जीरा सॉफ्टवेयर क्या होता है? जीरा सॉफ्टवेयर का उपयोग क्यों करें?

 

दोस्तों जीरा सॉफ्टवेयर क्या होता है? जीरा सॉफ्टवेयर का उपयोग क्यों करें? – सॉफ़्टवेयर परीक्षण यह निर्धारित करने के लिए सॉफ़्टवेयर का परीक्षण करने की प्रक्रिया है कि यह उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं। सॉफ़्टवेयर परीक्षण मैन्युअल रूप से और टूल के उपयोग के माध्यम से किया जा सकता है। सबसे लोकप्रिय सॉफ़्टवेयर परीक्षण टूल में से एक JIRA टूल है।

यह टूल उपयोगकर्ता को बग्स को व्यवस्थित करने और ट्रैक करने की अनुमति देता है, जिससे सॉफ़्टवेयर परीक्षण टीम को अपना कार्य अधिक कुशलता से करने में मदद मिलती है। यह लेख JIRA टूल, टूल की विशेषताओं, लाभों और JIRA को अपने सॉफ़्टवेयर परीक्षण टूल के रूप में क्यों चुनें, इस पर चर्चा करेगा। आएँ शुरू करें!

 

जीरा सॉफ्टवेयर क्या होता है? जीरा सॉफ्टवेयर का उपयोग क्यों करें?
TEJWIKI.IN

 

जीरा सॉफ्टवेयर क्या होता है? (What is Jira Software)

 

जीरा सॉफ्टवेयर एक शक्तिशाली परियोजना प्रबंधन उपकरण है जिसे टीमों को सॉफ्टवेयर विकास परियोजनाओं की योजना बनाने, ट्रैक करने और प्रबंधित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एजाइल कार्यप्रणाली के लिए एक लचीला और अनुकूलन योग्य मंच प्रदान करता है, जो टीमों को उपयोगकर्ता कहानियां, स्प्रिंट और बैकलॉग बनाने और प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है। जीरा सॉफ्टवेयर सहयोग का समर्थन करने के लिए कई सुविधाएँ भी प्रदान करता है, जैसे टीम डैशबोर्ड, वास्तविक समय सूचनाएं और टिप्पणी करना। GitHub और Bitbucket जैसे अन्य उपकरणों के एकीकरण के साथ, जिरा सॉफ्टवेयर अपनी प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और उत्पादकता में सुधार करने की चाहत रखने वाली सॉफ्टवेयर विकास टीमों के लिए एक व्यापक समाधान प्रदान करता है।

जीरा पर मुख्य बातें:

 

  • JIRA नाम गोजिरा (जापानी में गॉडज़िला का नाम) का छोटा रूप है जो बगज़िला (मोज़िला का एक बग ट्रैकर और परीक्षण उपकरण) का संदर्भ हो सकता है।
  • यह एक प्लेटफ़ॉर्म-स्वतंत्र उपकरण है; जिसे विभिन्न प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम किया जा सकता है।
  • यह JAVA प्रोग्रामिंग भाषा में लिखा गया है।

 

 

जीरा सॉफ्टवेयर के यूजर इंटरफेस और नेविगेशन का अवलोकन

 

जिरा सॉफ्टवेयर का यूजर इंटरफेस सॉफ्टवेयर विकास टीमों का समर्थन करने के लिए कई सुविधाओं के साथ सहज और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाया गया है। यहां जीरा सॉफ्टवेयर के यूजर इंटरफेस और नेविगेशन का अवलोकन दिया गया है:

  1. डैशबोर्ड: जीरा सॉफ्टवेयर डैशबोर्ड प्रगति, मुद्दों और अन्य मेट्रिक्स को ट्रैक करने के लिए अनुकूलन योग्य विजेट और गैजेट के साथ आपकी परियोजनाओं का एक केंद्रीकृत दृश्य प्रदान करता है। उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर अपने डैशबोर्ड को अनुकूलित कर सकते हैं।
  2. नेविगेशन बार: जीरा सॉफ्टवेयर में नेविगेशन बार बोर्ड, प्रोजेक्ट, मुद्दों और खोज सहित टूल के विभिन्न क्षेत्रों तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है। उपयोगकर्ता नेविगेशन बार से अपनी प्रोफ़ाइल और सेटिंग्स तक भी पहुंच सकते हैं।
  3. बोर्ड: जिरा सॉफ्टवेयर काम को देखने और प्रबंधित करने के लिए एजाइल बोर्ड प्रदान करता है। उपयोगकर्ता विभिन्न प्रकार के बोर्ड बना सकते हैं, जैसे स्क्रम या कानबन, और अपनी आवश्यकताओं के आधार पर बोर्ड के लेआउट, कॉलम और कार्ड को अनुकूलित कर सकते हैं। बोर्ड काम और प्रगति को ट्रैक करने का एक दृश्य तरीका प्रदान करते हैं और विभिन्न मानदंडों के आधार पर फ़िल्टर और सॉर्ट किए जा सकते हैं।
  4. परियोजनाएं: जीरा सॉफ्टवेयर परियोजना प्रबंधन के लिए एक केंद्रीय केंद्र प्रदान करता है, जहां उपयोगकर्ता परियोजनाएं बना और प्रबंधित कर सकते हैं और टीम के सदस्यों को विभिन्न भूमिकाएं और अनुमतियां सौंप सकते हैं। प्रत्येक प्रोजेक्ट में मुद्दों, वर्कफ़्लो और सेटिंग्स का अपना सेट होता है और टीम की ज़रूरतों के आधार पर इसे अनुकूलित किया जा सकता है।
  5. मुद्दे: जिरा सॉफ्टवेयर एक मजबूत समस्या-ट्रैकिंग प्रणाली प्रदान करता है जहां उपयोगकर्ता सॉफ्टवेयर विकास जीवनचक्र के दौरान मुद्दों को बना सकते हैं, असाइन कर सकते हैं और प्राथमिकता दे सकते हैं। उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकताओं के आधार पर समस्या प्रकार, वर्कफ़्लो और फ़ील्ड को भी अनुकूलित कर सकते हैं।
  6. खोज: जीरा सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ताओं को मुद्दों, परियोजनाओं और अन्य डेटा को खोजने और फ़िल्टर करने में मदद करने के लिए एक शक्तिशाली खोज फ़ंक्शन प्रदान करता है। उपयोगकर्ता सरल या उन्नत खोज कर सकते हैं और भविष्य में उपयोग के लिए अपनी खोज क्वेरी सहेज सकते हैं।

कुल मिलाकर, जीरा सॉफ्टवेयर विभिन्न प्रकार की विशेषताओं से सुसज्जित है जो पूरे विकास जीवनचक्र में सॉफ्टवेयर विकास टीमों की सहायता करता है; सभी को उपयोग और नेविगेशन में आसानी के लिए डिज़ाइन किए गए एक सहज और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है।

 

जिरा सॉफ्टवेयर कई तरह से सॉफ्टवेयर विकास टीमों का समर्थन करता है:

 

एजाइल परियोजना प्रबंधन : जिरा सॉफ्टवेयर स्क्रम और कानबन जैसी एजाइल परियोजना प्रबंधन पद्धतियों का समर्थन करने के लिए सुविधाएँ प्रदान करता है। इसमें स्प्रिंट योजना, कहानी बिंदु अनुमान, बर्नडाउन चार्ट और कार्य को देखने के लिए चुस्त बोर्ड शामिल हैं।

समस्या और बग ट्रैकिंग:  जिरा सॉफ्टवेयर एक मजबूत समस्या और बग ट्रैकिंग प्रणाली प्रदान करता है, जो टीमों को सॉफ्टवेयर विकास जीवनचक्र में मुद्दों को ट्रैक करने और प्राथमिकता देने की अनुमति देता है। सिस्टम विभिन्न टीमों और परियोजनाओं की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलन योग्य वर्कफ़्लो, समस्या प्रकार और फ़ील्ड में लचीलापन प्रदान करता है।

विकास उपकरणों के साथ एकीकरण:  जिरा सॉफ्टवेयर Git, Bitbucket और GitHub सहित कई विकास उपकरणों के साथ एकीकृत होता है। यह डेवलपर्स को सीधे जिरा सॉफ्टवेयर से काम करने की अनुमति देता है, जिससे संदर्भ स्विचिंग कम हो जाती है और वर्कफ़्लो दक्षता में सुधार होता है।

सहयोग और संचार:  जीरा सॉफ्टवेयर टीम सहयोग और संचार के लिए सुविधाएँ प्रदान करता है, जैसे उल्लेख, टिप्पणियाँ और सूचनाएं। यह टीम के सदस्यों को पूरी विकास प्रक्रिया के दौरान सूचित और संलग्न रहने की अनुमति देता है।

परियोजना प्रबंधन और रिपोर्टिंग:  जिरा सॉफ्टवेयर टीमों को उनके काम को प्रबंधित करने और ट्रैक करने में मदद करने के लिए परियोजना प्रबंधन और रिपोर्टिंग सुविधाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है। इसमें प्रगति की निगरानी और संभावित मुद्दों की पहचान करने के लिए रोडमैप, त्वरित रिपोर्टिंग और कस्टम डैशबोर्ड शामिल हैं।

 

जीरा सॉफ्टवेयर के साथ शुरुआत कैसे करें.-

 

जिरा सॉफ्टवेयर के साथ शुरुआत करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

1. जीरा सॉफ्टवेयर खाते के लिए साइन अप करें : एटलसियन वेबसाइट पर जाएं और जीरा सॉफ्टवेयर खाते के लिए साइन अप करें। आप नि:शुल्क परीक्षण के लिए साइन अप करना या सदस्यता खरीदना चुन सकते हैं।

जीरा अकाउंट बनाएं

 

सीखने के रास्ते @ $19केवल $19 में वित्त, वित्तीय मॉडलिंग और एक्सेल में सर्वाधिक लोकप्रिय शिक्षण पथ5 से 30+ पाठ्यक्रम | 20 से 100+ घंटे के वीडियो | प्रत्येक पूर्ण पाठ्यक्रम के लिए प्रमाण पत्र

 

2. एक प्रोजेक्ट बनाएं: एक बार जब आप जीरा सॉफ्टवेयर खाते के लिए साइन अप कर लेते हैं, तो आप “प्रोजेक्ट बनाएं” बटन पर क्लिक करके एक नया प्रोजेक्ट बना सकते हैं। आपको एक प्रोजेक्ट टेम्पलेट चुनना होगा और अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप प्रोजेक्ट सेटिंग्स को अनुकूलित करना होगा।

 

3. टीम के सदस्यों को जोड़ें : आप टीम के सदस्यों को ईमेल के माध्यम से आमंत्रित करके अपने जिरा सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट में जोड़ सकते हैं। एक बार जब वे निमंत्रण स्वीकार कर लेंगे, तो वे परियोजना तक पहुंच सकेंगे और आपके साथ सहयोग कर सकेंगे।

 

4. समस्याएँ बनाएँ : जिरा सॉफ़्टवेयर में, आप कार्यों, बगों और अन्य कार्य आइटमों को ट्रैक करने के लिए समस्याएँ बना सकते हैं। कोई समस्या बनाने के लिए, “समस्या बनाएं” बटन पर क्लिक करें और विवरण भरें।

 

5. वर्कफ़्लो सेट करें : जिरा सॉफ़्टवेयर आपको एक अनुकूलित वर्कफ़्लो सेट करने की अनुमति देता है जो आपकी टीम की अनूठी प्रक्रियाओं और वर्कफ़्लो को दर्शाता है। वर्कफ़्लो सेट करने के लिए, “वर्कफ़्लोज़” अनुभाग पर जाएं और एक नया वर्कफ़्लो बनाएं या किसी मौजूदा को कस्टमाइज़ करें।

 

6. प्रगति को ट्रैक करें : जीरा सॉफ्टवेयर आपको अनुकूलन योग्य डैशबोर्ड और रिपोर्ट का उपयोग करके वास्तविक समय में अपने प्रोजेक्ट की प्रगति को ट्रैक करने की अनुमति देता है। आप इन उपकरणों का उपयोग टीम के प्रदर्शन की निगरानी करने, बाधाओं की पहचान करने और डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए कर सकते हैं।

 

सीखने के रास्ते @ $19केवल $19 में वेब देव, प्रोग्रामिंग, साइबर सुरक्षा और परीक्षण में सर्वाधिक लोकप्रिय शिक्षण पथ5 से 30+ पाठ्यक्रम | 20 से 100+ घंटे के वीडियो | प्रत्येक पूर्ण पाठ्यक्रम के लिए प्रमाण पत्र

7. अनुकूलित और एकीकृत करें: जिरा सॉफ्टवेयर अनुकूलन और एकीकरण विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जिससे आप अपनी टीम की आवश्यकताओं के अनुरूप टूल को तैयार कर सकते हैं। आप वर्कफ़्लो को कस्टमाइज़ कर सकते हैं, कस्टम फ़ील्ड बना सकते हैं, और कॉन्फ्लुएंस, बिटबकेट और स्लैक जैसे अन्य टूल के साथ एकीकृत कर सकते हैं।

 

इन चरणों का पालन करके, आप जिरा सॉफ्टवेयर के साथ शुरुआत कर सकते हैं और अपनी परियोजनाओं को अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना शुरू कर सकते हैं। कृपया, उपरोक्त चरणों के लिए चित्र प्रदान करें…

 

एजाइल परियोजना प्रबंधन में जीरा सॉफ्टवेयर की भूमिका

 

जिरा सॉफ्टवेयर स्क्रम और कानबन जैसी एजाइल पद्धतियों का समर्थन करने के लिए सुविधाओं और उपकरणों की एक श्रृंखला प्रदान करके एजाइल परियोजना प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे जीरा सॉफ्टवेयर एजाइल प्रोजेक्ट प्रबंधन का समर्थन करता है:

एजाइल बोर्ड: जिरा सॉफ्टवेयर टीमों को उनके काम को देखने और प्रबंधित करने में मदद करने के लिए एजाइल बोर्ड प्रदान करता है। उपयोगकर्ता स्क्रम या कानबन बोर्ड बना सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं के आधार पर बोर्ड के लेआउट, कॉलम और कार्ड को अनुकूलित कर सकते हैं। यह काम और प्रगति को ट्रैक करने का एक दृश्य तरीका प्रदान करता है और इसे विभिन्न मानदंडों के आधार पर फ़िल्टर और क्रमबद्ध किया जा सकता है।

स्प्रिंट योजना: जिरा सॉफ्टवेयर टीमों को प्रत्येक स्प्रिंट में किए जाने वाले काम को परिभाषित करने और प्राथमिकता देने, कहानी बिंदुओं का अनुमान लगाने और कार्यों और उप-कार्यों को बनाने की अनुमति देकर स्प्रिंट योजना का समर्थन करता है।

बर्नडाउन चार्ट: जिरा सॉफ्टवेयर टीमों को पूरे स्प्रिंट में उनकी प्रगति को ट्रैक करने में मदद करने के लिए बर्नडाउन चार्ट प्रदान करता है। स्प्रिंट के दौरान पूरा करने के लिए बचे काम की मात्रा को प्रदर्शित करके, बर्नडाउन चार्ट टीमों को संभावित चुनौतियों को पहचानने और आवश्यकतानुसार उनकी योजनाओं को अपनाने में सहायता कर सकते हैं।

बैकलॉग प्रबंधन: जीरा सॉफ्टवेयर टीमों को उनके काम को प्राथमिकता देने और प्रबंधित करने में मदद करने के लिए एक बैकलॉग प्रबंधन सुविधा प्रदान करता है। उपयोगकर्ता उपयोगकर्ता कहानियां और बग बना और प्राथमिकता दे सकते हैं और उन्हें आवश्यकतानुसार स्प्रिंट बैकलॉग में ले जा सकते हैं।

एजाइल रिपोर्टिंग: जिरा सॉफ्टवेयर स्प्रिंट रिपोर्ट, वेग चार्ट और संचयी प्रवाह आरेख सहित एजाइल रिपोर्टिंग सुविधाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है। ये रिपोर्टें टीमों को उनकी प्रगति पर नज़र रखने, संभावित मुद्दों की पहचान करने और आवश्यकतानुसार उनकी योजनाओं को समायोजित करने में मदद करती हैं।

 

जिरा सॉफ्टवेयर के लिए एकीकरण और एक्सटेंशन उपलब्ध हैं

 

जीरा सॉफ्टवेयर टीमों को प्लेटफ़ॉर्म की कार्यक्षमता को अनुकूलित और विस्तारित करने में मदद करने के लिए एकीकरण और एक्सटेंशन की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। यहां जीरा सॉफ्टवेयर के लिए उपलब्ध कुछ सबसे लोकप्रिय एकीकरण और एक्सटेंशन दिए गए हैं:

  • कॉन्फ्लुएंस : कॉन्फ्लुएंस एटलसियन का एक सहयोग और ज्ञान प्रबंधन उपकरण है, वही कंपनी जो जीरा सॉफ्टवेयर बनाती है। कॉन्फ्लुएंस जिरा सॉफ्टवेयर के साथ सहजता से एकीकृत होता है, जिससे टीमों को मुद्दों और परियोजनाओं को कॉन्फ्लुएंस पेजों से जोड़ने, दस्तावेज़ और जानकारी साझा करने और अधिक कुशलता से सहयोग करने की अनुमति मिलती है।
  • बिटबकेट : बिटबकेट एटलसियन का एक कोड सहयोग और संस्करण नियंत्रण मंच है। बिटबकेट जिरा सॉफ्टवेयर के साथ एकीकृत होता है, जिससे टीमों को सीधे जिरा सॉफ्टवेयर से कोड परिवर्तन देखने और प्रबंधित करने और विशिष्ट मुद्दों और परियोजनाओं के लिए कोड परिवर्तन लिंक करने की अनुमति मिलती है।
  • जेनकींस : जेनकींस एक लोकप्रिय ओपन-सोर्स ऑटोमेशन सर्वर है जिसका उपयोग अक्सर निरंतर एकीकरण और वितरण (सीआई/सीडी) के लिए किया जाता है। जीरा सॉफ्टवेयर जेनकिंस के साथ एकीकृत होता है, जिससे टीमें सीधे जीरा सॉफ्टवेयर से निर्माण और तैनाती को ट्रिगर और मॉनिटर कर सकती हैं और सीआई/सीडी पाइपलाइनों की स्थिति को ट्रैक कर सकती हैं।
  • स्लैक : स्लैक एक लोकप्रिय मैसेजिंग और सहयोग मंच है जो जीरा सॉफ्टवेयर के साथ एकीकृत होता है। एकीकरण टीमों को सीधे स्लैक में जीरा सॉफ्टवेयर से सूचनाएं और अपडेट प्राप्त करने और स्लैक के भीतर से जीरा सॉफ्टवेयर मुद्दों और परियोजनाओं पर कार्रवाई करने की अनुमति देता है।
  • जेफिर : जेफिर, जो जीरा सॉफ्टवेयर के साथ सहजता से एकीकृत होता है, एक प्रभावी परीक्षण प्रबंधन उपकरण है जो सॉफ्टवेयर विकास और गुणवत्ता आश्वासन प्रक्रियाओं को बढ़ा सकता है। एकीकरण टीमों को सीधे जिरा सॉफ्टवेयर से परीक्षण मामलों और परीक्षण निष्पादन का प्रबंधन करने और परीक्षणों को विशिष्ट मुद्दों और परियोजनाओं से जोड़ने की अनुमति देता है।
  • टेम्पो : टेम्पो एक समय-ट्रैकिंग और संसाधन प्रबंधन उपकरण है जो जीरा सॉफ्टवेयर के साथ एकीकृत होता है। एकीकरण टीमों को सीधे जीरा सॉफ्टवेयर से मुद्दों और परियोजनाओं पर खर्च किए गए समय को ट्रैक करने और संसाधन आवंटन और उपयोग पर रिपोर्ट और अंतर्दृष्टि उत्पन्न करने की अनुमति देता है।

 

कार्यप्रवाह चरण

 

वर्कफ़्लो चरण वे विभिन्न चरण या चरण हैं जिनसे कोई समस्या JIRA जैसे प्रोजेक्ट प्रबंधन टूल में गुजरती है। आपके प्रोजेक्ट की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर सटीक चरण भिन्न हो सकते हैं, लेकिन यहां कुछ सामान्य वर्कफ़्लो चरण दिए गए हैं:

  1. खुला/नया : यह किसी मुद्दे का प्रारंभिक चरण है। इसे बनाया गया है और इसका समाधान होने की प्रतीक्षा की जा रही है।
  2. प्रगति में : यह चरण इंगित करता है कि टीम में किसी व्यक्ति द्वारा इस मुद्दे पर काम किया जा रहा है।
  3. समीक्षाधीन : इस चरण का उपयोग यह इंगित करने के लिए किया जाता है कि मुद्दा पूरा हो गया है और समीक्षा के लिए तैयार है। इसमें सहकर्मी समीक्षा, परीक्षण, या अन्य सत्यापन चरण शामिल हो सकते हैं।
  4. समाधान : इस चरण का उपयोग यह इंगित करने के लिए किया जाता है कि समस्या का समाधान हो गया है और बंद होने के लिए तैयार है।
  5. बंद : यह चरण इंगित करता है कि समस्या सफलतापूर्वक पूरी हो गई है और बंद हो गई है।
  6. पुनः खोला गया : इस चरण का उपयोग तब किया जाता है जब कोई मुद्दा जो पहले बंद कर दिया गया था उसे फिर से खोल दिया गया है क्योंकि समाधान के लिए और भी मुद्दे हैं।
  7. अवरोधित : यह चरण इंगित करता है कि कोई समस्या वर्तमान में अवरुद्ध है और जब तक अवरोधन समस्या का समाधान नहीं हो जाता तब तक वर्कफ़्लो के माध्यम से प्रगति नहीं हो सकती है।
  8. होल्ड पर : यह चरण इंगित करता है कि समस्या वर्तमान में होल्ड पर है और एक निश्चित शर्त या घटना पूरी होने तक वर्कफ़्लो के माध्यम से प्रगति नहीं हो सकती है।

ये कुछ सामान्य वर्कफ़्लो चरण हैं जिनका उपयोग JIRA में किया जा सकता है, लेकिन आपके प्रोजेक्ट की प्रकृति के आधार पर, आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप वर्कफ़्लो चरणों को बेहतर ढंग से अनुकूलित करने की आवश्यकता हो सकती है।

जीरा सॉफ्टवेयर के लिए उद्योगों और उपयोग के मामलों के उदाहरण

अपनी अनुकूलनीय कार्यक्षमता के साथ, जीरा सॉफ्टवेयर एक बहुमुखी उपकरण है जो विभिन्न उद्योगों की जरूरतों को पूरा कर सकता है और विविध उपयोग के मामलों को समायोजित कर सकता है। जीरा सॉफ्टवेयर के लिए उद्योगों और उपयोग के मामलों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:

जीरा सॉफ्टवेयर के लिए उद्योगों और उपयोग के मामलों के उदाहरण

सॉफ्टवेयर विकास : जिरा सॉफ्टवेयर मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर विकास टीमों के लिए डिज़ाइन किया गया है और सॉफ्टवेयर विकास उद्योग में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। जीरा सॉफ्टवेयर क्या सॉफ़्टवेयर विकास टीमें अपनी परियोजनाओं को प्रबंधित करने, समस्याओं और बगों को ट्रैक करने और अधिक कुशलता से सहयोग करने के लिए जिरा सॉफ़्टवेयर का उपयोग करती हैं।

सीखने के रास्ते @ $19केवल $19 में डेटा साइंस, मशीन लर्निंग और एआई में सर्वाधिक लोकप्रिय शिक्षण पथ5 से 30+ पाठ्यक्रम | 20 से 100+ घंटे के वीडियो | प्रत्येक पूर्ण पाठ्यक्रम के लिए प्रमाण पत्र

आईटी : जिरा सॉफ्टवेयर का उपयोग आईटी उद्योग में भी व्यापक रूप से किया जाता है, जहां इसका उपयोग आईटी परियोजनाओं को प्रबंधित करने, मुद्दों और बगों को ट्रैक करने और आईटी सेवा प्रबंधन प्रक्रियाओं का समर्थन करने के लिए किया जाता है।

मार्केटिंग : जीरा सॉफ्टवेयर का उपयोग मार्केटिंग उद्योग में भी किया जा सकता है, जहां इसका उपयोग मार्केटिंग परियोजनाओं को प्रबंधित करने, अभियानों को ट्रैक करने और अन्य टीमों के साथ सहयोग करने के लिए किया जा सकता है।

हेल्थकेयर : जीरा सॉफ्टवेयर का उपयोग हेल्थकेयर उद्योग में भी किया जा सकता है, जहां इसका उपयोग हेल्थकेयर आईटी परियोजनाओं को प्रबंधित करने, मुद्दों और बग्स को ट्रैक करने और हेल्थकेयर सेवा प्रबंधन प्रक्रियाओं का समर्थन करने के लिए किया जा सकता है।

शिक्षा : जीरा सॉफ्टवेयर का उपयोग शिक्षा उद्योग में भी किया जा सकता है, जहां इसका उपयोग शैक्षिक परियोजनाओं को प्रबंधित करने, मुद्दों और बग्स को ट्रैक करने और  जीरा सॉफ्टवेयर क्या अन्य टीमों के साथ सहयोग करने के लिए किया जा सकता है।

विनिर्माण : जीरा सॉफ्टवेयर का उपयोग विनिर्माण उद्योग में भी किया जा सकता है, जहां इसका उपयोग विनिर्माण परियोजनाओं को प्रबंधित करने, मुद्दों और बगों को ट्रैक करने और गुणवत्ता नियंत्रण और उत्पादन प्रक्रियाओं का समर्थन करने के लिए किया जा सकता है।

जिरा सॉफ्टवेयर का उपयोग उद्योगों और उपयोग के मामलों की एक विस्तृत श्रृंखला में किया जा सकता है, जहां इसका उपयोग परियोजनाओं को प्रबंधित करने, मुद्दों और बगों को ट्रैक करने और अधिक कुशलता से सहयोग करने के लिए किया जा सकता है।

 

जीरा सॉफ्टवेयर की अन्य परियोजना प्रबंधन टूल से तुलना

 

जीरा सॉफ्टवेयर एक लोकप्रिय परियोजना प्रबंधन उपकरण है जो सॉफ्टवेयर विकास टीमों के लिए कई प्रकार की सुविधाएँ और क्षमताएं प्रदान करता है। यहां जीरा सॉफ्टवेयर की अन्य परियोजना प्रबंधन टूल से तुलना की गई है:

ट्रेलो : ट्रेलो एक सरल और सहज परियोजना प्रबंधन उपकरण है जिसका उपयोग अक्सर छोटी टीमों और व्यक्तियों द्वारा किया जाता है। जीरा सॉफ्टवेयर क्या ट्रेलो जीरा सॉफ्टवेयर की तुलना में कम सुविधा संपन्न है और सरल परियोजनाओं और वर्कफ़्लो के लिए बेहतर अनुकूल है।

आसन : आसन एक सर्वव्यापी परियोजना प्रबंधन उपकरण है जिसका उपयोग सभी आकार की टीमों द्वारा किया जाता है। आसन कार्य प्रबंधन, परियोजना ट्रैकिंग और टीम सहयोग के लिए कई सुविधाएँ प्रदान करता है। जीरा सॉफ्टवेयर की तुलना में आसन अधिक सहज और उपयोगकर्ता के अनुकूल है, लेकिन इसमें जीरा सॉफ्टवेयर द्वारा पेश की गई कुछ उन्नत सुविधाओं और अनुकूलन क्षमता का अभाव हो सकता है।

बेसकैंप : बेसकैंप, एक परियोजना प्रबंधन उपकरण जो कार्य प्रबंधन, परियोजना ट्रैकिंग और टीम सहयोग की सुविधा देता है, अपनी सादगी और उपयोगकर्ता-मित्रता के लिए अपनी प्रतिष्ठा का लाभ उठाता है, हालांकि यह उन्नत कार्यक्षमता और अनुकूलन विकल्पों के मामले में जीरा सॉफ्टवेयर से मेल नहीं खा सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट प्रोजेक्ट : माइक्रोसॉफ्ट प्रोजेक्ट प्रोजेक्ट प्रबंधन के लिए एक एप्लिकेशन है जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस टूल्स के सुइट में शामिल है। जीरा सॉफ्टवेयर क्या Microsoft प्रोजेक्ट प्रोजेक्ट प्लानिंग, शेड्यूलिंग और ट्रैकिंग के लिए कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है। माइक्रोसॉफ्ट प्रोजेक्ट पारंपरिक परियोजना प्रबंधन पद्धतियों की ओर अधिक सक्षम है और इसमें जीरा सॉफ्टवेयर द्वारा पेश की जाने वाली कुछ चुस्त-केंद्रित सुविधाओं का अभाव हो सकता है।

जीरा सॉफ्टवेयर उन्नत सुविधाओं और अनुकूलन विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करता है जो इसे सॉफ्टवेयर विकास टीमों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है। हालाँकि, अन्य परियोजना प्रबंधन उपकरण सरल परियोजनाओं या टीमों के लिए अधिक उपयुक्त हो सकते हैं जो सरल और अधिक सहज इंटरफ़ेस पसंद करते हैं।

 

 

आप जीरा सॉफ्टवेयर के साथ क्या कर सकते हैं या जीरा सॉफ्टवेयर पर काम कर सकते हैं

 

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, जिरा का उपयोग परियोजनाओं, कार्यों, बग ट्रैकिंग और सॉफ़्टवेयर और मोबाइल एप्लिकेशन से संबंधित समस्या ट्रैकिंग के प्रबंधन के लिए किया जाता है। जीरा सॉफ्टवेयर क्या इसके अलावा, जिरा सॉफ्टवेयर विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम पर आसानी से संचालित होता है क्योंकि यह एक क्रॉस-प्लेटफॉर्म टूल है

जिरा डैशबोर्ड में मुद्दों को आसानी से संभालने के लिए कई उपयोगी फ़ंक्शन और सुविधाएं शामिल हैं 

  • समस्या ट्रैकिंग और प्रबंधन: यह मुद्दों को ट्रैक करने, दैनिक कार्यों को प्रबंधित करने और एक टीम द्वारा किए गए कार्य की प्रगति को ट्रैक करने के लिए परियोजना प्रबंधन के वर्कफ़्लो को परिभाषित करता है।
  • उत्पाद प्रबंधन: यह प्रोजेक्ट बनाने और प्रोजेक्ट के अंदर स्प्रिंट बनाने की अनुमति देता है जो प्रोजेक्ट टीम को उत्पाद वितरित करने में मदद करता है।
  • विजेट्स के साथ कॉन्फ़िगर करने योग्य डैशबोर्ड: जिरा प्रोजेक्ट कार्यों, उपयोगकर्ता वर्कफ़्लो को ट्रैक करने और चार्ट को बर्न करने, टीम की गति को सत्यापित करने आदि के लिए विजेट्स के साथ एक डैशबोर्ड प्रदान करता है।
  • रिपोर्टिंग: जिरा परियोजना की प्रगति को समझने के लिए रिपोर्ट प्रदान करती है। रिपोर्ट में अनुमान पर खर्च किया गया कुल समय, परियोजना का बजट आदि शामिल है।
  • स्क्रम और कानबन: जिरा कॉन्फ़िगर करने योग्य स्क्रम और कानबन बोर्ड का उपयोग करता है, जिसमें स्क्रम बोर्ड का उपयोग आपके बोर्ड को प्रबंधित करने के लिए किया जा सकता है जीरा सॉफ्टवेयर क्या और कानबन का उपयोग सिस्टम में बग, महाकाव्यों को प्रबंधित करने के लिए किया जा सकता है।
  • प्लग-इन समर्थन: जिरा आपके उत्पाद को प्रबंधित करने के लिए ढेर सारे बाहरी प्लग-इन प्रदान करता है।

 

आवश्यक जीरा सॉफ्टवेयर कौशल

 

टीम के सदस्यों को उन्हें सौंपे गए कार्य को पूरा करने और काम की बाधाओं से बचने के लिए टीम के भीतर विभिन्न प्रकार के कार्यों को वर्गीकृत करने के लिए कुछ कौशल की आवश्यकता होती है। जीरा को निम्नलिखित कौशल सेट की आवश्यकता है:

  • जावा
  • जे2ईई
  • ajax
  • जावास्क्रिप्ट
  • यूआई – यूएक्स डिजाइन कौशल
  • फ्रंटएंड विकास कौशल.

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख जीरा सॉफ्टवेयर क्या होता है? जीरा सॉफ्टवेयर का उपयोग क्यों करें? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

जीरा सॉफ्टवेयर क्या होता है? जीरा सॉफ्टवेयर का उपयोग क्यों करें?

 

Leave a Comment