हें अच्छी तरह से Hash Tag का मतलब पता होता है। इसके अलावा फेसबुक पर फ्रेंड सजेशन क्या होता है ये बात भी बहुत से लोगो को पता नहीं है। अगर आपको भी नहीं पता तो आप उस लेख को पढ़ सकते हैं।

 

हैशटैग क्या हैं? Hashtag का सही इस्तेमाल कैसे करें पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Hashtag क्या होता हैं? (Hashtag Meaning In Hindi)

 

जो सोशल मिडिया (फेसबुक, ट्विटर) का उपयोग करते हैं, निश्चित तौर पर हैशटैग का इस्तमोल करते होंगे. हैशटैग दो खड़ी रेखाओं और दो तिरछी रेखाओं से बना प्रतीक चिह्न होता हैं. # (हैशटैग) के सिम्बल का प्रयोग किसी विशिष्ट शब्द अथवा संख्या दर्शाने के लिए उपयोग किया जाता हैं. इसके अतिरिक्त जिन देशों की मुद्रा पोंड हैं, उन्हें दर्शाने के लिए भी हैशटैग प्रतीक का उपयोग होता है.

यहाँ आपकों # क्या हैं, कैसे काम करता हैं. तथा हैशटैग का सही उपयोग क्या हैं और कैसे किया जाता हैं. की विस्तृत जानकारी इस लेख में उपलब्ध करवाई जा रही हैं. प्राचीन समय में रोमन भाषा के हैशटैग चिह्न का उपयोग पौंड में वजन प्रदर्शित किया जाता था. धीरे-धीरे इंग्लॅण्ड में इन्हे पौंड मुद्रा के संकेतक के रूप में उपयोग किया जाने लगा. कालान्तर में कंप्यूटर प्रणाली के विकास में हैशटैग को विभिन्न कंप्यूटर लैग्वेज में उपयोग किया जाने लगा.

आज इन्टरनेट और कंप्यूटर में लगभग विश्व की प्रत्येक भाषा के अक्षरों में इस संकेत का उपयोग किया जाता हैं. फेसबुक हो या ट्विटर हर सोशल प्लेटफोर्म पर सभी उपयोगकर्ता हैशटैग का बखूबी उपयोग करते हैं. हैशटैग एक इन्टरनेट उपयोगकर्ता के लिए अहम फैक्टर समझा जाता हैं.

सबसे लोकप्रिय सोशल प्लेटफोर्म ट्विटर ने वर्ष 2009 में इसके उपयोग की प्रणाली की शुरुआत की, वर्ष 2014 में जब इन्हें अंग्रेजी भाषा के शब्दकोश में सम्मलित किया तो इसकी अहमियत कई गुना तक बढ़ गई. यही वजह हैं, कि इन्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर हैशटैग का बहुतायत उपयोग किया जाने लगा हैं.

हैशटैग  kya hai? हैशटैग की शुरुआत कहाँ से हुआ ?

 

Hashtag(#) symbol को pound sign के नाम से भी जाना जाता है। यह Sign वैसे तो इंटरनेट पर और भी कई कारण से use होता ही था।

लेकिन 23 अगस्त 2007 में Chris Messina ने इससे सोशल मीडिया Twitter में पहले बार use किया और इसका नाम हुआ Hashtag.

आज तो hashtag इतना प्रचलित है की सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में अब इसका Use होता है। आप ने भी कई बार लोगो की post के नीचे side बहुत से हैशटैग देखे होंगे ।

 

 

हैशटैग लगाना क्यों जरुरी है ?

 

3.50 Billion से ज्यादा लोग आज सोशल मीडिया में Active User है और हर एक second में आज लाखो पोस्ट Online पब्लिश हो रही है।

ऐसे में आपकी पब्लिश की हुए पोस्ट कैसे रैंक करेगी? क्या सिर्फ जितने आपके Followers और Friends है सिर्फ उतने लोगो को ही आपकी पोस्ट देखेगी?

सोशल मीडिया में अपने पोस्ट वायरल कैसे करे? इसके लिए आपको hashtag का इस्तमाल करना होगा.

Hashtag use करने से आपके पोस्ट सर्च रिजल्ट में आ जाती है और जब कभी भी कोई यूजर उसी कीवर्ड को # लगा कर सर्च करेंगे तो आपके पोस्ट और उस से रिलेटेड जितने भी पोस्ट होंगे वो सब सर्च रिजल्ट में आ जायेगे।

Hashtag Google के लिए Metadata के जैसे काम करता है जिसकी मदद से अलग-अलग Category के कंटेंट को इंटरनेट पर हैशटैग की मदद से आसानी से खोजा जा सकता है।

आपके लिए तो hashtag का मतलब लोगो का attention grab करना और ज्यादा से ज्यादा लोगो से connect होने में मदद करता है।

Hashtag के बिन आपके पोस्ट बेजान सी होते है और अपने पोस्ट को पंख देने के लिए आपको उन में हैशटैग देना होता है। तभी तो वो सोशल मीडिया में वायरल हो सके।

 

What Is Use Of Hashtag ( हैशटैग का उपयोग)

 

यदि हम इसके फेसबुक और ट्विटर पर हैशटैग का प्रयोग समझना चाहे तो कुछ इस प्रकार – प्रधानमन्त्री #नरेंद्र मोदी कल अमेरिका की यात्रा पर रवाना होंगे. या आज #भारत ने क्रिकेट में श्रीलंका को हराया. इन दोनों वाक्यों में हैशटैग एक इंटरलिंक की तरह कार्य करता हैं. यहाँ दिए गये नरेद्र मोदी और भारत हैशटैग पर क्लिक करते ही आपके सामने इसी टैग से जुड़ी सारी पोस्ट ओपन हो जाती हैं.

वैसे हैशटैग के उपयोग से जुड़ी कोई सीमा नही हैं. मगर बहुत से लोगों को इसका सही उपयोग करना नही आता हैं. जिसकी वजह से इसका दरुपयोग किया जाने लगता हैं.

हैशटैग का वाक्य में उन्ही शब्दों के साथ प्रयोग करना चाहिए, जो अति महत्वपूर्ण हो. उदाहरण के लिए यदि आप ट्विटर या फेसबुक पर #दिल्ली सर्च करते हैं तो आपके दिल्ली से जुड़े सारे ट्विट एक ही पेज पर मिल जाते हैं.

कई लोग इसका गलत उपयोग करने के लिए कई सारे कीवर्ड्स के साथ हैशटैग कर देते हैं. जो कि एक गलत तरीका हैं. मेरा भारत महान हैं. इस वाक्य को लोग इन तरीकों से हैशटैग के साथ लिखते हैं.

#मेराभारतमहान.
#मेरा_भारत_महान
#मेरा#भारत#महान

जबकि इसका सही तरीका यह होता हैं भारत के पहले हैशटैग लगा देना चाहिए. जिससे कोई भी व्यक्ति उस मिडिया प्लेटफोर्म पर भारत शब्द खोजने की स्थति में उन्हें यह वाक्य और भारत से जुड़े अन्य सभी पेज एक साथ एक लेबल के रूप में उपलब्ध हो जाए.

 

Hashtag (#) सोशल मीडिया पर कैसे कार्य करता है?

 

अगर आप सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं तो आपको हैशटैग की अहमियत पता ही होगी. यहाँ पर हम आपको बताएँगे की सोशल मीडिया पर हैशटैग कैसे काम करता है.

Instagram

खाने से लेकर सड़क पर घूमते कुत्ते की फोटो क्लिक करके ज्यादातर लोग उसे तुरंत Instagram पर Post तो कर देते है लेकिन उसकी पहुंच सिर्फ हमारे Follower तक रहती है. Instagram पर किसी भी Post की Reach बढ़ाने के लिए सही Hashtag का उपयोग करना बहुत जरूरी होता है. Instagram पर Hashtag जोड़ने के लिए अलग से Column नहीं होता है इसलिए ज्यादातर User अपने Caption के साथ ही Hashtag का उपयोग करते हैं. Caption के साथ Hashtag उपयोग करने से कई बार आपको Post बहुत Confusing लग सकती है. इसलिए Caption में Hashtag उपयोग करने से बेहतर है कि एक बार Video या Image Post करने के बाद Comment में जाकर सारे Hashtag Add किए जाएं इससे Viewer का ध्यान ज्यादा Hashtag को देखकर भ्रमित भी नहीं होगा और ज़्यादा से ज़्यादा User आपकी Post को देख सकेंगे.

Facebook

फेसबुक पर Hashtag का सही उपयोग करने के लिए सबसे आवश्यक है कि User का Profile Public हो क्योंकि बिना Public Profile के Hashtag का उपयोग प्रभावशाली नहीं होता है. फेसबुक पर Hashtag का बहुत उपयोग किया जाता है शायद यह आपको मालूम भी होगा Facebook पर किसी निश्चित Hashtag या उससे जुड़ी Post को Search करने के लिए User Facebook के Search Bar में जाकर Search कर सकते है. हालांकि इसके अलावा www.facebook.com/hashtag/ के बाद यह शब्द जोड़कर इससे जुड़ी सारी Post देखी जा सकती है.

Instagram और Twitter की तुलना मे Hashtag Facebook पर कम प्रभावशाली है. आज Facebook पर Hashtag का उपयोग कम किया जाता है. सही Hashtag का उपयोग करना एक तरह की Marketing Strategy का हिस्सा है. विशेषज्ञों का मानना है कि Facebook पर एक या दो Hashtag उपयोग करने से उस Post का Interaction Rate 593 फीसदी तक बढ़ सकता है. वहीं एक Post में 3-5 Hashtag उपयोग करने पर Post की Interaction 416 तक रहता है. इस तरह से देखा जाए तो Facebook पर ज्यादा Hashtag के उपयोग से Interaction घटता है.

Twitter

किस भी तरह के Hashtag का उपयोग करने के लिए Twitter सबसे बढ़िया Platform है. जहां Hashtag का सही उपयोग किया जा सकता है क्योंकि यहां ज्यादातर Convertion Real Time पर होती है. 140 Character की Limit के कारण Twitter पर गैर जरूरी Hashtag को अपनी Post में उपयोग करना आसान नहीं होता है. इसलिए बेहतर है Twitter पर सिर्फ Trending Hashtag कर उपयोग किया जाए.

Twitter पर Hashtag उपयोग करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें की वह Post से Related हो. किसी Tweets में अगर आप Charminar शब्द का उपयोग कर रहें है, तो उस Tweets में #Charminar Hashtag उपयोग करने की जरूरत नहीं हैं. बेहतर उसे Content की Main Body में Charminar आगे # Symbol जोड़ दिया जाए.

 

 

Twitter के App और Website पर Real Time में Location के हिसाब Trending Topic और Hashtag दिए रहते है. इसमें उपयोगकर्ता ज्यादा से ज्यादा Reach के लिए इन Trending Topic और Trending Hashtag का उपयोग कर अपनी Post की Reach को बढ़ा सकता है.

 

Hashtag का सही इस्तेमाल कैसे करें

 

  • आप कम लिखे और अच्छा लिखे। ताकि दूसरे लोगो को आपकी बात जल्दी समझ आ जाए।
  • जब आप Hashtag का इस्तेमाल करें तो उस वर्ड की स्पेलिंग सही होनी चाहिए ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। और लोग इसे ज्यादा से ज्यादा Share कर सके।
  • एक पोस्ट में 4 से ज्यादा Hashtag का इस्तेमाल ना करें।
  • जब भी आप कोई टॉपिक लिखते हैं तो उसमें तो उसी के बारे में Hashtag लिखे। अगर आप कोई और Hashtag इस्तेमाल करेंगे तो इससे User पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और हो सकता है कि आपका मजाक भी उड़ाया जाए।
  • अगर आपको  Hashtag के विषय में पूरी जानकारी हो तभी आप उसके बारे में लिखे नहीं तो उस पर कोई प्रतिक्रिया ना दे। इसलिए एसा करने से पहले सोच समझकर अपना ओपिनियन दें।

 

हैशटैग का चुनाव कैसे करे ? (Tricks for hashtag)

 

मान लीजिये की कोई कविता लिखते है और यह चाहते है की इसको किसी hashtag के साथ facebook पर शेयर करें तो आप पहले आप इसके लिए एक उपयुक्त शब्द का चुनाव कर ले और address बार में इसे टाइप करें. जैसे आप ने अपने कविता के लिए “#कविता” चुना है. तो इसे address बार में https://facebbok.com/hashtag/#कविता को टाइप करे. इससे आपको यह पता लगाने में आसानी होगी की कौन का hashtag लोकप्रिय है और किसे इस्तेमाल करना चाहिए.
यदि आप ज्यादा से ज्यादा फैन या मित्रो के साथ जुड़ना चाहते है तो आप को हमेशा trending hashtag पर विशेष ध्यान देना होगा. और अपने आर्टिकल को उसी trending tag के साथ शेयर करना भी होगा.

twitter पर लोग इसके इस्तेमाल का विशेष ध्यान रखते है क्योकि twitter पर एक शब्द सीमा है. लेकिन facebook पर शब्द सीमा नहीं होती है. फिर भी इसका चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखे की शब्द कम से कम हो और लोगो को अकार्षित करने वाला हो. facebook पर बहुत ज्यादा hashtag का इस्तेमाल से कोई फायदा नहीं होता है.
आप किसी भी सोशल मीडिया पर hashtag का इस्तेमाल करे लेकिन इसको 2-3 tag से ज्यादा यूज़ बना करें.

कभी भी सरल, सटीक, और आसानी से याद हो सकते वाले स्कब्दो का ही इस्तेमाल करे. ज्यादा लम्बा और अस्पष्ट हैशटैग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योकि इससे विजिटर या यूजर कंफ्यूज हो जाते है. यह एक दो तरफ़ा माध्यम है. आपके hashtag पर क्लिक करके लोग आपके आर्टिकल पर आ भी सकते है या उस पर क्लिक करके किसी अन्य के आर्टिकल पर जा भी सकते है. इस लिए हैशटैग का इस्तेमाल बहुत ही सावधानी से search करके करना ही फायदेमंद होता है.hashtag और सोशल मीडिया के द्वारा आप अपने blog या वेबसाइट को बहुत से लोगो तक बड़ी आसानी से पंहुचा सकते है और काफी अच्छी ट्रैफिक प्राप्त कर सकते है.

 

हैशटैग Tricks & ideas In Hindi

 

आज के समय में हैशटैग फ्री पब्लिसिटी का एक आसान माध्यम बन चूका हैं. यदि आप चाहते हैं, कि आपके फ्रेंड लिस्ट बहुत लम्बी हो,  हैशटैग क्या हैं? अनगिनत लोग आपकों फॉलो करे या आपके फेसबुक पेज को लाइक करे.

आप कुछ ऐसा ही चाहते हैं तो आपकों हैशटैग का उपयोग और नए और top trending hashtags का उपयोग करते रहना चाहिए.

  • यदि कोई फेस्टिवल आ रहा हैं या कोई नया मोबाइल लौंस हो रहा हैं, तो बहुत से लोग उस समय हैशटैग के साथ उस कीवर्ड के साथ सर्च करते हैं.
  • यदि आप नियमित रूप से अपने स्टेट्स अपडेटेड करते हैं तो आपकों अपने लेख में most popular hashtags  का उपयोग करना चाहिए, ऐसा करने से आपकी टाइमलाइन को देखने वाले लोगों की संख्या में उतरोतर वृद्धि ही होगी.
  • हैशटैग के सही उपयोग से बहुत बड़ी संख्या में आप google का ऑर्गेनिक ट्रैफिक अपनी प्रोफाइल तक ला सकने में कामयाब हो सकते हो.
  • आजकल #Motivation #SHORT story #KIDS story जैसे सदाबहार कीवर्ड को अपने लेख में उपयोग कर बड़ी पाठक कम्युनिटी को आकर्षित कर सकते हैं.
  • अपने लेख में अधिक hashtag का प्रयोग करने से बचना चाहिए, जो WORD IMPORTANT या MOST POPULAR हो उन्हें ही hashtag करे, ताकि इससे पाठक आपके लेख के जरिये सभी सम्बन्धित लेखों तक बिना मेहनत किये पहुच सके.

 

Hashtag से लाभ 

 

  • Hashtag लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप उन लोगों को देख सकते हैं जो कि किसी ब्रांड, किसी इवेंट या किसी प्रमोशन पर अपनी राय दे रहे हैं।
  • यह किसी भी ब्रांड को प्रमोट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। यह सबसे पहले Twitter पर इस्तेमाल किया गया था। उसके बाद अभी यह इंस्टाग्राम, Facebook, Google Plus, Pinterst,  Google सर्च, जैसे कई प्लेटफार्म पर भी इस्तेमाल होने लगा है।
  • Hashtag एक अच्छा सुझाव है जिसमें की यूज़र अपने हिसाब के टॉपिक चुन सकता है। उनको सिर्फ Hashtag लगाए हुए लिंक पर क्लिक करना है और उनके पास सभी को पोस्ट आ जाएंगे जो इससे रिलेटेड है।
  • अगर आप Facebook पर पॉपुलर होना चाहते हैं तो आप अपने आपको Hashtag के जरिये एडवर्टाइज कर सकते हैं। हैशटैग क्या हैं? यह एक फ्री में प्रमोट करने वाली तकनीक है। अगर आप अपनी पोस्ट  को पब्लिक प्राइवसी में रखते हैं तो यह पूरी दुनिया भर में एक्सेस होकर आप को प्रमोट करती है।

 

Hashtag से हानि 

 

  • अगर आप Facebook पर Hashtag का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी प्राइवेसी को लीक करता है। इसलिए अगर आप किसी पर्सनल मैटर पर कुछ लिख रहे हैं तो उसमें Hashtag का इस्तेमाल ना करें।
  • अगर आपने कोई फोटो अपलोड की है तो उस पर भी आप Hashtag का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि अगर आप Hashtag का इस्तेमाल करते हैं तो यह अननोन यूजर को भी दिखाई देती है।
  • अगर आप सही ढंग से Hashtag का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यह इग्नोर कर दिया जाते हैं। इसीलिए आप अपने आर्टिकल से रिलेटेड ही हैस टैग लगाएं। जिससे की आपके आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके और लोगों इसे पसंद कर सके।
  • आप अपने आर्टिकल में इस तरह के हैस टैग न लगाएं जो कि आर्टिकल से बिल्कुल ही रिलेटिड न हो। क्योंकि जब यूज़र आपके आर्टिकल को देखेंगे तो हो सकता है आप उनके मजाक का एक हिस्सा बन जाएं। इसलिए कोई भी आर्टिकल में हैशटैग लगाने से पहले उसको अच्छी तरह चेक कर लें। कि वह Hashtag आपके लिए सही है या नहीं और आर्टिकल पोस्ट करने से पहले आप अपने Hashtag की स्पेलिंग भी जरुर चेक कर ले।
  • Hashtag लगाने से पहले आप शब्द को अच्छी तरह से देख ले। क्योंकि अगर आप गलत वर्ड पर Hashtag लगाते हैं तो वह इतना पॉपुलर नहीं हो पाता है और ना ही आपकी परमोटिंग हो पाती है। हो सकता है कि आपकी सोशल मीडिया साइट इसको इग्नोर कर दे और आपका आर्टिकल ज्यादा लोगो तक ना पहुंच पाए।

 

FAQ:-

 

हैशटैग को हिंदी में क्या कहते हैं?

हिंदी में hashtag का अर्थ  हैश्-टैग्  मतलब हिंदी में भी हैशटैग को हैश्-टैग् ही कहते है 

सोशल मीडिया में हैशटैग की क्या भूमिका है?

सोशल मीडिया में ही सब से ज्यादा हैशटैग का इस्तमाल किया जाता है जिस शब्द का आप हैशटैग बनाएंगे आप का पोस्ट उसी टैग के माध्यम से viral  हो सकता है और सर्च में आ जाता है

क्या हैशटैग के इस्तमाल से हम Normal Search से बेहतर रिजल्ट पा सकते है?

जी हाँ! हैशटैग के इस्तमाल से सोशल मीडिया में आपको ज्यादा searches  मिलती है

 

Leave a Comment