IMEI Number क्या होता है? IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे

दोस्तों IMEI Number क्या होता है? अगर आपका फोन कंही खो गया है या फिर चोरी हो गया है और आप फोन की Location पता करके फोन को ढुंढ़ना चाहते है तो ये पोस्ट खास आपके लिए है जिसमें आप जानेंगे की IMEI Number क्या होता है, IMEI नंबर कैसे पता करे और IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढुंढे। आजकल हमारे जीवन में मोबाइल की क्या एहमियत है ये तो सभी जानते होंगे। आज हम अपने बहुत से काम फोन की मदद से आसानी से और बहुत जल्दी कर लेते है चाहे वो काम Money ट्रांसफर, टिकट बुक करना, Bill Payments और Online शॉपिंग आदि हो।

आज हम अपने फोन के आदी हो चुके है इसलिए हम हमेशा अपने फोन को अपने पास ही रखते है इसके साथ साथ हमारी पर्सनल सभी जरूरी Information हमारे फोन में ही होती है। ऐसे में अगर आपका फोन कंही खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो आपके सभी काम रुक सकते है और आप बहुत बड़ी प्रॉब्लम में फँस सकते है क्योंकि आपका सभी पर्सनल डाटा आपके फोन में होता है और कोई भी आपके डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकता है जो आपके लिए बहुत नुकशान दायक है।

इसलिए आपको अपने फोन को बहुत संभालकर अपने पास रखना चाहिए लेकिन अगर बाय चांस आपका फोन खो भी जाता है तो आपको डरने की जरूरत नही है आप IMEI नंबर द्वारा अपने फोन को ढुंढ सकते हो।

अब ये IMEI नम्बर क्या है, IMEI नंबर कैसे ढुंढे, IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढुंढे और IMEI नंबर से जुड़ी सभी इंफोर्मेशन जानने के लिए आपको हमारी ये पोस्ट को End तक पढनी होगी । जिससे आपको अपना खोया हुआ फोन को ढुंढ़ने में बहुत मदद मिलेगी।

 

IMEI Number क्या होता है? IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे
TEJWIKI.IN

 

IMEI Number क्या होता है? (What is IMEI Number)

 

IMEI का full form है International Mobile Equipment Identity. ये एक ऐसा number हैं जो की प्रत्येक mobile का किसी दुसरे mobile से अलग होता है. जब भी आप कभी नयी mobile ख़रीदे होंगे तब आपने जरूर ये number IMEI उस बॉक्स या receipt में notice किया होगा।

या फिर अगर कभी आप कभी अपना mobile repair करने के लिए लिए होंगे तब भी आपने देखा होगा की IMEI number को note किया जाता है warranty और identity के लिए.

एक standard IMEI number 14 digit का होता है, साथ में कुछ additional check number भी जोड़ा जाता है. दूसरा IMEI/SV (SV means Software Version) 16 digit का होता है, लेकिन ये केवल नए Mobile Phones में ही होता है।

IMEI number अब केवल phone की पहचान तक ही सिमित नहीं रह गया है, इससे तो कोई device को block भी किया जा सकता है. यदि आपका Mobile Phone चोरी हो गया है तो इस number के जरिये आप अपने local Service Provider को सूचित कर अपने number को block भी कर सकते हो. इस number का इस्तमाल ज्यादातर Police चोरी किये गए phones का पता लगा ने के लिए करती है.

 

 

सन 2004 से अभी के format कुछ इस प्रकार से है AA-BBBBBB-CCCCCC-D. इसमें पहले दो भाग labelled A और B को कहा जाता है Type Allocation Code(TAC), और ये directly Manufacturer और Phone के Model से संभंधित है।

उदहारण के रूप में iPhone5 का TAC है 01-332700 और Samsung Galaxy S2 का है 35-853704. दूसरा भाग labelled C एक serial number है जो की unique होता है सभी handset के लिए और ये तय करता है उस mobile का manufacturer. और last digit एक checksum होता है, जिसका इस्तमाल पूरी string को verify करने के लिए होती है.

 

IMEI Number का मुख्य कार्य क्या है? (What is the main function of IMEI Number)

 

देखा जाये तो IMEI Number का मुख्य काम है Mobile को identify करना. लेकिन उसके दुसरे भी फायदे हैं जैसे की Mobile Phone की चोरी को रोकना और मोबाइल ट्रेकिंग में police की मदद करना।

जैसे की सभी mobile का unique IMEI Number होता है तो उसे बदला नहीं जा सकता, यदि वो चोर दूसरा SIM भी इस्तमाल करे तब भी वो Mobile Phone को इस्तमाल नहीं कर सकता यदि उसे block कर दिया गया हो. IMEI Number को device hardware में अच्छी तरह Hard Coded किया गया होता है, जिस कारण इसे remove करना इतना आसान नहीं है बिना mobile को खराब किये.

यदि हमारा Mobile Phone कभी चोरी हो गया हो और अगर हमने complain दे दिया तब हमारे service provider के पास option होता है की वो उस Mobile Phone को IMEI Number के द्वारा Blacklist कर सकते हैं और उसका सही location भी ट्रैक कर सकते हैं.

क्या Government आपके IMEI Number को Track कर सकते हैं ?
इसका उत्तर है की हाँ. अगर कोई ऐसी बात होती है जिसमे government को आपके details की जरुरत होगी तो वो हमारी details देख सकते हैं. अगर कोई ऐसी problem आ जाये जहाँ की आपके Personal Details मेह्जुद नहीं है आपके IMEI Number पे तब government को आपके जानकारी के लिए इसे ट्रेक करना पड़ता है.

अगर आपकी मोबाइल कहीं खो गया है तब भी आप आपके Service Provider से contact कर के अपनी Mobile को खोज सकते हैं. अगर आपका Mobile Phone on हो तब उसे बड़ी आसानी से ट्रेक किया जा सकता है. एक बात जरुर याद रखे की कभी भी अपनी IMEI Number किसी दुसरे से शेयर न करें क्यूंकि इससे hacker भी आपके location को ट्रैक कर सकते हैं.

 

IMEI Number पता कैसे पता करे (IMEI Number का मुख्य कार्य क्या है)

 

अब आप सोच रहे होंगे की IMEI Number कैसे पता करे की आकिर हमारा IMEI Number क्या है. तो tension होने वाली कोई बात नहीं है में आप लोगों को बताऊंगा की इसे कैसे पता करें. Maximum Mobile में *#06# enter करने से आपका IMEI Number दिखा देता है।

लेकिन ये मुख्यतः पुराने Mobile Phone के लिए लागु होता है. तो चलिए जानते हैं की नए Mobile Phone के लिए क्या करना पड़ेगा IMEI Number पता करने के लिए.

iOS (iPhone, LTE/3G iPad) : ये करें Settings > General > About menu
Android : ये करें “Setting“ menu under “About Phone”
Older Sony or Sony Ericsson : ये करें Enter “*Right* Left Left *Left * on the Keypad
Blackberry or Newer Sony Erricsson : ये करें “Options” menu under “Status”
अगर आपको check करना है की आपके IMEI Number से आपके Handset के बारे में क्या पता चलता है तब आप ये वेबसाइट IMEI.info को चेक कर सकते हैं.

 

IMEI Number से मोबाइल कैसे ढूंढे ? (How to find mobile by imei number)

 

अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है तो उस स्थिति में आप पुलिस में शिकायत करते है तो पुलिस पहले आपसे आपके मोबाईल का IMEI नम्बर मांगती है और फिर वो उस से आपके मोबाइल को ही ट्रैक करती है और आपका मोबाइल वापस लेकर आती है।

क्या सरकार आपके मोबाइल को ट्रैक कर सकती है

अगर आप भी इस बात का जवाब ढूंढ रहे है तो आपको पता होना चाहिए की सरकार से पास हमारे सभी प्रकार के डेटा का रिकॉर्ड मौजूद है। अगर सरकार को जरूरत पडती है आपके मोबाइल को ट्रैक करने की तो सरकार आपके मोबाइल को आपके इस IMEI नंबर से ट्रैक कर सकती है। वैसे तो सरकार आपके व्यक्तिगत डेटा को देख नही सकती है परन्तु अगर कही ऐसी स्थिति बन जाए की सरकार को आपका मोबाइल ट्रैक करना ही पड़ेगा तो उस स्थिति में सरकार के पास यह अधिकार है की वे आपके मोबाइल को ट्रैक कर सकती है।

वैसे आपको यह पता होना चाहिए की सरकार सीधे तौर पर आपके मोबाइल को ट्रैक नहीं कर सकती है। इसके लिए वे आपके सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करती है और उनसे आपके मोबाइल को ट्रैक करने को कहती है। आप जिस भी कंपनी का सिम उपयोग कर रहे है उस कंपनी के पास आपकी सारी जानकारी रहती है।

 

आप कैसे पता लगाये आपके फोन का IMEI नंबर

 

अगर आप भी जानना चाहते है की आपके मोबाइल नंबर का आईएमईआई नंबर क्या है तो आपको इसके बारे में होना चाहिए की आप किस तरह से अपने मोबाइल का आईएमईआई नंबर पता कर सकते है। आपके मोबाइल का आईएमईआई नंबर पता करने के लिए आपको अपने मोबाइल से इस नम्बर *#06# पर कॉल करना होता है जिसके बाद आपके पास एक onscreen मैसेज आता है इसमें आपके फोन का आईएमईआई नंबर दिखाई देगा, जिसे आप नोट कर सकते है।

अगर आप अपने मोबाइल से इस नम्बर पर सम्पर्क करने में असमर्थ है तो आप अपने मोबाइल में आईएमईआई नंबर फोन की सेटिंग में जाकर पता कर सकते है। इसके लिए आप अपने फोन में इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

 

IMEI Number अपने Mobile में कैसे खोजें (How to find IMEI Number in your mobile)

 

बहुत सारे Mobile Phone में आप IMEI Number को उस मोबाइल के setting में जा कर खोज सकते हैं. लेकिन अगर आपको IMEI Number को उसी mobile में खोजना है तब आपको उस mobile के Battery के निचे ढूंडना होगा या फिर मोबाइल के बैटरी के साइड में. इस तरह आप अपने Mobile Phone में आपके IMEI Number को locate कर सकते हैं.

 

 

चोरी हुए फोन को लॉक कैसे करे? (How to lock stolen phone)

 

अगर आपका फोन चोरी हो गया है और आपको मिल नही रहा है तो आपको बस यही डर सता रहा होगा की कोई उस फोन को ओपन करके उसमें से मेरी पर्सनल इंफोर्मेशन या डाटा न चुरा ले और में किसी नई प्रॉब्लम में न फँस जाऊँ।

तो ये डर खत्म करने का हमारे पास एक सॉल्यूशन है जिसकी मदद से आप अपने फोन को लॉक कर सकते है उसके बाद कोई भी आपके फोन को ओपन नही कर पायेगा और न ही आपका डाटा चुरा पायेगा। फोन लॉक करने के लिए आपको इन Setps को फॉलो करना होगा

Step 1) फोन लॉक करने के लिए आपको अलग से कोई App Download नही करना है आप Google Find My Device App की मदद से ही अपने फोन को लॉक कर सकते है। इसलिए सबसे पहले आपको Google Find My Device App या वेबसाईट को ओपन कर लेना है

Step 2) अब आपको फोन को लॉक करने के लिए Secure Device पर क्लिक करना है।

Step 3) Secure Device पर क्लिक करने के बाद अब आपको एक Strong पासवर्ड Set करना है और फिर Confirm करने के लिए उसे एक बार फिर टाइप करे और उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर दें।

Step 4) पासवर्ड सेट करने के बाद आपके पास एक ऐसा पॉपअप मेसेज आयेगा। जिसमे लिख होगा की आप अपना पासवर्ड याद रखे, आप इसे बदल नही पाएंगे। फिर आपको Ok पर क्लिक कर देना है।

Step 5) पासवर्ड सेट करने के बाद अब आपको इसमे एक मेसेज और Phone नंबर Add करना है, मेसेज में आप लिख सकते है की किसी को अगर मेरा फोन मिले तो Please उसे मुझे वापस कर दे, फिर आपको नीचे मोबाइल नंबर वाले सेक्शन में अपना चालू फोन नंबर डाल देना है और फिर Secure Device पर क्लिक करना है।

 

जिससे की अगर आपका खोया हुआ फोन किसी को मिल गया तो वो आपके मेसेज को पढ़कर आपको Call लगाकर उस फोन को वापस कर सके। उसको ये मेसेज आपके फोन के लॉक स्क्रीन पर दिखेगा। अगर वो फोन चलाने की सोचेगा तो वो ऐसा नही कर सकता है क्योकि उसमे तो आपने पासवर्ड सेट किया है।

ये सारी प्रोसेस करने के बाद अब आपका फोन पूरी तरह से लॉक हो जायेगा और कोई भी आपके पर्सनल डाटा को चुरा नही सकता है, लॉक सिर्फ उसी पासवर्ड से खुलेगा जो आपने सेट किया होगा।

 

क्या आईएमईआई नंबर सुरक्षित है ? (Is the IMEI number secure)

 

हर मोबाइल में आईएमईआई नंबर होता है वह एक प्रकार से हमारे मोबाइल को सुरक्षा प्रदान करता है। हर मोबाइल में आईएमईआई नंबर होना एक अच्छी बात है। अगर आपका मोबाइल कही खो जाएं तो भी यह नंबर काफी मददगार होता है। इस नंबर से आप अपने मोबाइल को ढूंढ सकते है।

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख IMEI Number क्या होता है? IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

IMEI Number क्या होता है? IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे

 

Leave a Comment