Home Credit से पर्सनल लोन कैसे लें? होम क्रेडिट लोन के प्रकार

 

दोस्तों Home Credit से पर्सनल लोन कैसे लें? होम क्रेडिट लोन के प्रकार :-  बुरा समय आने पर उधार की जरूरत कई बार पड़ती है. ऐसे में कई बार कुछ लोग हमारी मदद कर देते हैं लेकिन कई बार हमें उधार बैंक (Personal Loan) से लेना पड़ता है ताकि हम अपनी जरूरत को पूरा कर पाए. वैसे बैंक से पैसा उधार लेने में थोड़ा समय लग सकता है लेकिन यदि आप Home Credit से Personal Loan लेते हैं तो आप कुछ ही मिनटों के अंदर अप्लाई करके आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं.

 

Home Credit से पर्सनल लोन कैसे लें? होम क्रेडिट लोन के प्रकार
TEJWIKI.IN

 

Home Credit लोन के प्रकार (Home Credit Loan Type) 

 

होम क्रेडिट से आप भले ही Personal Loan लेना चाहे लेकिन आपको पता होना चाहिए कि Home Credit किस तरह के लोन देता है.

Home Credit RBI द्वारा रेगुलेटेड सुरक्षित फाइनेंस कंपनी है जो कम से कम दस्तावेज पर लोन देती है. इसकी मदद से आप घर बैठे भारत के 300 से भी ज्यादा शहरों में ऑफलाइन और ऑनलाइन लोन प्राप्त कर सकते हैं.

होम क्रेडिट एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप दैनिक जरूरतों के लिए लोन ले सकते हैं. जैसे शादी के खर्च के लिए, बिल पेमेंट के लिए, रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग, EMI पर सामान लेने के लिए और पर्सनल लोन के लिए पैसा उधार ले सकते हैं.

 

 

होम क्रेडिट से कितना लोन मिल सकता है? (Home Credit Personal Loan) 

 

होम क्रेडिट से आप यदि लोन लेना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आप इस पर कितना पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं. होम क्रेडिट की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार आप इस पर 10 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं.

होम क्रेडिट पर्सनल लोन की ब्याज दर (Home Credit Interest Rate) की बात करें तो इनकी वेबसाइट पर मिली जानकारी के अनुसार इनकी ब्याजदर 2 प्रतिशत प्रतिमाह से शुरू होती है. मतलब एक साल में आपको 24 प्रतिशत ब्याज चुकाना होता है.

आप 10 हजार रुपये एक साल के लिए पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको उस पर करीब 2400 रुपये ब्याज में देना होगा. आपकी ब्याजदर इससे ज्यादा भी हो सकती है, ब्याजदर आपके सिबिल स्कोर पर निर्भर करती है. आपका सिबिल स्कोर ज्यादा होगा तो आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है. अगर आपका स्कोर कम है तो आपको ज्यादा ब्याजदर चुकानी होगी.

होम क्रेडिट पर नए ग्राहक 6 महीने से 48 महीने तक के लिए लोन ले सकते हैं. लोन लेने पर आपको 5 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस देनी होगी. वहीं पुराने ग्राहक 9 महीने से लेकर 51 महीने तक के लिए लोन ले सकते हैं.

 

होम क्रेडिट से पर्सनल लोन कैसे लें? (How to apply for Personal Loan?) 

 

पर्सनल लोन लेने के लिए आपको आमतौर पर बैंक जाना होता है, फॉर्म जमा करना होता है और बैंक के अप्रूवल का इंतज़ार करना होता है लेकिन कैसा हो कि आपको घर बैठकर ही ये सारा काम करना पड़े और कुछ ही मिनटों में आपको लोन मिल जाए.

आप होम क्रेडिट के माध्यम से घर बैठे पर्सनल लोन (Personal Loan by Home Credit) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपने फोन में एक एप इंस्टॉल करनी है और उस पर अपनी पर्सनल डीटेल और कुछ दस्तावेज अपलोड करना है. इसके बाद आपको आपकी इनकम के आधार पर लोन मिल जाएगा.

– सबसे पहले अपने फोन से प्ले स्टोर से Home Credit App डाउनलोड और इंस्टाल करें.
– इसके बाद अपना फोन नंबर और अपनी पर्सनल डीटेल देकर इस पर प्रोफाइल बनाएं.
– प्रोफाइल बनाने के लिए सबसे पहले अपना नाम और मोबाईल नंबर लिखें.
– इसके बाद आपसे कुछ पर्सनल इनफार्मेशन मांगी जाएगी इन्हें Allow करें.
– अब आपके सामने Personal Loan का ऑप्शन दिखाई देगा, वहाँ पर Apply Now पर क्लिक करें.
– आगे फिर आपसे परमिशन मांगी जाएगी इन्हें Allow करें.
– इसके बाद अपनी Email ID दर्ज करें और फिर OTP के माध्यम से Email ID को वेरीफाई करें.
– आगे अपनी भाषा को चुनें.
– इसके बाद आप Submit Loan Application के ऑप्शन पर क्लिक करें.
– आगे आपको बताना होगा कि आप लोन किस काम के लिए लेना चाहते हैं, यहाँ पर आपको डीटेल देनी होगी.
– इसके बाद अपनी एक सेल्फ़ी और पैनकार्ड की फ़ोटो यहाँ अपलोड करें.
– अब अपनी पर्सनल जानकारी फिल करें.
– सारी चीजें फिल करने के बाद 2 मिनट का टाइमर आएगा, तब तक आपको इंतज़ार करना पड़ेगा.
– अब अपनी योग्यता के हिसाब से लोन की राशि को चुनें और नीचे की तरफ EMI को देखें.
– इसके बाद Terms and Condition को पढ़कर Continue पर क्लिक करें.
– आगे के फॉर्म में आपको अपनी बैंकिंग डिटेल्स फिल करनी होगी, जैसे अकाउंट नंबर, IFSC Code आदि.
– आगे आपको अपने आधार कार्ड को PDF Format में यहाँ पर अपलोड करना है.
– अपलोड होने के बाद Proceed पर क्लिक करें.
– इसके बाद एक बड़ा सा फॉर्म आपके सामने आएगा जहां पर आपको आपके द्वारा लिए जा रहे लोन की सारी डिटेल्स दी जाएगी.
– इस फॉर्म के नीचे Agree और Disagree का बटन आएगा, आप यदि सहमत हैं यानि लोन लेना चाहते हैं तो Agree पर क्लिक करें.
– इसके बाद आपको केवल अपना अकाउंट नंबर देना है जिसमें आप लोन का पैसा लेना चाहते हैं.
– सारी डिटेल्स देने के बाद आपके खाते में लोन की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

Home Credit से लोन लेना कुछ ही मिनटों का काम है. आपका सिबिल स्कोर अच्छा है और आपको थोड़े दिन के लिए कुछ पैसों की जरूरत है तो आप इससे तुरंत ले सकते हैं और उन्हें आसान किश्तों में वापस भी कर सकते हैं.

इससे लोन लेना काफी आसान है लेकिन किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या ऑफलाइन माध्यम से हमें तभी लोन लेना चाहिए जब हमारी उस लोन को चुकाने की क्षमता हो. अगर आपकी नियमित इनकम है और आपको लगता है कि जिस कर्ज को आप ले रहे हैं उसकी आप समय पर EMI भर पाएंगे तो आप बिना किसी टेंशन ले लोन ले सकते हैं.

अगर आपके नियमित इनकम नहीं है और समय पर आपके पास पैसा नहीं आता है तो आपको इस तरह के लोन लेने से बचना चाहिए क्योंकि इन्हें तो समय पर आपके अकाउंट से EMI काटनी होती है अगर आपने समय पर EMI नहीं दी तो ये आप पर पेनल्टी लगा देते हैं. कभी-कभी पेनल्टी इतनी ज्यादा हो जाती है कि जितना आपने लोन भी न लिया हो. इसलिए इस तरह के लोन में बहुत ही सोच-समझकर अप्लाई करना चाहिए.

 

इन्हे भी जरूर पढ़े 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Home Credit से पर्सनल लोन कैसे लें? होम क्रेडिट लोन के प्रकार जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Leave a Comment