Kutumb app क्या होता है? Kutumb App की विशेषताएँ

दोस्तों Kutumb app क्या होता है? आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं kutumb app के बारे में दोस्तों हम आपको बता दें कि kutumb app एक ऐसा ऐप है जिसके मदद से आप अपनी एक अलग सोशल मीडिया कम्युनिटी, संगठन, ग्रुप, पेज बना सकते हैं। दोस्तों यह एक इंडियन ऐप है और इसे वर्ष 2020 में लांच किया गया था।

तो दोस्तों अगर आप भी इस kutumb app के बारे में और भी गहराई से जानना चाहते हैं तो आप हमारी इस आर्टिकल के साथ बने रहे। क्योंकि हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि kutumb app क्या है ?, kutumb app को कैसे इस्तेमाल करें ?, kutumb app पर अपना कम्युनिटी कैसे बनाएं ? kutumb app download कैसे करें ? इत्यादि। इन सारी जानकारियों के बारे में हम लोग विस्तार से बात करेंगे।

इसके अलावा हम कुटुम ऐप से जुड़ी और भी जानकारियों को प्राप्त करेंगे। दोस्तों आप भी इन सारे जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो हमें आपसे अनुरोध है कि आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको kutumb app के बारे में सही और पूरी जानकारी मिल सके। दोस्तो बिना कोई टाइम वेस्ट किए चलिए अब इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और जानते हैं कि kutumb app क्या है ?, kutumb app को कैसे इस्तेमाल करें ?

 

Kutumb app क्या होता है? Kutumb App की विशेषताएँ
TEJWIKI.IN

 

Kutumb app क्या होता है? (What is Kutumb app)

 

आपको अगर Kutumb App Kya Hai है, यह पता नही है, तो चलिए जान लेते है। विभिन्न संस्थाएँ अपने लिए ग्रुप कुटुंब ऐप का इस्तेमाल करके बनाते है और उस संस्था से जुड़े सभी लोग कुटुंब ऐप से बनाए ग्रुप को Join करते है। कुटुंब ऐप को बनाने के पीछे यह उद्देश है, की भारतीय लोग अपने अच्छे विचार को share करे और सभी समुदाय से जुड़ने के लिए बनाया गया है।

इस ऐप का इस्तेमाल करके आप भी अपनी संस्था के लिए ग्रुप बना सकते है और समुदाय को जोड़ सकते है। कुटुंब ऐप इस्तेमाल करने के लिए 100% सुरक्षित ऐप है। कुटुंब ऐप पर अपने आसपास के लोगो को भी जोड़ सकते है और उनका विचार भी ले सकते है। आप नए लोगो से भी मिल सकते है। इसके अलावा अपने समुदाय के लोगो के साथ काफी अच्छा संबंध बना सकते है। आपको कुटुंब ऐप की और भी जानकारी को जानना है, तो पूरी जानकारी जरूर पढ़े।

 

 

Kutumb App क्या सुरक्षित है? (Is Kutumb App safe)

 

कुटुंब ऐप काफी सुरक्षित है, इसमें कोई संदेह नही है, की कुटुंब ऐप सुरक्षित है या नही है। यह ऐप अपने users की सुरक्षा का काफी ध्यान रखती है। आपकी सुरक्षा और डेटा की गोपनीयता को कुटुंब ऐप पर काफी गंभीरता से लिया जाता है। आप इस कुटुंब ऐप का इस्तेमाल निश्चित होकर कर सकते है, आपको कोई भी चिंता करने की जरूरत नही है। आपका पुरा डाटा यहाँ पर 100% सुरक्षित है।

 

Kutumb App किस देश का है? (Kutumb App belongs to which country)

 

कुटुंब ऐप के users के मन मे यह सवाल आता है, आखिरकार यह किस देश का है, मैं आपकी जानकारी के लिए बता दु की यह एक भारतीय ऐप है और इसमें भारतीय users की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कुछ समय बाद इस ऐप के काफी सारे नए Updates आने वाले है और अपनी नई अंतरराष्ट्रीय स्तर की पहचान भी यह आप बना पायेगी। यह आप लोगो को काफी पसंद आ रहा है और काफी लोग जुड़ भी रहे है।

 

Kutumb App से क्या लाभ है? (What is the benefit of Kutumb App)

 

Kutumb App क्या है यह तो आपको पता चल गया है, लेकिन Kutumb App का इस्तेमाल करने के फायदे भी आपको मालूम होना चाहिए। Kutumb App का इस्तेमाल करने से आपको जो फायदे हो सकते है, उनके बारे मे हमने नीचे बताया है।

 

1) सदस्यता (Membership)


Kutumb App से आप अपने संगठन के लिए आधिकारिक सदस्यता प्राप्त कर सकते है। स्वचालित रूप से सदस्यता उस व्यक्ति को प्रदान किया जा सकता है, जो आपके Kutumb App के ग्रुप मे शमिल है।

 

2) दान (Donations)


आप इस आप के जरिये अपने समाज और समुदाय के विस्तार या भलाई के लिए आप दान ले सकते है। इस एप से दान किया गया सारा पैसा 100% सुरक्षित होता है। इसके अलावा आप इस एप मे दान दिए सभी पैसों का हिसाब भी रख सकते है।

 

3) पहचान कार्ड (Identification card)


जो भी सदस्य आपके समुदाय मे शामिल होता है, उसके पहचान के तौर पर आपके समुदाय के नाम का एक पहचान पत्र भी मिलता है। इसका इस्तेमाल वह सदस्य विभिन्न संगठनात्मक कार्य के लिए कर सकता है।

 

4) समिति (Commite)


Kutumb App मे आप अपने समुदाय के सदस्य को kuch कुछ पद देकर अपनी एक समिति बना सकते है। आप समिति का निर्माण करके अपने समुदाय और संघटन को और बेहतर बना सकते है।

 

Kutumb App की विशेषताएँ (Kutumb App Features)

 

  • कुटुंब ऐप मे आप अपने काम को प्रोफेशनल तरीके से कर सकते है।
  • कुटुंब ऐप मे आप अपने ग्रुप के सभी लोगो की विचार को जान सकते है।
  • आपके समुदाय या ग्रुप मे कोई मतभेद होता है, तो ग्रुप का एडमिन उस मतभेद पे नजर रखता है और उस मतभेद को मिटा सकता है।
  • इस ऐप मे सभी सदस्य के राय एक होने की वजह से कार्य अच्छे तरीके से होता है।
  • आप अगर किसी सोशल मीडिया पर अपना ग्रुप बनाते है, तो वहाँ पर सदस्य की सीमा तय होती है, लेकिन कुटुंब ऐप मे सदस्य की कोई सीमा तय नही है। Unlimited सदस्य जुड़ सकते है।
  • आपसे बाकी सोशल मीडिया पर जुड़ने वाले लोगो का कोई मतलब नही होता है, क्युकि वो लोग टाइम पास करने आते है, लेकिन कुटुंब ऐप मे सिर्फ अच्छे विचारों के ही लोग जुड़ते है।

 

Kutumb App Download कैसे करे ? (How to Download Kutumb App)

 

Kutumb App को download करना काफी आसान है आप भी इसको आसानी से अपने मोबाइल मे इंस्टाल कर सकते है। हमने नीचे कुछ steps को बताया है उसे follow करे और Kutumb App को download करे।

  • सबसे पहले आपको play store को open करना है।
  • Play store के search box मे Kutumb लिखना है और search करना है।
  • वहाँ पर आपको install करने का option मिल जायेगा, उसे इंस्टाल कर लेना है।
  • अब कुछ ही समय मे Kutumb App इंस्टाल हो जाएगा।

 

 

Kutumb App मे Registration कैसे करे? (How to Register in Kutumb App)

 

कुटुंब ऐप मे रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है। आपको कुटुंब ऐप मे रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है, जानने के लिए बस नीचे दिए गए steps को follow करना है।

  • जब आप कुटुंब ऐप को खोलते है, तो सबसे पहले आपको अपनी भाषा को चुनना होगा
  • अब आपको वहा पर अपना मोबाइल नंबर डालना है।
  • अब आपको एक OTP आयेगा उसको वहाँ पे डाल देना है।
  • अब आपको वहाँ पर community बनाए या जॉइन करें का विकल्प देखने को मिलता है।
  • आप अगर community बनाना चाहते है, तो community बना सकते है।
  • अगर आप जॉइन होना चाहते है, तो जॉइन हो सकते है।

 

Kutumb App का उपयोग कैसे करें (How to use Kutumb App)

 

आप ग्रुप और अपने समुदाय के लोगो को एक साथ जोड़ने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते है और आपको कुटुंब ऐप को कैसे इस्तेमाल करते है, यह जानना है, तो आप हमारे दिए गए सभी steps को अच्छे से फॉलोव करें।

  • सबसे पहले आपको App को Open करना है।
  • अब आपके सामने Organization tab का विकल्प दिखाई देगा उसपे click करना है और News organization पे click करें।
  • अब आपको अपने Organization के बारे में कुछ अच्छा 100 शब्दों मे लिखना है।
  • अब यहाँ पर अपने Organization का एक Logo लगाना है और Submit पे click करना है।
  • आपके Organization का खाता तैयार हो गया है अब आपको एक ग्रुप का निर्माण करना है, उसके लिए आगे पढ़े।
  • अब आपको चैट ग्रुप पर क्लिक करना है और न्यू ग्रुप पे क्लिक करना है।
  • इसके बाद अपने ग्रुप को आप जो नाम देना चाहते है वह नाम दे और अपने ग्रुप के बारे मे 100 शब्दों मे लिखे और एक फोटो को भी वहाँ जोड़े।
  • यह सब करने के बाद Submit पर click करे।

 

Kutumb App account delete कैसे करें?

आप अगर कुटुंब ऐप का इस्तेमाल करते है और अपने अकाउंट के किसी वजह से Delete करना चाहते है, तो हमने नीचे Kutumb App Account Delete Kaise Kare इस बारे मे बताया है आप उन steps को follow करके अपना अकाउंट आसानी से Delete कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपना कुटुंब ऐप open करना है।
  • उसके बाद अपनी प्रोफाइल में जाए।
  • प्रोफाइल में जाने के बाद आपको अकाउंट डिलीट करने के लिए सेटिंग का विकल्प दिखेगा उसपे क्लिक करना है।
  • वहाँ पर ऊपर ऊपर दाएं बाजू मे आपको Contact Us दिखाई देगा उस पे क्लिक करें।
  • अब आप एक नए पेज पर आ जायेंगे वहाँ पर आपको कुछ जानकारी दिखेगी, यहाँ से आप कुटुंब ऐप support team से संपर्क भी कर सकते है।
  • अब आपको अपना वहाँ पर अकाउंट डिलीट करने के बारे में कुछ जानकारी देखने को मिल जायेगी और कुटुंब ऐप खाता डिलीट करने के लिए cantact us for other Issues इस विकल्प पे क्लिक करना है।
  • यहाँ पर आपको अकाउंट Delete करने की वजह लिखना है, की आप क्यू अकाउंट Delete कर रहे है।
  • कुटुंब ऐप की टिम आपके अकाउंट को Delete करने मे आपकी पूरी मदद करेगी।
  • तो इस तरह बहुत आसानी से आप अपना कुटुंब ऐप अकाउंट Delete कर सकते है।

 

FAQ- Kutumb App पर अक्सर पूछे जाने सवाल जवाब :-

 

Kutumb App Mei Community Kaise Chode

कुटुम्ब ऐप में कम्कयुनिटी कैसे छोड़े:Kutumb App में Community छोड़ने के लिए आपको प्रोफाइल सेक्शन में जाना होगा वहां से सेटिंग सेटिंग में जाना होगा यहां पर आपको Leave Community का बटन देखने का मिल जाएगा जिसे क्लिक करते हैं आप कम्युनिटी से बाहर निकल जाएंगे.

 

Kutumb App Mei Kitni Community Se Jud Sakte Hain

कुटुम्ब ऐप में कितनी कम्युनिटी से जुड़ सकते हैं:Kutumb App मेंआप एक बार में सिर्फ एक ही कम्युनिटी से जुड़ सकते हैं. दूसरी किसी अन्य कम्युनिटी से जुड़ने के लिए आपको पहली वाली कम्युनिटी को छोड़ना पड़ेगा.

 

Kutumb App Mei Account Kaise Delete Kare

कुटुम्ब ऐप में अकाउंट कैसे डिलीट करें:Kutumb App में अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको आपके प्रोफाइल में जाना होगा वहां से सेटिंग बटन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको डिलीट अकाउंट का बटन दिखने लग जाता है इसे क्लिक करके अब आप अकाउंट डिलीट कर सकते हैं.
इसके बाद आपका अकाउंट 24 घंटे बाद पूरी तरह से डिलीट कर दिया जाता है.

 

Kutumb App Se Kya Hota Hai

कुटुम्ब ऐप से क्या होता है:Kutumb App में कई सारे एक ही विचारधारा के लोग एक साथ जोड़ कर एक दूसरे से तर्क वितर्क कर सकते हैं साथ ही उनकी सोच विचार एक दूसरे से शेयर कर सकते हैं. आप यहां पर अलग-अलग कम्युनिटी से जुड़कर नए लोगों से मिलते हैं और हर रोज कुछ ना कुछ नया सीखते हैं.

 

Kutumb App Ki Jankari

कुटुम्ब ऐप की जानकारी:Kutumb App एक तरह का ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जहां पर कई सारे एक ही विचारधारा वाले लोग एक कम्युनिटी बनाकर अपने सोच विचार एक दूसरे सेआदान प्रदान करते हैं.

  

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Kutumb app क्या होता है? Kutumb App की विशेषताएँ  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. 
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!