Hashtag Meaning (हिंदी में) Hashtag का सही उपयोग कैसे करे?

दोस्तों Hashtag Meaning (हिंदी में) :- सबसे पहले ये जान लेते है की हैशटैग होता क्या है? और हैशटैग हमारे लिए कैसे फायदा दिला सकता है. देखिये हैशटैग का सिंपल मीनिंग यह है की हम कोई भी वर्ड लिखते है और ठीक उसके आगे “#” लगा देते है उसको कहते है हैशटैग. लेकिन ये जानना बहुत जरुरी है की कब किसी शब्द के आगे # लगाने से उसका वैल्यू हो जाता है. यहाँ पर हम Hashtag Meaning in Hindi के साथ साथ इसका सही उपयोग और सोशल मीडिया पर इस्तेमाल के बारे में जानकारी हासिल करेंगे.

Viral Hashtag कैसे पता करना है और हर दिन के लिए सोशल मीडिया का ट्रेंडिंग हैशटैग कहा से मिल सकता है? इन सब के बारे में हमने इस पोस्ट में बताया है. जो की इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर और YouTube जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आपके पोस्ट कोई ज्यादा लोगो तक पहुंचाने में हेल्प करेगा, आप जानते भी होंगे की इंटरनेट पर हैशटैग का इम्पोर्टेन्ट रोल है और अगर इसका सही इस्तेमाल करने आ जाये तो इंटरनेट पर कंटेंट को वायरल किया जा सकता है.

 

Hashtag Meaning (हिंदी में) Hashtag का सही उपयोग कैसे करे?
TEJWIKI.IN

 

Hashtag Meaning (हिंदी में) (Hashtag Meaning (in Hindi)

 

दोस्तो हैशटैग का मीनिंग इन हिंदी तो कुछ भी नही है क्योकि Hash का कोई मतलब नही बनता है जहाँ तक Tag का सवाल है तो इसका मतलब तागा से है अर्थात क्या “#का तागा” जिसको # कंट्रोल करता है जो भी हो लेकिन यहाँ इसका मतलब यही बनता है क्योकि किसी Hashtag में पूरा कंट्रोल # के पास ही होता है।

क्योकि जब आप किसी शब्द के आगे # लगा देते है वह एक Hashtag बन जाता है जो एक लिंक की तरह कार्य करता है जो एक कीवर्ड की तरह रैंक भी करता है जिसका पूरा कंट्रोल सिर्फ # के पास होता है तभी वह Hashtag एक कीवर्ड की भाँति काम करता है इसीलिए इसको Hashtag के नाम से जाना जाता है।

आपने अक्सर Facebook, Twitter, Instagram, Youtube पर एेसे बहुत से Hashtag देखा होगा जिसपर कि्लक करने के बाद आपके सामने बहुत से कॉनटेंट दिखाई देता है यह वह कॉनटेंट होते है जो कॉनटेंट पब्लिश करते समय उस Hashtag का Use करके पब्लिश किये जाते है।

ऐसे Hashtag आप खुद भी बना सकते है वो भी किसी शब्द पर बना सकते है जिसके लिए बस आपको कोई शब्द लिखना है और उसके पहले # लगा देना होता है या फिर आप दूसरो के भी Hashtag Use कर सकते है जिसके लिए बस आपको ये ढूँढना होगा कि कौन सा Hashtag ज्यादा पापुलर है।

 

 

दोस्तो यह Hashtag एक Website और उस Website की कटेगरी की तरह होता है जिस तरह एक Website के नाम से दूसरी Website नही बनाई जा सकती है उसी तरह एक Hashtag नाम का दूसरा Hashtag नही हो सकता है।

दूसरी बात जब आप Website पर पोस्ट पब्लिश करते है तो उस पोस्ट की कटेगरी चुनकर पोस्ट पब्लिश करते है जिससे वह पोस्ट उस कटेगरी में पब्लिश होती है उसी प्रकार ये Hashtag भी एक कटेगरी है आप जिस Hashtag का Use करेंगे वह पोस्ट उस Hashtag में पब्लिश हो जायेगी।

वैसे Hashtag और Website में जमीन आसामान का अंतर है ये सिर्फ एक उदाहरण था आपको समझने के लिए तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Hashtag क्या है या Hashtag Meaning in Hindi क्या है तो आइए अब जानते है कि इन # tag का सही Use कैसे करे।

 

Hashtag का सही उपयोग कैसे करे? (How to use Hashtag correctly)

 

दोस्तो जैसा कि आप समझ चुके है एक Hashtag इतना पावर फुल होता है जो एक कीवर्ड की तरह कार्य करता है लेकिन इससे आपको फायदा तभी हो सकता है जब आप इस Hashtag का सही ढंग से Use करे।

मैने बहुत से लोगो को सोशल मीडिया पर देखा है जो एक ही पोस्ट पर हजारो Hashtag Use कर लेते है जिससे उनको एक % भी फायदा नही होता है जबकि आप सिर्फ एक Hashtag Use करे और वो Hashtag सही है तो आपको 100% फायदा मिलता है।

यहाँ पर ये डिपेंड नही करता है कि आप दूसरे के Hashtag Use कर रहे है या अपना बनाया हुआ कोई Hashtag Use कर रहे है बस मैटर करता है कि उस Hashtag को Use करने के कितना फायदा हो रहा है क्योकि Hashtag Use करने का मकसद तो एक ही होता है अपने कॉनटेंट पर ट्रॉफिक लाना।

अगर आपका यह कार्य कर पाते है तो आप सही Hashtag Use कर रहे है वरना आपका Hashtag Use करना बेकार है यहाँ पर कुछ लोग अपने बनाये नये Hashtag Use करते है जो सही भी है और गलत भी डिपेंड करता है कि उस Hashtag को आप भविष्य में कितना पापुलर बना पाते है।

अगर आप किसी भी सोशल मीडिया के लिए किसी तरह का भी कॉनटेंट बनाते है तो उसे पब्लिश करते समय कोई ना कोई Hashtag Use करना चाहिए ऐसे Hashtag जो आपको तुरंत कुछ ट्रॉफिक दे सके या फिर उससे भविष्य में ट्रॉफिक मिलने की संभावना हो तो वह Hashtag सही Use माना जायेगा।

तो आइए हम इसको उदाहरण के साथ कुछ पापुलर सोशल मीडिया पर Use करके इसके तरीके के बारे में जानते है Hashtag Ka Meaning in Hindi क्या है और लोग इसका Use कैसे करते है।

 

Instagram Hashtag

 

दोस्तो Instagram एक बहुत ही पापुलर सोशल मीडिया है जहाँ पर लोग Video और Image सबसे ज्यादा शेयर करते है क्योकि इन Videos और Images को शेयर करने के भरोसे लोग Instagram से पैसे कमाते है लेकिन इन Videos और Images को ज्यादा लोगो तक पहुँचाने अथवा वायरल करने के लिए अच्छे – अच्छे Hashtag का Use किया जाता है।

उदाहरण के लिए आपको Instagram पर अपनी Videos और Images शेयर करना है और आप नये आपको नही पता कि कौन सा Hashtag Use करे तो इसके लिए आप Hashtag की रिसर्च कर सकते है कि आपके कॉनटेन्ट के लिए कौन सा Hashtag सही है।

इसके लिए बस आपको यह देखना है कि Videos और Images किस कटेगरी की है Hashtag Meaning (हिंदी में) वो कटेगरी आपको Instagram में सर्च करना है वो भी #tag लगाकर, यहाँ बहुत बड़ा पापुलर Hashtag भी मिल सकता है या कोई छोटा Hashtag भी मिल सकता है या फिर कोई Hashtag ही ना मिले।

लेकिन आपको वही Hashtag Use करना है जो आपके कॉनटेंट से मैच करता हो अगर कोई बड़ा Hashtag मिल रहा है तो अच्छी बात है लेकिन कोई छोटा Hashtag मिले तो भी आपको वही Use करना है या Hashtag ना मिले तो बना दीजिए वो ज्यादा बेहतर है।

 

Facebook Hashtag

 

दोस्तो Facebook में Hashtag Use करने का एक उदाहरण मैं आपको अपने एक Hashtag से दूँगा जो कि यह मेरा बनाया एक Hashtag है #manojkideas जिसे आप Facebook में सर्च करके भी देख सकते है।

यह #manojkideas कोई पापुलर Hashtag नही है यू मानलिजिए इसको कोई भी सर्च नही करता है जिसपर मैने अपने ब्लॉग पोस्ट के कुछ लिंक शेयर किया है लेकिन इसका मुझे फायदा क्या है अब मै वो बताता हूँ।

जब भी मु्झे अपने किसी Facebook मित्र को अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक देना होता है मै यही Hashtag #manojkideas शेयर कर देता हूँ जहाँ उसे एक ब्लॉग पोस्ट की बजाय सैकड़ो ब्लॉग पोस्ट मिल जाती है उसे जो सही लगे पढ़ सकता है।

इस Hastag का Use मै कही Facebook कमेंट में भी कर लेता है जहाँ लोग इस #manojkideas इस Hashtag पर कि्लक करके इस Hastag पर जाते है फिर वहाँ पोस्ट के लिंक पर कि्लक करके मेरे ब्लॉग पर पहुँचते है अर्थात मुझे हर जगह अपने ब्लॉग पोस्ट के लिंक शेयर करने की जरूत नही होती है।

यह सिर्फ एक उदाहरण है लेकिन यहाँ पर आपकी मर्जी है कि आप किस तरह के Hashtag Use करते है और आपको उससे कितना फासदा मिलता है।

 

Twitter Hashtag

 

दोस्तो Twitter का भी सेम फंदामेंटल Instagram की तरह ही है यह भी एक पापुलर सोशल मीडिया है जिसका उपयोग छोटे – बड़े व्यक्तियो से लेकर बड़े – बड़े नेता नगाड़ी भी करते है जो अपनी बात को पूरी दुनियां में पहुचाने के लिए करते है लेकिन बहुत से लोग इस Twitter से भी पैसे कमाते है।

मकसद कोई भी हो लेकिन अपने कॉनटेंट को वायरल करने का एक बेस्ट तरीका Hashtag ही है बस आपको वो Hashtag ढूढना है जो आपको पोस्ट को ज्यादा वायरल कर सके जिसके आपको Tranding Topic के Hashtag ढूँढना होगा और उसी तरह का कॉनटेंट भी बनाना होगा।

 

 

Trending Hashtag कैसे Find करे? (How To Find Trending Hashtag)

 

दोस्तो Facebook हो या कोई भी सोशल मीडिया सभी के लिए Trending Hashtag ज्यादा फायदेमंद होते है क्योकि इन्ही Hastag को ज्यादा लोग सर्च करते है जिसके लिए आपको कुछ Trending कीवर्ड खोजना होगा और उसका Hashtag बनाना होगा।

उदाहरण के लिए अभी कुछ दिन पहले सबसे ज्यादा Trending क्या था चुनाव ऐसे आपको चुनाव से रिलेटेड कॉनटेंट बनाना चाहिए और ऐसे ही Hastag को Use करना चाहिए जहाँ आपको पोस्ट ज्यादा लोगो तक पहुँच सकती है।

यह सिर्फ एक उदाहरण है लेकिन इसका मतलब ये नही है कि Hashtag Meaning (हिंदी में) आप किसी Niche से रिलेटेड काम कर रहे हो तो आप अपनी Niche छोड़कर चुनाव के बारे में शुरू करे ऐसा नही करना अपनी Niche से रिेलेटेड Trending Hashtag को खोजिए और उसको Use कीजिए।

अगर आपको अब भी समझ नही आ रहा है कि कौन Hashtag ज्यादा Trending है तो आप इसके लिए यह वेबसाइट https://trends24.in/india/ भी Use कर सकते है यह एक हैशटैग फाइंडर वेबसाइट है जहाँ से आपको सभी सोशल मीडिया पर Use होने वाले कुछ अच्छे Hashtag मिल जायेगे।

 

Hashtag के बारे अन्य महत्वपूर्ण जानकारी (Other important information about Hashtag)

 

1. आप इसे वाक्य में समाहित कर लें या इसके पूर्व तथा अंत में लगा सकते हैं.

जैसे “हिंदी जंक्शन पर लगे #HinfoGraphics रोचक तथा ज्ञानवर्धक है” अथवा “जन गण मन का सही उच्चारण समझना हम भारतियों के लिए आवश्यक है #HinfoGraphics”

2. इसका चुनाव पूर्णतः आपके वाक्य या कहे जा रहे संदेश पर निर्भर करता है.

‘#Mahabharat’ लिखें या ‘#महाभारत’? ‘#कविता’ लिखें या ‘#काव्य’? अगर आप दुविधा में हैं कि कौन सा हैशटैग उचित होगा और कौन नहीं तो दर्शाए गए लिंक पर जाकर यह सुनिश्चित कर लें कि किस हैशटैग पर क्लिक करने पर कैसा और कितना पोस्ट पाठकों के समक्ष आएगा. XYZ की जगह अपना शब्द डालकर देखें.

XYZ की जगह अपना हैशटैग लगाकर देखें कि आपके समक्ष क्या आ रहा है

यह एक सामान्य सा प्रयोग है जिससे आप पोस्ट डालने से पहले ही पता लगा सकेंगे कि कौन सा हैशटैग ज्यादा उपयुक्त है.

3. अपना एक मौलिक हैशटैग चुन लें और यदा-कदा उसे अपने लेख, ट्वीट, चित्रों के साथ साझा करते रहें (विषय वस्तु पर ध्यान देते हुए !).

यह इस तरह ब्राण्डिंग का भी कार्य करता है. हैशटैग का दोहराव कई मायनों में अच्छा भी है क्योंकि जिन मित्रों को समान सामग्री देखने-पढ़ने की जिज्ञासा होगी उन्हें आपका पिछला लेख आसानी से उपलब्ध हो जाएगा. उदाहरण के तौर पर मैं अपने किसी व्यंग्यात्मक लेख के आगे ‘#ब्रह्मज्ञान’ नामक हैशटैग लगा देता हूँ. यह वैसे भी सोशल मीडिया पर अतिप्रचलित है जिसका लाभ मुझे भी मिल जाया करता है. वहीं कई मित्र छोटी कहानियाँ लिखकर ‘#लप्रेक’ का टैग इस्तेमाल कर लेते हैं जिससे कई और रोचक कहानियाँ पढ़ने को मिल जातीं हैं. कई लेखक मित्र अपनी किताब के नाम का भी हैशटैग बनाकर उसका प्रचार-प्रसार कर सकते हैं.

4. अगर आप ज्यादा फैन या मित्रों से जुड़ना चाहते हैं तो ‘trending hashtag’ पर सदा नज़र रखें.

जैसे सोमवार की सुबह ट्विटर पर #MondayMotivation का भरपूर उपयोग होता है. आप इससे जुड़ी अपनी कोई बात साझा कर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच सकते हैं. बस इस बात का ख्याल रखें कि इस्तेमाल किया गया हैशटैग प्रासंगिक हो.

 

5. प्लेटफार्म का अवश्य खयाल रखें

फेसबुक की तुलना ट्विटर पर लोग हैशटैग को लेकर ज्यादा सजग होते हैं. इसका मुख्य कारण यह है कि वहाँ शब्द सीमा तय होती है. अगर आपकी गतिविधियाँ #HashTag पर ज्यादा निर्भर करती है तो प्लेटफार्म का चुनाव भी उसी के अनुरूप करें. जैसे चित्रों के लिए इन्स्टाग्राम या पिंटरेस्ट ज्यादा उपयुक्त है. किसी भी प्रकार का हलचल या समाचार ट्विटर पर जल्द ही आ जाया करती है. फेसबुक इन सब के बीच में आता है और यहाँ आवश्यकता से अधिक हैशटैग का उपयोग फलित भी नहीं होता.

6. एक बार में 2-3 से ज्यादा हैशटैग का उपयोग न करें.

तथ्यों के अनुसार Hashtag Cloud पाठकों को ज्यादा आकर्षित नहीं करते और वह क्लिक से वंचित रह जाते हैं. इसलिए उनके बहुतायत उपयोग से बचे.

7. सटीक, सरल, सुपाठ्य तथा आसानी से स्मरण होने वाले शब्दों का ही उपयोग करें. ज्यादा लम्बा, अस्पष्ट या भ्रमित करने वाले हैशटैग से बचें.

#बम्बईसेआयामेरादोस्तदोस्तकोसलामकरो जैसा हैशटैग नहीं चलेगा !

8. इसका ऑफलाइन या अन्य प्रसार माध्यम पर इस्तेमाल आपके ब्राण्ड के प्रचार के लिए अच्छा है.

हैशटैग का उपयोग भले ही ऑनलाइन गतिविधियों के लिए होता हो, परन्तु इसका उपयोग ऑफलाइन भी कर सकते हैं जिसका फायदा दोबारा से ऑनलाइन माध्यम पर मिलता है. उदाहरण के तौर पर #BigBillionDay – कुछ याद आया? अख़बार, टेलीविज़न स्क्रीन, होर्डिंग इत्यादि पर कहीं भी इसे दिखा कर लोगों को अपनी ओर आकृष्ट कर सकते हैं तथा आगे की जानकारी दे सकते हैं.

9. इस हाथ दे और उस हाथ ले की परंपरा.

हैशटैग एक तरह से दो-तरफा माध्यम है. इसे क्लिक कर लोग अन्यत्र जा सकते हैं या कहीं और क्लिक कर आपे पास पहुँच सकते हैं. इसलिए शब्दों का अवश्य ध्यान रखें कि यह आपके पाठकों को कहाँ ले जा सकता है या आप भी उसी शब्द का इस्तेमाल करें जिसका संभावित तौर पर किसी अन्य ने किया हो.

उदाहरण के तौर पर #DilliKaMughlaiParatha एक बहुत संकुचित विषय पर आधारित वाला हैशटैग होगा जिसका शायद ही कोई इस्तेमाल करे. Hashtag Meaning (हिंदी में) इससे बेहतर होगा कि इसे #‎DelhiCuisine लिखा जाए. आपने सही जगह भेजा भी और एक पहले से खड़ी भीड़ को बुलाया भी. हाँ, मौलिक हैशटैग कर प्रयोग तब कर सकते हैं जब आप इसकी एक पूरी श्रृंखला बनाकर इसका प्रचार करना चाहते हैं.

10. यह आवश्यक नहीं कि अपने सभी लेख-संवाद के साथ हैशटैग का उपयोग करें ही करें.

लिखने के पश्चात् इस बात कि पुष्टि अवश्य कर लें कि सम्बंधित पोस्ट में उसकी उपयोगिता है या नहीं. हैशटैग का सही उपयोग ऑनलाइन शिष्टाचार का अहम पहलू है, इसका अवश्य ध्यान रखें!

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Hashtag Meaning (हिंदी में) Hashtag का सही उपयोग कैसे करे?  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Hashtag Meaning (हिंदी में) Hashtag का सही उपयोग कैसे करे?

 

 

Leave a Comment