Jio Coin क्या है? (What is Jio coin) – जाने Jio Coin को कैसे खरीदे?

दोस्तों आज हम आपको जियो कॉइन के बारे में कुछ बेसिक जानकारी देने वाले है Jio Coin नाम पहली बार 2018 में न्यूज़ से पता चला था. उसके बाद से ही लोग Jio Coin के बारे जानें के लिए लोग काफी उस्ताहित दिखाई दे रहें है की आखिर Jio Coin क्या है और Jio Coin कब launch होंगा ऐसे कई सवाल लोंगो के मन में हैं जोकि आज हम आपके उन सभी सवालों के जवाब देने वाले है उससे पहले आपको बता दें कि अभी तक रिलायंस जियो ने जियो कॉइन के बारे में कोई भी अपडेट नहीं दिया है लेकिन हम मुकेश अंबानी जी के कुछ इंटरव्यू के और न्यूज से पता चलता है की Reliance एक स्मार्ट टोकन पर काम कर रहा है

अब बात करते है की आखिर Reliance Jio क्रिप्टो करेंसी में अपनें Coin को launch करनें के पीछे क्या वजह हो सकतीं है आपको बता दें कुछ समय पहले एक न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार Mukesh Ambani जी ने कहा था, की उन्हें क्रिप्टो करेंसी की तकनीक ब्लॉकचेन बहुत पसंद है, वहीं आगे उन्होंने यह भी कहाँ की क्रिप्टो करेंसी में वह भरोसा नहीं करतें है

बता दे की फिनटेक पर थॉट लीडरशिप में Reliance Industry के चेयरमैन मुकेश अम्बानी ने यह बात कही थी. की इस समय हमारें पास एक ऐसा स्मार्ट टोकन होना चाहिए जिससे आप कुछ ही सेकंड में ट्रांजैक्शन कर सकें और उन्हें बदला नहीं जा सकें। वहीं इस रिपर्ट के अनुसार मुकेश अम्बानी ने यह भी कहा वह रियल टाइम की टेक्नोलॉजी में विश्वास करतें है अगर हम सभी इंटरव्यू की और मुकेश अम्बानी जी की बातो पर गोंर करें तो वह है एक ऐसा स्मार्ट टोकन होना चाहिए जिससे आप कुछ सेकंड में ट्रांजैक्शन कर सकें और उन्हें बदला नहीं जा सकें यह तो Confirm है की रिलायंस Jio एक ऐसे ही किसी स्मार्ट टोकन पर काम कर रहीं है और वह Blockchain Technology से लैस होगा. शायद वह Jio Coin भी हो सकता है चलिए जानते हैं जियो कॉइन (Jio Coin) के बारे में और विस्तार से –

 

Jio Coin क्या है? (What is Jio coin) - जाने Jio Coin को कैसे खरीदे?
TEJWIKI.IN

 

Jio Coin क्या है? (What is Jio coin)

 

Jio Coin बाकि Cryptocurrency के तरह ही एक नया Cryptocurrency है. इस currency को प्रारंभ करने के लिए Ambani जी की बेटे Akash Ambani ने नयी initiative की है. क्यूंकि वो भविष्य पर यकीन करते हैं ऐसा इसलिए की शायद cryptocurrency ही आगे समय में एक मुख्य भूमिका अदा करने वाला है।

जो की मानना जायज भी है क्यूंकि हमने देखा है की कैसे लोगों ने अपना भरोसा Bitcoin के ऊपर दिखाया है. इसलिए उन्होंने इस काम को अमल करने के लिए 50 सदस्यों की एक team बनायी है जिन्हें की Blockchain के सन्दर्भ में काफी experience है, और जो की निरंतर इस currency को एक Successful Cryptocurrency बनाने में लगे हुए हैं.

 

 

भविष्य में Jio ने बहुत सारे products को launch करने का सोचा है, और वो चाहते हैं की लोग उनके इस नए Cryptocurrency (Jio Coin)का इस्तमाल उन products को खरीदने के लिए इस्तमाल करें. उन्होंने आगे बहुत सारे नए offers के साथ इस coin को promote करने का सोचा है.

अभी सुनने में आया है की South Korea और China ने इन coin trading को अपने देश में ban कर दिया है, इसलिए Reliance Jio ने पहले ही Government से permission लेने हो सही समझा है, जिसे की वो अपने launch से पहले करने वाले हैं.

 

जियो कॉइन के बारे में अधिक जानकारी (Know more about Jio coin)

 

Akash Ambani को इस नए project का leader बनाया गया है. जानकारों का मानना है की नए Cryptocurrency को launch करने का ये बहुत ही बेहतरीन समय है क्यूंकि हाल ही में ही Ripple ने Cryptocurrency ranking list में दूसरा position अक्तियार कर लिया है।

जैसे की हम जानते हैं की Ripple एक बहुत ही Low-cost Cryptocurrency है इसलिए इसने बहुत ही कम समय में popularity हासिल कर ली है. ठीक उसी तरह से Jio Coin से भी हम इस प्रकार ही profit की उम्मीद कर सकते हैं. Ripple के success के पीछे जो मुख्य कारण है वो ये की उन्होंने इस coin को promote mainly asian countries किया है जहाँ India से ही सबसे ज्यादा investors हैं.

ठीक उसी तरह से जिस तरह से भारतीय लोगों ने Reliance Jio के ऊपर अपनी आस्था दिखाई है उससे ये मालूम पड़ता है की Jio Coin भविष्य में एक बहुत ही अच्छा investment साबित होगा. भारत में अधिकतर लोगों को इन Virtual Money के विषय में कोई भी जानकरी नहीं है, इसलिए ये बहुत ही अच्छा मोका है इन cryptocurrency के विषय में जानने के लिए की वो कैसे काम करता है.

 

Jio Coin की Launch Date

 

अभी तक इस Currency की launch की कोई भी Official date announce नहीं हुई है, लेकिन एक बहुत ही प्रसिद्ध News portal Livemint ने इस नए Cryptocurrency news को confirm किया है. यदि कोई भी update इसके विषय में आता है तब आप इसकी जानकारी Jio’s की official website Jio.com में प्राप्त कर सकते हैं।

सुत्रों के अनुसार Blockchain को Officialy Jio Coin’s का platform के हिसाब से चुना गया है.

 

Jio Coin की क्या Price है

 

ये सुनने में आया है की each coin का price या कीमत लगभग Rs 64/- तय किया गया है, जो की 1 USD के समान है. जानकारों के द्वारा ये बताया जा रहा है की Jio की share market value बढ़ने वाली है इस Jio Coin की cryptocurrency’s launch के बाद.

 

Jio Coin को कैसे खरीदे (How to buy Jio Coin)

 

चूँकि Jio Coin को cryptocurrency के हिसाब से Officially नहीं किया गया है, इसलिए अभी फ़िलहाल कोई भी तरीका मेह्जुद नहीं है Jio Coin को खरीदने का. लेकिन अभी Internet पर ऐसे बहुत से Fake Website हैं जो की Jio Coin प्रबंध करने की gurantee करते हैं, लेकिन इनपर कभी भी विस्वास न करें।

मेरी मानें तो केवल Jio की Official Website “Jio.com” पर ही जाकर खरीदें, लेकिन इसके लिए हमें प्रतीक्षा करनी होगी की कब Jio द्वारा इसके विषय में officially announce किया जाये.

 

 

Jio Coin का भविष्य (Future of Jio Coin)

 

अब भी लोगों को सही माईने में Cryptocurrencies के बारे में मालूम नहीं हैं, वो अब भी इसे खरीदने और इस्तमाल करने से डरते हैं. तो ऐसे में अगर Jio Coin market में launch हो जाता है तब लोगों का इसके ऊपर विस्वास भी बढ़ जायेगा और लोग भी इसका सही रूप से इस्तमाल कर फ़ायदा उठा पाएंगे।

इसलिए मेरे हिसाब से Jio Coin और उसके जैसे Cryptocurrencies का भविष्य बहुत हो उज्जवल नज़र आ रहा है. ये तो आने वाला समय ही बता सकता है की Jio Coin आगे चलकर किन बुलंदियों को छु पा रहा है और यदि ये ऐसे करने में सफल रहा तब इससे India में अगला digital क्रांति ला सकता है।

हम यही दुआ करेंगे की ये एक भारत का एक सफल cryptocurrency बनकर पुरे विश्व में और भी ज्यादा popular हो, और हमारे देश का नाम चारों तरफ रोशन करे।

 

Jio Coin से लाभ (Benefits of Jio Coin)

 

अगर भारत में जिओ कॉइन को लॉन्च कर दिया जाता है तो हमें इससे निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं तो आइए उन सभी फायदों के बारे में जानते हैं। 

  • हम बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के भुगतान कर पाएंगे। 
  • हमें जेब में नगदी पैसे लेकर घूमने से छुटकारा मिल जाएगा। 
  • प्रत्येक लेन देन का पता लगाना बहुत आसान हो जाएगा। 
  • पूरी दुनिया में यह Coin कहीं भी काम करेगी हमें अलग से पैसे रखने की जरूरत नहीं होगी। 
  • कोई भी क्रेडिट कार्ड लिमिट नहीं होगा। 
  • Fast और secure payment का लाभ हम आसानी से उठा पाएंगे। 

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Jio Coin क्या है? (What is Jio coin) – जाने Jio Coin को कैसे खरीदे? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Jio Coin क्या है? (What is Jio coin) – जाने Jio Coin को कैसे खरीदे?

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!