Web Develope क्या है? वेब डेवलपर कैसे बने की जानकारी

दोस्तों Web Develope क्या है? वेब डेवलपर कैसे बने की जानकारी :-आए दिन लाखों करोड़ों लोग इंटरनेट पर किसी न किसी वेबसाइट पर विजिट करते है कई सारी ऑनलाइन गतिविधियां करने के लिए। आपने देखना भी होगा कई सारे वेबसाइट दिखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षक होते है। लगभग हर एक कंपनी ने अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए कंपनी के नाम से वेबसाइट बनाए होते है। आप यह भी जानते होंगे की इस वेबसाइट को बनाने का कार्य एक प्रोफेशनल वेब डेवलपर द्वारा किया जाता है लेकिन क्या आपको सही में पता है की आखिर Website 

यदि आप नही जानते हो की Web Developer Kya Hai और Web Developer कैसे बने तो यह लेख आपको वेबसाइट डेवलपमेंट के बारे में जानने में मदद करेगा। आज के समय में इंटरनेट की दुनिया में वेब डेवलपमेंट से जुड़ी High Paying नौकरियां उपलब्ध है जिनसे एक व्यक्ति अच्छा खासा पैसा कमा सकता है यदि उसे वेब डेवलपमेंट के बारे में जानकारी है या फिर यदि वह एक अच्छा Web Developer बन जाता है तो। आज इस आर्टिकल में आपको वेबसाइट डेवलपमेंट क्या है? वेब डेवलपर कौन होता है? आदि के बारे में बताया जायेगा।

साथ ही डेवलपमेंट से जुड़े कौन–कौन से कोर्स उपलब्ध और डेवलपर बनने के लिए कौन–कौन से स्किल का होना जरूरी है यह भी आपको इस लेख के द्वारा बताया जायेगा। यदि आपको कोडिंग, कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर बारे में अच्छी जानकारी है तथा आप Website Developer बनने के बारे में सोच रहे हो तो आपको हमारे साथ इस लेख में अंत तक बने रहना होगा ताकि आपको सारी चीजे अच्छे से समझ आ सकें। आइए फिर बिना कोई देर किए जानते है की Web Developer Kya Hai और वेब डेवलपर कैसे बनें?

 

Web Develope क्या है? वेब डेवलपर कैसे बने की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Web Develope क्या है? (What is Web Development)

 

सबसे पहले हम यह जानेंगे कि web developer kya hota hai? वेब डेवलपर उसे कहते हैं जो कि website बनाता है, database तैयार करता है, web based software बनाता है, domain hosting management करता है.

दोस्तों वेबसाइट भी coding के द्वारा बनाई जाती है. जैसे कि आप जो यह blog पढ़ रहे हैं इसमें आपको तो सारी जानकारी मिल रही है पर यह वेबसाइट काम कैसे करता है यह सारा कुछ coding के द्वारा होता है. वेबसाइट के coding वाले portion को web developer तैयार करते हैं.

वेबसाइट गूगल में सर्च रिजल्ट दिखाने से लेकर आप तक जानकारी पहुंचाने जो भी प्रक्रिया है वह coding द्वारा कराई जाती है. वेबसाइट कैसा दिखेगा वेबसाइट कैसे काम करेगा यह सारी चीजें कोडिंग के द्वारा तय की जाती है.

 

 

वेबसाइट डेवलपमेंट दो तरह के होते हैं (There are two types of website development)

 

front end development
back end development

Front end Development:– फ्रंट एंड डेवलपमेंट को क्लाइंट साइड डेवलपमेंट भी कहा जाता है. front end development में website designing, website theme जैसी चीजों के लिए कोडिंग की जाती है. वेबसाइट दिखने में जितना अच्छा होता है उसकी कोडिंग उतनी ही जटिल होती है.

फ्रंट एंड डेवलपमेंट में डाटा को ग्ग्राफिकल इंटरफेस में बदला जाता है. फ्रंट एंड डेवलपमेंट के द्वारा ही वेबसाइट मैं किए गए इंफॉर्मेशन को दिखाया जाता है. फ्रंट एंड डेवलपमेंट के लिए वेब टेक्नोलॉजी जैसे HTML, CSS, JavaScript का प्रयोग किया जाता है.

Back end Development:– Back end development में वेबसाइट के काम करने के लिए कोडिंग की जाती है. back end development यूजर्स को दिखाई नहीं देता और इसमें वेबसाइट की सारी coding होती है जो की वेबसाइट को रन कराने में मदद करती है. back end develoment को वेबसाइट की backbone कहते हैं. back end development वेबसाइट की सारी database को मैनेज की जाती है. यह वेबसाइट की सबसे जटिल हिस्सा होती है.

किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए दो लोग काम करते हैं वेब डिजाइनर और वेब डेवलपर. वेब डेवलपर वेबसाइट के backend development के काम को करता है।

वेब डेवलपर वेबसाइट के functionality coding पर काम करते हैं और वेबसाइट को smooth run कराते हैं. आप वेबसाइट के अंदर जो भी pictures जो भी डाटा और जो भी इंफॉर्मेशन देखते हैं। उन सब के मैनेजमेंट का काम भी वेब डेवलपर का होता है।

 

वेब डेवलपर की योगयता (Web Developer Eligibility)

 

दोस्तों web developer बनने के लिए आपको ऐसी कोई शैक्षणिक योगिता की जरूरत नहीं होती है जिसके बिना आप वेब डेवलपर का कोर्स नहीं कर सकते हैं।

पर अगर आपने 12वीं की पढ़ाई computer science/computer programming language से की है तो आपको web developer कोर्स करने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी।

बहुत सारे कोचिंग संस्थानों में वेब डेवलपर का कोर्स कराया जाता है। Web Develope क्या है? कोचिंग संस्थानों में दाखिला लेने के लिए और कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आपको कम से कम 12वीं की पढ़ाई किसी मान्यता प्राप्त board से करनी होती है।

वेब डेवलपर course आप दसवीं के बाद भी कर सकते हैं।
वेब डेवलपर बनने के लिए आपको computer science या BCA जैसे graduation course भी कर सकते हैं.

 

वेब डेवलपर बनने की स्किल्स (Web Developer Skill)

 

Web developer एक professional काम है वेब डेवलपर बनने के लिए आपके अंदर web developer skill होनी बहुत जरूरी है। अब मैं आप को उन skill की लिस्ट दूंगा जो कि एक वेब डेवलपर के लिए बहुत जरूरी है।

  • Web Developer बनने के लिए आपको कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आना बहुत जरूरी है। CSS, HTML, PHP, JavaScript, Java, query.
  • वेब डेवलपर बनने के लिए आपको क्रिएटिव और लॉजिकल होना बहुत जरूरी है।
    एक अच्छे वेब डेवलपर बनने के लिए आपके अंदर communication skill होनी बहुत जरूरी है ताकि आप अपनी टीम को अपने आइडिया के बारे में अच्छे से बता सकते हैं।
  • आपके अंदर management skill होना बहुत जरूरी है और साथ ही साथ new trend के समझ भी होनी चाहिए।
  • आपको वेबसाइट डिजाइनिंग के टूल्स इस्तेमाल करने आने चाहिए जैसे कि photoshop, canvas, picsart.
  • आपको सॉफ्टवेयर लैंग्वेज की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

 

वेब डेवलपर कैसे बने (How to become a web developer)

 

दोस्तों वेब डेवलपर बनने के लिए अभी बहुत सारे कोचिंग इंस्टीट्यूट जहां पर वेब डेवलपर (Web Developer Course) का कोर्स कराया जाता है बहुत सारे कॉलेजेस भी हैं जहां पर वेब डेवलपर का कोर्स कराया जाता है।

वेब डेवलपर बनने के लिए हमें वेब डेवलपर के कोर्स को करना बहुत जरूरी है। Web developer course करने से पहले आप कुछ कुछ कर सकते हैं Web Develope क्या है? Web Develope क्या है? जिससे आपको वेब डेवलपर बनने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी इन course को करने से आपको कंप्यूटर लैंग्वेज की बहुत सारी जानकारी हो जाती है।

  • Diploma in Computer Science
  • Bachelor in computer application
  • B.Tech in computer science

इन सारे कोर्स में आपको कंप्यूटर लैंग्वेज के बेसिक और एडवांस लेवल की जानकारी दी जाती है जो कि एक बेहतरीन वेब डेवलपर बनने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होती है। इसीलिए अगर आप एक अच्छा web developer बनना चाहते हैं। तो सबसे पहले इन course को आप कर लें ताकि आपको कंप्यूटर लैंग्वेज की एक अच्छी जानकारी हो।

 

 

वेब डेवलपर के कोर्स (Web Developer Course)

 

Web developer मैं आपको कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सिखाया जाता है अब मैं आपको इन सारे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की लिस्ट दे रहा हूं।

 

1 HTML COURSE सीखें

HTML programming language है जिसमें आपको वेबसाइट की संरचना (website structure) coding करनी सिखाई जाती है। वेबसाइट कैसा दिखेगा वेबसाइट का डिजाइन कैसा होगा यह सारी कुछ html language द्वारा किया जाता है। इसीलिए वेब डेवलपर बनने के लिए आपको सबसे पहले html course को करना होता है।

 

2 CSS LANGUAGE सीखें

CSS एक client side scripting language है। स्ट्रक्चर के बाद जो भी कोडिंग की जाती वह css language से की जाती है। किसी भी वेबसाइट की अधिकतर कोडिंग css language से की जाती है।

यह बहुत ही logical language है इसको सीखने के लिए आपको regular css language की practice करनी होती है। Web Develope क्या है? इसलिए आप css language का course जरूर करें तभी आप एक अच्छे web developer बन सकते हैं।

 

3 वेब डेवलपर बनने के लिए PHP सीखें

वेब डेवलपर अपने अधिकतर काम php language से करते हैं यह बहुत ही कठिन लैंग्वेज में से एक है। आज अधिकतर कंपनियां जो कि वेब डेवलपर को नौकरी देती हैं उनकी मांग रहता है कि आपको php language आनी चाहिए।

PHP full form hypertext preprocessor है। लैंग्वेज के द्वारा हम अपनी वेबसाइट को security प्रदान करते हैं। यह एक powerful server side scripting language है।

 

4 Java Language सीखें

दोस्तों वेबसाइट के जितने भी लॉजिकल कोडिंग होती हैं java script language से की जाती है और जावा एक लॉजिकल लैंग्वेज है इसको आप online course से कर सकते हैं।

इन सारे लैंग्वेज को सीखने के बाद आप कुछ महीने तक practice करें और खुद की वेबसाइट डिजाइन करें और वेबसाइट डिवेलप करें।

 

वेब डेवलपमेंट में करियर स्कोप (Career Scope in Web Development)

वेब डेवलपर कोर्स करने के बाद आपको आसानी से नौकरी मिल जाएगी। आज बहुत सारी it company है जो कि वेब डेवलपर को नौकरी देती है क्योंकि अभी जिस तरह से इंटरनेट बढ़ रहा है इसके यूजर्स बढ़ रहे हैं वेब डेवलपर की मांगी बहुत तेजी से बढ़ रही है।

Freelancer:- आप वेब डेवलपर कोर्स करने के बाद आप freelancing कर सकते हैं। यानी आप बहुत सारे वेबसाइट में जाकर क्लाइंट से वेब डेवलपमेंट का प्रोजेक्ट ले सकते हैं और उनके लिए काम कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी कंपनी में नौकरी करने की जरूरत नहीं है बस आप फ्रीलांसर वेबसाइट में जाकर अप्लाई करें।

Web developer प्राइवेट कंपनियों के अलावा सरकारी क्षेत्र में भी नौकरी मिल सकती है। इसके अलावा आप खुद की वेबसाइट बनाकर उसमें भी काम कर सकते हैं आज के समय में बहुत से युवा हैं जो की वेबसाइट चला कर लाखों रुपए प्रतिमाह कमा रहा है।

 

 

वेब डेवलपर की वेतन (Web Developer Salary)

 

दोस्तों अगर बात करें वेब डेवलपर सैलेरी की तो वेब डेवलपर को औसतन हर महीने ₹20000 से लेकर ₹25000 तक की सैलरी मिलती है।

जैसे जैसे आप इस क्षेत्र में अपना समय बिताते हैं और आप इस क्षेत्र में प्रोफेशनल बन जाते हैं तो आपको लाखों रुपए महीने की सैलरी मिल सकती हैं।

यह एक ऐसा क्षेत्र हैं जो कि आने वाले समय में बहुत तेजी से बढ़ेगा और इस क्षेत्र में आपको बहुत अच्छे तनख्वाह वाली नौकरी भी मिलेगी।Web Develope क्या है? 

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Anydesk क्या है? (What is Anydesk) Anydesk का उपयोग कैसे करे? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Anydesk क्या है? (What is Anydesk) Anydesk का उपयोग कैसे करे?

 

Leave a Comment