ज्यादा कमाई वाले ” बेहतरीन ” बिजनेस आइडिया की जानकारी

दोस्तों  ज्यादा कमाई वाले ” बेहतरीन ” बिजनेस आइडिया :- Business यह एक ऐसी चीज हैजिस्से आप और असीमित पैसा कमा सकते हैं। बस आपको जरूरत होती है सही business idea की!आजकल हर कोई नौकरी छोड़ Business करने की सोच रहा है। क्योंकि व्यापार में आप खुद के मालिक होते हैं। आप किसी दूसरे के लिए काम नहीं कर रहे होते हैं इसीलिए वर्तमान समय में नौकरी से अच्छा व्यापार माना जाता है। मगर मन में सबसे बड़ा सवाल आता है कि आखिर सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है?

अगर आप भी अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो मैं आज आपको मै इस लेख के माध्यम से 10 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस बताने वाला हूँ जिसमे लागत की अपेक्षा मुनाफा (Profit) अधिक होता है। तो चलिए जानते है कि कौन सा बिजनेस फायदेमंद है?

 

ज्यादा कमाई वाले " बेहतरीन " बिजनेस आइडिया की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

ज्यादा कमाई वाले ” बेहतरीन ” बिजनेस आइडिया

 

इंडिया में आज के टाइम मे तो यंगस्टर के बीच बिजनेस करने की होड़ मची हुई है, क्योंकि स्टार्टअप के इस जमाने में ऐसे कई यूनीक बिजनेस आइडिया आ रहे हैं, जिनमें भरपूर पैसा और नाम है। इंडिया की सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट भी अब ऐसे लोगों को भरपूर सहायता प्रदान कर रही है, जो अपना खुद का रोजगार प्रारंभ करने के लिए कोई बिजनेस करना चाहते हैं। अगर किसी व्यक्ति के पास बिजनेस चालू करने के लिए फंड नहीं है, तो वह मुद्रा लोन या फिर अन्य लोन को ले करके अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकता है

 

रेस्टोरेंट्स का बिजनेस

 

  • यह बिजनेस सिर्फ आज से ही नहीं बल्कि कई सालों से लोगों का फेवरेट ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस है। रेस्टोरेंट के छोटे स्वरूप को ढाबा कहा जाता है परंतु ढाबा भी कमाई के मामले में रेस्टोरेंट्स से कम नहीं होता है। 
  • आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल के कारण और सुबह की नौकरी के कारण कई लोगों के पास ना तो खाना बनाने का समय होता है ना ही खाना खाने का समय होता है।
  • ऐसी अवस्था में वह अपने खाने की पूर्ति करने के लिए रेस्टोरेंट पर ही डिपेंड रहते हैं। ऐसी अवस्था में अगर आप यह बिजनेस स्टार्ट करते हैं, तो यह आपके लिए ज्यादा कमाई करवाने वाला बिजनेस साबित हो सकता है। रेस्टोरेंट का बिजनेस आमतौर पर ऐसी जगह पर चलता है,जहां पर हॉस्टल हो, कॉलेज हो या फिर भीड़भाड़ वाला इलाका हो।
  • अगर आपको स्वादिष्ट खाना बनाना आता है, तो आप रेस्टोरेंट का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। अगर आपको स्वादिष्ट खाना नहीं भी बनाना आता है, तो आप किसी अच्छे खाना बनाने वाले कारीगर को रखकर के रेस्टोरेंट का बिजनेस चालू कर सकते हैं। अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है,तो आप थोड़ा इन्वेस्ट करके भी रेस्टोरेंट का बिजनेस छोटे स्तर पर चालू कर सकते हैं और जब आपको फायदा प्राप्त होने लगे, तब आप अपने बिजनेस को बड़ा आकार दे सकते हैं।

 

 

कैटरिंग बिज़नेस

 

  • ज्यादा कमाने वाले बिजनेस की लिस्ट में कैटरिंग का बिजनेस भी शामिल है। अक्सर जब किसी व्यक्ति के घर किसी का बर्थडे होता है या फिर शादी होती है या फिर कोई भी किटी पार्टी होती है, जहां पर उसके दोस्त और रिश्तेदार आते हैं, तो उस टाइम उस व्यक्ति को कैटरर की आवश्यकता होती है, क्योंकि किसी भी व्यक्ति के बस की बात नहीं होती है कि वह इतने सारे लोगों का खाना बना सके। 
  • हां पर उसके बस की यह बात अवश्य होती है कि वह इतने सारे लोगों के खाने का इंतजाम कर सके और इसीलिए व्यक्ति अपने आयोजन से पहले कैटरर से संपर्क करता है और उसे पार्टी में आने वाले लोगों के हिसाब से खाना बनाने का और उसे डिलीवर करने का ऑर्डर देता है। 
  • ऐसी अवस्था में अगर आप कैटरिंग का बिजनेस स्टार्ट करते हैं, तो यह आपके लिए अधिक कमाई कराने वाला बिजनेस साबित हो सकता है। कैटरिंग का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको एक दो ऐसे कारीगर की आवश्यकता होगी, जो टेस्टी खाना बनाना जानते हो, साथ ही आपको तीन-चार लेबर की भी आवश्यकता पड़ेगी, जो उनकी सहायता कर सकें।

 

रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान

 

  • वर्तमान के टाइम में कई महिलाओं के पास घर पर नाश्ता बनाने के लिए टाइम नहीं होता है। ऐसी अवस्था में वह दुकान पर जाकर के टेस्टी नाश्ता करने की आदी हो जाती है। इसलिए अगर आप ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस चालू करना चाहते हैं, तो आप नमकीन और नाश्ते की रेडीमेड दुकान चालू कर सकते हैं।
  • इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको इन्वेस्टमेंट तो कम करना पड़ेगा, परंतु इसमें आपका फायदा अधिक होगा। अगर आप रेडीमेड नाश्ते की दुकान किसी स्कूल या फिर कॉलेज अथवा रेलवे स्टेशन के बाहर चालू करते हैं तो आप इस बिजनेस के द्वारा बहुत ही अच्छा फायदा प्राप्त कर सकते हैं।
  • क्योंकि इस बिजनेस में आप की लागत कम लगती है, परंतु आपका मार्जिन काफी अच्छा होता है। इस बिजनेस को करके आप 20% से लेकर 25% तक मार्जिन प्राप्त कर सकते हैं।

 

Website डिजाइनिंग (Website Designing)

 

आजकल हर छोटा-बड़ा इंस्टिट्यूट हो या दुकान हो या अस्पताल हो! हर किसी को अपनी Website चाहिए। क्योंकि आजकल जमाना ही online का है। इसीलिए डिजाइनरों की मांग प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। Website डिजाइनिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत कम खर्च में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है।

अगर आपको कंप्यूटर में रुचि है और अगर आपको Website बनाना आता है, तो आप वर्तमान समय के सबसे अच्छे बिजनेस में से एक Website Designing का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी तरीके की इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप जो पैसे क्लाइंट से एडवांस के रूप में लेंगे उसी से आपका काम हो जाएगा। आप चाहे तो आप डिजाइनिंग काम ऑनलाइन या ऑफलाइन दुकान खोल कर भी कर सकते हैं।

 

 

कोचिंग (tuition classes)

 

भारतीय माता पिता अपने बच्चों को हर हाल में अच्छी शिक्षा देने की कोशिश करते हैं। इसीलिए वह स्कूल के बाद tuition classes में अपने बच्चों को भेजते हैं। इसीलिए अगर आप अपने एरिया में tuition classes का बिजनेस खोलते हैं तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आप अधिक पढ़े लिखे नहीं हैं तब भी जी आप छोटे-छोटे बच्चों को तो पढ़ा ही सकते हैं!

आजकल offline के साथ-साथ online ट्यूशन क्लासेज भी शुरू किया जा रहा है। Tuition classes ऐसा बिजनेस है जहां पर आप कम से कम इन्वेस्टमेंट में अधिक पैसा कमा सकते हैं।आज हर एक अभिभावक यह चाहता है कि उसके बच्चे को अच्छी से अच्छी शिक्षा मिले चाहे कितना भी पैसा लगे। आपने WhiteHat Jr, और BYJU,S बड़ी कंपनियों के नाम जरुर सुने होंगे जिन्होंने अभिभावकों के इसी सेंटीमेंट का फायदा उठाकर हज़ारों करोंड़ कमायें है।

 

खेल और मनोरंजन पार्लर

 

  • बिजी लाइफ स्टाइल के कारण लोगों को आजकल टेंशन सताने लगी है। ऐसी अवस्था में लोग अपने टेंशन को दूर करने के लिए मनोरंजन का रास्ता ढूंढते हैं और वह मनोरंजन प्राप्त करने के लिए पैसे भी खर्च करने के लिए तैयार हो जाते हैं और मनोरंजन करने के लिए बड़े और बच्चों को जो चीज सबसे ज्यादा अच्छी लगती है वह है गेम खेलना।
  • ऐसे में आप बड़े और बच्चों का मनोरंजन करने के लिए खेल और एंटरटेनमेंट पार्लर स्टार्ट कर सकते हैं,जिसके लिए आपको एक से दो कंप्यूटर और कुछ अन्य सामानों की आवश्यकता पड़ेगी।
  • गेम पार्लर भी स्टार्ट करके आप चाहे तो आसानी से महीने में ₹30,000 से लेकर ₹40,000 तक कमा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप बड़े स्तर पर गेम पार्लर स्टार्ट कर सकते हैं, तो आप की कमाई लाखों में पहुंच सकती है।
  • गेम पार्लर अगर आप पॉश यानी कि ऐसे इलाके में खोलते हैं जहां पर अमीर लोगों के बच्चे रहते हैं तो आपको इस बिजनेस में काफी सफलता प्राप्त हो सकती है, क्योंकि अमीर लोगों के बच्चों के पास पैसे की कोई कमी नहीं होती है।

 

चाय की दुकान 

 

  • जी हां आपने सही सुना। यह भी कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा फायदा कमाने वाला बिजनेस है और इसीलिए अब तो इंडिया में पढ़े लिखे लोग भी चाय की दुकान खोल रहे हैं। ज्यादा कमाई वाले आपने इंटरनेट पर एमबीए चायवाला की कहानी अवश्य सुनी होगी,जिसने चाय की दुकान चालू करके ही एक ही साल में एक करोड़ से भी अधिक रुपए कमा लिए।
  • इस प्रकार अगर आप कम इन्वेस्टमेंट करके अधिक फायदे वाला बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो आप चाय की दुकान ओपन कर सकते हैं। चाय की दुकान आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी के सामने, कॉलेज अथवा स्कूल के सामने या फिर रेलवे स्टेशन अथवा बस स्टैंड के सामने चालू कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपको अधिक फायदा प्राप्त होगा।

 

यूट्यूब चैनल

 

एक अन्य उभरता हुआ ऑनलाइन बिज़नेस ऑप्‍शन YouTube चैनल होगा। YouTube चैनल की स्टार्ट-अप लागत चैनल की रुचि के अनुसार कम है। YouTube चैनल को आमतौर पर वीडियो एडिटिंग सॉफ़्टवेयर और चैनल को काम करने के लिए कुछ गैजेट्स की आवश्यकता होती है।

YouTube चैनल आमतौर पर निवेश के बजाय लोकप्रियता पर आधारित होता है। तो बेहतर कौशल और कड़ी मेहनत के साथ YouTube चैनल को और अधिक लाभदायक बनाया जा सकता है।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ज्यादा कमाई वाले ” बेहतरीन ” बिजनेस आइडिया की जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

ज्यादा कमाई वाले ” बेहतरीन ” बिजनेस आइडिया की जानकारी

 

 

Leave a Comment